ekterya.com

अपने बच्चे को एकमात्र बच्चा है, इस अपराध से निपटने के लिए

माता-पिता के रूप में, आपको चिंता हो सकती है कि आपका बच्चा अकेला महसूस करेगा क्योंकि उनके साथ खेलने के लिए भाई बहन नहीं हैं। आप केवल एक बच्चे के बारे में दोषी महसूस कर सकते हैं और अपने आप से पूछ सकते हैं कि आप इस अपराध से निपटने के लिए क्या कर सकते हैं। आप इन भावनाओं से उनके लिए प्लेमेन्ट ढूंढकर और उनके साथ गुणवत्ता का समय बिता सकते हैं ताकि वह अकेला महसूस न करें। आप परिवार, दोस्तों और पेशेवरों के साथ अपने अपराधों की भावनाओं पर भी चर्चा कर सकते हैं, ताकि आप उन्हें संबोधित कर सकें और उन्हें हल कर सकें।

चरणों

विधि 1
अपने बेटे के लिए प्लेमेन्ट्स खोजें

आपके बच्चे पर अपराध के साथ कोपेह शीर्षक वाली छवि एकमात्र बाल चरण 1 होने के नाते
1
स्कूल के बच्चों के साथ खेलने के लिए बैठकों की स्थापना करें अपने बच्चे के लिए खेलने की बैठकों को स्थापित करने के लिए केवल एकमात्र बच्चा होने के कारण अपराध का सामना करने का एक तरीका है अपने बच्चे के स्कूल में अन्य माता-पिता से बात करें और स्कूल या एक सप्ताह के अंत के बाद अपने बच्चे के साथ खेलने के लिए बैठकों की व्यवस्था करें। अपने बच्चे के स्कूल में अन्य माता-पिता और बच्चों के साथ सामाजिक रहें ताकि हर कोई एक-दूसरे का समर्थन कर सके और एक साथ समय व्यतीत कर सके।
  • आप बच्चों के साथ साप्ताहिक खेलने के लिए बैठकों का आयोजन कर सकते हैं कि आपके बच्चे के साथ साथ मिल रहा है आप और अन्य माता-पिता दोनों अपने घरों में बैठकों की मेजबानी कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप सप्ताह में एक बार अपने बच्चे और स्कूल में अन्य बच्चों के लिए एक मजेदार गतिविधि की योजना बना सकते हैं, जैसे कि हाइकिंग या मूवी पर जाकर
  • आपके बच्चे पर अपराध के साथ कोपेस नाम वाली छवि केवल एक बच्चा होने के चरण 2
    2
    अपने पड़ोस में बच्चों के साथ खेलने के लिए अपने बच्चे को अनुमति दें आप उन बच्चों से भी बात कर सकते हैं जो आपके पड़ोस में रहते हैं और उन्हें अपने बच्चे के साथ खेलने के लिए आमंत्रित करते हैं। अपने बच्चे को अपने पड़ोसी के घर जाने के लिए बाहर निकलना और खेलते रहें, वयस्क पर्यवेक्षण के साथ, बिल्कुल। अपने एकमात्र बच्चे के लिए बच्चों का एक समुदाय बनाने की कोशिश करें ताकि वह बिना किसी करीबी दोस्त के कभी भी हो।
  • अपने पड़ोस में बच्चों को अपने बच्चे के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, आप अपने घर में पड़ोस परिवारों के साथ बैठक की व्यवस्था कर सकते हैं। एक विकल्प के रूप में, आप अपने ब्लॉक पर एक बैठक आयोजित कर सकते हैं ताकि सभी बच्चे एक साथ खेल सकें।
  • आपके बच्चे पर अपराध के साथ कोपेस नाम वाली छवि केवल एक बच्चा होने के नाते चरण 3
    3
    अपने बच्चे को परिवार के सदस्यों के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें अपने परिवार के सदस्यों के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करके आप अपने बच्चे के लिए प्लेमेन्ट्स का एक समुदाय बना सकते हैं। चचेरे भाई, चाचा, चाची या अन्य रिश्तेदार आमतौर पर एक ही भाई के रूप में आपके एकमात्र बच्चे के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। छोटे परिवार के सदस्य, जैसे चचेरे भाई या दूसरे चचेरे भाई, आपके बच्चे के लिए अच्छे प्लेमेन्ट हो सकते हैं।
  • आप एक सप्ताह में एक बार परिवार के रात्रिभोज की मेजबानी कर सकते हैं ताकि आपका बच्चा छोटे परिवार के सदस्यों के साथ बड़ा हो सके। एक विकल्प के रूप में, आपके परिवार के छोटे परिवार के परिवार के साथ हो सकते हैं ताकि आपका बच्चा उनके साथ समय बिता सके।
  • आपके बच्चे पर अपराध के साथ कोपेस नाम वाली छवि केवल एकमात्र बच्चा होने के नाते चरण 4
    4
    अपने बच्चे को खेल या मनोरंजक गतिविधियों में नामांकित करें। अपने बच्चे को अन्य बच्चों को जानने में मदद करने के लिए, उन्हें एक खेल टीम में शामिल होने या क्लब, समूह या लीग जैसे मनोरंजक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। अपने बच्चे की शक्तियों को ध्यान में रखें और उन गतिविधियों के लिए साइन अप करने के लिए प्रोत्साहित करें जो अपनी शक्तियों को लाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि गणित में आपका बच्चा काफी अच्छा है। फिर, आप उसे विद्यालय के बाद गणित लीग में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। वहां आप अन्य बच्चों से मिल सकते हैं जो समान रुचि साझा करते हैं।
  • एक विकल्प के रूप में, आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपका बच्चा सामाजिक न्याय में रूचि रखता है। उसके बाद, आप उसे स्कूल के समाचार पत्र में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं ताकि वह स्थानीय न्याय के मुद्दों के बारे में लिख सकें या उसे स्कूल में सामाजिक न्याय क्लब में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर सकें।
  • विधि 2
    अपने बच्चे के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं

    Video: Yandere Dev FULL interview (Talks game development & ALLEGATIONS) Gives me advice on good character

    आपके बच्चे पर अपराध के साथ कोपेस नाम वाली छवि केवल एक बच्चा होने के नाते चरण 5
    1
    बैठकों को अपने बच्चे के साथ खेलने के लिए व्यवस्थित करें सामान्य तौर पर, केवल बच्चों का अंत उनके माता-पिता के करीब है। आप इस बंधन को अपने बच्चे के साथ गुणवत्ता समय खर्च करके अक्सर प्रोत्साहित कर सकते हैं। आप अपने बच्चे के साथ साप्ताहिक खेलने की बैठकों का आयोजन कर सकते हैं, जहां वे दोनों मज़ेदार और रोचक आप अपने बच्चे को उस गतिविधि का चयन करने की अनुमति दे सकते हैं, जो वे एक साथ करने जा रहे हैं या आप एक को सुझा सकते हैं। इन बैठकों को अपने बच्चे की नियमितता का हिस्सा बनाएं जिससे कि वह अकेले या बिना किसी दोस्त के साथ महसूस कर सकें।
    • उदाहरण के लिए, आपके बच्चे के साथ साप्ताहिक फिल्म रातों हो सकती है, जहां वे नाश्ते तैयार करते हैं या अपने बच्चे की पसंद की फिल्म देखते हैं। वैकल्पिक रूप से, आपके पास साप्ताहिक बास्केटबाल सत्र हो सकते हैं, जहां आप अपने बच्चे के साथ एक बनाम खेलते हैं।
  • आपके बच्चे पर अपराध के साथ कोपेस नाम वाली छवि केवल एक बच्चा होने के चरण 6



    2
    अपने बच्चे के हितों पर ध्यान दें आप अपने बच्चे के हितों में सक्रिय रुचि लेने के द्वारा अपने बच्चे के साथ बिताने का समय अधिक सार्थक बना सकते हैं। अपने बच्चे के शौक और रुचियों के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न पूछें। आप अपने बच्चे से भी पूछ सकते हैं कि वह कैसे अपने दिन में था और ध्यान से सुनो कि उसके पास क्या कहना है। इससे उन्हें महसूस करने में मदद मिल सकती है कि वे एक व्यक्ति के रूप में उसके बारे में ध्यान रखते हैं और उसके लिए वहां रहना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे से पूछ सकते हैं "स्कूल में आपका दिन कैसा रहा?" या "आज स्कूल में सबसे आश्चर्यजनक क्षण क्या था?"
  • एक सार्थक वार्तालाप शुरू करने के लिए, आप अपने बच्चे से पूछ सकते हैं "विज्ञान से आपको इतना ध्यान क्यों मिलता है?" या "मुझे अपने सामाजिक न्याय क्लब के बारे में अधिक बताएं।"
  • आपके बच्चे पर अपराध के साथ कोपेस नाम वाली छवि केवल एक बच्चा होने के नाते चरण 7
    3
    अपने बच्चे को अकेले समय दें यद्यपि आप चिंतित हो सकते हैं कि आपका बच्चा अकेला है या अकेले बच्चे के रूप में पृथक महसूस करता है, आपको अपने बच्चे को अकेले समय की अनुमति देने की कोशिश करनी चाहिए। कई अनूठे बच्चे अकेले समय बिताने का आनंद लेते हैं जहां वे खुद पढ़ सकते हैं, लिख सकते हैं या खेल सकते हैं। अपने बच्चे के कार्यक्रम में अकेले एक क्षण तैयार करें ताकि वह खुद को और अधिक स्वतंत्र हो सके।
  • आप उस समय को संतुलित करना चाह सकते हैं जब आपका बच्चा उस समय के साथ अकेले खर्च करता है जब वह अन्य लोगों के साथ खर्च करता है। शायद आप अपने बच्चे को अकेले खेलने के लिए खाने के बाद समय निर्धारित कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि उनके पास अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कुछ मीटिंगें थीं।
  • विधि 3
    दूसरों के साथ अपने अपराध के बारे में बात करें

