ekterya.com

अंतिम संस्कार के लिए तैयारी कैसे करें

किसी व्यक्ति की मृत्यु के साथ व्यवहार करना बहुत मुश्किल हो सकता है आप कई भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं, जिनमें से कुछ भ्रमित हो सकते हैं। इसके अलावा, आप अंतिम संस्कार व्यवस्था की व्यवस्था करने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति हो सकते हैं। यह एक बड़ी जिम्मेदारी हो सकती है, खासकर यदि मृतक के पास उसकी दफनाने की कोई योजना नहीं थी हालांकि, थोड़ा धैर्य के साथ, आप मृतक को श्रद्धांजलि देने के लिए एक यादगार और प्रेमपूर्ण सेवा का आयोजन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सेवा के लिए व्यवस्था करें

एक अंतिम संस्कार चरण 1 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
1
एक अंतिम संस्कार एजेंसी चुनें यदि आप किसी व्यक्ति के अंतिम संस्कार के लिए व्यवस्था करने का प्रयास करते हैं, तो आप थोड़ा अभिभूत महसूस कर सकते हैं। उन चीजों में से एक करना होगा जो अंतिम संस्कार का आयोजन अंतिम संस्कार के लिए करेंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका के ज्यादातर राज्यों में यूयू।, कोई कानून नहीं है जो आपको अंतिम संस्कार के घर का इस्तेमाल करने के लिए कहता है हालांकि, कुछ राज्य इसका संकेत देते हैं एक अंतिम संस्कार घर के साथ काम करने के लिए कानूनी रूप से क्या आवश्यक है यह जानने के लिए ऑनलाइन खोजें यहां तक ​​कि अगर कानून की आवश्यकता नहीं है, तो निर्देश बहुत आसान और कम भावनात्मक रूप से दर्दनाक व्यवस्था कर सकते हैं।
  • अंतिम संस्कार घर चुनने पर विचार करने के लिए कुछ कारकों में स्थान (आदर्श रूप से घर के करीब), उस एजेंसी की लागत और प्रतिष्ठा या अन्य मित्रों और रिश्तेदारों की सिफारिश शामिल है। आप कई एजेंसियों को कॉल कर सकते हैं और कीमतों की तुलना कर सकते हैं यदि लागत सीमित कारक है
  • सामान्य मूल्य की एक विस्तृत सूची के लिए अंतिम संस्कार एजेंसी से पूछें, उपलब्ध वस्तुओं और सेवाओं और उनकी लागत का संकेत संयुक्त राज्य अमेरिका के संघीय कानून के तहत, आप चाहते हैं कि माल या सेवाओं को चुनने या अस्वीकार करने का अधिकार है।
  • इसी तरह, आपको अंतिम संस्कार एजेंसी से पूछना चाहिए कि अगर यह पैकेज प्रदान करता है, जो कि व्यक्तिगत रूप से खरीदे गए वस्तुओं और सेवाओं की तुलना में आमतौर पर लागत को कम करता है।
  • एक अंतिम संस्कार चरण 2 के लिए तैयारी करना शीर्षक वाला चित्र
    2
    अंतिम संस्कार निर्देशक को मृतक की जानकारी दें जब आप अंतिम संस्कार एजेंसी चुनते हैं, तो आपको इसके बारे में एक व्यक्ति को बुनियादी जानकारी देना होगा। यह आपको व्यवस्था बनाने, आवश्यक परमिट प्राप्त करने, कागजी कार्रवाई करने और आपके प्रियजन को एक महत्वपूर्ण श्रद्धांजलि आयोजित करने में मदद करेगा। अंतिम संस्कार घर के प्रभारी व्यक्ति की आवश्यकता निम्नलिखित है:
  • मृतक का पूरा नाम
  • जगह और मौत की तारीख के अलावा, मृतक की जगह और जन्म तिथि
  • मृतक के करीब रिश्तेदार
  • आपका नाम, संपर्क जानकारी और मृतक के साथ संबंध
  • मृतक के चिकित्सक का नाम
  • इसका संकेत है कि शव परीक्षा का प्रदर्शन किया जाएगा या नहीं
  • शीघ्रता जिसके साथ सेवा की आवश्यकता होगी
  • Video: गर्भ संस्कार : बुद्धिमान विद्वान और महान व्यक्तित्व का शिशु पैदा ऐसे करें

