ekterya.com

एक लोमड़ी को पकड़ने के लिए

लोमड़ियों, शिकारी और छोटे, सर्वव्यापक मैलाच्छादानक कभी-कभी गंभीर annoyances, विशेष रूप से किसानों के लिए या छोटे, पालतू पशुओं वाले अन्य लोगों के लिए हो सकता है। यह जानने के लिए कि कैसे परेशान लोमड़ी को प्रभावी रूप से पकड़ने के लिए एक बहुत ही उपयोगी कौशल हो सकता है, कोई फर्क नहीं पड़ता अगर यह मुर्गियों के घर में छिप जाता है या पालतू जानवरों को परेशान करता है इसके अलावा, यदि आप जानते हैं कि आपके द्वारा पकड़े गए एक लोमड़ी के साथ कैसे निपटना है, तो आप इसे अपनी समस्याओं को खत्म करने का फैसला कर सकते हैं जबकि यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे मानवीय उपचार देते हैं।

चरणों

भाग 1
एक वयस्क लोमड़ी पकड़ो

कैच अ फॉक्स चरण 1 नामक छवि
1
एक जगह में एक पिंजरे पिंजरे रखें जहां आप लोमड़ी की अपेक्षा करते हैं। पर्याप्त आकार के मानक आकार वाले पिंजरे, बहुत सारे लोमड़ियों के लिए बहुत अच्छे हैं। ये जाल एक तरफ जाल के दरवाजे के साथ एक लंबे, आयताकार बॉक्स की तरह दिखते हैं (या दोनों)। लोमड़ी, चारा द्वारा आकर्षित, एक पेडल पर कदम जो दरवाजे या जाल के दरवाजे को रिहा करता है और उसे ताला देता है।
  • ट्रैप पिंजरों को खरीदे जा सकते हैं या इस विशेषता में खुदरा विक्रेताओं से संपर्क करके सबसे ज्यादा शिकार के सामान भंडार और ऑनलाइन किराए पर लिया जा सकता है।
  • कैच अ फॉक्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जाल में चारा रखें। स्थिति खुली स्थिति में जाल और ध्यान से केंद्र में निर्दिष्ट स्थान में चारा डाल। आपके पास एक चारा चुनने के लिए कई प्रकार के विकल्प हैं उदाहरण के लिए, आप पोर्क, गीली बिल्ली का खाना, मछली, चिकन या कुछ अन्य मांस का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक शिकारी हैं, तो आप गेम मांस का इस्तेमाल कर सकते हैं (बॉबेट और बीवर ब्रांड बहुत अच्छी तरह काम करते हैं)।
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले चारा का सुगंध महत्वपूर्ण है। लोमड़ियों के पास मजबूत नाक होते हैं जो कि वे भोजन स्रोतों को गंध करते हैं। जब भी संभव हो, एक स्पष्ट और आकर्षक गंध के साथ एक चारा का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आप बिल्ली के भोजन का उपयोग करते हैं, तो एक को स्पष्ट गड़बड़ सुगंध के साथ उपयोग करने का प्रयास करें, क्योंकि लोमड़ियों इसे पसंद करते हैं।
  • कैच अ फॉक्स चरण 3 नामक छवि
    3
    जाल को रात भर बैठने दो। यद्यपि दिन के लगभग किसी भी समय लोमड़ियों को देखने के लिए संभव है, ये जानवर आम तौर पर रात का शिकारी होते हैं। इसलिए, जब जाल की स्थिति, आपको बहुत धीमा होना होगा और कम से कम एक रात के लिए परिणामों की प्रतीक्षा करना होगा। अगली सुबह जाल को देखने के लिए जांचें कि क्या आपने समस्याग्रस्त लोमड़ी को पकड़ लिया है अगर आप एक प्रकार का जानवर, एक बदमाश, एक चूहे, एक ओपसूम या कुछ अन्य छोटे स्तनपायी जाल में फंसते हैं, तो आपको आश्चर्यचकित न करें। इन जानवरों को एक ही फँसाना कि फॉक्स जैसे की ओर आकर्षित होते हैं
  • एक दिन से ज्यादा समय तक चेक न किए जा रहे ट्रैप को मत छोड़ें। ऐसा करने से फंस फॉक्स को भूख या जोखिम से ग्रस्त हो सकता है।
  • कैच अ फॉक्स चरण 4 नामक छवि
    4
    एक छेद में खोदना और जाल बनाने की कोशिश करें यह मुफ़्त विकल्प अच्छी तरह से काम कर सकता है अगर आपके पास पिंज पिंज नहीं है और किराए पर लेने या खरीदने के लिए परेशान नहीं करना चाहता है। एक पेड़, एक कट ट्रंक या कुछ अन्य प्राकृतिक बाधा के पास एक गहरा और स्पष्ट छेद खोदो ताकि फॉक्स केवल एक तरफ छेद में प्रवेश कर सके। छेद के तल में चारा डालें और शाखाओं के साथ जाल के शीर्ष को कवर करें और इसे छुपाने के लिए पत्ते यदि छेद अच्छी तरह से स्पष्ट है, लोमड़ी चारे की तलाश करते समय अंदर गिर जाएगी और जब तक आप वापस नहीं लौटना चले जाएँगे।
  • कई स्रोतों ने छेद के नीचे एक भालू के जाल को रखने का सुझाव दिया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि फॉक्स फंस जाता है जब वह छेद में गिर जाता है यदि आप ऐसा करने के बारे में सोचते हैं, तो इलाके के अधिकार क्षेत्र की जांच सुनिश्चित करें। भालू जाल हमेशा कानूनी नहीं होते हैं, क्योंकि वे जानवर को घायल या अपंग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप यह सोच सकते हैं कि यह जाल आपके व्यक्तिगत नैतिकता के साथ संगत है या नहीं।
  • कैच अ फॉक्स चरण 5 नामक छवि

