ekterya.com

अपने पति या पत्नी के बेवफाई के बाद असुरक्षा का सामना कैसे करें

एक बेवफाई के बाद असुरक्षित महसूस करना सामान्य है कि आपके पति के पास एक रोमांच है, आपको आश्चर्य हो सकता है कि आप उस व्यक्ति के लिए पर्याप्त क्यों नहीं थे और अगर वह इसे फिर से कर देगा। आपकी भावनाएं स्वाभाविक हैं, लेकिन असुरक्षा समय के साथ आपकी व्यक्तिगत खुशी को प्रभावित करती है। साथ ही, यह आपके संबंधों को बाद में नुकसान पहुंचा सकता है यदि आप अपने पति या पत्नी (या यहां तक ​​कि अगर आप नहीं चाहते हैं) के साथ जारी रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी असुरक्षा का प्रबंधन करना होगा। पहला कदम आपके भावनात्मक आत्मनिर्भरता पर काम करना है अपने आप के बारे में आत्मविश्वास महसूस करने के बाद, आप अपने साथी के साथ अपने रिश्ते पर काम कर सकते हैं और उन दोनों के बीच विश्वास को पुनर्निर्माण के लिए कुछ कदमों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आप को सुनिश्चित करें

आपकी पत्नी के धोखेबाज़ चरण 1 के बाद संभाल शीर्षक असल छवि
1
अपने आत्मसम्मान पर काम करें ध्यान रखें कि आपके पति या पत्नी की बेवफाई का मतलब यह नहीं है कि आप धोखा देने या अपमानित होने के लायक हैं आप अपने संबंधों में गरिमा और ईमानदारी के योग्य हैं, इसलिए यह आपकी गलती नहीं है कि उस व्यक्ति ने आपको धोखा देने का फैसला किया है
  • अपने आप को अपने सकारात्मक गुणों और उपलब्धियों की याद दिलाकर अपने आप को पुनर्प्राप्त करें अपने सभी सकारात्मक गुणों की सूची बनाने का प्रयास करें जब तक आप महाविद्यालय से स्नातक नहीं हो जाते, तब तक गिटार खेलने के बारे में जानने के लिए, एक वफादार दोस्त होने से कई चीजें हो सकती हैं। अपने सभी सकारात्मक गुणों को लिखें और इस सूची को बार-बार जांचें यदि आपको परेशान करने के बारे में सोचने के लिए क्या शामिल है, तो अपने परिवार के किसी सदस्य या दोस्त से आपसे मदद करने के लिए पूछें
  • अपने पति या पत्नी धोखेबाज़ चरण 2 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    2
    कष्टप्रद विचारों के साथ डील करें. यह संभव है कि कभी-कभी आप यह महसूस करते हैं कि आप अपने पति या पत्नी फिर से विश्वासघात करेंगे या नहीं। इन विचारों को परेशान किया जा सकता है, इसलिए उन्हें पहचानना सीखना महत्वपूर्ण होता है और ऐसा होने पर आपके ध्यान को पुनर्निर्देशित करना महत्वपूर्ण होता है।
  • अपने पति या पत्नी के अच्छे भाग के साथ एक बेवफाई के बारे में एक कष्टप्रद विचार बदलने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि आपको लगता है कि "मुझे पता है कि वह मुझे फिर से धोखा देगा मैं इसे से बचने के लिए कुछ नहीं कर सकता! ", आप इसे किसी चीज़ से बदल सकते हैं जैसे" मैं अपनी बेवफाई से उबरने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ कर रहा हूं मुझे अपने सभी प्रयासों और प्रगति पर गर्व है। "
  • आपके पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 3 के बाद संभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें अच्छे पोषण, आराम और व्यायाम की बुनियादी बातों पर ध्यान दें जब आप अपनी शारीरिक ज़रूरतों का ख्याल रखते हैं तो एक मुश्किल समस्या जैसे कि बेवफाई अधिक प्रबंधनीय होती है
  • स्व-ध्यान संबंधी गतिविधियों, जैसे कि एक पत्रिका में ध्यान और लेखन, आपके भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है
  • आराम प्राप्त करने के लिए अल्कोहल, ड्रग्स या अन्य अस्वास्थ्यकर मुकाबला तंत्रों का सहारा लेने से बचें आप अस्थायी तौर पर ठीक महसूस कर सकते हैं, लेकिन ये पदार्थ दीर्घकालिक समस्याओं को खराब कर देंगे।
  • आपके पति या पत्नी धोखेबाज़ के चरण 4 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    4
    शौक बनाओ जो आपके रिश्ते से संबंधित नहीं हैं हफ्ते में कुछ घंटों को एक गतिविधि के लिए सेट करें जो आप आनंद लेते हैं या एक नया शौक चुनते हैं जो आपने हमेशा कोशिश करना चाहता था कौशल को विकसित करने या अपनी रचनात्मकता का उपयोग करने के लिए समय व्यतीत करना आपको भावनात्मक रूप से अधिक आत्मनिर्भर महसूस कर सकता है।
  • एक नई रीडिंग आदत शुरू करने की कोशिश करें, बुनाई जैसी एक मैन्युअल गतिविधि सीखें या किसी ऐसे चीज की कक्षा ले लीजिए जो आपके हित में है
  • अपने पति या पत्नी धोखेबाज़ के चरण 5 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    5
    इससे बचें कि आपकी खुशी दूसरों पर पूरी तरह से निर्भर करती है जब आप अपनी ज़िंदगी उसके साथ साझा करते हैं तो किसी व्यक्ति को आपकी भावनाओं में भेजना आसान हो सकता है हालांकि, याद रखें कि आप आप ही हैं और आप अपने रिश्ते के बाहर खुशी पा सकते हैं।
  • परिप्रेक्ष्य में इसे लगाने के लिए विज़ुअल छवियों का उपयोग करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, जब आपके पति या पत्नी उदास या नाराज़ हैं, तो सोचें कि उसने एक रोलर कोस्टर चढ़ाया है और आप पक्ष में खड़े हैं, उसे देखकर रोलर कोस्टर आपकी भावनाओं को दर्शाता है इसलिए, आपको इसके बारे में भी जानने की ज़रूरत नहीं है
  • अपने पति या पत्नी धोखेबाज़ के चरण 6 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    6

