ekterya.com

कैसे हिरण फ़ीड करने के लिए

कुछ जगहों पर, हिरण लोगों के पास रहते हैं और उनकी संपत्ति अक्सर आती है, इतने सारे लोग उन्हें खिलाने का फैसला करते हैं। यदि यह आपका मामला है या यदि आप जानना चाहते हैं कि यह छोटे-छोटे आरक्षित का हिस्सा बनने के लिए कैसा महसूस करता है, तो हिरण को खिलाने के तरीके जानने के लिए निम्नलिखित कदम उठाएं। अपने क्षेत्र में प्रयास करने से पहले जांच करें और अपनी सावधानी बरतें।

चरणों

विधि 1
सही भोजन के साथ एक हिरण फ़ीड

छवि शीर्षक हिरण चरण 1
1
धीरे धीरे एक नए आहार के लिए एक हिरण परिचय एक नए आहार के अनुकूल होने के लिए हिरण 2 और 4 सप्ताह के बीच ले सकता है, इसलिए यह धीरे-धीरे शुरू होता है। नए प्रकार के भोजन को हिरण के आहार में थोड़ा कम करके पेश करने से आपकी पाचन तंत्र अनुकूलन करने में मदद मिलेगी। हिरण आम तौर पर जंगलों में पाए गए जंगली वनस्पति खाते हैं, इसलिए उन्हें उच्च वसा वाले खिलाते हैं, उच्च कार्बोहाइड्रेट पदार्थ बेहद हानिकारक हो सकते हैं।
  • नए खाद्य पदार्थों को शुरू करने के लिए, हिरण के प्राकृतिक आहार के साथ अतिरिक्त भोजन के संयोजन से शुरू करें नए भोजन की एक छोटी राशि जोड़कर प्रारंभ करें और जब तक आप अपने प्राकृतिक आहार की जगह नहीं लेते हैं, तब तक धीरे-धीरे इसे शामिल करें। सर्दियों में, हिरण फ़ीड स्रोतों को काफी (या पूरी तरह से) कम होता है, इसलिए सर्दियों की शुरूआत से पहले संक्रमण शुरू करना उचित है।
  • फ़ीड शीर्षक हिरण के चरण 2 चित्र

    Video: ⟹ POND | WINTER | What the pond looks like in winter

    2
    हिरण फ़ीड के मिश्रण तैयार करें। आप इन मिश्रणों को खाद्य प्रसंस्करण संयंत्रों या पालतू स्टोरों में पा सकते हैं। हिरण फ़ीड आम तौर पर अल्फला, जई, सोया, गुड़ और विभिन्न विटामिन और खनिजों को मिलाकर मिलाया जाता है। इस प्रकार का भोजन हिरण के लिए पचाने में सबसे आसान है, इसलिए यह भोजन पूरक के रूप में आदर्श है।
  • इमेज नामित फ़ीड हिरण चरण 3
    3
    अगर आपको सूक्ष्म मिश्रण नहीं मिल रहा है तो सही भोजन प्रदान करें। हिरण पूरक प्रदान करते समय सावधान रहें, क्योंकि आपकी पाचन तंत्र संवेदनशील है यदि आपको सूक्ष्म मिश्रण नहीं मिलता है, तो दलिया हिरण के लिए सबसे अच्छा पूरक है। ओट अपने पाचन तंत्र को प्रभावित किए बिना फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के स्वस्थ मिश्रण के साथ हिरण प्रदान करते हैं।
  • हिरण प्रकृति में फलों और सब्जियों की एक विस्तृत विविधता को खाती है, जैसे सेब, अंगूर, चेरी, नाशपाती, गाजर और मिठाई या मीठा मटर। इसलिए, इन खाद्य पदार्थों के साथ हिरण को खिलाना सुरक्षित है
  • एकोर्न भोजन का एक और सुरक्षित स्रोत है
  • इमेज नाम से फीड हिरण चरण 4
    4
    मकई के साथ हिरण नहीं खिलाओ हिरण की पाचन तंत्र जटिल है और मकई इस प्रजाति के लिए सबसे हानिकारक प्रकार के भोजन में से एक है। दुर्भाग्य से, कई हिरण बीमार पड़ जाते हैं या मर जाते हैं क्योंकि कई पशु प्रेमियों का मानना ​​है कि मकई हिरण के लिए अच्छा है। जब एक हिरण अचानक मकई की एक बड़ी मात्रा में खाना शुरू कर देता है, तो वह उच्च कार्बोहाइड्रेट स्तर के लिए अनुकूल नहीं हो पाता है और मर जाता है।
  • फीड हिरण चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक हिरण को खिलाने के लिए एक पेड़ की छोटी शाखाएं कट करें। जंगली में, हिरण छोटी शाखाओं और अन्य वन पौधों को खाती है। हिरण के लिए प्राकृतिक भोजन की अधिक आपूर्ति होनी है, एक पेड़ से कटने वाले टहनियां जो पहुंच से बाहर हैं यह वर्ष के दौरान हिरण को खाने के सबसे सुरक्षित और सबसे प्राकृतिक तरीके से एक है।
  • विधि 2
    एक हिरण को खिलाने के बारे में जानने का

