ekterya.com

एक बिल्ली के लिए मौखिक दवाओं का संचालन कैसे करें

ज्यादातर समय, यह बिल्लियों के लिए दवा देने के लिए आवश्यक है, चाहे वह तरल, ठोस (गोलियां या कैप्सूल) या जेल हो। यह एक कठिन प्रक्रिया हो सकती है, क्योंकि अधिकांश बिल्लियों दवा लेने के लिए तैयार नहीं होगी। यह दवाओं के मामले में विशेष रूप से सच है या मुंह में खराब स्वाद छोड़ देते हैं। दवा लेने के लिए बिल्ली की संभावित प्रतिरोध के कारण, आपको यह सीखना होगा कि बिल्ली के मुंह को सुरक्षित रूप से कैसे पकड़ और खोलना है

चरणों

भाग 1
बिल्ली को इसकी दवा दें

Video: Suspense: Sorry, Wrong Number - West Coast / Banquo's Chair / Five Canaries in the Room

कैट करने के लिए ओटाल औषधि उद्धार शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
देखें कि क्या बिल्ली दवाओं को निगलना समस्याओं का कारण नहीं होगा। इसे पकड़े बिना दवा देने का प्रयास करें। आम तौर पर, जेल दवाओं का एक स्वाद होता है जो बिल्ली के तालू को नाखुश नहीं करता। वास्तव में, बिल्लियों अक्सर इसे आसानी से एक उंगली या सतह से चाटना चाहते हैं आप जेल की दवा को बिल्ली के कंधे पर भी फैल सकते हैं ताकि यह उंगलियों के एक कड़ी चोट के साथ होंठों के अंदर या होंठ के अंदर हो।
  • बिल्लियों को चरण 2 के लिए ओरल औषधि देने का शीर्षक चित्र
    2
    दवा को बिल्ली के भोजन में रखो तरल दवाएं और, कभी-कभी गोलियों को खाने के लिए स्वादिष्ट डिब्बाबंद खाद्य के साथ मिश्रित किया जा सकता है, जब आम तौर पर खाना खाए सुनिश्चित करें कि आप दवा को सावधानी से मिलाएं ताकि बिल्ली इसे से बच सकें (या तो आपको समस्याएं न हों) उदाहरण के लिए, कुछ बिल्लियों गोलियों को अपने भोजन में पहचान सकती हैं और सिर्फ आसपास के भोजन ही खा सकती हैं।
  • यदि आप अपने भोजन में गोलियां डालने की कोशिश करते हैं, तो गोलियों का निशान देखने के बाद कटोरे का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें।
  • यह देखने के लिए कि क्या आप इसे कुचलने कर सकते हैं, तो गोली के रूप में दवा के निर्देशों की जांच करें। एक बिल्ली एक कुचल गोली खाने की अधिक संभावना है जो उसी तरह से पूरी गोली की तुलना में अपने भोजन में मिश्रित होती है।
  • बिल्लियों को चरण 3 के लिए ओरल औषधि देने का शीर्षक चित्र
    3
    एक स्वादिष्ट सैंडविच में दवा दफनाने अगर आपको नहीं लगता कि बिल्ली अपने सामान्य भोजन में दवा लेती है, तो इसे एक विशेष नाश्ते के साथ आकर्षित करने का प्रयास करें कुछ ट्यूना या एक मीठी नाश्ता ले लो और उसमें गोली डाल दीजिए। आप पनीर का एक टुकड़ा, थोड़ा ठंडा मांस या सॉसेज का एक टुकड़ा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सैंडविच को सीधे प्लेट में ले जाने के बजाय बिल्ली को दे दो। इस तरह, आप गोली पहचानने और खाने से बचने की संभावना कम है।
  • विशेष रूप से डिजाइन किए गए सैंडविच हैं ताकि आप उनमें एक गोली छिपा सकें। इन "गोलियों के लिए जेब" उनके अंदर एक छिद्र है जहां आप गोली छिपा सकते हैं। इसके अलावा, उनकी एक मजबूत गंध है, ताकि बिल्ली को आकर्षित किया जा सके।
  • सुनिश्चित करें कि बिल्ली ने वास्तव में गोली को निगल लिया है एक गोली से एक के बाद बिल्ली को सैंडविच का दूसरा टुकड़ा तुरंत दे दो। यह उपाय आपको गोली को जल्दी से निगलने की अधिक संभावना देगा
  • भाग 2
    बिल्ली पकड़े हुए

