ekterya.com

कैसे एक हठी रिश्तेदार खुद की देखभाल करने के लिए

यह देखना मुश्किल है कि एक रिश्तेदार खुद का ख्याल कैसे लेने से इनकार करता है आप उन्नत उम्र में एक पिता, नशे की लत या मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं, या बीमार रिश्तेदार या किसी अन्य समस्या के साथ एक भाई के साथ सौदा कर सकते हैं। यदि आप स्वस्थ विकल्पों को प्रोत्साहित करने के लिए तरीकों की तलाश कर रहे हैं और उसी समय स्वयं को सुरक्षित रखें, तो यह आपके परिवार के लिए और आपके लिए आवश्यक होगा। आप किसी को अपनी देखभाल के लिए ज़िम्मेदारी लेने के लिए मजबूर नहीं कर सकते - हालांकि, कुछ ऐसे कदम हैं जिनसे आप इस व्यक्ति की बेहतर देखभाल कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक अनिच्छुक रिश्तेदार के साथ संवाद

छवि शीर्षक से एक हठीला परिवार के सदस्य को अपने आप को देखने के लिए कदम 1
1
अपनी चिंताओं को अग्रिम में व्यक्त करें अक्सर, मुश्किल बातचीत के दौरान अपने विचारों से अवगत होना मुश्किल है - इसलिए, आपके मुख्य बिंदुओं को अग्रिम रूप से तैयार करने के लिए उपयोगी है। आपको ऐसा कुछ नहीं कहना चाहिए जो आप वास्तव में एक व्यस्त क्षण में नहीं होना चाहते थे।
  • आप अपने परिवार के किसी सदस्य को एक काल्पनिक पत्र लिखकर अपनी सारी चिंताओं को व्यक्त कर सकते हैं। फिर इसे पढ़ें और कल्पना करें कि आप अपने रिश्तेदार की स्थिति में हैं। यह आपकी चिंताओं को रचनात्मक रूप से तैयार करने के लिए उपयोगी होगा
  • कल्पना करने की कोशिश करें कि आपके परिवार के सदस्य के आपत्तियों का क्या होगा। उन आपत्तियों के प्रति सम्मान और विचारशील प्रतिक्रियाएं बनाएं
  • आपके परिवार के सदस्य के व्यवहार का दूसरों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इसके कारण बताएं
  • अपनी चिंताओं को तीसरे व्यक्ति के साथ चर्चा करें जिस पर आप भरोसा करते हैं। वार्तालाप की पुनरावृत्ति न करें, लेकिन आप जो व्यक्त करना चाहते हैं और जो आपको प्राप्त करने की आशा है, उसके बारे में स्पष्ट रहें।
  • छवि के शीर्षक से एक जिद्दी पारिवारिक सदस्य को खुद के पीछे देखो चरण 2
    2
    शांत और तनाव मुक्त क्षण के लिए एक बातचीत की योजना बनाएं आपको अपनी चिंताओं के बारे में अपने परिवार के सदस्य से बात करनी है - हालांकि, आपको ऐसा करना होगा कि सफलता की संभावनाओं को अधिकतम किया जाए। यदि आप अग्रिम में एक वार्तालाप की योजना बनाते हैं, तो अपने रिश्ते बिगड़ने के बिना आपकी चिंताओं को दूर करने के लिए यह उपयोगी होगा।
  • वार्तालाप की अग्रिम में योजना बनाएं किसी संकट का इंतजार न करें, यह बताएं कि वह क्या है जो आपको परेशान करता है।
  • अपने परिवार के सदस्य को बताएं कि आप उससे गंभीर तरीके से बात करना चाहते हैं। आपके परिवार के सदस्य के साथ मजबूत बातचीत नहीं है इसके बजाए, भर्ती करने के लिए उसे समय दें।
  • आराम से जगह चुनें यदि आप अपने रिश्तेदार को दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करते हैं तो आप अपने अच्छे इरादों को दिखा सकते हैं ऐसी जगहों पर मत जाओ जो समस्याएं पैदा करते हैं उदाहरण के लिए, एक बार में शराब के साथ समस्याओं के बारे में बात नहीं करें
  • छवि का शीर्षकः एक ज़ोरदार परिवार के सदस्य को खुद के पीछे देखो चरण 3
    3
    अपने परिवार के सदस्य से पूछिए कि उसने खुद का ख्याल न करने का फैसला क्यों किया है? स्पष्ट हठ कई अलग भावनाओं या समस्याओं को छिपा सकता है आपको इस प्रश्न को सावधानी से पूछना होगा आपको यह बताना चाहिए कि जवाब सुनकर आप वास्तव में रुचि रखते हैं। इसके अलावा, आपको सवाल पूछना नहीं चाहिए जैसा कि आप हमला कर रहे थे या दबा रहे थे।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि हम इस समस्या से हमेशा सहमत नहीं होते हैं, लेकिन मुझे आपकी राय के बारे में अधिक जानना अच्छा लगेगा।" आप कुछ भी पूछ सकते हैं, "क्या आप एक चिकित्सक के बारे में जाने के बारे में सबसे ज्यादा डराता है?"
  • अपने प्रश्न में एक निहित आलोचना का उत्सर्जन न करें उदाहरण के लिए, कुछ पूछिए मत "तुम स्वस्थ आहार क्यों खा रहे हो?" इसके बजाय, कुछ कहें "मैं भोजन के बारे में अपने फैसलों को बेहतर ढंग से समझना चाहता हूं। क्या आप मुझे और अधिक बता सकते हैं? "
  • कुछ लोगों को मदद की ज़रूरत से गुस्सा आता है या दूसरों पर उनकी समस्या का बोझ लगाने के लिए दोषी महसूस करते हैं।
  • दूसरों को उनकी स्थिति से डर लगता है और उनकी देखभाल के लिए अत्यधिक जिम्मेदारी लेकर परिवार और प्रियजनों से आराम प्राप्त कर सकते हैं। व्यक्ति अकेला महसूस कर सकता है और विचार कर सकता है कि अगर वह खुद का ख्याल नहीं रख सकता तो वह आपका ध्यान पा सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक से एक जिद्दी पारिवारिक सदस्य को खुद के पीछे देखो चरण 4