    Video: Hindi Animated Story - Chuhedani | चूहादानी - चूहे पकड़ने का पिंजड़ा | Mousetrap | Ratcatcher

    5

    Video: Lomdi मैं और सरस - नैतिक के साथ बच्चों के लिए हिंदी कहानी | पञ्चतन्त्र की Kahaniya हिंदी में

    चरणों में चारा काटने की कोशिश करें लोमड़ियों मूर्ख नहीं हैं ये चालाक प्राणी कभी-कभी पहचान सकते हैं जब जाल एक जाल है और इसे से बचना होगा, भले ही एक चारा अंदर हो। उपरोक्त विरोध करने के लिए कदम में चारा काटने की रणनीति का प्रयास करें। पहली रात, चारा के बाहर जाल को रखें, लेकिन इसके करीब। यदि आप देखते हैं कि अगली सुबह चारा गायब हो गया है, अगली रात उसे जाल में डाल दिया, लेकिन पेडल के पास नहीं जो जाल के दरवाजे बंद कर देता है यदि चारा फिर से गायब हो जाता है, तो तीसरे रात जाल के बीच में चारा डालना अक्सर, यह क्रमिक प्रगति एक लोमड़ी को मूर्ख बनाती है और उसे विश्वास करती है कि चारा का स्रोत है "सुरक्षित" जब तक वह चारा काटने के लिए उतना महत्वाकांक्षी नहीं है
  • यदि आपको अभी भी समस्याएं हैं, तो यह हो सकता है क्योंकि लोमड़ी आपकी गंध को जाल में गंध कर सकती है। अपनी सुगंध को खत्म करने के लिए इसे गर्म या उबलते पानी से सावधानी से धो लें। इसी तरह, आप जाल के चारों ओर लोमड़ी मूत्र (कई शिकार वस्तुओं के भंडार पर उपलब्ध) स्प्रे कर सकते हैं लोमड़ियों क्षेत्रीय हो सकते हैं, इसलिए एक और लोमड़ी की गंध उसे पास से जाल को चेक कर सकती है
  • कैच अ फॉक्स चरण 6 नामक छवि
    6
    अमानवीय जाल से बचें यह महत्वपूर्ण है कि लोमड़ी उसे पकड़ने की प्रक्रिया में तंग न दें, भले ही आपका लक्ष्य उसे मारना है। जानवरों के लिए अनावश्यक पीड़ा के कारण क्रूर, अनैतिक और अनुचित है। इसलिए, आपको फंस का उपयोग नहीं करना चाहिए, जो जानवर को चोट पहुँचाए, जब वह पकड़ा जाए। उदाहरण के लिए, स्टील भालू जाल फॉक्स की पैर को तोड़ सकते हैं जब बंद हो और तार जाल जानवर के अंग के संचलन को काट कर सकते हैं, जिससे मृत्यु का कारण होगा। सामान्य तौर पर, आपको जानवरों के एक हिस्से पर पकड़ कर या आपके शरीर के किसी हिस्से पर बंद होने के कारण काम करने वाले जाल का उपयोग नहीं करना चाहिए। अमानवीय होने के अलावा, ये जाल अवैध हो सकते हैं और उनके उपयोग के लिए कठोर दंड ले सकते हैं, हालांकि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कहां रहते हैं।
  • कैच अ फॉक्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    इच्छामृत्यु के लिए एक घायल लोमड़ी जमा करें। आप लोमड़ी को सुन्नत के अधीन कर सकते हैं (या ऐसा करने के लिए किसी पेशेवर को बुलाएं) अगर किसी कारण से आप इसे पकड़ने की कोशिश करते समय जानवर को गंभीर रूप से घायल करते हैं। एक विकृत जानवर को प्रकृति में जारी करने से कुछ दिनों तक भूख से मरने के कुछ दिनों बाद, बीमारी या शिकारी के मरने के कुछ दिनों बाद उसे भुगतना पड़ सकता है। तेजी से और लगभग पीड़ारहित इच्छामृत्यु लगभग हमेशा इस मामले में एक बेहतर विकल्प है।
  • हत्या के मानवीय तरीकों आमतौर पर उन है कि एक पल (या लगभग तुरंत) बेहोशी का कारण, पशु आतंक या दर्द से पीड़ित का मौका दिए बिना एक त्वरित मौत के बाद कर रहे हैं। पशु कल्याण के कई समूह क्या हत्या का एक मानवीय विधि की अलग अलग परिभाषा है, लेकिन आम तौर पर सिर में पशु गोली मार, विद्युत् से मारना, उसके गले में कटौती करने और पीड़ारहित गैसों का उपयोग सबसे द्वारा मानवीय तरीके माना जाता है अधिकारियों का
  • भाग 2
    एक कब्जा लोमड़ी है

