ekterya.com

कैसे एक आवारा कुत्ते या बिल्ली से संपर्क करने के लिए

आवारा जानवर खतरनाक हो सकते हैं और आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि वे संभवतः आपसे डरते हैं। यदि अनजाने में धमकियों, वे हिंसक हो सकते हैं। अगर आप किसी आवारा जानवर से संपर्क करना चाहते हैं तो इन चरणों का पालन करें। आदर्श रूप से, पशु आपको भरोसा करना सीखेंगे और उम्मीद है कि आप इसे घर ले जाने के लिए पर्याप्त रूप से इसे हासिल करने में सक्षम होंगे।

चरणों

भाग 1
कुत्ते का ध्यान रखें और करीब आओ

Video: Raat Ke वक्त Kutta हां Bille Ke परनाला Ke Awaz किया होता है? शेख अरशद मदनी बशीर तक

छवि शीर्षक से एक स्ट्रे डॉग चरण 1
1
आक्रामक कुत्तों के साथ सावधान रहें एक आक्रामक कुत्ते एक विशिष्ट शरीर भाषा दिखा सकता है जो आक्रामकता दर्शाता है। इसमें आंखें शामिल हैं जो सामान्य से अधिक लगती हैं, होंठ को दांतों को दिखाने के लिए, कानों के ऊपर खड़े हो जाते हैं और आगे बढ़ते हैं, एक पूंछ की कड़ी होती है और संभवतया धीमी गति से, पीठ के किनारों पर बाल काटनेवाला और अधिक। आक्रामकता के किसी भी संकेत पर ध्यान दें और अगर आपको लगता है कि यह आक्रामक हो सकता है, तो कुत्ते से संपर्क न करें।
  • चित्र शीर्षक से एक स्ट्रे डॉग चरण 2
    2
    लंबे समय तक आँख से संपर्क करें। ऊपर से देखकर कुत्ते की तरफ देखो। कुत्ते इस कार्रवाई को प्रभुत्व के संकेत के रूप में देखते हैं। वे इसे एक प्रकार की चुनौती के रूप में व्याख्या करते हैं और कुत्ते को यह सोचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि आप लड़ना चाहते हैं जैसा कि आप सामान्य रूप से कुत्ते के साथ आंखों के संपर्क से बचना चाहते हैं, जैसा कि ऊपर उल्लिखित है, लंबे समय तक आंखों के संपर्क से कुत्ते को परेशान या डरा लगता है।
  • Video: गाली देती बिल्ली

