ekterya.com

अपने स्तन के दूध को अधिक पौष्टिक बनाने के तरीके

आपका मां के दूध प्रोटीन, वसा, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट, साथ ही ल्यूकोसाइट्स, कोशिकाओं है कि मदद के संक्रमण से अपने बच्चे को बचाने के रह रहे हैं जिनमें से एक स्वस्थ खुराक में शामिल है। बाल चिकित्सा अकादमी अमेरिकी अत्यधिक जीवन अपने बच्चे को मदद करने के लिए संक्रमण और रोग से लड़ने के लिए और एक नया माँ के रूप में अपने स्वास्थ्य लाभ के पहले छह महीनों के लिए स्तनपान सिफारिश की। स्तनपान अवधि के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि आप खाद्य पदार्थ खाएं और तरल पदार्थ पीयें जो आपके बच्चे के लिए इष्टतम पोषण प्रदान करते हैं और आपके स्तन के दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को बेहतर करते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने भोजन सेवन को संशोधित करें

स्टेस्ट मिल्क अधिक पोषक कदम 1 वाला शीर्षक वाला इमेज
1
प्रति दिन 500 और कैलोरी तक खाएं अपनी ऊर्जा बनाए रखने के लिए, आप प्रति दिन 400 और 500 अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप इन अतिरिक्त कैलोरी के लिए पोषक तत्व समृद्ध भोजन स्रोत चुनते हैं और यह कि आप प्रति दिन 500 अतिरिक्त कैलोरी से अधिक न हों।
  • हालांकि, जब आप स्तनपान कर रहे हैं तो आपको अपने कैलोरी सेवन में वृद्धि करने की ज़रूरत नहीं है और आप एक आहार को बनाए रख सकते हैं जो आपके गर्भवती होने के दौरान आपके पास था। अतिरिक्त कैलोरी लेने से बचें, क्योंकि यह प्रसव के बाद वजन घटाने को रोक सकता है, जो कि गर्भावस्था वसूली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • मेकअप ब्रेस्ट मिल्क अधिक पौष्टिक चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    दुबला मीट, अंडे, डेयरी और फलियां जैसे प्रोटीन युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं। अपने स्तन के दूध को अपने बच्चे के लिए एक उच्च पोषण मूल्य देने के लिए, एक आहार का पालन करें जो प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में समृद्ध है चिकन जैसे दुबला मांस, साथ ही साथ अंडे, दूध, फलियां और दाल आपके आहार के लिए सभी अच्छी खुराक हैं
  • आप 2400 कैलोरी कैलोरी की मात्रा का एक डायरी रखना हैं, तो आप मांस के तीन कप जैसे दही, दूध या पनीर और 185 ग्राम के रूप में डेयरी उत्पादों की एक दिन (साढ़े छह औंस) और मछली, दुबला मांस, सेम और सब्जियां जैसे भस्म करना चाहिए पागल।
  • आपको हमेशा शंख के लिए देखना चाहिए जो कि आपके शरीर में पारा के स्तर को बढ़ाने से बचने के लिए कम पारा सामग्री है। चिंराट, डिब्बाबंद प्रकाश ट्यूना, हैडॉक और सैल्मन सभी अच्छे विकल्प हैं
  • बनाओ स्तन दूध अधिक पौष्टिक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सब्जियां, फल और साबुत अनाज का संतुलित आहार खाएं आपको सब्जियां, फल और पूरे अनाज के स्रोत जैसे पूरे अनाज रोटी और भूरे रंग के चावल का अच्छा संतुलन रखना चाहिए। हमेशा अपने फलों और सब्जियों को अपने जोखिम को कम करने और अपने बच्चे को कीटनाशक अवशेषों को कम करने के लिए उन्हें लेने से पहले याद रखें
  • आप 2400 कैलोरी कैलोरी की मात्रा का एक डायरी रखना है, तो तीन कप जैसे पालक और गोभी, इस तरह के मिर्च और गाजर और में अमीर सब्जियों के रूप नारंगी सब्जियों की तरह हरी पत्तेदार सब्जियों के रूप में सब्जियों, के एक दिन का उपभोग करने का लक्ष्य उबकनी और आलू जैसे स्टार्च आपको विभिन्न प्रकार के फलों के दिन दो कप और पूरे अनाज के 225 ग्राम (आठ औंस) का सेवन करना चाहिए।
  • Video: जानें, डिलीवरी के बाद घी खाना चाहिए या नहीं