    आपके बच्चे पर अपराध के साथ कोपेस नाम वाली छवि केवल एक ही बाल चरण 8 होने के नाते

    Video: Columbia University Talk "Hinduphobia in Academia": Rajiv Malhotra

    1
    अपने परिवार और दोस्तों से बात करें जब आप अपने बच्चे को किसी समुदाय का हिस्सा महसूस करने के लिए उत्पादक कदम उठा सकते हैं, तो आपके अपराध की भावना अभी भी मौजूद हो सकती है। इन भावनाओं को बोतल में रखने के बजाय, अपने परिवार और दोस्तों से बात करें अपनी भावनाओं की भावनाओं के बारे में बात करें और अपनी पृष्ठभूमि के बारे में ईमानदार रहें। संभवतः आपको ऐसे किसी व्यक्ति की ज़रूरत है जिसे आप अपने विचारों को सुनने के लिए सम्मान और विश्वास करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप एक करीबी दोस्त या रिश्तेदार पर भरोसा कर सकते हैं कि आपको यह बताने के लिए कि आप केवल एक बच्चा होने के लिए दोषी महसूस करते हैं किसी भी सलाह की सलाह देने की इच्छा दिखाएं दूसरों के साथ अपने आप को आराम करो और अपने अपराध को छिपाने की कोशिश न करें।
  • आपके बच्चे पर अपराध के साथ कोपेस का शीर्षक केवल एक बच्चा होने के चरण 9
    2
    केवल बच्चों के अन्य माता-पिता के साथ संवाद करें आप पा सकते हैं कि आपके बच्चे के स्कूल में, अपने पड़ोस में, या मित्रों के अपने सर्कल में अनन्य बच्चों के साथ अन्य माता-पिता हैं। उनके साथ संवाद करें और उनसे अपने अपराध की भावनाओं के बारे में बात करें। केवल बच्चों के कई माता-पिता अपराध की भावना महसूस करते हैं, और अन्य माता-पिता से बात करने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है
  • आप केवल उन बच्चों के माता-पिता के औपचारिक या अनौपचारिक सहायता समूह का हिस्सा महसूस कर सकते हैं, जहां आपके माता-पिता ऐसे ही भावनाओं का अनुभव करते हैं, जैसे आप उपस्थित होते हैं। अनूठे बच्चों के अन्य माता-पिता के साथ एक समुदाय बनाएं जिससे कि वे अपनी वर्तमान स्थिति के बारे में बात कर सकें और कम अकेला महसूस कर सकें।
  • अपने बच्चे पर अपराध के साथ कोपेस का शीर्षक केवल एक बच्चा होने के चरण 10
    3
    अपने चिकित्सक या परामर्शदाता से बात करें यदि आपके मित्रों या परिवार से बात करने के बावजूद आपको अभी भी दोषी महसूस हो रहा है, तो आप पेशेवर सलाह पर विचार करना चाह सकते हैं। एक चिकित्सक या परामर्शदाता के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। अपने परिवार के डॉक्टर से एक चिकित्सक की सिफारिश करने के लिए पूछें या अन्य माता-पिता से पूछें कि उन्हें सलाह है कि क्या उनके पास परामर्शदाता से कोई सिफारिश है
  • किसी चिकित्सक या परामर्शदाता के साथ अपराध की अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदारी से और स्पष्ट रूप से बोलने की इच्छा दिखाएं एक प्रशिक्षित पेशेवर के साथ अपनी भावनाओं को साझा करना आपको आराम की भावना दे सकता है और इन भावनाओं को अधिक प्रभावी ढंग से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है
  • अपने बच्चे पर अपराध के साथ कोपेस नाम वाली छवि केवल एकमात्र बाल चरण 11 होने के नाते
    4
    एकमात्र बच्चे के पिता के रूप में अपनी स्थिति को स्वीकार करने पर कार्य करें जैसा कि आप अपनी चिंताओं और अपराध के बारे में अन्य लोगों से बात करते हैं, अपनी स्थिति को स्वीकार करने के लिए काम करने की कोशिश करें। एकमात्र बच्चा होने के सभी सकारात्मक पहलुओं के बारे में सोचो और याद रखें कि आप चाहते हैं कि आपके पास एक बच्चा है जिसे आप प्यार करते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ सकारात्मक पक्ष, भाई-बहन झगड़े से निपटने के लिए नहीं, दो बच्चों के बीच अपना समय विभाजित नहीं करना पड़ता है और आपके बच्चे के प्रति अपने ध्यान के लिए एक भाई के साथ प्रतिस्पर्धा करने की चिंता न करें।
  • जब आप केवल बच्चों के अन्य माता-पिता के साथ बात करते हैं, तो आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आपकी स्थिति पूरी तरह से सामान्य है और ठीक है। हो सकता है कि आपका एकमात्र बच्चा होने के लिए आपके पास अपने कारण हों और आपको दबाव महसूस नहीं होना चाहिए या आपको दूसरों का न्याय करना चाहिए। अपने चारों ओर के लोगों का उपयोग करें, साथ ही अपने खुद के बारे में ही एकमात्र बच्चा होने के तथ्य को स्वीकार और आनंद लेना
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com