    Video: दूध पीते वक्त् यदि नवजात सो जाये तो क्या किया जाये - Onlymyhealth.com

    4
    सुनें और न पहचानें। अपने परिवार को बोलने दें और समाधानों को बाधित करने या प्रदान करने के लिए जल्दबाजी न करें। आपके परिवार के सदस्य के शब्द आपके व्यक्तित्व में कई भावनाएं पैदा कर सकते हैं - हालांकि, आपको उन्हें एक ही बार में व्यक्त नहीं करना चाहिए। यदि आप क्रोध और असंतोष का जवाब देते हैं, तो इससे केवल स्थिति बदतर हो जाएगी इसके बजाय, बिना किसी न्याय के सुनें।
  • अपने रिश्तेदार की स्थिति में खुद को रखो। अपने स्वयं के अनुभव के बारे में आप क्या कहें और सहानुभूति दिखाने का प्रयास करें।
  • स्वीकार करें कि आपके परिवार के सदस्य की भावनाओं, आलोचनाएं और विचार आपके द्वारा अलग हो सकते हैं इसके साथ कोई समस्या नहीं है
  • प्रामाणिक रहें आपको बहस नहीं करना चाहिए कि आप अपने परिवार के सदस्य के फैसले महान मानते हैं इसके बजाय, शांत रहें और ईमानदार रहें। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं समझता हूं कि यह आपकी अवसाद के लिए दवा लेने के लिए आपको डराता है मैं आपके फैसले से असहमत हूं, लेकिन मैं स्वीकार कर सकता हूं कि आपको ऐसा लगता है। "
  • छवि का शीर्षक, एक जिद्दी पारिवारिक सदस्य को खुद के पीछे देखो चरण 5
    5
    भावनात्मक लोगों के साथ शारीरिक समस्याओं को भ्रमित न करें मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, स्मृति हानि या अन्य कारकों के लिए सतर्क रहें, जो आपके परिवार के सदस्य के लिए स्वयं का ख्याल रखना या समझने और याद रखने के लिए भी ऐसा क्यों करना चाहिए कि उन्हें ऐसा क्यों करना चाहिए।
  • यदि आप अपने परिवार के सदस्य के व्यवहार में बदलाव की सूचना देते हैं जिससे आपको संदेह हो जाता है कि आपके पास मनोभ्रंश या अन्य संज्ञानात्मक समस्याएं हैं, तो आपको एक पेशेवर मूल्यांकन करना होगा।
  • ध्यान रखें कि कुछ व्यवहारों में शारीरिक कारण होते हैं उदाहरण के लिए, निम्न रक्त शर्करा के स्तर से मधुमेह संबंधी रिश्तेदार का कारण चिढ़ हो या भ्रमित हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, एक जिद्दी पारिवारिक सदस्य के रूप में स्वयं को देखो चरण 6
    6
    अपने परिवार के सदस्य के निर्णय के प्रभावों के बारे में बात करें आपके फैसले पर, आपके पेशे या आपके बच्चों पर होने वाले नकारात्मक प्रभावों पर जोर दें
  • जब भी संभव हो, पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें कुछ कहने के बजाय "आप सभी को दुखी महसूस करते हैं!", विशिष्ट उदाहरण दें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैंने देखा है कि आपके बच्चे डरे हुए हैं और चिंतित हैं जब आप घर पर नशे में आते हैं" आप यह भी कह सकते हैं, "मुझे यकीन है कि आप ठीक हो जाने के लिए हर रात आपको मिलना चाहते हैं।"
  • Video: कंस वध श्री कृष्णा स्टोरी महाभारत कथा एपिसोड 1