    बनाओ स्तन दूध अधिक पौष्टिक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें जब आप स्तनपान कर रहे हैं, तो विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से वास्तव में आपके स्तन के दूध का स्वाद बदल जाएगा और अपने बच्चे को अलग-अलग स्वादों में उजागर करेंगे। यह आपके तालू को विकसित करने में आपकी मदद करेगा और जब आप बड़े हो जाते हैं तो उसे ठोस पदार्थों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
  • ज्यादातर बच्चे अपने स्तन के दूध से गुजरने वाले भोजन के स्वादों का आनंद लेंगे और ज्यादातर माताओं को स्तनपान कराने के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों से बचने की ज़रूरत नहीं है।
  • स्टेस्ट मिल्क और पोषक कदम 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने बच्चे को खाने वाले खाद्य पदार्थों के लिए किसी एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं से अवगत रहें कभी-कभी, आपका बच्चा आपके खाने के कुछ चीज़ों के प्रति संवेदनशील हो सकता है, जैसे डेयरी उत्पाद या मसालेदार भोजन और इसमें एलर्जी के लक्षण हो सकते हैं ध्यान रखें कि यदि आपके बच्चे के पास संवेदनशीलता या एलर्जी की कोई प्रतिक्रिया होती है, क्योंकि यह आपके खाने के खाने का जवाब देती है और न ही आपके स्तन का दूध भी। यदि आप ऐसे भोजन खाने से रोकते हैं जो आपके बच्चे को परेशान करते हैं या उनमें से कम खपत करते हैं, तो लक्षणों को अपने दम पर जाना चाहिए। अगर आप अपने स्तन के दूध में खाद्य पदार्थों के बारे में अपने बच्चे की प्रतिक्रिया के बारे में चिंतित हैं तो अपने चिकित्सक से बात करें। आपके बच्चे में एक प्रतिक्रिया के लक्षण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • हिरण मल जिसमें बलगम या रक्त होते हैं
  • दस्त और उल्टी
  • एक दाने, एक्जिमा, हाइव्स या सूखी त्वचा
  • भोजन के दौरान या बाद के शौक
  • समय की लंबी अवधि के लिए रोना और उदास लग रहे हैं
  • असुविधा के साथ अचानक जागते रहें
  • घास या खांसी
  • अपने बच्चे को दे खिलाने की या स्तनपान देने के बाद 4 और 24 घंटे के बीच ही मिनटों के भीतर इन लक्षणों के किसी है, तो कुछ खाद्य पदार्थ खाने से एलर्जी या संवेदनशीलता के स्रोत का निर्धारण करने के लिए रोकने की कोशिश। यदि आपके बच्चे को साँस लेने में परेशानी होती है, तो आपातकालीन नंबर (संयुक्त राज्य अमेरिका में 9 11) को कॉल करें या निकटतम आपातकालीन केंद्र पर जाएं।



  • बनाम स्तन दूध अधिक पौष्टिक चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपाय Home Remedy To Increase Height Naturally