    Video: ऐसी पत्नी, भाई, गुरु और धर्म का त्याग करने में ही भलाई है | चाणक्य नीति. Chanakya niti

    व्यक्तिगत चिकित्सा खोजें यह संभव है कि आपके पति या पत्नी अविश्वासू होने के बाद विश्वास और आत्मसम्मान की समस्या पैदा हो जाए। बस के रूप में यह एक जोड़े के रूप में मदद की तलाश में मददगार हो सकता है, आप अपने खुद के साथ एक पेशेवर से बात करके भी मदद प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप शादी में काम नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने विश्वास को बहाल करने और धोखा देने के बाद ठीक करने के लिए एक उपकरण के रूप में व्यक्तिगत चिकित्सा का चयन कर सकते हैं। आपका चिकित्सक सहायता और मार्गदर्शन के स्रोत के रूप में सेवा कर सकता है जैसा आपको पता चलता है कि आप तलाक करना चाहते हैं या नहीं।
  • यह उन दंपतियों के लिए सहायता समूह में शामिल होने में सहायक भी हो सकता है जिन्होंने इस स्थिति का अनुभव किया है। अपनी कहानी साझा करना और अन्य लोगों की कहानियों की सुनवाई आपको अंततः ठीक करने में सहायता कर सकती है
  • आपके पति-पत्नी के धोखेबाज़ के चरण 7 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    7
    यदि आप इसे चाहते हैं तो आगे बढ़ें यह तुम्हारा अपना निर्णय है जिस तरह से आप अपनी शादी में बेवफाई के बाद आगे बढ़ने के लिए चुनते हैं। आप तलाक के लिए चुन सकते हैं यदि आपके पति या पत्नी एक धारावाहिक के रूप में प्रकट होते हैं या यदि आपके विश्वास की मरम्मत नहीं की जा सकती है। तलाकशुदा एक आसान विकल्प कभी नहीं रहा है हालांकि, आपको अपने पति या पत्नी के साथ इस बुरे अनुभव के बारे में बात करने के बाद ही और आपको कई प्रिय मित्रों को समर्थन देना चाहिए।
  • एक चिकित्सक आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आपके भविष्य के लिए सबसे अच्छा क्या है (और यदि आपके पास है तो आपके बच्चों के लिए)। यह आपके पति या पत्नी, परिवार और बच्चों के साथ बातचीत करने में भी मदद कर सकता है
  • अपने विकल्पों के बारे में सोचने और निर्णय लेने के लिए पर्याप्त समय लें। भले ही अन्य लोग आपको जल्दी में कार्य करने की सलाह देते हैं, तो आपको निर्णय लेने के लिए हर समय लेना चाहिए।
  • विधि 2
    रिश्ते को ठीक करें