    एक अंतिम संस्कार के लिए तैयारी करना शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    फैसला लें कि अंतिम संस्कार किस प्रकार किया जाएगा। यदि आप अपने खुद के अंतिम संस्कार की योजना बनाते हैं, तो आप चुन सकते हैं कि आपके बजट या योजना के अनुसार जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है, फिट बैठता है। अगर आप किसी की अंतिम संस्कार व्यवस्था का ख्याल रखते हैं, तो अपनी अंतिम संस्कार के लिए आपने जो योजना बनाई थी, उसके बारे में अपनी इच्छाओं के निर्देशों को देखें। यदि निर्दिष्ट नहीं है, तो आप अपने पति या पत्नी, साझेदार या करीबी रिश्तेदार से भी जांच कर सकते हैं। अंत्येष्टि के तीन मुख्य प्रकार होते हैं और हर कोई लागत में काफी भिन्न हो सकता है, हालांकि यह निर्भर करता है कि आप कितना सरल या विस्तृत करना चाहते हैं।
  • पारंपरिक अंतिम संस्कार (यह भी पूर्ण सेवा के रूप में जाना जाता है) आम तौर पर एक औपचारिक और दृश्य या कास्केट अंतिम संस्कार सेवा का दौरा एक officiant एक किराए रथी और अंतिम संस्कार, दफन या शरीर के अंतिम संस्कार के साथ, शामिल है। आम तौर पर, यह सबसे महंगी योजना है।
  • प्रत्यक्ष अंतिम संस्कार दृष्टि के हिस्से को अस्वीकार करता है या ताबूत के पास जाता है और आमतौर पर शरीर के शव को दूर करता है क्योंकि यह दफन से पहले नहीं देखा जाएगा। शरीर को एक सरल ताबूत में आराम करने के लिए छोड़ दिया जाता है, कब्र के पैर में एक स्मरणोत्सव सेवा के विकल्प के साथ।
  • प्रत्यक्ष संस्कार जिसमें शरीर को शव-दाह या प्रदर्शित नहीं किया जाता है मृतक मृतक के तुरंत बाद अंतिम संस्कार किये जाते हैं और उनकी राख एक योजना के स्थान पर (आमतौर पर कब्रिस्तान के बाहर एक जगह) एक स्मरणोत्सव सेवा के विकल्प के साथ कलश में स्थानांतरित कर दिया जाता है।
  • एक अंतिम संस्कार चरण 4 के लिए तैयारी करना शीर्षक वाला चित्र
    4
    भुगतान की व्यवस्था का ध्यान रखें। एक अंतिम संस्कार की वास्तविक लागत कितना आसान या यह समारोह और दफन करने का निर्णय विस्तृत पर निर्भर करता है (यदि आप मृत दफनाने का फैसला)। उदाहरण के लिए, यदि आप एक समारोह है या ताबूत दृश्य यात्रा करने के लिए निर्णय लेते हैं, आप embalming के लिए भुगतान करना होगा। हालांकि, अगर आप शीघ्र ही व्यक्ति की मौत के बाद शरीर को दफनाने या क्रीम आप सेवाओं embalming के लिए भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि विस्तृत ताबूत आप वित्तीय जिम्मेदारियों है कि आप और आपके प्रियजनों पर गिर जाएगी निर्धारित करने के लिए योजना बना रहे हैं $ 10 000 सेवा के प्रकार खर्च कर सकता है ताबूत की औसत लागत के बारे में $ 2000 है।
  • यदि मृतक ने अंतिम संस्कार के लिए पहले भुगतान किया है, तो अंतिम संस्कार व्यवस्था थोड़ा आसान हो जाएगी। अन्यथा, आपको सामान और सेवाओं की आवश्यकता के लिए भुगतान करने के लिए एक विचार के साथ आना होगा।
  • आपसे प्राप्त सेवाओं के आधार पर अतिरिक्त सेवा शुल्क का शुल्क लिया जा सकता है इसी तरह, आपको नकद अग्रिम प्रदान करना पड़ सकता है अगर अंतिम संस्कार एजेंसी को बाहर प्रदाताओं से माल या सेवाओं को खरीदना पड़ सकता है
  • अधिकांश अंतिम संस्कार एजेंसियां ​​एक स्थगित भुगतान योजना की अनुमति नहीं देते हैं। इसलिए, आपको सेवा से पहले भुगतान का ध्यान रखना होगा।
  • आम तौर पर, आप नकदी, क्रेडिट कार्ड, ऋण या मृतक की जीवन बीमा पॉलिसी की प्रक्रियाओं के माध्यम से अंतिम संस्कार के लिए भुगतान कर सकते हैं।
  • एक अंतिम संस्कार के लिए तैयारी करना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करें यह अंतिम संस्कार की योजना बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपके क्रेडिट कार्ड को रद्द करने और बीमा क्षतिपूर्ति के लिए दावे सहित मृतक के मामलों से निपटने के लिए आपको इस महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होगी। जिस तरह से आप इसे प्राप्त करते हैं, उसके आधार पर आप जहां रहते हैं, उसके अनुसार अलग-अलग होंगे। सार्वजनिक रिकॉर्ड की स्थिति में, कोई भी किसी के मृत्यु प्रमाण पत्र की प्रति का अनुरोध कर सकता है। अन्य राज्यों में, आपको मृतक के रिश्तेदार होना चाहिए या यह साबित करने में सक्षम होना चाहिए कि व्यक्ति की मृत्यु के कारण आपके पास वित्तीय रुचियां हैं।
  • मृत्यु प्रमाण पत्र में मृतक का नाम, उसकी सामाजिक सुरक्षा संख्या, उसके माता-पिता का नाम, उसकी वैवाहिक स्थिति, तारीख, स्थान और उसकी मृत्यु के कारण का विवरण होगा।
  • मौत प्रमाण पत्र आम तौर पर उस राज्य में सिविल रजिस्ट्री कार्यालय द्वारा जारी किए जाते हैं जिसमें व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, जो जरूरी नहीं कि मृतक के निवास स्थान का हो।
  • आम तौर पर, आप व्यक्ति द्वारा, फोन द्वारा, ऑनलाइन या मेल द्वारा मृत्यु प्रमाणपत्र का अनुरोध कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अंतिम संस्कार