    कैच अ फॉक्स चरण 8 नामक छवि
    1



    अत्यधिक सावधानी के साथ सभी लोमड़ियों का इलाज करें। जब आप एक लोमड़ी पर कब्जा कर लेते हैं, तो जिस तरह से आप इसका इलाज करते हैं, उसके साथ आपको बहुत सावधान रहना चाहिए, भले ही यह अपने जाल से सुरक्षित रूप से ही सीमित हो। जाल को अपने शरीर से दूर रखें और इसे केवल एक सुरक्षित संभाल के साथ रखें जो लोमड़ी की पहुंच से दूर है। अपनी उंगलियों को पिंजरे में कभी मत डालें, पिंजरे को ले जाएं या जानवर को उद्देश्य पर हिलाएं। पिंजरों जाल में फंस लोमड़ियां अक्सर उनके जीवन के लिए डर, जिसका मतलब है कि वे संभावित क्रोध में विस्फोट और काटने या खरोंच करने के लिए, भले ही वे विनम्र होना दिखाई है।
    • ध्यान दें कि इस तरह के लोमड़ियों रेबीज, एक वायरल और घातक बीमारी है जिसके लिए अलग काटने प्राप्त करने के बाद एक टीके प्राप्त करने से कोई इलाज नहीं है जैसे रोगों, की एक किस्म ले जा सकता है। एक डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें यदि कोई लोमड़ी आपको काटता है या आपको खरोंच करता है हालांकि रेबीज लोमड़ियों में दुर्लभ है, यह एक लंबी, दर्दनाक और घातक बीमारी पैदा कर सकता है, इसलिए माफ़ करना से भी सुरक्षित होना बेहतर होता है।
  • कैच अ फॉक्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रकृति में लोमड़ी नि: शुल्क आप लोमड़ी को एक दूर के स्थान पर ले जा सकते हैं और इसे मुक्त कर सकते हैं। इस पद्धति को लोमड़ी को तत्काल क्षति न होने का लाभ मिला है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि, क्योंकि लोमड़ियों प्रादेशिक प्राणी हैं, वे अपने मूल स्थान पर लौट सकते हैं, भले ही उन्हें वहां जाने के लिए दूर से यात्रा करनी पड़ती है। इसके अलावा, यह एक संभावना है कि किसी अन्य स्थान पर रहने वाले लोमड़ी को अन्य शिकारियों और अलग-अलग आवास स्थितियों के साथ प्रतियोगिता के कारण किसी बिंदु पर मर दिया जाएगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप जंगली में लोमड़ी को छोड़ दें यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं। जाल को विपरीत दिशा में ओरिएंट करें, फिर लोमड़ी को मुक्त करने के लिए ट्रैसर खोलें। जब इसे जाल से बाहर आ जाता है तो इसका पालन न करें। यह संभव है कि यह उग्र है और शत्रुता के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है, हालांकि यह दुर्लभ है।
  • कैच अ फॉक्स चरण 10 नामक छवि
    3
    एक पशु नियंत्रण सेवा को बुलाओ कई लोगों के लिए, एक कब्जा किए गए लोमड़ी के साथ एक पेशेवर सौदा होने के कारण स्वयं को ऐसा करने से ज्यादा बेहतर होता है लगभग सभी स्थानीय पशु नियंत्रण एजेंसियों को एक जंगली लोमड़ी की देखभाल करने के लिए तैयार हो जाएगा, जो आपको तय करने की समस्या को बचाएगा। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं और कैसे स्थानीय सेवाओं पशु नियंत्रण के साथ संवाद करने पता नहीं है, पशु क्रूरता निवारण (ASPCA, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) के लिए अमेरिकन सोसायटी या ह्यूमन सोसायटी (जिसका संपर्क जानकारी उपलब्ध है के साथ संवाद करने की कोशिश संगठन के वेब पेजों में) आपको निर्देश देने के लिए।
