ekterya.com

किसी की मृत्यु के बाद पश्चाताप से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

पछतावा में कई नकारात्मक भावनाएं शामिल हैं, जैसे कि आत्म-दोष, उदासी, क्रोध और व्यक्तिगत जिम्मेदारी के लिए अलग तरह से कार्य न करें। हालांकि, यदि आप लगातार पश्चाताप से भर रहे हैं, तो आपके जीवन की गुणवत्ता पर इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। इसलिए, यहां तक ​​कि अगर पछतावा करना मुश्किल लगता है, तो आप उन्हें जाने और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
पछतावा के चलते

क्रॉस विद द डेथ ऑफ़ द ग्रैंडपरेंट चरण 6
1
अपने आप को मुक्त कई बार, लोग इन पछतावाओं के कारण उदासी और अवसाद के एक दुष्चक्र में प्रवेश करते हैं, इसलिए उन्हें जाने देना सीखना महत्वपूर्ण है। आपको यह स्वीकार करना होगा कि आपने गलती की है, भले ही आप चीजों को अलग तरह से करना चाहते थे और अपने आप को इसके लिए मुरझाए, अपने आप को माफ़ करते हैं और स्थिति को स्वीकार करते हैं जैसे यह वास्तव में है।
  • आप उस व्यक्ति को एक पत्र भी लिख सकते हैं जिसकी मृत्यु हो गई है अगर आपको लगता है कि आप पश्चाताप को छोड़ना बहुत कठिन है। उदाहरण के लिए, आप उसके साथ अपने संबंधों के सकारात्मक पहलुओं और उन चीजों के बारे में बात कर सकते हैं जिन्हें आप कह सकते हैं या करते हैं उसके बाद, आप पत्र को बचा सकते हैं या उस स्थान पर दफन कर सकते हैं जो आपके लिए सार्थक है।
  • इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 13
    2
    अपने अपराध की भावनाओं को छोड़ दें आपको लगता है कि पछतावा कई कारकों के कारण हो सकता है, जैसे उस तनाव को, जिस पर आप उस समय, वित्तीय कठिनाइयों, गलत सूचना या किसी स्थिति में निर्णय लेने के लिए असमर्थता (परिस्थितियों के आधार पर) के अधीन हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपराध है कि अनुरूप नहीं से छुटकारा पाने के।
  • किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जो इस विषय पर एक उद्देश्य परिप्रेक्ष्य रख सकता है, जैसे कि आपके चिकित्सक या दोस्त जो स्थिति में शामिल नहीं है।
  • आप उसे बता सकते हैं: "यह नतीजा नहीं है कि मैं चाहता हूं, लेकिन उस पल में मैंने जो किया वह सही काम करने के लिए किया गया था और मैं उस स्थिति के लिए खुद को दोष देना बंद करना चाहता हूं"।
  • स्वाभाविक रूप से इलाज एडीएचडी चरण 1 नाम का चित्र
    3
    अपने आप को माफ़ कर दो पछतावा आपको अपनी नकारात्मक भावनाओं को कैदी लेने के लिए पैदा कर सकता है, इसलिए आपको अपनी गलतियों और वास्तविकता को स्वीकार करना चाहिए कि कुछ बिंदु पर आप अपने मानदंडों में भूल जाएंगे। यदि आप कुछ नहीं बदल सकते हैं, तो इसके लिए हर समय अपमानित होने के लायक नहीं है। सबसे अच्छी बात हमेशा अपने आप को माफ़ करने और अगली बार अलग ढंग से कार्य करने का प्रयास करती है।
  • आप खुद को बता सकते हैं: "मेरे द्वारा किए गए फैसलों के लिए मुझे काफी नुकसान हुआ है, लेकिन मैं खुद को क्षमा करने के लिए तैयार हूं और इस अनुभव के लिए बेहतर व्यक्ति बनने की कोशिश कर रहा हूं।"।
  • भाग 2
    पश्चाताप के साथ डील करें

    इमेचर नोरिंग पीपुल स्टेप 18 नामक छवि

    Video: Henrik Ibsen: The Master Playwright documentary (1987)