    छवि शीर्षक से एक स्ट्रे डॉग चरण 3

    Video: Kutta बिल्ली पाक हान फिर Napak ???? मुफ्ती अबुबकर सिद्दीकी तक

    Video: कुत्तों की लड़ाई

    3
    कुत्ते के साथ सावधान रहें जो रेबीज के लक्षण दिखाते हैं रेबीज कुत्तों सहित सभी स्तनधारियों को प्रभावित कर सकता है रेबीज़ के साथ एक कुत्ते को बेचैन, चिंतित और आक्रामक लग सकता है। रेबीज के साथ कुत्ते लोगों, अन्य जानवरों या निर्जीव वस्तुओं सहित, किसी भी चीज के साथ संपर्क में आते हैं। रेबीज संक्रमित जानवरों के काटने से फैलता है और यह संभव है कि एक संक्रमित कुत्ते को काटने के काटने या काट दिया जाता है जिसके साथ इसे संक्रमित किया गया था। यह भी संभव है कि कुत्ते को बुखार है और यह प्रकाश, ध्वनि और स्पर्श के प्रति संवेदनशील है, जो संक्रमित जानवर से दूर रहने के लिए और अधिक कारण देता है और इसे हटाने के लिए पेशेवर को बुलाता है।
  • क्योंकि एक पागल कुत्ते ने अपने जबड़े या मुंह को विवश कर दिया हो सकता है, यह मुंह के माध्यम से फोम कर सकता है, जो रेबीज का एक आम लक्षण है।
  • यह भी एक कुटिल कुत्ते के लिए disoriented और अनुभव बरामदगी प्रकट करने के लिए संभव है।
  • छवि शीर्षक से एक स्ट्रे डॉग चरण 4
    4
    पशु का ध्यान रखें अक्सर, अपनी जीभ के साथ एक क्लिक ध्वनि बनाकर या भटकाव से चुपचाप से बात करना आपका ध्यान प्राप्त करने में प्रभावी होगा बिना किसी कारण आपको आवारा कुत्ते को आश्चर्य या डरा देना चाहिए, क्योंकि यह रक्षात्मक हो सकता है और आप पर हमला कर सकता है। धीरे धीरे दृष्टिकोण, शांत रहो और सुखदायक आवाज का उपयोग करें, ऐसा करने से आपको कुत्ते को डराने से रोकना चाहिए और आपको सुरक्षित भी रखेगा।
  • छवि शीर्षक से एक स्ट्रे डॉग चरण 5
    5
    पशु से धीरे-धीरे आना। आप कुत्ते का ध्यान मिल गया है, तो दृष्टिकोण धीरे धीरे और आदर्श यदि आप एक बैठने की स्थिति से करते हैं, तो यह है कि तुलना में छोटे आप की तरह लग रहे हैं। यह तकनीक आपको पशु के सामने कम डराना देखने में भी मदद कर सकता है। जितना कम आप जानवर को डरते हैं उतना ही अधिक सफल आप इसे सुरक्षित और प्रभावी ढंग से पहुंचने में होंगे।
  • अपने हाथ या घुटनों को फर्श पर मत डालें, क्योंकि यह आपके लिए बचने के लिए कठिन होगा यदि जानवर हमला करने का निर्णय लेता है बस जानवर से 3 से 4.6 मीटर (10 से 15 फीट) की दूरी पर पहुंचें।
  • चित्र शीर्षक से एक स्ट्रे डॉग चरण 6
    6
    कुत्ते को आप से संपर्क करने की अनुमति दें एक बार आप से संपर्क करने पर, कुत्ते को आपके पास आने की अनुमति दें यह संभव है कि आप कुत्ते को आप से संपर्क करें यदि आप एक आश्वस्त आवाज में कॉल करते हैं और यदि आप ब्याज दिखाते हैं तो अपना हाथ दें, उदाहरण के लिए, यदि आप पूंछ को आगे बढ़ते हैं धीरे से आप के सामने फर्श खड़े हो जाओ और आप कुत्ते के भोजन को ट्यूना या डिब्बाबंद कुत्ते की तरह एक मजबूत गंध के साथ पेश करने के लिए मना कर सकते हैं।
  • उसे अपना हाथ दिखाओ यह अधिकांश जानवरों के लिए एक कम खतरनाक इशारा है और आपकी उंगलियों को काट देने की संभावना भी कम कर देता है।
  • कुत्ते की शरीर की भाषा का निरीक्षण करें, अगर यह दृष्टिकोण नहीं है यदि आप मित्रतापूर्ण लगता है और आपकी समस्या शर्मिंदगी है तो आप पशु की ओर बहुत कम कदम उठा सकते हैं। बहुत सावधान रहें, क्योंकि कुत्ते को डर लग सकता है कि आपको बहुत करीब आता है। आप आसानी से भाग सकते हैं, लेकिन आप अलग-अलग आंदोलन की व्याख्या भी कर सकते हैं और हमले कर सकते हैं, इसलिए सावधान रहें।



  • चित्र शीर्षक से एक स्ट्रे डॉग चरण 7
    7
    चुप रहो और धीरे धीरे वापस अगर कुत्ते growls या दांत दिखाता है भागो मत कुत्ते इस कार्रवाई को किसी भी चुनौती या आक्रामकता के कृत्य के रूप में उत्पीड़न या उससे भी बदतर करने के लिए निमंत्रण के रूप में व्याख्या कर सकते हैं। यदि आप बैक अप करते समय सावधानी बरतते हैं, तो आपको बिना दुर्घटना में भाग लेना चाहिए।
  • आँख से संपर्क न करें
  • धीरे से हटो
  • भाग 2
    कुत्ते को आपकी जांच करने दो