  • समझें कि दुर्भाग्य से बहुत से पशु नियंत्रण सेवाएं आपके लिए उसे देने के बाद लोमड़ी को सुन्नत के अधीन होगी। इसका कारण यह है, जैसा कि हमने पहले बताया था, लोमड़ियों रेबीज और अन्य बीमारियों के वाहक हैं।
  • कैच अ फॉक्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    लोमड़ी को मानवीय रूप से मारने की संभावना पर विचार करें यदि यह कानूनी है तो आप कहाँ रहते हैं। आप लोमड़ी को मारना चाहते हैं ताकि सुनिश्चित हो कि आप इसे से छुटकारा पा सकते हैं अगर आपके द्वारा पकड़े गए किसी कारण से आपको गंभीर समस्याएं आती हैं इस मामले में, लोमड़ी को मारने से पहले स्थानीय कानूनों की जांच करना सुनिश्चित करें ताकि आप एक गैरकानूनी कृत्य न करें। अधिकांश मामलों में, लोमड़ी की संपत्ति को बचाने या उपद्रव को दूर करने के लिए एक अवैध कार्य नहीं माना जाता है। हालांकि, कुछ देशों या न्यायालय नियम है कि लोमड़ियों को मारने के लिए अपनी क्षमता को सीमित कर सकते हो सकता है, आप कई को मारने के लिए है, खासकर अगर, आप व्यावसायिक कारणों से मारने या उन्हें मौसम के बाहर थोड़ी देर के लिए को मारने के लिए की आवश्यकता होगी।
  • उदाहरण के लिए, उत्तरी कैरोलिना के अमेरिकी राज्य में, लोमड़ियों के बारे में कानून काउंटी से काउंटी तक व्यापक रूप से भिन्न होते हैं उदाहरण के लिए, गेट्स काउंटी में, लोमड़ी पकड़ने का मौसम जनवरी के महीने में ही रहता है और 30 लोमड़ियों के एक बैग की अधिकतम सीमा होती है। दूसरी तरफ, फोर्सीथ काउंटी में, लोमड़ियों को पकड़ने के लिए या सीमा तक कोई मौसम नहीं है
  • हमेशा एक लोमड़ी को मारने के लिए मानवीय विधि का उपयोग करें, जैसा ऊपर वर्णित है, यदि आप एक को पकड़ने के लिए चुनते हैं
  • कैच अ फॉक्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक हताश लोमड़ी की चेतावनी के संकेत पता चेतावनी के संकेतों को जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप उन्हें जल्दी और निर्णायक रूप से जवाब दे सकें, अगर वे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कब्जा किए गए लोमड़ी के साथ क्या करने की योजना बना रहे हैं कई संकेत हैं कि एक कष्टप्रद लोमड़ी प्रदर्शित कुत्तों के समान हैं। उदाहरण के लिए, लोमड़ी परेशान हो जाएगी और शत्रुता के साथ प्रतिक्रिया करेगी अगर उसकी पीठ की ओर बाल बाल की छाती, उसकी पूंछ बढ़ जाती है या यह दांतों को बढ़ाता है या दिखाता है। इस कदम में, यह एक पेशेवर को इस मामले को छोड़ने के लिए बेहतर है
  • इसी तरह, यह एक रबी लोमड़ी के लक्षणों को जानना उचित है I आप नाराज हो सकते हैं यदि आप नशे में पीते हैं, आंशिक रूप से लकवाग्रस्त लगते हैं, चोट लगते हैं या बेहद आक्रामक या अस्वस्थ रूप से शांत होते हैं। इस मामले में, रेबीज एक गंभीर बीमारी है और हल्के से इलाज नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि आपको निश्चित रूप से एक पेशेवर से संवाद करना होगा।
  • कैच अ फॉक्स स्टेप 13 नामक छवि
    6