    अपने पति या पत्नी के धोखेबाज़ के चरण 8 के बाद संभालता है शीर्षक छवि

    Video: अगर अपको अपने पति की वफादारी जाननी है तो कया धयान देना चाहीये

    1
    अपने पति को क्षमा करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें यदि आप एक साथ रहने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उसे क्षमा करना चाहिए नाराजगी से चिपकने से भविष्य में आपके रिश्ते को नशा ही मिलेगा। आपके पति को क्षमा करने और आगे बढ़ने का सचेत निर्णय करें।
    • उस व्यक्ति को जल्दी से माफ करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि बेवफाई हाल ही में हुआ इसके बजाय, अपने रिश्ते को फिर से बनाने के दौरान उसे क्षमा करने का लक्ष्य खुद को निर्धारित करें
    • कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "मैं आपको माफ़ करता हूं" या "मैं आपको क्षमा करने की कोशिश कर रहा हूँ" ज़ोर से आप, आपके पति और अन्य लोगों को यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी माफ करने के लिए तैयार नहीं महसूस करते हैं, तो अपने इरादों को जोर से बताकर आप प्रगति कर सकते हैं और माफ करने के लिए तैयार महसूस कर सकते हैं।
  • आपके पति-पत्नी के धोखेबाज़ के चरण 9 के बाद संभालता है शीर्षक छवि

    Video: पत्नी के अवैध सम्बन्ध का कैसे पता करे, बेवफा दोखेबाज़ स्त्री,How to know the wife's illegal relations