    छवि शीर्षक से फीडर डीर चरण 6
    1
    सर्दियों के महीनों के दौरान एक हिरण फ़ीड। एक हिरण का प्राकृतिक आहार वुडी पौधों पर आधारित होता है, जो सर्दियों के दौरान दुर्लभ है। इस वजह से, बहुत से लोग हिरण को खिलाने के लिए चुनते हैं। यदि आप इसे सर्दियों के मौसम में करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सही तरह का भोजन प्रदान करते हैं और नए आहार को थोड़ा सा करके पेश करते हैं
    • धीरे-धीरे भोजन का परिचय दें, इससे हिरण को नुकसान नहीं पहुंचेगा। यह वृक्षों के पौधों के प्राकृतिक आहार के साथ पूरक भोजन को जोड़ती है। आपके प्राकृतिक आहार के साथ यह संयोजन आपके पाचन तंत्र के संक्रमण को कम करेगा।
    • अपने यार्ड में फेंडर या पैंट रखें। जितना संभव हो उतना दूर अपने घर से दूर रखें।
    • यदि आपके पास उपलब्ध साधन हैं, तो हर समय खिलाना या कुंडियां भरें। यदि नहीं, तो भोजन के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें। हिरण अपने भोजन को खाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, इसलिए एक नियमित भोजन कार्यक्रम रखें। कुछ उपयुक्त खिला समय सुबह सुबह या जब सूरज नीचे चला जाता है
  • इमेज नामित फ़ीड हिरण चरण 7
    2
    पूरे वर्ष हिरण को अतिरिक्त भोजन प्रदान करें। बहुत से लोग सर्दी के महीनों में केवल हिरण का खिलाने के लिए चुनते हैं, क्योंकि उनके मौसम में उनके प्राकृतिक भोजन का घाटा है। लेकिन अगर आपके पास आवश्यक साधन हैं, तो पूरे वर्ष पूरक भोजन उपलब्ध कराएं। इस तरह, हिरण पूरक भोजन के लिए अनुकूल होगा बिना इसे अपने पाचन तंत्र को प्रभावित करेगा। इसके अलावा, हिरण अपने प्राकृतिक आहार के साथ पूरक भोजन को जोड़ना सीखेंगे
  • छवि शीर्षक चरण डीयर चरण 8



    3
    अप्रत्याशित रूप से हिरण को खिलाओ मत रोको जब एक हिरण मानव द्वारा खिलाया जाता है, तो यह आसानी से निर्भर हो सकता है और स्वाभाविक रूप से भोजन रोक सकता है। यदि आप एक हिरण फ़ीड करते हैं और इसे अचानक बंद कर देते हैं (भले ही आप केवल अस्थायी रूप से भोजन से बाहर हो जाते हैं), तो जानवर भूखा रहेगा या आपको अधिक भोजन के लिए परेशान करना शुरू कर देगा।
  • यदि आप हिरण को खिलाना बंद करने जा रहे हैं, तो धीरे-धीरे ऐसा करें कि आप खुद को फिर से भोजन की तलाश शुरू करें। कम से कम भोजन न करें और अप्रत्याशित रूप से नहीं रोकें
  • विधि 3
    सही स्थानों पर एक हिरण फ़ीड

    फीड हिरण चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    जांचें कि क्या वन्य जानवरों को खाने के लिए कानूनी है जहां आप रहते हैं जंगली जानवरों के भोजन को आमतौर पर स्थानीय नियमों और वन्यजीव आयोगों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। ये नियम जगह के आधार पर भिन्न होते हैं। कुछ जगहों पर वे आपको निश्चित तिथियों के दौरान हिरण खाने की अनुमति देते हैं और इसे दूसरों के दौरान निषिद्ध किया जाएगा। अपने इलाके के नियमों को जानने के लिए ऑनलाइन जांचें कभी-कभी, आप उस भोजन की मात्रा के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं जो आप हिरण की पेशकश कर सकते हैं।
  • Video: Garza real pesca cangrejos de río (camarón para comer)