    कैट करने के लिए ओरिएंटल औषधि वितरित करने वाली छवि का शीर्षक चरण 4
    1
    संयम का एक प्रकार चुनें बिल्ली के इस्तेमाल के समर्थन के प्रकार में गर्दन ब्रा, दोहन या तौलिया तकनीक शामिल हैं पता लगाएँ कि क्या बिल्ली बहुत कम या थोड़ा प्रतिरोध रखेगा। क्या बिल्ली को स्ट्रोक होने का डर है? उसके बाद, आपको शायद अधिक सहायता की आवश्यकता है। क्या आपका बिल्ली निष्क्रिय है? उसके बाद, आपको शायद कम समर्थन की आवश्यकता है बिल्ली को दवा का सफलतापूर्वक प्रशासन करने की कुंजी संभव के रूप में थोड़ा समर्थन के रूप में आवेदन करना है।
    • बिल्ली को पकड़कर आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं और आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि वह दवा को सुरक्षित रूप से निगल लेती है
    • एक अनुचित बिल्ली बिल्ली को बाहर निकाल सकती है या इससे भी बदतर हो सकती है, जिससे कुछ दवाएं अपने फेफड़ों में जा सकती हैं, जिससे न्युमोनिया हो सकती है या मृत्यु भी हो सकती है।
  • कैट करने के लिए ओरिएंटल औषधि वितरित शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    बिल्ली को गर्दन से पकड़ो इस प्रकार की संयम केवल एक बिल्ली के लिए काम करेगी जो दवा लेने के लिए थोड़ा प्रतिरोधी है। बिल्ली के कानों के पीछे गर्दन की ढीली त्वचा को कसकर पकड़ो। जब तक आप गर्दन से बिल्ली को उठाने की कोशिश नहीं करते, यह संयम का एक पूरी तरह स्वीकार्य माध्यम है।
  • इस तकनीक का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब बिल्ली की सपाट सतह पर शरीर, जैसे कि टेबल, फर्श या शेल्फ।
  • जब आपके पास गर्दन है, तब भी आप इसके हिंद पैरों को पकड़ कर रख सकते हैं ताकि बिल्ली अपने पक्ष में फैली हो। अक्सर, वह अपने सामने के पैरों के साथ टेबल के किनारे को पकड़ लेगा, जो बिल्ली को अभी भी रखेगा।
  • कैट करने के लिए उद्धृत ओआरएल औषधि शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3

    Video: The Things Dr Bright is Not Allowed to Do at the SCP Foundation

    एक दोहन का उपयोग करें बिल्ली पर फर्म पकड़ बनाए रखने के लिए एक दोहन का इस्तेमाल किया जा सकता है यह एक कॉलर की तुलना में अधिक उचित है, जो बिल्ली की गर्दन को चोट पहुंचा सकती है या गला घोंट सकता है। एक अच्छी तरह से लगाए जाने वाले दोहन आपको बिल्ली पर अच्छा नियंत्रण पाने की अनुमति देगा जब एक प्रकाश पकड़ की आवश्यकता होगी।
  • कैट करने के लिए उद्धृत ओआरएल औषधि शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    एक तौलिया में बिल्ली को इसे स्थिर करने के लिए लपेटें। यह केवल बिल्ली के सिर का पर्दाफाश करेगा मोटी स्नान तौलिये का इस्तेमाल बिल्ली को कसकर पकड़ने के लिए किया जा सकता है और इसे अपने पैरों से खरोंचने से रोकने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि वे आपको और बिल्ली को सुरक्षित रखते हैं।
  • तालिका या काउंटर पर खुली तौलिया डालकर प्रारंभ करें। तौलिया के केंद्र में बिल्ली को रखें। बिल्ली के पीछे तौलिया रखें और पक्षों को गुना करें, अनिवार्य रूप से बिल्ली को घेरना जैसे कि यह एक ब्रीटो था।
  • सुनिश्चित करें कि पक्ष तौलिया के पैरों को निकालने से बिल्ली को रोकने के लिए तंग हैं।
  • याद रखें कि इस स्थिति में एक बिल्ली अभी भी दांत का उपयोग कर सकती है। अपने सिर के पीछे हाथ रखकर उसे दृढ़ रख सकते हैं, लेकिन आपको अपने हाथों को अपने मुंह से भी दूर रखना चाहिए।
  • बिल्लियों को ओरल औषधि डिलीवर करने वाली छवि, चरण 8
    5
    योजना को बदलने के लिए तैयार इस बात पर ध्यान दें कि अगर बिल्ली इसे पकड़कर पराबैंगनी या पेशाब करती है, तो वह विषय बने रहना बहुत परेशान होगा। अगर ऐसा होता है तो आपको जाना चाहिए यदि आपको ऐसा होता है तो आपको एक अन्य क्लैम्पिंग तकनीक की कोशिश करनी चाहिए या व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना होगा।



