ekterya.com

कैसे पूरा घोंसले के सिंड्रोम से निपटने के लिए

बदलते आर्थिक और सामाजिक परिदृश्य के लिए, युवा वयस्कों की बढ़ती संख्या उनके माता-पिता के साथ रहते हैं जब तक कि वे 40 वर्ष का हो। वित्तीय कठिनाइयों, प्रेरणा और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की कमी "पूर्ण घोंसले" के इस घटना के कई कारणों में से हैं। अगर आपका वयस्क बच्चे कॉलेज खत्म होने के बाद तहखाने में बस गया है, या अगर वह पहले कभी नहीं छोड़ा, तो कुछ कदम उठाए गए हैं जिससे आप स्वतंत्र हो सकते हैं। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में पूर्ण घोंसले के इस सिंड्रोम से पीड़ित हैं। यह पुष्टि करने के बाद, स्पष्ट सीमाएं और अपेक्षाएं निर्धारित करें, और उन कौशलों को विकसित करने में उनकी मदद करें, जिनके लिए उन्हें अपने दम पर विकास करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
पूरे घोंसले के सिंड्रोम को पहचानें

सिंड्रोम चरण 1 लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक
1
युवा वयस्कों की सामान्य और असामान्य समस्याओं के बीच अंतर। अगर आपका बच्चा नौकरी नहीं रख सकता है या डिग्री पूरी कर सकता है, तो आपको चिंता करने का अधिकार है दूसरी ओर, एक युवा वयस्क के लिए सामान्य रूप से पैसे बचाने के लिए घर पर अस्थायी तौर पर वापस जाना या कॉलेज के बाद चीजें डालना सामान्य है। यदि आपका बच्चा वयस्कता के टुकड़ों में शामिल होने लगता है, तो इसके साथ शायद कुछ भी गलत नहीं है।
  • हालांकि, यदि आपके बच्चे को विकास के कई क्षेत्रों जैसे कि स्कूल, काम, वित्त और रिश्तों में कठिनाइयां लगती हैं, तो आप सावधानी से विचार करना चाह सकते हैं कि आप संपूर्ण सिंड्रोम का सामना कर रहे हैं या नहीं।
  • उन दोस्तों से बात करने की कोशिश करें जिनके पास युवा वयस्क बच्चों के लिए सामान्य बनाम असामान्य व्यवहार का बेहतर विचार है। युवा वयस्कों के लिए सामान्य क्या है, जब आप एक युवा वयस्क थे, तब क्या अनुभव किया गया था, यह अब से बहुत अलग है।
  • सिंड्रोम चरण 2 लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक
    2
    अपने बच्चे की वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करें अपने आप से पूछें कि आपका बच्चा काम कर रहा है, पैसे बचाने और घरेलू खर्चों में योगदान दे रहा है। यदि नहीं, तो कारणों पर गौर न करें। क्या आप अनजाने पैसे खर्च कर रहे हैं? क्या आप अनावश्यक ऋण प्राप्त कर रहे हैं? यहां तक ​​कि युवा प्रेरित छात्र कभी-कभी स्कूल खत्म होने के बाद अपनी पहली नौकरी पाने में परेशानी महसूस करते हैं। हालांकि, यदि आपका बच्चा नौकरी के लिए आवेदन करने में दिलचस्पी नहीं दिखाता है, तो उसके साथ बात करने का समय हो सकता है
  • सिंड्रोम लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक चित्र 3
    3
    देखें कि क्या आपके बच्चे का काम खराब है पूर्णतः विकसित सिंड्रोम की एक सामान्य विशेषता एक खराब काम नैतिक और घर के कामकाज में मदद करने की इच्छा का अभाव है। निर्धारित करें कि आपका बच्चा सक्रिय रूप से नौकरी या इंटर्नशिप की तलाश में है या यदि वह घर के काम के साथ सहयोग करता है।
  • सिंड्रोम लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक चित्र 4
    4
    अपनी लंबी अवधि की योजनाओं के बारे में अपने बच्चे से बात करें पूर्णत: विकसित सिंड्रोम वाले एक युवा वयस्क को स्वतंत्र होने के लिए और स्वतंत्र होने की योजना बनाने से बचना होगा। आपके अस्पष्ट लक्ष्य हो सकते हैं, या आपके पास बड़े लक्ष्य हो सकते हैं, लेकिन उन्हें पूरा करने के बारे में बहुत कम या कोई जानकारी नहीं है हालांकि, यदि आपका बच्चा लक्ष्यों को निर्धारित करता है और अपने भविष्य की योजना बनाने में सक्रिय भूमिका निभाता है, तो आपके घर में रहने का काम अस्थायी हो सकता है।
  • आपके बच्चे को डरा देने वाले प्रश्न जैसे "क्या आप अपने जीवन के साथ क्या करने जा रहे हैं?" जैसे कोने के बजाय, विषय को आसानी से स्पर्श करें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैंने देखा कि कुछ ब्रोशर अलग-अलग विश्वविद्यालयों से डाक से आते हैं क्या उनमें से कोई आपका ध्यान आकर्षित करता है? क्या विशेषता निम्नलिखित पर विचार कर रहे हैं? "
  • विधि 2
    वयस्क बच्चों के साथ सीमाएं स्थापित करें