    एक अंतिम संस्कार चरण 6 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    समाचार पत्र या ऑनलाइन में मौत की सूचना दें। लोगों को इस दर्दनाक तथ्य के बारे में सूचित करने के लिए मौत की सूचना या मृत्युलेख प्रकाशित करना एक अच्छा तरीका है। यह उस व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने का भी एक अच्छा तरीका है अधिकांश अख़बार एक दिन की मौत की अधिसूचना को एक अतिरिक्त कीमत के बदले कई दिनों के लिए फिर से करने का विकल्प प्रकाशित करेंगे। कई अख़बार भी मृत्युलेख ऑनलाइन प्रकाशित करते हैं, जो अनिश्चित काल तक सुलभ हो जाएगा।
    • लागत से अवगत रहें कुछ समाचार पत्रों में मृत्यु या मृत्युलेख अधिसूचना के प्रिंटआउट के लिए $ 100 से अधिक का शुल्क लिया जाता है और यदि आप मृतक की एक तस्वीर शामिल करते हैं तो अधिक शुल्क ले सकते हैं।
    • कुछ समाचार पत्र मौत नोटिस के आकार को प्रतिबंधित करते हैं। उदाहरण के लिए, शिकागो ट्रिब्यूट अखबार में मृतक का नाम और पाठ की तीन पंक्तियाँ और पाठ की अधिकतम सत्तर पंक्तियाँ हैं।
    • आम तौर पर, इस बात की समय सीमा तय की जाती है कि समाचार पत्र कितनी जल्दी मृत्यु के नोटिस को प्रिंट कर सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ अखबारों को मौत की अधिसूचना प्रकाशित होने से पहले एक निश्चित समय की अधिसूचना की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य अखबारों को और भी अधिक समय की आवश्यकता होती है।
    • आप मृतक, आयु, तारीख और जन्म, तारीख और मृत्यु की जगह की जगह का नाम प्रदान कर सकें, उनकी तत्काल परिवार के नाम, उनके जीवित सम्बन्धी, शौक या उपलब्धियों के नाम और किसी भी जानकारी को अंतिम संस्कार या स्मरणोत्सव सेवा
  • एक अंतिम संस्कार चरण 7 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2



