ekterya.com

अपने बच्चे की शिक्षा में सक्रिय भूमिका कैसे निभाएं

क्या आप अपने बच्चे की शिक्षा में सक्रिय भूमिका निभाना चाहते हैं? बस स्वाभाविक रूप से ब्याज दिखाना एक अच्छी शुरुआत है

चरणों

अपने बच्चे में एक सक्रिय भूमिका निभाएं`s Education Step 1

Video: देखिए क्या हुआ बहुजन छात्रों का फ्री कैरियर काउंसलिंग में ? / free career counseling

1
उन पर विश्वास करो और उन्हें बताओ। अपने बच्चों की पुष्टि करें कि वे बुद्धिमान लोग हैं और अपने आप में पर्याप्त संभावनाएं विकसित करने के लिए हैं बच्चों को वास्तव में सीखने की एक अद्भुत क्षमता है
  • Video: धूम्रपान पहले मजा, फिर सजा

    अपने बच्चे में एक सक्रिय भूमिका निभाएं`s Education Step 2
    2
    अपने होमवर्क के साथ उन्हें सहायता करें उन्हें पूछें कि क्या उन्हें अपने होमवर्क में मदद की ज़रूरत है, जब वे इसे कर रहे हैं जब वे हां कहते हैं, उनकी मदद करें और समस्या या समस्या के बारे में अवधारणाओं को समझना शुरू करें।
  • उनके लिए काम न करें। इसके बजाए, उन्हें बताएं कि उनके पास जवाब जानने के लिए उन्हें क्या पूछने और सवाल पूछने की आवश्यकता है।
  • अपने बच्चों को अपने कार्यों का ट्रैक रखने के लिए सिखाएं उन्हें एक कैलेंडर, नोटबुक या यहां तक ​​कि सप्ताह के महीनों या मुद्रित किए गए दिनों के साथ कागज का एक टुकड़ा दें, और जैसे ही वे प्राप्त हो जाते हैं, उन्हें अपने कार्य को लिखने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • होमवर्क के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें और इस समय के दौरान टेलीविजन और कंप्यूटर बंद करें। अगर यह एक नियमित का हिस्सा है, तो यह उतना उतना नहीं होगा जितना कि कार्य।
  • उसी तरह, कार्यों के लिए एक स्थान बनाएं एक मेज या एक मेज और सही ऊंचाई पर कुर्सी रखने के साथ-साथ कुछ बुनियादी आपूर्ति आपको कार्य करने पर बहाने को खत्म करने में सहायता कर सकती है।
  • जब आपका बच्चा अध्ययन करने के लिए उपयोग करता है, उनकी उम्र उनकी शिक्षा कार्यक्रम और स्वयं पर निर्भर करता है। अपने बच्चों के शिक्षक से पूछें कि होमवर्क के लिए आपको कितना समय सुरक्षित रखना चाहिए। फिर, बच्चे की क्षमताओं और जरूरतों के आधार पर समय समायोजित करें छोटे बच्चों के लिए, ब्रेक लेना उपयोगी हो सकता है यदि अध्ययन सत्र बहुत लंबे होते हैं
  • अपने बच्चे में एक सक्रिय भूमिका निभाएं`s Education Step 3
    3
    यह स्कूल की गतिविधियों का हिस्सा है अभिभावक-शिक्षक सम्मेलनों में भाग लें और बैठें या स्कूल से पहले, अपने बच्चों के शिक्षकों से बात करें। यदि आपका बच्चा खेल खेलता है तो माता-पिता शिक्षक एसोसिएशन, स्कूल बैंड सहायता समूह में शामिल हों, खेल में भाग लें अपने बच्चे के लिए आपकी रूचि दिखाना एक अच्छा उदाहरण होगा।
  • अपने बच्चे में एक सक्रिय भूमिका निभाएं`s Education Step 4