    6
    अपने डॉक्टर से विटामिन और खनिज की खुराक के बारे में पूछें आपके स्तन के दूध, एक स्वस्थ और संतुलित आहार के साथ, आपके और आपके बच्चे के लिए पर्याप्त विटामिन और खनिज प्रदान करें। लेकिन अगर आप दोनों के लिए पर्याप्त पोषक तत्व बनाने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने चिकित्सक से विटामिन और खनिज की खुराक लेने की संभावना के बारे में बात करें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास आपके शरीर में पर्याप्त पोषक तत्व मौजूद हैं, आपके डॉक्टर को आपके स्तर के विटामिन ए, डी, बी 6 और बी 12 को नियंत्रित करना चाहिए। स्वास्थ्य समस्याओं के साथ कुपोषित मां या मां को विटामिन डी और बी 12 की खुराक के रूप में विटामिन और खनिजों को लेने की जरूरत पड़ सकती है।
  • मेकअप ब्रेस्ट मिल्क अधिक पौष्टिक कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आप एक शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, तो अपने पोषण का सेवन बढ़ाएं जिन मां की प्रतिबंधित आहार है, उनके भोजन और विटामिन पूरक में संशोधनों के माध्यम से अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता हो सकती है।
  • आपके आहार में खाद्य पदार्थों में उच्च होना चाहिए जिनमें लोहा, प्रोटीन और कैल्शियम शामिल हो। इसमें दाल, सारा अनाज उत्पादों, मटर और गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं। आपको अपने भोजन में लौह को अवशोषित करने में मदद करने के लिए खट्टे फल भी चाहिए। आपके आहार में प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे अंडे और डेयरी उत्पाद या प्रोटीन के वनस्पति स्रोत जैसे टोफू, सोया दूध और सोया दही शामिल होना चाहिए।
  • आपका डॉक्टर भी विटामिन बी 12 की दैनिक पूरक की सिफारिश कर सकता है, जो आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए जरूरी है। यदि आपके पास सूरज से थोड़ा सा एक्सपोजर होता है और विटामिन डी में समृद्ध पदार्थ जैसे गाय का दूध जैसे उपभोग नहीं करते हैं, तो आपको विटामिन डी की खुराक की भी आवश्यकता हो सकती है आपके बच्चे के आहार के लिए विटामिन डी आवश्यक है, क्योंकि यह कैल्शियम और फास्फोरस को अवशोषित करने में मदद करता है।
  • Video: महिलाओं में दूध बढ़ाने के 25 उपाय I Mahilaon mein doodh badhaane ke 25 upaay

    Video: घर के वीडियो पर स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार में सुधार कैसे करें

    विधि 2
    अपने द्रव का सेवन संशोधित करें

    बनाओ स्तन दूध अधिक पोषण चरण 8
    1
    प्रत्येक भोजन के बाद पानी पीना आपका द्रव का सेवन आपके द्वारा उत्पन्न होने वाले स्तन के दूध को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन जब आप प्यास आते हैं और प्रत्येक भोजन के बाद पानी पीने की कोशिश करते हैं, तो आपको तरल पीना चाहिए। केवल पानी पीने की कोशिश करें और शक्कर शक्कर की एक उच्च सामग्री, जैसे शीतल पेय और फल पेय के साथ पेय से बचें।
  • स्टेस्ट मिल्क मेकअप पोटेशियल स्टेप 9
    2
    अपने आप को तीन कप कप कॉफी से कम या कैफीन के साथ एक दिन में सीमित करें। बहुत ज्यादा कैफीन का सेवन करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि यह आपके बच्चे को उबाऊ तरीके से व्यवहार करने और अच्छी तरह नींद नहीं ले सकती है। आप एक साधारण राशि, तीन कप तक कॉफी या अन्य पेय कैफीन के साथ पी सकते हैं
  • बनाओ स्तन दूध अधिक पौष्टिक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप स्तनपान कर रहे हों तो शराब पीना मत। आपके स्तन के दूध में कोई भी अल्कोहल आपके बच्चे के लिए सुरक्षित माना जाता है यदि आप पीते हैं, तब तक स्तनपान न करें जब तक कि आपके सिस्टम से शराब गायब नहीं हो जाती।
  • अपने शरीर के वजन, शराब 40 के 5 प्रतिशत शराब के साथ एक बियर की 355 मिलीलीटर (12 औंस), 11 प्रतिशत शराब के साथ एक शराब की 150 मिलीलीटर (5 औंस) या 45 मिलीलीटर (1.5 औंस) के अनुसार शराब का प्रतिशत आपके शरीर से बाहर निकलने के लिए दो और तीन घंटे के बीच ले जाता है। अपने स्तन के दूध से शराब को समाप्त करने के प्रयास में अपने स्तनों के दूध को पंप और पंप करने की कोशिश न करें, क्योंकि यह काम नहीं करेगा। सबसे अच्छा तरीका है आपके सिस्टम को छोड़ने के लिए शराब के लिए पर्याप्त मात्रा का इंतजार करना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com