    Video: Dragnet: Big Cab / Big Slip / Big Try / Big Little Mother

    सिंड्रोम लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक चित्र 5
    1
    अपनी अपेक्षाओं को बताएं अपने बच्चे को पता चले कि आप अपने छत के नीचे रहने के दौरान उसे कैसे व्यवहार और योगदान करने की उम्मीद करते हैं उसे बताएं कि आप उसे क्या भुगतान करने की उम्मीद करते हैं, वह किस कार्य के लिए ज़िम्मेदार हैं, मेहमानों के लिए आपकी नीतियां क्या हैं और घर लौटने के लिए उसकी अंतिम तिथि क्या है।
    • उदाहरण के लिए, आप यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आपका बच्चा दोस्तों से विज़िट प्राप्त कर सकता है, लेकिन उन्हें 9 प से पहले छोड़ना होगा मीटर।
    • इस बात को जितनी जल्दी हो सके, आपके बच्चे के घर वापस जाने से पहले इसे प्राथमिकता दें।
    • इस बात पर ज़ोर देना सुनिश्चित करें कि ये नियम आपके बच्चे को नियंत्रित करने के लिए नहीं हैं। वे अपने लक्ष्यों के साथ आगे बढ़ने में आपकी सहायता करते हुए सह-अस्तित्व को आसान और अधिक आरामदायक बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • सिंड्रोम लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक चित्र 6
    2
    घरेलू और वित्तीय योगदान के लिए योजना बनाएं सुनिश्चित करें कि आपके घर के नियम स्पष्ट रूप से उन्हें लिखकर परिभाषित किए गए हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक ही पृष्ठ पर हैं, अपने बच्चे के साथ समझौते के बारे में बात करें
  • अपने नियमों में एक समय सीमा सहित विचार करें उदाहरण के लिए, आप यह स्वीकार कर सकते हैं कि आपका बच्चा तीन महीने के लिए किराए के बिना भुगतान करता है, लेकिन आप उनसे उम्मीद करते हैं कि उस समय के दौरान नौकरी मिल जाए और फिर किराए का भुगतान करें।
  • घर के नियमों का सम्मान न करने के परिणामों को शामिल करता है उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा आपकी गाड़ी चलाता है, लेकिन गैस टैंक को भर नहीं करता है, तो आप इसका उपयोग करने के विशेषाधिकारों को खो सकते हैं।
  • यह निर्दिष्ट करना सुनिश्चित करें कि आप नियमों को किसी भी समय बदल सकते हैं।
  • सिंड्रोम लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक 7
    3



    शराब और नशीली दवाओं पर अपने रुख में दृढ़ रहें अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपका बच्चा घर पर दवा लेने या इस्तेमाल करे, तो उसे साफ़ करें तय करें कि आप क्या करेंगे अगर आपको लगता है कि आप अपने पीछे पदार्थों का उपयोग कर रहे हैं।
  • शराब, मारिजुआना और अन्य दवाएं आमतौर पर पूर्ण विकसित सिंड्रोम के विकास में योगदान करती हैं। ये पदार्थ प्रेरणा को प्रभावित कर सकते हैं और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं खराब कर सकते हैं।
  • सिंड्रोम को लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक 8
    4
    अगर आपका बच्चा आपकी सीमाओं का परीक्षण करता है तो उसे वापस करने से बचें यह संभव है कि आपके वयस्क बेटे नियमों को मोड़ने या आपके खिलाफ अपराध की भावना का उपयोग करने की कोशिश करें। दृढ़ रहें और याद रखें कि यह आपके लिए कर्तव्य नहीं है कि इसे सहज और संरक्षित रखा जाए। आपके पास अपने घर में नियम बनाने का अधिकार है
  • उपज आपके बच्चे को संदेश भेजता है कि आप वाकई क्या कहना चाहते हैं नहीं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने बच्चे को बताया कि आप अपने सेल फोन बिल का भुगतान नहीं करेंगे, तो उसे एक महीने के लिए दिवालिया होने पर पैसे न दें।
  • सुनिश्चित करें कि आप नियमों को घरेलू के अन्य सदस्यों जैसे कि आपके पति या पत्नी के साथ संवाद करते हैं, ताकि सभी एक ही पृष्ठ पर हों।
  • सिंड्रोम लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक 9
    5
    विचार करें कि किन हालात आपके बच्चे को घर छोड़ने के लिए कह रही है। यदि आपका वयस्क बच्चा अपमानजनक हो या अवैध गतिविधियों में भाग लेना शुरू हो जाता है, तो यह आपके साथ रहने के लिए अनुमति देने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है। यह तय करें कि आप किन व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करेंगे और फर्म खड़े नहीं करेंगे यदि आपको लगता है कि आपकी ज़िंदगी की स्थिति स्वस्थ या सुरक्षित नहीं है
  • यदि आप अपने घर से अपने वयस्क बच्चे को बेदखल करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उन्हें औपचारिक बेदखली नोटिस देना चाहिए। आप सिर्फ पुलिस को नहीं बुला सकते हैं और उन्हें बेदख़ल करने के लिए कह सकते हैं।
  • विधि 3
    अपने बच्चे को स्वतंत्र बनने में मदद करें