    4
    सुनिश्चित करें कि उसे पढ़ने या पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के कई अवसर हैं।
  • अपने बच्चों को जोर से पढ़ें, खासकर जब वे युवा हैं
  • घर के आसपास किताबें हैं बच्चों के लिए पुस्तकों का इस्तेमाल करना बहुत ही किफायती है इसमें कई पुस्तकें हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आपके बच्चों के हित क्या हैं और उस पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इसे दिखाने के लिए अपने बच्चों के पुस्तकालय कार्ड को प्राप्त करें कि उन्हें कैसे उपयोग करें। अपने बच्चों को यह चुनने की अनुमति दें कि वे सुख के लिए क्या पढ़ना चाहते हैं छोटे बच्चों के लिए, उन्हें लाइब्रेरी की वापसी की तिथियों का ट्रैक रखने में सहायता करें। बड़े बच्चों के लिए, उन्हें एक कैलेंडर का उपयोग करने के लिए सिखें और अपनी यादों का ट्रैक रखने के लिए उन्हें याद दिलाना
  • उस जगह में पढ़ें जहां आपके बच्चे आपको यह कर देख सकते हैं।
  • Video: Pratapgarh Railway Station PBH | रेलवे स्टेशन प्रतापगढ़ | प्रतापगढ़ जंक्शन

    अपने बच्चे में एक सक्रिय भूमिका निभाएं`s Education Step 5
    5
    अपने बच्चों से बात करें और उन्हें बताएं कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं। आप उनकी गतिविधियों के साथ अद्यतित हो सकते हैं और दिखा सकते हैं कि आप परवाह करते हैं। साथ ही, यदि स्कूल में उन्हें कुछ बुरा होता है, तो आप उन्हें प्रोत्साहित कर सकते हैं, उन्हें समाधान के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं या यदि आवश्यक हो, तो उनकी ओर से हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे में एक सक्रिय भूमिका निभाएं`s Education Step 6

    Video: Part 3 - A Message for Humanity #wingmakers

    6
    खेलें। हालांकि वे शैक्षिक से ज्यादा मनोरंजक लगते हैं, लेकिन गेम के पीछे बहुत कुछ सीख है। कई टेबल और कार्ड गेम को गणित की गणना करने और स्कोर करने के लिए गणितीय संचालन की आवश्यकता होती है। ज्यामितीय और दृश्य कौशल विकसित करने के लिए चौकों या हेक्स के गेम को आज़माएं इसी तरह, रणनीति और आंकड़े खेल कई खेलों में विकसित किए जाते हैं। साक्षरता और पढ़ने के कौशल को विकसित करने के लिए शब्दों का प्रयास करें। जब भी आप कहीं भी जाते हैं, तब छोटे बच्चे वर्णमाला के पत्र को लाइसेंस प्लेट या चिन्हों पर पहचान सकते हैं बड़े बच्चे स्क्रैबल जैसी गेम का आनंद ले सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • स्कूल एकमात्र ऐसा स्थान नहीं है जहां बच्चे सीख सकते हैं, कई चीजें हैं जो बच्चे स्कूल में नहीं सीखते हैं। बच्चों को शिक्षित खेल के माध्यम से सीखना, समूह की गतिविधियों को निर्देशित करना, खुद को पढ़ना, वयस्कों और कई अन्य तरीकों से सुनना यह सड़क को यथासंभव खुले रखने में मदद करता है।
    • स्कूल से पहले अपने बच्चे के नाश्ते खाएं, पर्याप्त नींद आना और व्यायाम करें, भले ही वह बाहर या खेल के मैदान पर है यद्यपि इन प्रकार की चीजें आपके बच्चों की शिक्षा से संबंधित / चिंता से संबंधित नहीं हैं, वे निश्चित रूप से सुधार या हस्तक्षेप कर सकते हैं

    चेतावनी

    • अच्छे ग्रेड सब कुछ नहीं हैं उसी तरह, एक बुरे ग्रेड एक शैक्षिक अनुभव हो सकता है। एक बुरा ग्रेड कुछ अन्य समस्या का संकेत हो सकता है। उग्र बच्चे उन कक्षाओं में ऊब सकते हैं जो उनके लिए बहुत आसान हैं, किशोरों को स्कूल में अच्छे परिणाम पाने के लिए शर्मिंदा किया जा सकता है, एक बच्चा किसी विशेष शिक्षक के साथ संगत नहीं हो सकता है, या एक बच्चे के पास अपने समय में कई अन्य कार्य हो सकते हैं एक बच्चे को अपने खराब ग्रेड के लिए दंड देने के बजाय, वह जांचता है कि अंतर्निहित समस्या क्या है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com