ekterya.com

कैसे एक gerbil बढ़ाने के लिए

हालांकि gerbils छोटे जानवर हैं, वे बहुत मजेदार पालतू जानवर हो सकता है। वे बहुत मिलनसार और उत्सुक जानवर हैं जो इंसानों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं। इसके अलावा, वे आसानी से देखभाल कर सकते हैं क्योंकि उन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होती है हालांकि, गेरबिल का छोटा आकार यह बहुत ही नाजुक बनाता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे ठीक से पकड़ना सीखें थोड़ा समय और धैर्य के साथ, एक सुरक्षित गैरीबिल लेने की आपकी क्षमता से आप इसके साथ एक मजबूत बंधन स्थापित करने में मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1
अपने gerbil का विश्वास प्राप्त करें

एक Gerbil चरण 1 उठाओ छवि शीर्षक
1
अपने नए घर को समायोजित करने के लिए गैर्बिल समय दें हो सकता है कि आप इसे अपने घर पर आने के तुरंत बाद पकड़ना शुरू करें। हालांकि, आपके पालतू जानवर को अपने नए पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए समय की आवश्यकता होगी। उसे अपने पिंजरे का पता लगाने और चीजों के स्थान के लिए इस्तेमाल होने दें। इसे लगभग कुछ घंटों का पता लगाने के लिए खोजें
  • गेरबिल्स बहुत शर्मीली हो सकती है, इसलिए संभवतः आपके पालतू जानवरों को अपने नए घर में समायोजित करने के लिए कुछ घंटों से अधिक की आवश्यकता होती है। यह भी अनुशंसा की जाती है कि आप अनुकूलन के लिए एक से दो दिन दें, हालांकि आपको इतना समय की आवश्यकता नहीं हो सकती है
  • एक Gerbil चरण 2 उठाओ शीर्षक छवि
    2
    अपने हाथों को धो लें यहां तक ​​कि gerbil के अनुकूलन की अवधि के दौरान, आपको इसे पूरी तरह अकेला छोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी। बस इसे लोड करने से बचें। अपने हाथ को अपने पिंजरे के अंदर रखकर और उसे सुगंध के साथ अनुकूल करें। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को धो लें गेरबिल को आपकी व्यक्तिगत गंध के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए और आप जो भी खाना खाते हैं उसका सुगंध नहीं होना चाहिए!
  • एक Gerbil चरण 3 उठाओ शीर्षक छवि
    3
    Gerbil अपने हाथ और हाथ का पता लगाने के लिए चलो एक बार में गियरबिल के पिंजरे के अंदर अपना साफ हाथ दो से पांच मिनट तक रखें। आप अपना हथेली ऊपर या नीचे रख सकते हैं अगर आपके पास गबरबिल्ट शुरू करने के लिए शुरू होता है, तो इसे सिकोड़ें या हिला नहीं देना सर्वोत्तम है। Nibbling खोज का उनका तरीका है। यदि आप मुझे ऐसा करने नहीं चाहते हैं, तो इसे हल्के से उड़ाने और "नहीं" कहते हैं।
  • अपने हाथ और बांह को जितना संभव हो उतना संभव रखें जितना कि गारबिल ने उन्हें पता लगाया। आपको गैर्बिल बॉक्स से अन्य सभी सामान निकालने के लिए उपयोगी हो सकता है, जिससे कि आपके हाथ और हाथ अन्वेषण का एकमात्र स्रोत हो।
  • चुपचाप के साथ उनसे बात करें, जैसा कि उन्होंने आपको बताया। यदि आप इसे अनुमति देते हैं, तो दूसरे हाथ से सावधानीपूर्वक इसे लाड़ें
  • एक Gerbil चरण 4 उठाओ शीर्षक छवि
    4
    उसे सैंडविच दें आपके भरोसे को अर्जित करने के लिए स्नैक्स की पेशकश करना एक शानदार तरीका है जब आप इसे अपने हाथ में खींच लें, तो उसे कुछ सैंडविच दें (जैसे सूरजमुखी के बीज, अनाज या रोटी के छोटे टुकड़े)। याद रखें कि सूरजमुखी के बीज गैर्बिल्स में मोटापे का कारण बन सकते हैं, इसलिए जब आप इसे इस तरह से इलाज करते हैं, तो उसे कई बीज न दें।
  • आप अपने पूरे हाथ को अपने सामान्य भोजन में से कुछ खाने से कटोरे में बदल सकते हैं। इस तरह, न केवल गर्बिल आपके हाथ में प्रसन्नतापूर्वक और खाने शुरू कर देगा, लेकिन यह कुछ सकारात्मक से संबंधित होना भी सीखता है, जिससे इसे संभालना आसान हो जाएगा।
  • एक Gerbil चरण 5 उठाओ शीर्षक छवि
    5
    हर दिन गर्बिल के साथ बातचीत करें यदि आप बहुत शर्मीली या डरावनी हैं, तो आपके साथ सहज महसूस करने में कुछ समय लग सकता है। कोई समस्या नहीं! यदि आप रोजाना उसके साथ संवाद करते हैं, तो वह आपके लिए भरोसा करना सीखेंगे।
  • Gerbils पूरे दिन और किसी भी समय खेलने के लिए तैयार हैं।
  • खेल सत्रों को कम से कम 15 मिनट और भी अधिक समय तक रहना चाहिए, यदि आपके पालतू जानवर के पिंजरे के भागीदार नहीं हैं
  • भाग 2
    गेरबिल की स्थापना

