ekterya.com

कैसे एक बच्चे को मूल्यवान महसूस करने के लिए

बच्चों को अपने आप में आत्मविश्वास बनाना सबसे महत्वपूर्ण कौशल है जो आप उन्हें दे सकते हैं। खुद की जागरूकता बहुत कम उम्र में शुरू होती है और जितनी जल्दी आप इस विचार को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं कि यह महत्वपूर्ण और विशेष है, बेहतर है। हालांकि, आपके बच्चे को महत्वपूर्ण और मूल्यवान महसूस करने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं, उनमें से बहुत कम आपके भाग के लिए महान प्रयास की आवश्यकता होती है। आप अपने बच्चे को कई सरल और हर रोज़ तकनीकों को लागू करके विशेष महसूस करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

चरणों

मेक ए चाइल्ड फील मॉयल प्लस 1 शीर्षक वाला इमेज
1
अपने बच्चे की सराहना करते हैं जब वह नौकरी या काम अच्छी तरह से करता है कहने के बजाय "अच्छा काम", विशिष्ट विवरण की पहचान करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, "आपने उस रिपोर्ट के लिए चित्र बनाने के लिए बहुत मेहनत की है और वे सुंदर दिखते हैं"। यह आपके बच्चे को यह महसूस करता है कि आप उस पर ध्यान दे रहे हैं कि उसने सही तरीके से क्या किया था।
  • Video: 10 SKILLS That Are HARD to Learn, BUT Will Pay Off FOREVER!

    मेक ए चाइल्ड फील ऑफ़ वैल्यूड स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने बेटे को सुनो अपने गुड़िया या खिलौने के नाम याद रखें, जो आपके मित्र हैं और उनके लिए क्या महत्वपूर्ण है, भले ही आपको लगता है कि वे गूंगा हैं। आपके बच्चे के साथ आपके बच्चे क्या साझा करते हैं, जानकारी में रुचि लेते हैं और उन प्रश्नों के बारे में पूछें, जिनके बारे में प्रश्नों के बजाय स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है, जिन्हें केवल हाँ या ना के साथ उत्तर दिया जा सकता है यह आदत इस तथ्य को सुदृढ़ करेगी कि आप वास्तव में इसे सुनते हैं।
  • मेक ए चाइल्ड फील ऑफ वैल्यूड स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने बच्चे को आंखों में देखो, जब वह आपसे बात करता है और वास्तव में वह कहता है कि वह क्या सुनता है। इससे आपको पता चल जाएगा कि आप ध्यान दे रहे हैं।
  • मेक ए चाइल्ड फील ऑफ वैल्यूड स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी खुद की खामियों को साझा करें, खासकर ऐसे मामलों में जहां आपकी गलतियों को आपके बच्चे पर असर पड़ा। उसे ठीक से पता चले कि आपने एक गलती की है और आप इसे कैसे ठीक करने की योजना बना रहे हैं। यह जानकर कि आप सही नहीं हैं और आप अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं, आपके बच्चे को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • मेक ए चाइल्ड फील ऑफ वैल्यूएड चरण शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बच्चे की मौलिकता मनाएं इसे मूल होने की अनुमति दें, जब तक आपका बच्चा विनाशकारी नहीं है एक पुरुष लड़की को बैले नर्तकी में बदलने की कोशिश न करें या अपने बच्चे को वह नहीं होना चाहिए जो वह नहीं है। उन गुणों को इंगित करना सुनिश्चित करें जो आपके बच्चे के पास सराहनीय हैं, जैसे ईमानदारी, रचनात्मकता और अखंडता ऐसा होने की संभावना है कि आपका बेटा इन क्षेत्रों में अधिक से अधिक प्रशंसा अर्जित करने के लिए अधिक काम करता है।
  • Video: अंतिम दिनों के मसीह के कथन "परमेश्वर का कार्य, परमेश्वर का स्वभाव और स्वयं परमेश्वर III" (भाग आठ)