    लोमड़ी के फर लेने पर विचार करें कभी-कभी लोमड़ियों को उनके नरम, प्राकृतिक फर के लिए पकड़ा जाता है या शिकार होता है। एक लोमड़ी के फर संभावित मूल्यवान हो सकते हैं। यह असली लोमड़ी फर कोट या जूते के लिए कई हजार डॉलर या अधिक उद्धृत करने के लिए असामान्य नहीं है यदि आप एक अनुभवी स्किनर हैं, तो आप जानवरों को मानवीय रूप में मारने पर विचार कर सकते हैं, फिर उसे त्वचा और आपकी त्वचा कमाना तो आप इसे एक फर आपूर्तिकर्ता को बेच सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अपने कोट द्वारा एक जानवर की हत्या आमतौर पर प्लेग से छुटकारा पाने के लिए इसे मारने से अधिक विनियमित है, इसलिए आगे बढ़ने से पहले हमेशा स्थानीय कानूनों की जांच करें।
  • लोमड़ी के फर लेने की कोशिश मत करो यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं। एक जानवर को त्वचा के बारे में जानने के लिए एक मुश्किल कौशल है जिसे इसके लिए कई अभ्यासों की आवश्यकता हो सकती है। यह लोमड़ी के फर को बर्बाद कर सकता है जब वह एक मृत व्यक्ति को त्वचा की कोशिश कर रहा है, जो पहले कभी नहीं किया गया था, जो उसकी मौत को बेकार में कर देगा।
  • कैच अ फॉक्स स्टेप 14 नामक छवि
    7
    एक लोमड़ी से निपटने के बाद खुद को अच्छी तरह धो लें लोमड़ी के जाल से निपटने के बाद आपको अपने हाथों और बाहों (शरीर और कपड़े यदि आवश्यक हो) को अच्छी तरह से धोना चाहिए, भले ही आपके पास कब्जा कर लिया जानवर के साथ सीधे संपर्क न हो। कई जंगली जानवरों की तरह, लोमड़ियों बहुत गंदे हो सकती हैं, भले ही वे प्रतीत न हों। उदाहरण के लिए, हाल की मौतों के शीर्ष पर उनके पास थोड़ी मात्रा में खून हो सकते हैं या उनके फर पर बहुत छोटी सी भेज का निशान हो सकता है। इसके अलावा, वे परजीवी जैसे fleas या ticks (विशेष रूप से fleas कि बिल्ली है) ले। आम तौर पर, यह सुरक्षित होना बेहतर होता है क्योंकि वास्तव में यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि फॉक्स कहाँ है
  • भविष्य के संदूषण की संभावना से बचने के लिए आपको इस जाल को धोना चाहिए। गर्म साबुन पानी के साथ जाल के सभी सतहों को साफ़ करें, फिर इसे कुल्ला करने के लिए एक नली का उपयोग करें। अंत में, एक तौलिया या राग के साथ इसे भविष्य में उपयोग के लिए तैयार करने के लिए सूखा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका कोई प्रश्न है तो पशु नियंत्रण विशेषज्ञ से संपर्क करें

    चेतावनी

    • घायल झींगे का ख्याल रखने की कोशिश न करें और जब तक वे अपने स्वास्थ्य को ठीक नहीं कर लें, तब तक उन्हें देखें। इसके बजाय, एक पेशेवर से संपर्क करें
    • लोमड़ियों रेबीज के वाहक होते हैं और किसी भी काटने के लिए तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेशेवर (यदि आप नहीं हैं)
    • कंबल (एक बच्चा लोमड़ी के लिए)
    • जानवरों के लिए शुद्ध (एक बड़ा, हालांकि यह लोमड़ी के आकार पर निर्भर करेगा)
    • आपके देश या जानवरों के लिए जानवरों को क्रूरता की रोकथाम के लिए संगठन का फोन नंबर (आपातकाल के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com