    छवि शीर्षक से एक स्ट्रे डॉग चरण 8
    1
    कुत्ते को अपना हाथ गंध दें यह आपको अपनी गंध की पहचान करने की अनुमति देता है और यह वास्तव में मानवों में स्पर्श की अनुभूति के बराबर है। एक निश्चित अर्थ में, यह तथ्य कि कुत्ते को आपके हाथ की गंध महसूस होता है, कुछ एक हैंडशेक और एक प्रस्तुति जबकि कुत्ते अपने हाथ बदबू आ रही है, जबकि स्थानांतरित मत करो
  • चित्र शीर्षक से एक स्ट्रॉ डॉग दृष्टिकोण 9
    2
    अपने हाथ को कुत्ते के दूसरे भाग में ले जाएं जानवर को अपने हाथ की जांच करने की अनुमति दें और फिर अपने हाथ को कंधे पर ले जाएं अपने सिर को पॅट नहीं करें, क्योंकि यह आपको डरा सकती है या आपको काट सकता है। याद रखें कि कई जानवरों में ऐसे क्षेत्र हैं जहां से उन्हें छुआ नहीं जाता है, इसलिए धीरे-धीरे जाएं और जानवर को बताएं कि अगर आप क्या करते हैं तो उनकी प्रतिक्रियाओं के अनुसार ठीक है, आदि।
  • चित्र शीर्षक से एक स्ट्रे डॉग कदम 10
    3
    प्लेट की जांच करें जब तक पशु सहज और सुरक्षित नहीं हो या कुत्ते को पट्टा पर या एक ट्रेफाईड यार्ड में रखने की कोशिश न करें, तब यह देखने की जांच करें कि उसकी पहचान प्लेट क्या है। धीरे से बोलें और डरावने या आश्चर्यजनक कुत्ते से बचने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ें। यदि पशु में कोई पहचान प्लेट नहीं है, तो अपने स्थानीय रेस्क्यू सेंटर, पशुचिकित्सा या किसी भी जगह पर जहां पशु रह सकते हैं कहें। आप अपने घर में पशु लेने पर भी विचार कर सकते हैं, अगर आप शांतिपूर्ण या अनुकूल तरीके से अपने साथ जाने के लिए तैयार हैं।
  • छवि शीर्षक से एक स्ट्रे डॉग चरण 11
    4
    सत्यापित करें कि आपके पास प्रत्यारोपित माइक्रोचिप है कई कुत्तों ने अब माइक्रोचिप प्रत्यारोपण स्थापित किए हैं जिसमें मालिकों को खोजने के लिए उपयोग किए जाने वाले पहचान संख्याएं शामिल हैं एक पशुचिकित्सा या बचाव केंद्र को ढूंढें जिसमें एक माइक्रोचिप इम्प्लांट स्कैनर है और वे आपको बता सकते हैं कि क्या पशु में माइक्रोचिप प्रत्यारोपित है यदि हां, तो आप स्वामी से संपर्क कर सकते हैं अगर आपके पास माइक्रोचिप नहीं है, तो आप नोटिस पोस्ट कर सकते हैं कि आपको कुत्ते मिले, नोटिस ऑनलाइन या अख़बार में दें या जानवर को अपनाने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • कभी एक जानवर को कोने नहीं। यह आपको फंसने का मन बना देगा और आपको लगेगा कि आप पर हमला करने के लिए कोई दूसरा विकल्प नहीं है।
    • पशु के बाद भी यह तय हो जाता है कि आप इसे नुकसान नहीं करना चाहते हैं, इसका यह अर्थ नहीं है कि अचानक आंदोलन जानवर को डरा नहीं करेगा। धीरे धीरे आगे बढ़ना याद रखें
    • यदि आप पशु का विश्वास नहीं कमा सकते हैं, लेकिन आप अपने जीवन या सुरक्षा के लिए डरते हैं, तो स्थानीय पशु आश्रय को कॉल करना सबसे अच्छा है। वे पशु के विश्वास को कमाने के सर्वोत्तम तरीके से आपको सलाह भी दे सकते हैं।
    • मूल बैठकों जैसे "बैठे", "शांत" आदि का उपयोग करने का प्रयास करें। यह देखने के लिए कि कुत्ते उन्हें समझता है। यदि वह तदनुसार प्रतिक्रिया करता है, तो इसका मतलब है कि वह मनुष्यों के साथ पहले किया गया है।
    • यदि आपके मुंह में फोम है, तो आपको दूर रहना चाहिए, क्योंकि आपके पास रेबीज हो सकता है। पशु नियंत्रण को तुरंत फोन करें
    • किसी आक्रामक कुत्ते को कभी न देखें आक्रामकता के लक्षणों में आपके बाल सीधे शामिल हो सकते हैं, हमले करने के लिए अपने होंठ कर्लिंग कर सकते हैं, घुटन, कम सिर, कठोर पूंछ, या धीमी गति से आंदोलन
    • आवारा कुत्तों को खिलाते समय बहुत सावधानी बरतें।
    • एक अज्ञात जानवर, डर लगता है और संभवत: बीमार या घायल होकर अप्रत्याशित रूप से व्यवहार कर सकता है। आपकी ओर से अचानक आवागमन, यहां तक ​​कि आपकी कार के दरवाज़े खोलने से, आपको डर लगता है और संभवत: आपको सीधे राजमार्ग में भागने का मौका मिलता है। यदि आपको जानवर दिखता है या डराने वाली तरीके से कार्य करता है या यदि आप स्थिति के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं तो आपको अपनी कार में रहना चाहिए।

    चेतावनी

    • सावधान रहें कि आप जानवरों के विश्वास को कैसे हासिल करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि आप खुद को खतरे में डाल सकते हैं।
    • किसी अज्ञात जानवर के पास आने पर बहुत सावधान रहें। यदि आप एक आवारा जानवर हैं, तो हो सकता है कि आपको लंबे समय में मनुष्यों के साथ अनुभव न हो। और अगर आपको लगता है कि आप खतरनाक हैं तो आप खुद को हमला करने से पहले दो बार नहीं सोच सकते।
    • बच्चों को पशु से न जाने दें
    • सुनिश्चित करें कि कुत्ते को कोई बीमारी नहीं है और यह ठीक से टीका लगाया गया है। टीकाकरण प्लेटों की जांच करें
    • सुनिश्चित करें कि कुत्ते आपको काट नहीं लेते हैं या आप बीमार हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com