    2



    विवाह परामर्श की तलाश करें अपने पति या पत्नी के साथ अपने रिश्तों के पुनर्निर्माण के लिए चिकित्सा में उपस्थित होना एक अमूल्य उपकरण हो सकता है एक परामर्शदाता आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि बेवफाई क्यों हुई। यह उनकी भावनाओं पर काम करने और एक-दूसरे के साथ बेहतर संवाद करने के लिए उन्हें सिखाने के तरीके ढूंढने में भी मदद कर सकता है।
  • थेरेपी उन्हें यह तय करने में भी मदद कर सकता है कि रिश्ते के साथ जारी रहना उन दोनों के लिए सही है या नहीं।
  • अपने पति या पत्नी धोखेबाज़ के चरण 10 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    3
    संबंधों में समस्याओं की जिम्मेदारी साझा करें ऐसे कई लोग हैं जो रोमांच चाहते हैं, इसलिए उनकी जरूरतें घर पर नहीं मिलतीं हैं यदि आपने अपने पति या पत्नी को धोखा देने में योगदान दिया है, तो उस समस्या का समाधान करना और यदि संभव हो तो इसे हल करने के लिए कुछ कदम उठाना महत्वपूर्ण है।
  • अविश्वासू व्यक्ति के लिए सबसे आम कारण भावनात्मक अंतरंगता और यौन पूर्ति की कमी है।
  • अपने रिश्ते में समस्याओं की ज़िम्मेदारी लेने का मतलब आपके साथी की बेवफाई को न्यायसंगत बनाने का मतलब नहीं है।
  • अपने पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 11.
    4
    नियमित रूप से और खुले तौर पर संवाद करें अपने पति या पत्नी के संपर्क में आने के लिए नियमित समय निर्धारित करें न सिर्फ बेवफाई के बारे में बात करें, बल्कि आपकी वर्तमान भावनाओं के बारे में भी, जैसा कि आप आगे बढ़ने के संबंध में दूसरे व्यक्ति से और आपके संबंधों के लिए आपके लक्ष्यों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, ऐसे विषयों के बारे में बात करें, जो आपके संबंधों से संबंधित नहीं हैं, जैसे कि आपके जुनून, लक्ष्य और सपनों। इससे आपके रिश्ते में कुछ उत्साह बहाल करने में मदद मिल सकती है।
  • आपके पति या पत्नी के साथ संचार के चैनलों को फिर से खुलने से आपके रिश्ते को पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी।
  • अगर आपको लगता है कि वे बेवफाई के बारे में बात करते हैं, तो इस बारे में बात करने के लिए हर दिन 15 मिनट बुक करें। अन्य विषयों के लिए बाकी समय पर चिपकाएं
  • अपने पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 12 के बाद संभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने शारीरिक अंतरंगता फिर से बनाना आपके विश्वास के बाद बेवफाई के साथ समझौता किया जाता है, भौतिक स्तर पर अपने पति या पत्नी से पुन: कनेक्ट करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यदि आप अपनी शादी का पुनर्निर्माण करना चुनते हैं, तो आपको पूरी तरह से ठीक करने और आगे बढ़ने के लिए इस कदम का पालन करना चाहिए।
  • आप अपने पति या पत्नी को अपनी गहरी इच्छाओं (अपने अंतरंग विचारों और भावनाओं) को व्यक्त करने के प्रयास में अपने विवाह में अंतरंगता बहाल कर सकते हैं। इसके अलावा, यह संभव है कि नियुक्तियों को फिर से मददगार रहे। उस व्यक्ति के साथ रोमांटिक यात्रा करें उन दिनों जब उनको मालिश किया गया था, सोफे पर सबसे रातों में रुक गया और अपने दिन के बारे में चुप्पी में खाने के बजाय रात के खाने के बारे में बात की।
  • जोड़ों के उपचार से उन्हें पुल को पार करने की अनुमति मिल सकती है जो उन्हें वापस अपने यौन अंतरंगता में ले जाती है। इसमें समय लग सकता है क्योंकि आपने उनके बीच बेवफाई के बाद एक दीवार बना ली है। साथ ही, यह आखिरी चीज है जिसे आप पर काम करना चाहते हैं। अपने रिश्ते के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जो समय के साथ होगा। यह महत्वपूर्ण है कि दोनों खुद के साथ ईमानदार हो और बेवफाई के लिए एक दंपति होने के लिए पूरी तरह पछतावा करें जो शारीरिक संपर्क का आनंद उठाते हैं।
  • वे दूसरे व्यक्ति के साथ शारीरिक रूप से स्नेही होने का प्रयास भी कर सकते हैं जब तक कि वे अंतरंग रिश्तों को फिर से तैयार नहीं कर लेते। कुछ हाथों को पकड़ना, अलविदा चुंबन करना और गले लगाने के लिए कुछ आसान उनके भावनात्मक और शारीरिक अंतरंगता को सुधारने में मदद कर सकता है।
  • अपने पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 13 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    6
    चिपचिपा व्यवहार से बचें अपने पति या पत्नी को लगातार यह पता लगाने के लिए मत कहो कि वह कहां है या वह जोर देकर कहते हैं कि वह अपने सभी खाली समय अपने साथ बिताते हैं। हालांकि यह व्यवहार समझ में आता है, यह बहुत संभावना है कि आप इसे दम कर देंगे, जो दो के बीच अंतर बना सकता है।
  • यह उचित है कि आप उससे विश्वासघात के बाद एक खाता देने के लिए कहें। सावधान रहें कि बीमार ईर्ष्या की रेखा को पार करने या व्यवहार को नियंत्रित न करें।
  • आपके पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 14 के बाद संभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने पति या पत्नी के साथ सकारात्मक अनुभव देखें नई चीजों को करने से उन विश्वासघातों को एक साथ खत्म करने में मदद मिलेगी। उन चीज़ों को ढूंढें जो उन्हें करीब लाएंगे और उन्हें नई यादें बनाने में मदद करेंगे
  • एक सप्ताह के अंत में एक साथ यात्रा करने पर विचार करें, एक जोड़े के रूप में एक नया शौक चुनें, या बस काम करने के लिए अधिक समय व्यतीत करने और एक साथ काम करने का प्रयास करें।
  • विधि 3
    विश्वास फिर से बनाना

