ekterya.com

जानवरों की मदद कैसे करें

जानवरों के लिए क्रूरता भिन्न रूप ले सकती है। यह दुर्व्यवहार का एक जानबूझकर कार्य हो सकता है या लापरवाही का एक कार्य हो सकता है जिसमें एक जानवर अवांछनीय रहने की स्थिति में पहुंच से बाहर रहता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप जानवरों की मदद कर सकते हैं: अपनी जीवन शैली में बदलाव, जागरूक निर्णय लेने और जानवरों की देखभाल करने के लिए जानवरों की मदद करने के लिए सीखना बेहतर जीवन होगा जिससे आप खुश रह सकें और इस ज्ञान पर भरोसा करें कि आपने अपने जीवन में अंतर किया है।

चरणों

विधि 1
जानवरों की देखभाल

इमेज का शीर्षक, एक डॉग ग्रूमर बनें चरण 11

Video: 5 खतरनाक जानवर जिन्होंने दूसरों की जान बचाई Unbelievable Animals That Saved People's Lives beautiful

Video: 5 खतरनाक जानवर जिन्होंने दूसरों की जान बचाई Unbelievable Animals That Saved People's Lives

1
एक पालतू जानवर को अपनाना यदि आप एक नया पालतू चाहते हैं, तो आप जानवरों की मदद करते समय इसे प्राप्त करने के कई तरीके हैं। इसे ब्रीडर से खरीदने के बजाय, एक स्थानीय आश्रय या बचाव समूह से एक पालतू जानवर को अपनाने पर विचार करें। ये गोद लेने वाली एजेंसियां ​​कई पालतू जानवर हैं जो लोग वहां जाते हैं, साथ ही लापरवाही या अपमानजनक घरों से पशुओं को छोड़ देते हैं।
  • एक आश्रय या बचाव समूह से एक पालतू गोद लेने के द्वारा, न केवल आप एक जानवर को एक दूसरा मौका देना, लेकिन यह भी पैसे बचाने के लिए। दत्तक ग्रहण लागत, आम तौर पर आप एक ब्रीडर और अक्सर पहले से ही अपने सभी दृश्यों ले लिया है पालतू जानवरों के लिए भुगतान करेंगे क्या की तुलना में कम कर रहे हैं नपुंसक या उन्हें नसबंदी सर्जरी प्राप्त है और उन्हें एक माइक्रोचिप की शुरुआत की उन्हें पहचान करने के लिए है।
  • कई आश्रयों ने कुत्तों को और गोद लेने के लिए शुद्ध पिल्ले दे दिए हैं
  • हॉस्टल और बचाव समूह सभी प्रकार के जानवरों का स्वागत करते हैं। आप एक कुत्ते या एक बिल्ली-पक्षी-छोटे जानवरों, जैसे कि कृन्तकों या सरीसृप-और बड़े जानवरों, जैसे कि घोड़ों और पशुओं को अपनाने कर सकते हैं
  • निकटतम होस्टल के लिए ऑनलाइन खोजें या, यदि आप यूएस में रहते हैं, तो शरण परियोजना वेबसाइट पर खोज इंजन का उपयोग करें।
  • Tame a Feral Cat चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    आवारा और जंगली बिल्लियों की सहायता करें अधिकांश शहरों में कई आवारा और जंगली बिल्लियों का घर है भटकाव बिल्लियों आमतौर पर जाते हैं जो बच गए थे या छोड़ दिए गए थे, जंगली बिल्लियों ने अपने पूरे जीवन को जंगली जानवरों के रूप में जीवित रहने के लिए जाते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिसमें आप इन बिल्लियों की मदद कर सकते हैं, उन्हें अपने मालिकों को लौटने से उन्हें भोजन और पानी प्रदान करने के लिए।
  • अपने पड़ोस में सड़क और जंगली बिल्लियों के लिए कुछ बिल्ली का खाना और पानी का कटोरा छोड़ने पर विचार करें। हालांकि, ध्यान रखें कि यह आपके बगीचे में अधिक बिल्लियों को आकर्षित कर सकता है, साथ ही अन्य वन्यजीव भी भोजन की तलाश कर सकता है।
  • अगर एक बिल्ली के पास एक कॉलर है, तो शायद इसकी एक पहचान है, जिसका अर्थ है कि यह एक आवारा बिल्ली है या यह उसके स्वामी के घर से बच गया है। यदि आप उसे सुरक्षित रूप से संपर्क कर सकते हैं, तो उसकी पहचान जांच लें और उसके मालिक से संपर्क करें।
  • यदि आपके पास एक बिल्ली चार्जर है और आप बिल्ली को सुरक्षित रूप से प्राप्त कर सकते हैं, तो इसे पशुचिकित्सक या स्थानीय आश्रय में ले जा सकते हैं। इनमें से किसी भी जगह में कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो बिल्ली को स्कैन कर सकता है, यह देखने के लिए कि उसकी माइक्रोचिप है या नहीं, यह निर्धारित करें कि उसके मालिक पंजीकृत हैं और उससे संपर्क करने का एक रास्ता खोज लें।