    मेक ए चाइल्ड फील का मूल्यवान कदम 6

    Video: हमारी ज़िन्दगी का उद्देश्य क्या है | Human Power | Geeta Updesh

    6
    अपने बच्चे के साथ अकेले समय बिताएं घर के काम, खरीदारी और अन्य कार्यों को जब संभव हो तो अपने साथ अकेले बच्चे को समय देने के लिए एक माध्यमिक स्थान लेना चाहिए। अपने बच्चे के जीवन में अन्य महत्वपूर्ण वयस्कों से ऐसा करने के लिए पूछें अपने बच्चे को खाने के लिए ले जाएं या मूवी देखने के लिए आप ब्लॉक के चारों ओर चलना चुन सकते हैं ये ऐसे मामले हैं जिसमें आप सीख सकते हैं कि एक बच्चे को कैसे मूल्यवान महसूस किया जाए और आप जितनी बार संभव हो सके।
  • मेक ए चाइल्ड फील ऑफ़ वैल्यूड पायथ 7 शीर्षक वाली छवि
    7



    अपने बच्चे को दिखाएं कि आप अच्छे और बुरे समय के लिए वहां होंगे और आप उससे प्यार करेंगे, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या होता है। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि अपनी पसंद या कार्यों में निराश होने के बावजूद, आप अभी भी उससे प्यार करेंगे शब्दों के मुकाबले अधिक कार्यों का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आपके सबसे खराब गलतियों या गलतियों में भी आप जानते हैं कि आप इसका समर्थन करने के लिए वहां होंगे। यह जानते हुए कि आप हमेशा उसके लिए बच्चे के प्रति सुरक्षा की भावना प्रदान करेंगे।
  • मेक ए चाइल्ड फील ऑफ व्हॉल्यूड चरण 8
    8
    अपने बच्चे के साथ नियमित बोलें अपने बच्चे को अपने दिन के बारे में पूछें और अपने बारे में बात करें उसे बात करने और सुनने का अवसर दो। अन्य लोगों से बात करते समय कम उम्र में संचार कौशल को समझना आपके बच्चे को आत्मविश्वास देगा।
  • मेक ए चाइल्ड फील का मूल्यवान कदम 9
    9
    अपने बच्चे की छोटी उपलब्धियां भी जश्न मनाएं यह जानना कि आपकी उपलब्धियों को मान्यता प्राप्त और सम्मानित किया गया है, आपको आपके द्वारा किए गए प्रयासों की पहचान मिलेगी और आपके अच्छे काम को बनाए रखने के लिए आपके बच्चे को प्रेरित करेगी।
  • मेक ए चाइल्ड फील ऑफ व्हॉल्यूड स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    10
    अपने बच्चे को पढ़ें और उसे आपसे पढ़ने के लिए कहें। कहानियों को साझा करें, किताबों से या अपने जीवन से
  • मेक ए चाइल्ड फील का मूल्यवान कदम 11
    11
    अपने बच्चे के साथ नियमित रूप से खेलते हैं चुटकुले बताओ, हँसते, खेलना, ड्रेस करें और किसी और को दिखाओ। यह आपके बच्चे को सिखाना होगा कि रचनात्मक होना ठीक है यह क्षमता आपके बच्चे को आपके द्वारा छिपी हुई संभावनाओं की दुनिया खोल देगा।
  • मेक ए चाइल्ड फील का मूल्यवान कदम 12
    12
    अपने बच्चे को निर्णय लेने की अनुमति दें चाहे वह किताब क्या है, क्या खाना या किस शर्ट को पहनना है, आपको चुनने की शक्ति देकर, आपका बच्चा विशेष महसूस करेगा और जान लेगा कि उनकी राय और इच्छाओं का महत्व है। उपलब्ध विकल्पों की सूची कम करें, क्या आप पूछ सकते हैं? "क्या आप डिनर के लिए चिकन या हैम्बर्गर चाहेंगे?" और अपने निर्णय का पालन करने के लिए तैयार
  • मेक ए चाइल्ड फील मॉयल 13 कदम
    13
    आलिंगन और अपने बेटे को चूमो। शारीरिक संपर्क प्यार की अभिव्यक्ति है और बिना किसी शब्द के उसे दिखाने के लिए एक अच्छा तरीका है जिसे आप ध्यान रखते हैं।
  • चेतावनी

    • अगर आपका बच्चा खतरनाक निर्णय ले रहा है तो हस्तक्षेप करने के लिए तैयार हों अगर आपका बच्चा विनाशकारी गतिविधियों जैसे कि शराब पीना, धूम्रपान करना, कानून या अन्य आपराधिक व्यवहार को तोड़ने में शामिल है, तो आपको यथाशीघ्र हस्तक्षेप करना चाहिए। यदि आप नहीं करते हैं, तो समस्या खराब हो सकती है ये कार्रवाई मदद के लिए रो रही हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com