    सिंड्रोम लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक 10
    1
    अपनी गलतियों और परिणामों से अपने बच्चे की रक्षा करने से बचें आप देख सकते हैं कि आपके बच्चे की समस्याएं हैं, लेकिन गलतियाँ सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा हैं। अपने वयस्क बच्चे को अपनी गलती करें और फिर उन्हें पता लगाएं कि उन्हें ठीक कैसे करें। यह आपके लचीलेपन में सुधार करेगा और आपको कार्रवाई की भावना देगा।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आप सलाह और सहायता देने के लिए वहां नहीं हो सकते इसका मतलब यह है कि आपको अपने दम पर काम करना होगा, और आप इसके लिए अपनी समस्याओं का समाधान नहीं करेंगे।
  • सिंड्रोम लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक चित्र 11
    2
    अपने बच्चे को अच्छी वित्तीय कौशल सिखाना पैसे बचाने के बारे में अपने बच्चे से बात करें, मज़ेदार रहने और ऋण से बचने के लिए। जितनी जल्दी हो सके इसे शुरू करना अपने बच्चे से इन चीजों के बारे में बात करना शुरू करना सबसे अच्छा होगा जब वह अभी भी युवा है हालांकि, अगर आपने यह अपने वयस्क बच्चे के साथ नहीं किया है, तो आप उसे मदद करने के लिए अब कुछ कर सकते हैं। उसे विस्तृत करने के लिए सहायता करें बजट साप्ताहिक या मासिक ताकि आप अपने पैसे का प्रबंधन करने के लिए तैयार हो जाएं
  • अपने बच्चे को किराए पर उचित राशि के साथ चार्ज करना बिलकुल बाद में बिलों का भुगतान करने के लिए तैयार करने का एक अच्छा तरीका है
  • सिंड्रोम लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक चित्र 12
    3
    अपने बच्चे को तैयार करने में सहायता करें नौकरी खोजिए. अपने फिर से शुरू की समीक्षा, उसके साथ साक्षात्कार के सिमुलेशन या पेशेवर कपड़े चुनने में उसकी सहायता करने के लिए आपकी सहायता करें अगर आप लोग जानते हैं जो संपर्कों के अपने नेटवर्क के विस्तार में आपकी मदद कर सकते हैं, तो उन्हें उनके नाम और फोन नंबर दें।
  • उसे काम की तलाश के पक्ष में करने से बचें उदाहरण के लिए, अपने व्यावसायिक संपर्कों को स्वयं मत बुलाएं - उसे ऐसा करने दें।
  • सिंड्रोम लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक 13
    4
    अपने बच्चे के प्रयासों को प्रोत्साहित करें यदि आपका वयस्क बच्चा आपके लिए कम निर्भर होने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, तो उसे प्रोत्साहित करें कम आत्मसम्मान आम तौर पर युवा वयस्कों में खराब प्रदर्शन के लिए योगदान देता है, लेकिन असली समर्थन और प्रोत्साहन आपके बच्चे को स्वयं को स्वयं को करने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास की सहायता कर सकते हैं।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मुझे इस महान नौकरी के साक्षात्कार के लिए आपके लिए बहुत गर्व है यहां तक ​​कि अगर आपको नौकरी नहीं मिलती है, तो यह अच्छी शुरुआत है! "
  • सिंड्रोम लॉन्च करने के लिए डील विथ असफल छवि शीर्षक 14
    5
    विचार करें कि क्या चिकित्सा आपके बच्चे को मदद कर सकता है पूर्णकालिक सिंड्रोम मानसिक बीमारी या मादक द्रव्यों के सेवन जैसी अंतर्निहित समस्याओं के कारण है। अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा अवसाद, लत या इसी तरह की समस्या से जूझ रहा है, तो उसे एक चिकित्सक के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करने में मदद करें।
  • अगर आपके साथ रहती है तो आपके बच्चे के लिए सहायता प्राप्त करना भी एक आवश्यकता हो सकती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com