    छवि के शीर्षक से एक जिद्दी पारिवारिक सदस्य को स्वयं के पीछे देखो चरण 7
    7
    सकारात्मक तरीके से बातचीत को समाप्त करें अपने रिश्तेदार को बताकर वार्तालाप को समाप्त करें कि आप इसका महत्व मानते हैं, भले ही आपने बातचीत के लिए अपने सभी लक्ष्यों को पूरा नहीं किया हो। बताएं कि आपका रिश्ता आपके लिए महत्वपूर्ण है आपके साथ ईमानदारी से बात करने के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद। उद्देश्य बातचीत को "जीत" नहीं करना है, बल्कि विश्वास के संबंध को विकसित करना जारी रखना है।
  • Video: सांसद से संवाद : सतना (मध्य प्रदेश) से लोकसभा सांसद गणेश सिंह के साथ खास बातचीत

    छवि का शीर्षकः एक अशिष्ट परिवार के सदस्य को खुद के पीछे देखो चरण 8
    8
    अन्य लोगों से अपने परिवार के सदस्य के साथ बात करने के लिए कहें एक अन्य परिवार का सदस्य, एक मित्र या समुदाय का एक विश्वसनीय सदस्य आपके परिवार के किसी सदस्य से उस तरह से बात कर सकता है, जिसे आप नहीं कर सकते। साथ ही, यदि आप एक से अधिक व्यक्ति से एक ही संदेश सुनते हैं, तो समस्या की गंभीरता को समझने के लिए आपके लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक पादरी या एक रब्बी के पास जा सकते हैं जिनकी राय ने आपके परिवार के सदस्य के संबंध में आदर पैदा किया था। वे समझा सकते हैं कि आप अपने खुद के स्वास्थ्य और भलाई के लिए जिम्मेदारी न लेने के कारण परिवार के रिश्तों को क्यों नुकसान पहुंचा रहे हैं।
  • यदि आपके पास एक परिवार का सदस्य है जो एक लत से निपट रहा है, तो आप एक हस्तक्षेप तैयार करने के लिए चुन सकते हैं। आपको सावधानी से योजना बनानी चाहिए और डॉक्टर या किसी विशेष औषधि सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।
  • भाग 2
    सही निर्णय लेने के लिए अपने परिवार के सदस्य का समर्थन करें

    छवि के शीर्षक से एक जिद्दी पारिवारिक सदस्य को स्वयं के बाद देखो चरण 9
    1

    Video: सेक्सी लोकगीत साईया के समान बावना बा न्यू (2018) song

    उसे अपने स्वस्थ विकल्पों के लिए प्रशंसा करें स्वस्थ व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए आलोचना से सकारात्मक सुदृढीकरण अधिक प्रभावी है। पहचानने की आदत को अपनाना अगर आपके परिवार के सदस्य ने खुद के लिए कुछ अच्छा किया है, और इसे बताएं
    • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैंने देखा है कि आपने हाल ही में अपने दोस्तों के साथ कई यात्राएं ली हैं। यह बहुत अच्छा है! मैं आपको मज़े और कसरत देखने को लेकर बहुत खुश हूं। "
    • आप उसे एक साधारण समर्थन संदेश भी दे सकते हैं जैसे "मुझे इस बात पर गर्व है कि आज आप चिकित्सा में गए मुझे पता है कि यह आसान नहीं है! "