    आपके पति या पत्नी के धोखेबाज़ के चरण 15 के बाद संभालता है शीर्षक छवि
    1
    स्वीकार करें कि आप अपने पति या पत्नी को नियंत्रित नहीं कर सकते चाहे आपके पति या पत्नी भविष्य में निष्ठावान बने हों, वह उस पर पूरी तरह निर्भर करता है अगर आप अपने पति को फिर से धोखा देना चाहते हैं, तो आप कितना ध्यान से अपने आप को नियंत्रण करते हैं, आप जिस तरह से मिल जाएंगे इसके अलावा, यदि आप अपनी त्रुटि को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपको उसे नियंत्रित करने का प्रयास नहीं करना होगा।
    • याद रखें कि आपने इस प्रक्रिया के माध्यम से सत्यापित किया है कि आप स्वयं का ख्याल रख सकते हैं और बच सकते हैं चाहे जो भी हो।
  • आपके पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 16 के बाद संभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने रिश्ते के लिए लक्ष्यों को एक साथ सेट करें बैठ जाओ और सोचें कि आप भविष्य में कैसे अपने रिश्ते को देखना चाहते हैं। अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुछ क्रमिक योजना बनाएं एक समान लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कार्य करना उन्हें एक ही टीम पर रखेगा, जिससे उन्हें आत्मविश्वास और सौहार्द का पुनर्गठन करने में मदद मिलेगी।
  • अपने पति या पत्नी धोखाधड़ी के चरण 17 के बाद संभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    गोपनीयता के मुद्दों के बारे में बात करें यह मान्य है कि आप अपने पति या पत्नी के फ़ोन और ऑनलाइन गतिविधि तक पहुंचने के लिए कह रहे हैं, क्योंकि आप विश्वासघाती थे। हालांकि, उस व्यक्ति को अभी भी गोपनीयता का अधिकार है अपने पति से बात करें कि वे भविष्य में गोपनीयता और जवाबदेही कैसे संतुलित करेंगे।
  • अगर वह व्यक्ति अपनी गतिविधि के बारे में ऑनलाइन या फोन पर आरक्षित रहता है, तो विचार करें कि क्या वह वास्तव में आपको फिर से उस पर भरोसा करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • अपने पति या पत्नी धोखेबाज़ के चरण 18 के बाद शीर्षक से छवि को संभाल लेना
    4
    यह मत मानो कि आपको पता है कि आपके पति क्या सोच रहे हैं। कोई भी दूसरों के मन को नहीं पढ़ सकता है इसके अलावा, यह सोचना आसान है कि ऐसी समस्याएं हैं जहां कोई नहीं है। तथ्यों पर ध्यान दें इस डर में मत पड़े कि आपका पति फिर से विश्वासघात करने की योजना बना रहा है, जब तक कि एक विशिष्ट कारण न हो।
  • वास्तविकता की जांच करें जब आपकी कल्पना आपके साथ चले जाएं बंद करो और अपने आप से पूछो "मैं यह क्यों सोच रहा हूँ? क्या कोई और अधिक संभावना है? "
  • इसके अलावा, याद रखें कि यदि आप विश्वासघाती हैं, तो यह शायद इसे बर्बाद कर देगा और आप इसे फिर से खोज लेंगे। आपको निरंतर ध्यान देने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए अपने आप को इस जिम्मेदारी के चलने की अनुमति दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com