ekterya.com

कुत्ते को एक टीका कैसे लागू करें

घर पर अपने कुत्ते को रिक्त करके, आप बहुत समय, धन और ऊर्जा बचा सकते हैं। जब तक आप सही प्रक्रिया जानते हैं और मूल निर्देशों का पालन करते हैं, घर पर टीका लगाने से सरल और सुरक्षित हो सकता है हालांकि, पहले आपको यह सुनिश्चित करना है कि एक पशुचिकित्सा आपके कुत्ते की जांच करता है और जांच करता है कि यह स्वस्थ है इसके अलावा, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने से आपके पालतू जानवर को रोकने के लिए टीके को उचित रूप से संग्रहीत और नियंत्रित किया जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
कुत्ते को टीका लगाने की तैयारी

Video: सुकन्या समृद्धि योजना : आपके हर सवाल का जवाब। नियम, लाभ, नुकसान, जरूरी दस्तावेज़ , सब कुछ वीडियो मे ।

एक कुत्ता चरण 1 के लिए वैक्सीन प्रशासन कराया गया छवि
1
परीक्षा के लिए पशु चिकित्सक को अपना कुत्ता ले लो आपको एक सामान्य परीक्षा के लिए कुत्ते को लेना होगा पशुचिकित्सक यह तय करेगा कि क्या कुत्ते घर पर टीका लगाने के लिए पर्याप्त स्वस्थ है या नहीं। यदि कुत्ते की एक प्रतिरक्षा प्रणाली है या बीमार है, तो उस पर एक टीका लगाकर केवल बीमार हो जाएगा या टीका का कोई असर नहीं होगा।
  • हालांकि यह सच है कि आप विभिन्न प्रकार के बीमारियों के खिलाफ एक कुत्ते को स्वयं टीका लगा सकते हैं, आप इसे रेबीज विरोधी के साथ नहीं कर सकते यह हमेशा एक पशुचिकित्सा होना चाहिए जो इस वैक्सीन का प्रबंध करता है।
  • एक कुत्ता चरण 2 के लिए वैक्सीन के प्रशासन का शीर्षक
    2
    टीके के प्रति प्रतिक्रियाओं को पहचानता है यद्यपि यह कुत्ते के लिए दुर्लभ है, वहीं टीके की प्रतिक्रिया है, संभव है कि संभावित प्रतिक्रियाओं को पहचानना महत्वपूर्ण है। यह संभव है कि आपके कुत्ते को इंजेक्शन साइट, हल्के बुखार, कम ऊर्जा या भूख, छींकने या थोड़ा खाँसी पर सूजन हो। सबसे खराब प्रतिक्रियाओं में से एक एनाफिलेक्टिक है, जो एक घातक प्रतिक्रिया है और तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है। यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते को श्वास, धीमे दिल की दर या निम्न रक्तचाप की समस्या है, तो पशुचिकित्सा को तुरंत देखें अगर आपके कुत्ते की धीमी गति या हृदय रक्तचाप है, तो वह अजीब तरह से नींद ले सकता है, कमजोर या नशे में दिखाई पड़ता है, और तब पतन हो सकता है, 20 से 30 मिनट के पहले के पास।
  • जानवरों के लिए अधिकांश टीके त्वचा के नीचे दिए जाते हैं (नीचे की तरफ) दर्द और संभावित प्रतिक्रियाओं को कम करने के लिए।
  • यदि आपका पालतू प्रस्तुत किया गया है कभी एक टीका की प्रतिक्रिया, चाहे कितना छोटा हो, नहीं गंभीर प्रतिक्रिया को रोकने के लिए घर पर किसी प्रकार के किसी भी टीका को डालने का प्रयास करें।
  • एक कुत्ता चरण 3 के लिए वैक्सीन के प्रशासन का शीर्षक

    Video: कैसी भी खांसी हो जड़ से दूर कर देगा ये आसान घरेलू उपाय। Indian Home Remedy for Cough

    3
    टीके की मूल बातें समझें एक टीका एक वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण की नकल करके काम करता है ऐसा करने के लिए, यह वायरस या बैक्टीरिया से लड़ने वाली कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है यह वायरस या बैक्टीरिया के साथ भविष्य में मुठभेड़ों के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली तैयार करता है तो, यदि टीका लगा हुआ कुत्ता वायरस या बैटरी के संपर्क में आता है, तो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को याद होगा कि संक्रमण से कैसे लड़ें और वायरस या बैक्टीरिया से लड़ने के लिए कोशिकाओं का उत्पादन करें।
  • यह टीका सचमुच कुत्ते को संक्रमित नहीं करता है, यह सिर्फ वायरस या बैक्टीरिया की नकल करता है, हालांकि यह संभव है कि थोड़ी प्रतिक्रिया (जैसे कि बुखार या हल्के लाल चकत्ते) है।
  • एक कुत्ते के लिए वैक्सीन को प्रशासित करने वाला चित्र, चरण 4
    4
    एक टीकाकरण कार्यक्रम का पालन करें। बहुत से टीके को 3 से 4 सप्ताह के अलावा दो टीके की शुरुआती श्रृंखला की आवश्यकता होती है। यह गारंटी देता है कि प्रतिरक्षा प्रणाली कार्य में है इसके बाद, वैक्सीन की स्थिति को अद्यतन रखने के लिए कुत्ते को सालाना वैक्सीन या हर 2 से 3 साल के बूस्टर शॉट की आवश्यकता होगी।
  • प्रत्येक टीकाकरण का अपना समयरेखा है, इसलिए अपने पालतू जानवरों के लिए टीकाकरण अनुसूची निर्धारित करने के लिए पशुचिकित्सा से बात करें।
  • भाग 2
    कुत्ते को एक टीका का प्रशासन