  • छवि का शीर्षक, एक स्टेबॉर्न परिवार के सदस्यों को स्वयं के बाद देखने के लिए चरण 10
    2
    स्वस्थ व्यवहार का उदाहरण दें आप किसी और को स्वयं का ख्याल नहीं बना सकते हैं - हालांकि, अगर आप यह दिखाते हैं कि आप आराम करने, स्वस्थ भोजन खाएंगे, अपनी भावनाओं के बारे में बात करेंगे और स्वस्थ तरीके से आगे बढ़ेंगे तो आप क्या करना चाहते हैं, इसके बावजूद आप बेहतर महसूस करेंगे। इसके अलावा, आप उसे कोशिश करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से एक स्टेबॉर्न परिवार सदस्य को खुद के पीछे देखो 11
    3
    अपने परिवार के सदस्य की विशिष्ट स्थिति के बारे में अधिक जानें यदि आपका परिवार का सदस्य मानसिक स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त है, तो यह संभावना है कि सामान्य रूप से काम करने वाले संचार पद्धति उसके लिए समान रूप से उपयोगी नहीं हैं। सहायता समूहों या अपने स्वयं के चिकित्सक या परामर्शदाता आपको प्रभावी संचार रणनीतियों पर सुझाव दे सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप अपने परिवार के सदस्य की स्थिति की जांच करते हैं, तो स्थिति बेहतर ढंग से समझने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • छवि के शीर्षक से एक स्टेबॉर्न परिवार सदस्य को खुद के पीछे देखो 12
    4
    अपने परिवार के सदस्य के साथ स्वस्थ गतिविधियों का अभ्यास करें। एक दोस्ताना निमंत्रण यह दिखाएगा कि आप अपने परिवार के सदस्य को महत्व देते हैं और आप उनके साथ समय बिताना चाहते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात, अगर आप एक साथ एक गतिविधि करते हैं, तो यह आपके संबंधों को मजबूत कर सकती है और आप के बारे में बात करने के लिए विषय भी बता सकता है, साथ ही आपके व्यवहार पर उनके द्वारा किए गए विवाद के साथ।
  • उदाहरण के लिए, एक साथ चलना या जॉग जाना।
  • पानी के एरोबिक्स या योग के समान कक्षा में दाखिला करें।
  • अगर आप व्यायाम को एक सामाजिक घटना में बदलते हैं, तो यह आपके परिवार के एक सदस्य की अकेलेपन को कम करने और उसे समर्थन देने के लिए उपयोगी होगा ताकि वह सही निर्णय ले सकें।
  • छवि का शीर्षक छिपकर एक परिवार के परिवार के सदस्यों को देखने के लिए कदम 13
    5
    आपके परिवार के सदस्य को आपके लिए स्वस्थ रहने वाले तरीके से सहायता करें आपको अपने परिवार के सदस्य के लिए क्या करना होगा, इसके बारे में आपको सीमा निर्धारित करना होगा - हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि आप उसके लिए कुछ नहीं कर सकते। अपनाने के उपायों का एक सेट तैयार करें जिसे आप बनाए रख सकते हैं, जो संतोष उत्पन्न करते हैं और अपने परिवार के सदस्य को सहायता करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका परिवार का सदस्य रात के खाने के लिए आएगा, तो स्वस्थ भोजन खरीद लें और उन्हें खाना बना लें यह आपकी जिम्मेदारी नहीं है कि आप रोजाना अपने मधुमेह के रिश्तेदार को भोजन करें- हालांकि, यदि आप एक पार्टी का आयोजन करते हैं और उसे आमंत्रित करते हैं, तो मधुमेह के इलाज की तैयारी एक प्रकार का भाव हो सकता है।
  • भाग 3
    अपना ख्याल रखना