    मृतक के करीब लोगों के साथ संवाद करें और उन्हें मौत के बारे में सूचित करें। यह निर्णय आप और आपके परिवार पर होगा कि कितने लोगों को अंतिम संस्कार के लिए सूचित और आमंत्रित किया जाए। आप एक छोटे और निजी समारोह की इच्छा कर सकते हैं या आप वहां बहुत से लोगों की अपेक्षा कर सकते हैं, हालांकि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कितने परिवार मंडल और मृतक के अनुकूल थे। जिन महत्वपूर्ण लोगों को आपको मौत के बारे में सूचित करना चाहिए, यदि आप उन्हें सेवा में आमंत्रित नहीं करते हैं तो निम्नलिखित हैं:
  • रिश्तेदारों, मित्रों और करीबी पड़ोसियों
  • मृतक के नियोक्ता (यदि वह मौत के समय काम करना जारी रखता है)
  • एक धार्मिक आकाशीय अगर मृतक एक धार्मिक समुदाय का सक्रिय सदस्य था
  • एक अंतिम संस्कार चरण 8 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    अंतिम संस्कार के लिए कुछ फूल चुनें अंतिम संस्कार समारोहों और दृष्टि या यात्रा करने के लिए काफ़ी में फुलर प्रदर्शन शामिल है। फूलों के प्रकार के रूप में कई विकल्प हैं, जिन्हें आप प्रदर्शित करना चाहते हैं और व्यवस्थाएं या पुष्प डिजाइन जिन्हें आप करना चाहते हैं अंतिम संस्कार एजेंसी उन्हें पेश कर सकती है, या आपको उन्हें स्वयं प्राप्त करनी पड़ सकती है, हालांकि यह आपकी प्राथमिकताओं और प्रदाता के प्रकार पर निर्भर करेगा।
  • कभी-कभी, फूलों से अनुरोध किया जा सकता है कि वे सजावटी आकार के साथ आते हों, जैसे क्रॉस या गुलदस्ता।
  • आप कुछ फूलों के लिए विकल्प चुन सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं कि मृतक को पसंद है।
  • एक अंतिम संस्कार चरण 9 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    परिवहन का ख्याल रखना एक और महत्वपूर्ण कारक है जब अंतिम तैयारी करने पर विचार करना परिवहन है। कई लोग हैं जो एक कार या मृतक के तत्काल परिवार को ले जाने के एक लिमोसिन है के लिए जिम्मेदार हैं। यह, इस तरह हर किसी को आराम के लिए एक साथ होने के लिए अनुमति देता है के रूप में कई फायदे हैं, यह सुनिश्चित करते हुए सबसे रिश्तेदारों जो भावनात्मक रूप से प्रभावित कर रहे हैं की जरूरत नहीं है कि अपने प्रियजन की मौत के लिए दर्द महसूस जबकि ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए।
  • कुछ अंतिम संस्कार घर एक अतिरिक्त कीमत के लिए एक कार या लिमोसिन प्रदान करते हैं
  • अगर अंतिम संस्कार एजेंसी इसकी पेशकश नहीं करती है, तो आप परिवहन सेवा को कॉल करके और चालक को काम पर रखकर परिवहन का ध्यान रख सकते हैं। ड्राइवरों या परिवहन सेवाओं की तलाश करें जहां आप ऑनलाइन या फोन बुक में रहते हैं।
  • एक अंतिम संस्कार चरण 10 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    5
    उचित पोशाक यह अंतिम संस्कार में काला पहनने के लिए एक सामान्य अभ्यास माना जाता है। हालांकि, किसी अंतिम संस्कार सेवा में आपको पहनने वाले रंग के बारे में कोई स्वचालित और अनम्य नियम नहीं है। हालांकि, सामान्य सहमति यह है कि आप मृतक के लिए सम्मान से बाहर उज्ज्वल रंग या पागल डिजाइन पहनना और अंतिम संस्कार सेवा में भाग लेने वाले लोगों से बचना चाहिए।
  • आम तौर पर, यह सिफारिश की जाती है कि महिलाओं को विनम्रता से पोशाक दें इसका अर्थ है एक लंबी स्कर्ट या पैंट पहनना और छाती क्षेत्र का पर्दाफाश करने वाली सबसे ऊपर से बचने।
  • पुरुषों के लिए सूट पहनना आम बात है। हालांकि, अगर आपके पास एक नहीं है, तो शॉर्ट्स, टी-शर्ट और सैंडल से बचकर उचित और विनम्रता से पोशाक करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 3
    अंतिम संस्कार के लिए खुद को और अन्य लोगों को भावनात्मक रूप से तैयार करें