    एक कुत्ते के लिए वैक्सीन का प्रशासक शीर्षक से चित्र चरण 5



    1
    इंजेक्शन तैयार करें सुनिश्चित करें कि वे ठीक से ले जाया गया है और लेबल पर संकेतित तापमान पर संग्रहीत करने के लिए टीकों की जांच करें। आपको टीके मिक्स करना पड़ सकता है यदि हां, तो दो शीशियां होंगी जो आपको लेबल के निर्देशों के अनुसार संयोजित करना होगा। एक बार मिश्रित होने पर, सिरिंज में पूरे समाधान को रखें और अतिरिक्त हवा के बुलबुले को खत्म करने के लिए एक तरफ टैप करें। सुई को इंगित करना चाहिए
    • अधिकांश टीकों को सामान्य प्रशीतन तापमान पर संग्रहीत करना होगा।
  • Video: मोरो करवा दो व्याओ मोरी भौजी / बुन्देली डांस मनोरंजन / साधना राठौर - देवी अग्रवाल

    एक कुत्ता चरण 6 के लिए वैक्सीन के प्रशासन का शीर्षक
    2
    कुत्ते को तैयार करें सुनिश्चित करें कि कुत्ते को साफ है इसलिए गर्दन पर ढीली त्वचा के आसपास कोई गंदगी दिखाई नहीं दे रही है। वैक्सीन रखने से पहले आपका कोट शुष्क होना चाहिए। एक तम्बू बनाने के लिए गर्दन के करीब कुत्ते की त्वचा के पीछे लिफ्ट करें यह आपको टीके के इंजेक्शन के लिए त्वचा के नीचे जगह देता है।
  • मनुष्यों के विपरीत, आपको शराब के साथ क्षेत्र तैयार करने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक कुत्ता चरण 7 के लिए वैक्सीन के प्रशासन का शीर्षक
    3
    सिरिंज डालें कुत्ते की पीठ के साथ गठबंधन सिरिंज पकड़ो और फैली हुई त्वचा के साथ बेवेल (सुई के फ्लैट हिस्से) के साथ सुई रखें। सुई के साथ त्वचा को सावधानी से छिड़कना और सिरिंज को वापस करना। धीरे-धीरे टीका को संचालित करने के लिए सिरिंज के सवार को दबाएं।
  • यदि आप सुई पर खून देखते हैं, तो आपको इंजेक्शन लगाने के लिए दूसरा स्थान ढूंढना होगा। सुई पर रक्त का मतलब है कि आपने रक्त वाहिका को छुआ है और एक में एक टीका नहीं डाल सकता है।
  • एक कुत्ता चरण 8 के लिए वैक्सीन के प्रशासन का शीर्षक
    4
    सुई निकालें एक बार सुई को निकालने के बाद, लगभग 30 सेकंड के लिए क्षेत्र में दबाव डालें। यह रक्त को रोक देगा एक उपयुक्त कचरे का कंटेनर या एक पशु चिकित्सा क्लिनिक में निपटाने के लिए ग्लास जार में सुई और सिरिंज रखें।
  • कभी कचरे में ढीली सुई न डालें क्योंकि लैंडफिल में काम करने वाले लोग चोट पहुंचा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शांत और फुरसत रखें इससे कुत्ते को आराम मिलेगा
    • यदि आपको लगता है कि आपको टीका रखने से पहले अभ्यास करने की आवश्यकता है, तो एक खाली बोतल में बोतल डालें और स्टॉकिंग को खींचकर अभ्यास करें जैसा कि आप कुत्ते की त्वचा के साथ "टेंट" बनाने के लिए करते हैं। सिरिंज को जोड़कर अभ्यास करना जब तक आप एक हाथ से सिरिंज का उपयोग करने में सहज महसूस नहीं करते। सिरिंज के साथ अभ्यास करें और एक ही समय में मोजा को फैलाएं। जब तक आप अपने कुत्ते को टीका लगाने की कोशिश करने से पहले दोनों को आराम महसूस नहीं करते।
    • अगर आपको नहीं लगता है कि आप टीका को सही ढंग से संचालित कर सकते हैं, तो अपने कुत्ते को पशुचिकित्सक के पास ले जाना सबसे अच्छा है।

    चेतावनी

    • केवल पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित टीके का प्रशासन।
    • टीकाओं को नसों का संचालन न करें
    • यदि कोई संभावना है कि आपका कुत्ता बीमार है या एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है तो एक टीका का प्रबंध न करें। अगर आपके कुत्ते को दस्त या उल्टी पड़ती है, तो टीके का प्रबंध न करें।
    • सुनिश्चित करें कि प्रयुक्त सभी सामग्री बाँझ है और बाँझपन प्रक्रियाओं का पालन करें कभी नहीं उन सामग्रियों का उपयोग करें जिन्हें निष्फल नहीं किया गया है।
    • एक पंजीकृत विक्रेता पर टीके खरीदें ताकि आप इसकी गारंटी दे सकें कि उन्हें ठीक से संग्रहीत किया गया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com