    छवि का शीर्षकः एक हठीला परिवार के सदस्य को अपने स्वयं के पीछे देखो चरण 14
    1
    स्वीकार करें कि आपको भी ज़रूरतें हैं परिवार के सदस्य की देखभाल तनाव पैदा करती है आपकी प्रेरणा या आपकी स्थिति के बावजूद, आपको यह स्वीकार करना होगा कि यदि आप किसी परिवार के सदस्य की देखभाल के कुछ पहलू की देखभाल करते हैं, तो इसका आपके अपने कल्याण पर असर पड़ेगा आपको खुद का ख्याल रखना भी होगा
  • छवि का शीर्षकः एक हठीला परिवार के सदस्य को अपने आप को देखने के लिए चरण 15 देखें
    2
    अपने परिवार के सदस्य के जीवन में अपनी भूमिका के बारे में नकारात्मक विचारों को बदलने की कोशिश करें। ऐसे कुछ सामान्य विचार स्वरूप हैं जो देखभाल करने वालों को स्वयं की उचित देखभाल करने के लिए रोकते हैं। इन पैटर्नों से संकेत मिलता है कि आपको अपने लिए मदद लेनी चाहिए, ताकि आप अपने परिवार के सदस्य की देखभाल के दौरान अभिभूत न हों।
  • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि कोई भी आपके परिवार के सदस्य की सही देखभाल नहीं कर सकता है असल में, आप निर्भरता के चक्र में योगदान दे सकते हैं ऐसा होने की संभावना है कि आपका परिवार का सदस्य दूसरों से सहायता ले सकता है या अपने विचार के मुकाबले बेहतर व्यक्ति के लिए ज़िम्मेदारी ले सकता है।
  • आप मान सकते हैं कि आपकी आवश्यकताओं के लिए प्राथमिकता देने के लिए स्वार्थी हैं दरअसल, यह जरूरी है कि आप अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करें।
  • एक परिवार के सदस्य की देखभाल आपके परिवार के सम्मान को हासिल करने का एकमात्र तरीका हो सकता है।
  • छवि का शीर्षकः एक हठीला परिवार के सदस्य को स्वयं के पीछे देखो चरण 16
    3
    परिवार के सदस्यों के लिए संबंधित सहायता समूहों में भाग लें यदि आप अन्य लोगों से बात करते हैं जिन्हें आप अनुभव कर रहे हैं, तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है
  • अल-ऐन एक ऐसा संगठन है, जो लोगों के परिवार के सदस्यों को सहायता प्रदान करता है जिनके पास पीने या व्यसनों की समस्या है
  • मस्तिष्क चोट एसोसिएशन संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानीय संगठनों की एक सूची प्रदान करता है। उनके पास उन लोगों के रिश्तेदारों के लिए संसाधन हैं जो मानसिक मस्तिष्क चोटों के साथ हैं।
  • छवि के शीर्षक से एक जिद्दी पारिवारिक सदस्य को खुद के पीछे देखो 17
    4
    बुरा व्यवहार की अनुमति न दें यह एक कोडपेंडेंट रिश्ते का संकेत है यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन हर समय अपने परिवार के सदस्य को उनके व्यवहार के नकारात्मक परिणामों का अनुभव करने से बचने का आपका दायित्व नहीं है। अपने अस्वास्थ्यकर या गैरजिम्मेदार फैसले के अनुकूल होने के लिए आपको अपनी ज़िंदगी को उल्टा नहीं करना चाहिए। सह-निर्भर और अनुमोदक संबंधों को बनाए रखा नहीं जा सकता है और अंततः आपको एक सार्थक तरीके से प्रभावित होगा।
  • छवि शीर्षक से एक जिद्दी पारिवारिक सदस्य को स्वयं की देखभाल के लिए चरण 18
    5
    आप क्या कर सकते हैं की सीमाएं स्वीकार करें मूल रूप से, आपके परिवार के सदस्य को अपने जीवन के बारे में अपने स्वयं के निर्णय लेने होंगे। आपको इसे स्वीकार करने में कठिनाई हो सकती है, लेकिन यह आवश्यक है।
  • अगर आपका परिवार सदस्य वास्तव में निर्णय नहीं ले सकता, तो अपने कानूनी विकल्पों के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें यह संभावना है कि आप हिरासत, चिकित्सा देखभाल की शक्ति या अन्य कानूनी शक्तियां प्राप्त कर सकते हैं जो आपको अपने परिवार के सदस्य की ओर से निर्णय लेने की अनुमति देती हैं।
  • चेतावनी

    • पुलिस से तत्काल संपर्क करें यदि आपको लगता है कि कोई आपको खुद को या किसी अन्य व्यक्ति को शारीरिक रूप से चोट पहुंचा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com