    एक अंतिम संस्कार चरण 11 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी भावनाओं को उतना जितना ज़रूरी बताइए जितना आपकी ज़रूरत है यदि आपके पास अंतिम संस्कार में अन्य करीबी रिश्तेदार हैं, तो आपको दायित्व महसूस हो सकता है "मजबूत रहें" अन्य लोगों द्वारा हालांकि, आपको इस जिम्मेदारी को नहीं मानना ​​चाहिए क्योंकि आप अंत में अधिक कठिनाइयों को खत्म कर सकते हैं यदि आप मौत के समय ठीक से शोक नहीं करते हैं। याद रखें कि मृतक के साथ अपने रिश्ते को कितना करीब या दूर किया गया है, आप भी उसकी मृत्यु के लिए पीड़ित हैं।
    • यदि आप रोने की तरह महसूस करते हैं, ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। कोई समस्या नहीं है अगर आपको रोना पसंद नहीं है
    • आपको कुछ भी कहना या नहीं करना है जो अंतिम संस्कार में प्राकृतिक या सहज नहीं दिखता है। सभी लोग एक ही नुकसान और एक ही दर्द से गुजर जाते हैं।
  • एक अंतिम संस्कार चरण 12 के लिए तैयारी करना शीर्षक वाला चित्र
    2
    आराम के लिए अपने समर्थन नेटवर्क पर जाएं लोगों से मदद और सहायता की आवश्यकता के साथ कोई समस्या नहीं है, अंतिम संस्कार के दौरान या बाद में एक करीबी दोस्त के लिए पीड़ित हैं या एक प्यार बहुत मुश्किल हो सकता है, और इस अवधि के दूर करने के लिए बाहर मदद की ज़रूरत हो सकती है। अपने करीबी दोस्तों और रिश्तेदारों से बात करें कि आप क्या अनुभव करते हैं, आप क्या महसूस करते हैं और आप उस व्यक्ति की मृत्यु पर दु: ख की अवधि को कैसे दूर कर सकते हैं।
  • एक अंतिम संस्कार चरण 13 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    अंतिम संस्कार के बारे में अपने बच्चे से बात करें यदि आपके पास एक बच्चा है, तो आपको इस मुश्किल समय के दौरान मौत और दर्द के बारे में कई सवाल हो सकते हैं। आपके बच्चे के साथ इस प्रकार की बातचीत करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि इस तरह से क्या हो रहा है जो भ्रम और दर्द से बचा जाता है।
  • उसे पूछने के लिए उसे पूछने के लिए कई प्रश्न पूछें। अपने प्रश्नों को ईमानदारी से और पूरी तरह से पूरी तरह से उत्तर देने का प्रयास करें।
  • अपने उत्तर को एक बच्चे के लिए समझने में आसान बनाएं अपनी उम्र और मृत्यु के साथ पिछले अनुभव (पालतू जानवरों और पौधों के साथ) के बारे में सोचो और अपनी बातचीत में उन घाटे की चर्चा करने पर विचार करें।
  • यदि आपका परिवार धार्मिक है, तो आप विश्वास के लेंस के माध्यम से मृत्यु के बारे में उससे बात कर सकते हैं। यह आपको चीजों पर कार्रवाई करने और आपको अतिरिक्त आराम देने में मदद कर सकता है।
  • Video: श्रीदेवी के अंतिम संस्कार के लिए उमड़ा हुजूम, भीड़ की वजह से परिवार का पहुंचना भी हुआ मुश्किल

    युक्तियाँ

    • यदि आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से कुछ फूल प्राप्त करते हैं, तो हर एक का वर्णन लिखें और किसके पास आया। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि अंतिम संस्कार के बाद कौन आपका धन्यवाद कार्ड भेजता है
    • यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो मदद के लिए पूछें आप कई चीजों से निपट सकते हैं, और आप के सबसे करीब वाले लोग आपकी सहायता कर सकते हैं, जिस तरह से वे कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com