    छवि शीर्षक, चरण डीयर चरण 10
    2
    एक जगह ढूँढें जहां हिरण फ़ीड कई वन्यजीव संगठनों ने हिरण के लिए खिला अंक लगाए हैं। ये सार्वजनिक स्थान हैं जहां हिरण फ़ीड। आप इन जगहों पर भोजन ले सकते हैं और हिरण को अपने खुद के यार्ड में करने के लिए ज़िम्मेदारी न लेने में सहायता कर सकते हैं। आम तौर पर ये संगठन हिरण के लिए सही भोजन का समय जानते हैं और उन्हें सही मात्रा में खाना चाहिए।
  • इमेज नाम से फीड हिरण चरण 11
    3
    अपनी संपत्ति पर एक हिरण फ़ीड यदि आप अपनी संपत्ति पर हिरण खाने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सही भोजन और सही मात्रा में उपलब्ध कराएं। अपने घर से जितनी संभव हो सके भोजनालय या कुंडियां रखें ताकि हिरण का दृष्टिकोण न हो।
  • एक हिरण केवल 1.4 और 1.8 किग्रा (3 और 4 पाउंड) प्रतिदिन के बीच खाती है।
  • हिरण से संपर्क न करें, क्योंकि आप इंसानों के डर को खो सकते हैं और आसान शिकार बन सकते हैं।
  • विधि 4
    एक हिरण के प्राकृतिक आवास में सुधार

    फीड हिरण चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: तोता का बच्चा।।

    एक हिरण खाने के लिए पेड़ों को रोपण करने पर विचार करें। यह हिरण को खिलाने का एक और अधिक स्वाभाविक तरीका है और साथ ही दैनिक रखरखाव के समय को कम करना है कि आपको अपने भोजन परियोजना को समर्पित करना चाहिए। आप पर्यावरण की भी मदद करेंगे! एप्पल के पेड़, मैपल और पप्लर एक हिरण के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं, इसलिए इनमें से किसी भी अपनी संपत्ति पर लगाए जाने पर विचार करें।
  • इमेज नाम से फीड हिरण चरण 13
    2
    अपने स्थानीय वन्यजीव निगरानी एजेंसी के संपर्क में जाओ यह संपर्क आपको सर्वोत्तम संभव तरीके से हिरण और अन्य स्थानीय प्रजातियों की सहायता करने की अनुमति देगा। पेशेवरों से निपटना एक अंतर बनाने के लिए महान है और वास्तव में लंबे समय में पशुओं को सहायता करता है।
  • छवि शीर्षक से फीड हिरण चरण 14
    3
    शिकारियों को प्रवेश करने की अनुमति दें यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां शिकार की अनुमति है। यदि शिकार आपके क्षेत्र में अनुमति है, तो शिकारी अनुमति सीजन के दौरान दर्ज करें। कई ग्रामीण क्षेत्रों में हिरण से भीड़ होती है, इसलिए भोजन की कमी की अवधि होती है। शिकार हिरण की आबादी का संतुलन बनाए रखता है और उनके आवास पर नकारात्मक प्रभावों को कम करता है। इसके अलावा, वाहनों के किसानों, निवासियों और चालकों के साथ समस्याओं से बचें।
  • चेतावनी

    • हिरण बनाना मनुष्य के डर को खतरे में डाल सकता है
    • हिरण अक्सर लाइक्स रोग का कारण बनता है, इसलिए हमेशा इन जानवरों द्वारा अक्सर आने वाले क्षेत्र का दौरा करने के बाद अपने आप को अच्छी तरह से जांचें।
    • अपने घर के पास हिरण की फीस देने से आपके बगीचे या बाग का नुकसान हो सकता है
    • खिला हिरण जानवर के प्राकृतिक प्रवृत्ति के लिए हानिकारक हो सकता है और अप्राकृतिक और हानिकारक रिक्त स्थान बना सकता है। एक हिरण को खिलाने का निर्णय करने से पहले स्थानीय वन्यजीवों के बारे में अपने संगठन से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com