  • भाग 3
    बिल्ली का मुंह खोलें

    बिल्लियों को उद्धृत ओरेअल औषधि शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    दवा तैयार करें बिल्ली को पकड़ने की कोशिश करने से पहले सब कुछ तैयार करना ज़रूरी है यदि आपको एक सिरिंज या गिनती गोलियों में दवा डालने की आवश्यकता है, तो इससे पहले कि आप बिल्ली को पकड़ लें दवा को करीब रखें ताकि आप बिल्ली को पकड़कर पकड़ सकें।
  • कैट करने के लिए ओलिड औषधि डिलीवर करने वाली छवि स्टेप 10
    2
    टेबलेट को गीला करने के लिए एक उपकरण ढूंढें यदि आप एक गोली या एक कैप्सूल देते हैं तो आपको उसे निगलने के लिए बिल्ली को निगलना पड़ सकता है इसलिए, टेबलेट को गीला करने के लिए पानी की 1 या 2 मिलीमीटर (0.034 या 0.068 तरल औंस) से भरा एक छोटा सिरिंज होना बहुत उपयोगी है।
  • कैट करने के लिए ओलिड औषधि उद्धृत शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    बिल्ली को पकड़ो आप अपनी गोद में एक तौलिया में लिपटे बिल्ली रख सकते हैं। अगर आप गर्दन से या दोहन के साथ बिल्ली को पकड़ते हैं, तो इसे एक कठिन सतह पर रखें
  • यदि आपके पास कोई सहायक है, तो उसे बिल्ली को पकड़ने के लिए कहें इस तरीके से, आप बिल्ली के मुंह को खोल सकते हैं और उसे दवा देने के अतिरिक्त बोझ के बिना इसे अभी भी रख सकते हैं।
  • खतरे से बाहर रहें बिल्ली के मुंह के पास भी न मिलें, ताकि आप को काट लें।
  • कैट करने के लिए ओरिएंटल औषधि वितरित शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    बिल्ली के मुँह खोलें अपने अंगूठे को बिल्ली के मुंह के एक तरफ और दूसरी तरफ तर्जनी रखो। मुंह खोलने के लिए धीरे-धीरे बिल्ली के निचले जबड़े को दबाकर दबाव डालें।
  • कैट करने के लिए ओरिएंटल औषधि वितरित शीर्षक वाली छवि चरण 13
    5
    बिल्ली के मुँह में दवा रखें अब आप बिल्ली के मुँह की पीठ में गोली या कैप्सूल को तुरंत स्थानांतरित कर सकते हैं। तरल दवा इस बिंदु पर भी मुंह के पीछे रखकर इसे नियंत्रित कर सकती है, लेकिन गले के पीछे छिड़कने के बिना। इस तरह की दवाओं को थोड़ा कम करके प्रशासित किया जाना चाहिए ताकि बिल्ली उसे निगल लेती है और यह मुंह के सामने नहीं छोड़ता है।
  • गले के पीछे तरल दवा छीलने से बिल्ली इसे श्वास ले सकती है।
  • कैट करने के लिए ओरिएंटल औषधि वितरित शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    सुनिश्चित करें कि बिल्ली ने दवा को निगल लिया बिल्ली के मुंह को छोड़ दें और ऊपरी जबड़े या चेहरे को पकड़ो जिससे कि उसकी नाक अंक हो। निगलने वाली प्रतिवर्त को ट्रिगर करने के लिए धीरे से बिल्ली के गले को स्ट्रोक करें
  • सीरिंज का उपयोग बिल्ली के होंठों के बीच एक छोटी सी मात्रा में पानी लगाने के लिए करें और गोली को गले से उतरना चाहिए। यह उपाय गले को परेशान करने या उससे चिपकने से गोली को रोक देगा, जो ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • गले के पीछे पानी को शूट न करें, क्योंकि बिल्ली इसे श्वास कर सकती है और फेफड़ों में प्रवेश कर सकती है।
  • बिल्लियों को ओरिएंटल औषधि देने का शीर्षक चित्र 15
    7

    Video: A Pride of Carrots - Venus Well-Served / The Oedipus Story / Roughing It

    बिल्ली धीरे-धीरे रिलीज करें एक मिनट के लिए बिल्ली को पकड़ो यह सुनिश्चित करें कि उसने सभी दवाएं निगल लिया है और वह शांत है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को खरोंच से बचा लेते हैं जो कि जब आप इसे जाने देते हैं तो बिल्ली उसे बना सकती है
  • बिल्ली को बहुत बधाई दीजिए और उसे कुछ स्वादिष्ट सैंडविच अपने अच्छे व्यवहार के लिए एक पुरस्कार के रूप में दे।
  • युक्तियाँ

    • जैसे ही आपके पास बिल्ली का मुंह खुला हो, दवा को जल्दी और सुरक्षित रूप से दे दो, जैसा कि बिल्ली इस बिंदु से बचने का प्रयास कर सकती है।
    • खरोंच को कम करने के लिए लंबी पैंट और लंबी बाजू वाली शर्ट पहनें या एक स्वेटर पहनें।
    • यदि आप इस प्रक्रिया के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो एक पशुचिकित्सा के संपर्क में रहें और सलाह मांगें। आप उन्हें घर पर बाहर ले जाने से पहले होल्डिंग तकनीक का प्रदर्शन करने के लिए कह सकते हैं।
    • किसी अन्य व्यक्ति की सहायता से बिल्ली सहित सभी के लिए बिल्ली को आसान बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि बिल्ली गुस्सा हो जाती है और नियंत्रण से बाहर हो जाती है, तो आप जो भी करते हैं उसे छोड़ दें और चलें। आप बिल्ली को चोट पहुँचा सकते हैं या अपने आप को चोट पहुँचा सकते हैं
    • यदि बिल्ली आप काट लेते हैं, तो एक डॉक्टर से मिलने जाएं। बिल्ली काट जल्दी से संक्रमित हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com