    1
    पल पर ध्यान दें पछतावा अतीत में लंगर डाला जाता है, जिससे आपको वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने और अपने जीवन जीना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, आपको अपने लिए अतीत में क्या हुआ है और अपने विचारों के लिए परेशान करना बंद कर देना चाहिए। वर्तमान में बेहतर ध्यान देने के लिए, आपको इसके बारे में पता होना चाहिए और इसके बारे में अपने विचारों को निर्देशित करना चाहिए। बस चुपचाप बैठो और उस पल में जो भी हो रहा है उस पर फ़ोकस करें।
    • समय के साथ, आप उत्पादक चीज़ों पर अपने विचारों को बेहतर ढंग से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और सिर्फ पश्चाताप नहीं कर सकते।
    • अपने साँस लेने पर, अपने साँस लेनाओं और साँस छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक भोजन विकार चरण 16 है
    2



    अपने होशों से अवगत रहें तो पश्चाताप और नकारात्मक इसके साथ जुड़े भावनाओं भी भारी हो जाते हैं और नहीं तो आप इस दुष्चक्र, यह आपके होश पर ध्यान केंद्रित कर अतीत और वर्तमान के लिए पश्चाताप से अपने ध्यान हटाना कर रहा है मुकाबला करने के लिए एक तरह से बच सकते हैं। एक समय में केवल एक ही तरीका पर ध्यान दें, जैसे कि आप अपने चारों ओर देखते हैं। जो कुछ भी आप देखते हैं, जैसे कि रंग, बनावट, आंदोलनों और अंधेरे और प्रकाश के बीच विरोधाभास पर ध्यान देने की कोशिश करें फिर, वह कान में बदल जाता है और एयर कंडीशनिंग या पास के एक गलियारे पर यात्रा कदम की हम की तरह, आप के आसपास सभी ध्वनियों को सुनने के लिए प्रयास करें। एक-एक करके, इसमें वर्तमान में लंगर के लिए आपकी सभी इंद्रियां शामिल होती हैं
  • यह आपको वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करके अपने आप को पश्चाताप से दूर करने की अनुमति देगा।
  • हील फ्रॉम बलात्कार एंड लैंगिक आक्रमण (बलात्कार ट्रामा सिंड्रोम) शीर्षक से चित्र चरण 14
    3
    आत्म-दया का अभ्यास करें आप अपने आप को रोकना बंद कर देना चाहिए और अपने आप को अपने लिए मूल्यांकन और अपने आप को वर्गीकृत करना चाहिए "अच्छा" या "बुरा" व्यक्ति। इसके बजाय, आपको खुद को स्वीकार करना चाहिए जैसा आप जानते हैं और पहचानते हैं कि आप सीखने और विकास की निरंतर प्रक्रिया में एक व्यक्ति हैं जो हर दिन आपको अधिक मैत्रीपूर्ण बनाती हैं और आपको अपने आप के बेहतर संस्करण में बदल देगी। आत्म-दया का अभ्यास करने का एक तरीका दयालु और जागरूक होना और दूसरों के साथ संबंध बनाना है।
  • अपना ख्याल रखना आपको अपने आप से व्यवहार करना सीखना चाहिए क्योंकि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त का इलाज करेंगे, अपने विचारों, भावनाओं, कार्यों और प्रतिक्रियाओं के बारे में चिंता करेंगे। अगर किसी बिंदु पर आपको लगता है कि आप पर्याप्त नहीं हैं, तो आपको खुद से पूछना चाहिए: "अगर मेरे दोस्त ने ऐसा महसूस किया, तो मैं क्या कहूँगा?"।
  • भाग 3
    अपने जीवन के साथ चलते रहें

    एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 1 के साथ लाइव छवि का चित्र
    1
    शामिल लोगों से क्षमा मांगिए एक अच्छा तरीका पछतावा काबू पाने के लिए माफी मांग रहा है स्थिति में शामिल लोगों को रहने के लिए (यदि आप पहले से ही ऐसा किया है), भले ही आपके पश्चाताप के स्रोत कोई है जो मर गया के आसपास घूमती है। यदि आप कुछ कर सकते हैं, तो ऐसा करने में संकोच न करें, भले ही आप शर्मिंदा हों या नहीं, क्योंकि आप पछतावा से फंसे रहने के बजाए आपके द्वारा जो कुछ भावनाओं को बचाए हैं, उन सब को दूर करना बेहतर है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रियजनों में से एक का निधन हो गया और आप अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ नहीं गए, तो आप उन समस्याओं को अपनी क्षमताओं में सुधारने का प्रयास कर सकते हैं।
  • Video: Desapego Emocional - Aprende a ser Feliz - Voz Humana

    इमेज शीर्षक से भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 13 पर काबू पाएं
    2
    अपने पक्ष में पश्चाताप का उपयोग करें मानो या न मानो, इस भावना में सकारात्मक पहलू भी हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यह इस काम में कार्यात्मक हो सकता है कि यह आपको सहायता मांगने के लिए एक आदी व्यक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए संकेत कर सकता है। यह आपके व्यक्तिगत निर्णयों और जिस तरह से आप अपना जीवन जीना जारी रखना चाहते हैं, पर पुनर्विचार करने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं। इसी तरह, पछतावा आपको अपने कार्यों के नकारात्मक परिणामों को ध्यान में रखकर उत्तेजित कर सकता है यह सब आपको एक मुख्य चौराहे के लिए ले जाएगा: यह आप कैसे अपने जीवन जीना जारी रखना चाहते हैं या आप इसे बदलने के लिए कुछ करना चाहते हैं?
  • पश्चात आप यह भी मूल्यांकन करने में मदद कर सकते हैं कि आप अपने जीवन का हिस्सा हैं, जो दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं। उदाहरण के लिए, आपको अफसोस हो सकता है कि जिस व्यक्ति की मृत्यु हो गई है उसके साथ पर्याप्त समय का दौरा नहीं किया गया है या न ही आपको खेद है, जिससे आप अपने दूसरे रिश्तों को एक अलग तरीके से संबोधित कर सकते हैं, जैसे कि उन्हें पहले से ज्यादा प्राथमिकता देना शुरू करना।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 8 की मौत के साथ कोपेस नाम वाली छवि
    3
    स्थिति को सकारात्मक तरीके से पुन: परोक्ष करें आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जीवन एक ऐसी यात्रा है जिसमें सड़कों का हमेशा एक दूसरे का अंत होगा इसलिए, आपको गलतियों को बनाने के लिए खुद को मात देना नहीं चाहिए, बल्कि इसके बजाय, स्वीकार करें कि वे सीखने और विकास के लिए अवसर थे, हालांकि उस समय यह वृद्धि नहीं हुई है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उस व्यक्ति के साथ पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं, जो कि निधन हो चुके हैं, तो उस समय पर ध्यान केंद्रित करें, जब वे एक साथ बिताए और अपने रिश्ते के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें, जैसे कि आपने उसके बारे में क्या सराहना की और उसने क्या सराहना की। आप।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 5 की मौत के साथ कोपेस नाम वाली छवि
    4
    कृतज्ञता का अभ्यास आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं लेकिन आप इसे धन्यवाद कर सकते हैं। इस व्यक्ति की अच्छी यादें और उनके संबंधों के सकारात्मक पहलुओं की पुष्टि करें। कृतज्ञता आप इस व्यक्ति को अपने जीवन पर प्रभाव का अनुभव और जश्न मनाने के लिए जारी रखेगी, उसके बाद भी वह निधन हो जाएंगे।
  • इस व्यक्ति के साथ अपने संबंधों के सकारात्मक पहलुओं और इस रिश्ते पर आपके जीवन और उसके प्रभाव का विचार करें। उस भूमिका के लिए धन्यवाद जो आप में से प्रत्येक दूसरे के जीवन में खेला
  • आभार शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक लाभ लाता है, साथ ही साथ नकारात्मक भावनाओं के आक्रमण से बचने के लिए, क्योंकि आप एक ही समय में कृतज्ञता और पश्चाताप का अनुभव नहीं कर सकते।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com