    एक Gerbil चरण 6 उठाओ शीर्षक छवि
    1

    Video: कैसे एक पालतू Gerbil के लिए देखभाल करने के लिए

    कमरे को गैर्बिल के लिए सुरक्षित बनाने के लिए अनुकूलित करें गेरबिल उठाने से पहले, सुनिश्चित करें कि जिस कमरे में आप ऐसा करते हैं वह खतरे से मुक्त है और उसके पास कोई कोने या दरार नहीं है, जहां वह बच सकते हैं और छिप सकते हैं विद्युत केबलों और तारों को निकालें या छुपें, और सभी खिड़कियां और दरवाजों को बंद करें इसके अलावा, यह किसी भी रेडिएटर या वायु नली तक पहुंच जाता है जिसके माध्यम से यह गिर सकता है।
    • अगर गारबिल आपके हाथों से बाहर हो जाता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह सुरक्षित है और आप इसे पा सकते हैं।
    • शायद आप इसे अपने बाथरूम में उठाने का अभ्यास करना चाहिए टब के नीचे कुछ तौलिये रखें और एक प्लग रखें। बाथरूम में गेरबिल के पिंजरे को रखें और बाथटब के अंदर अपने आप को जगह देने के लिए एक आरामदायक स्थिति ढूंढें ताकि आप इसे अपने पिंजरे से हटा दें और इसे बाथटब के अंदर रख दें।
    • बाथरूम एक छोटी जगह है जो कि गैर्बिल बच नहीं सकता है या छुपा सकता है।
  • एक Gerbil चरण 7 उठाओ शीर्षक छवि
    2
    शांत रहो उस पल के लिए, शायद गियरबिल आपके और आपके हाथ से बहुत सहज है यह आपके लिए उठाने का अभ्यास करने का समय है। परेशान मत हो क्योंकि गैर्बिल की गंध की उत्कृष्ट भावना आपको अपने पसीने में एड्रेनालाईन को गंध करने की अनुमति देगा यदि आप चिंताग्रस्त हैं। जब आप अपने हाथों को अपने पिंजरे में रख देते हैं, तो उन्हें एक क्षण के लिए स्थिर कर दें ताकि वे जानते हो कि आप वहां हैं। ऐसा करने से यह आपके तंत्रिकाओं को उठाने से पहले शांत हो जाएगा।
  • जितना शांत हो उतना शांत होगा, शर्मीली ग्रिबिल होगी और इसे उठाया जाना आसान होगा।
  • एक Gerbil चरण 8 उठाओ शीर्षक छवि



    3
    अपने पिंजरे के एक कोने पर जाने के लिए गेरबिल को समझें गेरबिल को उठाए जाने का पसंदीदा तरीका यह है कि इसे अपने हाथों से चम्मच बनाने के साथ नीचे से ले जाना चाहिए। यह करना आसान होगा यदि आप इसे दोनों हाथों से एक कोने में ध्यान से रख सकते हैं दोनों हाथों को अपनी अंगुलियों के साथ एक कटोरा बनाने और दबाए रखें। फिर, उनपर गारबिल चढ़ो।
  • इसे एक कोने में रखने से इसे आपके ऊपर उठाए जाने के प्रयास में भागने से बचाएगा।
  • आप उसे कुछ छोटे सैंडविच रखने वाले अपनी बाहों में चढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • एक Gerbil चरण 9 उठाओ शीर्षक छवि
    4
    गेरबिल उठाएं जब यह आपके हाथों में है, तो इसे धीरे से बढ़ाएं अन्य छोटे पालतू जानवरों के मुकाबले, गेरबिलस को उतना ज्यादा पसंद नहीं करना है, इसलिए आपके पालतू को हवा में होने के विचार के लिए समय की आवश्यकता होगी। इसे हवा में लगभग 3 सेंटीमीटर (1 इंच) तक बढ़ाकर उसे फर्श पर वापस जगह दें। जैसे कि गर्बिल को इसे ऊपर उठाने के विचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है, धीरे-धीरे इसे अपने पिंजरे से निकालने के लिए पर्याप्त रूप से उच्च बना देता है।
  • इसे बहुत अधिक बढ़ाएं या यदि आप काफी ऊंचाई से कूदते हैं तो आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं
  • अगर आप अपने हाथों पर चढ़ना नहीं चाहते हैं, तो उसे एक खाली टॉयलेट पेपर ट्यूब या प्लास्टिक कप दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित करें फिर, अपने हाथों से अंत या खुले अंत को कवर करें और इसे अपने पिंजरे से निकालने के लिए उठाएं। फिर, आप इसे अपने हाथों में सावधानी से "रख सकते हैं"
  • एक Gerbil चरण 10 उठाओ शीर्षक छवि
    5
    गारबिल को चारों ओर चलो यह आपकी छाती के करीब रखने के लिए और इसे अभी भी जारी रखने के लिए आकर्षक हो सकता है हालांकि, सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं उसे अपने हाथों और हथियारों को प्राप्त करने की आजादी दे। इसे रखकर अब भी गारबिल को लगता है कि यह जंगली में एक शिकारी के पंजे के अंदर फंस गया है और आप निश्चित रूप से इसे एक शिकारी के रूप में नहीं देखना चाहते हैं!
  • गैरीबिल को अपने पिंजरे के अंदर ध्यान से फर्श पर रखें और उसे उठाने के बाद आराम करने का समय दें।
  • भाग 3
    जानें कि जब आप gerbil एल्क कर रहे हैं तो आपको क्या करना नहीं चाहिए

    एक Gerbil चरण 11 उठाओ शीर्षक छवि
    1
    इसे पूंछ से मत उठाओ यह पहलू आपके द्वारा कल्पना की अपेक्षा अधिक महत्वपूर्ण है! गैर्बिल्स की पूंछ की त्वचा बहुत पतली है यदि आप ऐसा करने की कोशिश करते हैं, तो त्वचा अपनी पूंछ से अलग हो जाएगी और उसकी हड्डियों को उजागर करेगी। यदि ऐसा होता है, तो पशुचिकित्सक को पूंछ के उस भाग को काट देना होगा। अन्यथा, क्षतिग्रस्त भाग बंद हो जाएगा।
    • पूंछ का हिस्सा जिसे आप ले गए हैं वास्तव में एक रक्षा तंत्र के रूप में तोड़ा जा सकता है। स्वाभाविक अवस्था में, जो जीरबिल्स को शिकारियों से चुपके की अनुमति देता है जो उन्हें पूंछ से लेते हैं। दुर्भाग्यवश, यह टूटने के बाद गारबिल की पूंछ वापस नहीं बढ़ेगी।
  • Video: जन्म से gerbil शिशुओं वयस्क होने

    एक Gerbil चरण 12 उठाओ शीर्षक छवि
    2
    शीर्ष से गारबिल को उठाने से बचना जंगली में, शिकार के पक्षी घूमते हैं और अपने पंजे के साथ गेरबिलियां बढ़ाते हैं। यदि आप अपना हाथ बढ़ाते हैं और अपना हाथ गियरबिल के चारों ओर रख देते हैं, तो शायद आपको लगता है कि यह एक शिकारी है दुश्मन के रूप में देखा जाने से बचने के लिए, ऊपर की बजाय नीचे की ओर से इसे ऊपर उठाएं
  • एक Gerbil चरण 13 उठाओ शीर्षक छवि
    3
    अपनी पीठ पर गैर्बिल रखने से बचें जब आप इसे उठाना चाहते हैं, तो इसे अपने हाथ में न रखें। एक प्राकृतिक स्थिति में, गेरबिल आमतौर पर अपनी पीठ पर झूठ नहीं करते हैं। यदि आप इसे उस स्थिति में डालते हैं, तो वे बहुत असहज महसूस करेंगे। संभवतः, उसे अपनी स्थिति में लौटने के लिए इतना खर्च आएगा कि वह खुद को नुकसान पहुंचाएगा।
  • एक Gerbil चरण 14 उठाओ शीर्षक छवि
    4
    उसे सज़ा न दें यदि आपका गारबिल आपके हाथ में छिद्र करना शुरू कर देता है या ऐसा लगता है जैसे वह कूदना चाहता है, तो उसे चिल्ला या नाक में मारकर दंडित न करें। अन्यथा, आप केवल अपने पालतू डरेंगे, जो दोनों के बीच के लिंक को कमजोर करेगा। इसके बजाय, इसे हल्के से उड़ाना
  • युक्तियाँ

    • गेरबिल्स बहुत विनम्र और संभालना आसान है।
    • अपने जीरबिल के साथ धैर्य रखें क्योंकि gerbils सावधान जानवर हैं, जब तक मैं आप पर भरोसा नहीं करता तब तक कुछ समय लग सकता है।
    • अभ्यास और अनुभव के साथ, आप एक हाथ से gerbil पकड़ कर सकते हैं

    चेतावनी

    • गैर्बिल को दबाएं मत। अन्यथा, आप उसे बुरी तरह से चोट पहुँचा सकते हैं।
    • अपनी पूंछ पर gerbil को पकड़े हुए इसे बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। यदि ऐसा होता है, तो इसे जल्द से जल्द पशुचिकित्सा में ले जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com