  • यदि आप पास नहीं मिल सकते हैं या "इसे पकड़ो" सुरक्षित रूप से, बिल्ली का एक विस्तृत विवरण लिखें और पशु चिकित्सा कार्यालयों, पशु आश्रयों और स्थानीय बचाव समूहों से संपर्क करें। ऐसे कई लोग जो अपने पालतू जानवरों को खोते हैं, इन स्थानों में आशा के साथ विवरण छोड़ते हैं कि कोई व्यक्ति कहता है कि वे उस विवरण के साथ एक जानवर पाएंगे। इन स्थानों के प्रबंधकों को पता है कि जब और जहां आपने प्रश्न में बिल्ली को देखा और अपना पता या फ़ोन नंबर छोड़ दिया तो स्वामी आपसे संपर्क कर सकते हैं।
  • बर्ड कैट्स स्टेप 14 नामक छवि
    3
    अभ्यास को पकड़ने, बाँझ बनाने और जारी करने के लिए रणनीतियों को रखो। कब्जा, नसबंदी और रिलीज (TNR, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) एक आम और लाभकारी रणनीति मदद कर सकते हैं आवारा या जंगली बिल्लियों की आबादी को नियंत्रित करने और यह सुनिश्चित करें कि मौजूदा आबादी जीवन का एक बेहतर गुणवत्ता है। TNR साथ मानवता का आवारा या जंगली बिल्लियों पर कब्जा करना शामिल है, उन्हें डॉक्टर के पास ले नसबंदी या नपुंसक और उन्हें रेबीज के खिलाफ टीका और उन्हें अपने समुदाय में वापस लौटें।
  • कास्टेटेड बिल्लियों को उनके पड़ोस से बाहर घूमने की संभावना कम होती है, जो एक कार द्वारा चलाए जाने की संभावना को कम कर देता है या अन्य वन्यजीवों द्वारा मार डाला जाता है।
  • Spayed या neutered बिल्लियों नहीं खेलेंगे, जिसका अर्थ है कि हर बिल्ली कि TNR रणनीति लागू होगी जंगली बिल्लियों का एक नया कूड़े को जन्म नहीं देता है। स्टरलाइज़िंग या क्रेस्ट्रेटिंग जंगली बिल्लियों ने आपके पड़ोस में बिल्लियों के बीच झगड़े की संभावना भी कम कर दी है।
  • आप उन पड़ोसियों की पहचान करने के लिए अपने पड़ोस में बिल्लियों के कानों को देख सकते हैं जो कि पहले से ही स्पैड या न्यूटर्ड हैं। पशु चिकित्सकों और पेशेवरों जो इन प्रक्रियाओं को आम तौर पर एक सर्जिकल उपकरण का उपयोग करते हैं "मार्क" बिल्ली के कानों में से एक और, इस तरह, पड़ोसी को पता है कि बिल्ली टीएनआर की प्रक्रिया के माध्यम से पहले से ही चली गई है और इसीलिए उन्हें चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • एक बॉक्स-आकार वाले मानवतावादी जाल का प्रयोग करें जो आपके बगीचे में घुसने के लिए एक आवारा या जंगली बिल्ली को पकड़ने के लिए उपयोग करें। इसके बाद, आप इसे पशुचिकित्सा के लिए ले जा सकते हैं या इसे नस्ल या बाँझ और इसे टीका लगा सकते हैं।
  • जानवरों के पक्ष में कई सेवाएं, जैसे अमेरिकन सोसाइटी फॉर द प्रीवेन्शन ऑफ क्रूरिटी टू एनिमल, जंगली बिल्लियों के लिए नि: शुल्क नसबंदी या जाली प्रक्रिया प्रदान करते हैं। वे कम लागत पर टीकाकरण और कान टैग की पेशकश करते हैं।
  • एक पालतू बतख के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    4
    अपने पिछवाड़े में एक अभयारण्य बनाएँ आप एक जानवर को अपनाने नहीं कर सकते या TNR की प्रक्रिया को पूरा, वहाँ अन्य तरीके कि आप अपने समुदाय में जानवरों के लिए देखभाल कर सकते हैं। आप अपने घर के चारों ओर एक बगीचा, अपने अपार्टमेंट में एक छोटी सी बालकनी या बरामदे है या आसपास के समुदाय पार्क है या नहीं, वहाँ कई छोटी बातों आप स्थानीय वन्य जीवन में एक बड़ा फर्क कर सकते हैं।
  • स्वच्छ पानी प्रदान करता है आप पक्षियों के लिए एक पूल स्थापित कर सकते हैं जो आपके आंगन में आते हैं या मंजिल पर पानी की एक छोटी कटोरी डालते हैं। पानी को नियमित रूप से बदलने के लिए सुनिश्चित करें, इसलिए यह साफ और ताज़ा रहता है
  • रुसी पक्षी भक्षण फीडर पक्षियों के लिए विशेष रूप से सर्दी के दौरान, जब भोजन दुर्लभ होता है, एक अच्छा स्रोत होता है। फीडर को बीज के स्वस्थ मिश्रण के साथ भरें जिसे आप अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान या सुपरमार्केट में प्राप्त कर सकते हैं।
  • बगीचे में हानिकारक रसायनों से बचें, जैसे उर्वरक, कीटनाशक और जड़ी बूटियों। इन रसायनों जंगली जानवरों के लिए खतरनाक हैं और आपके बगीचे में खेलने वाले पालतू जानवरों और बच्चों के लिए जोखिम भी पैदा करते हैं।
  • Video: पशु दुनिया - जादू बच स्टेज अन्य जानवरों की मदद से ...

    विधि 2
    अपनी जीवन शैली बदलें

    बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 1 नामक छवि
    1
    मांस खाने से रोकें औद्योगिक खेतों से 99% से अधिक वाणिज्यिक पशु उत्पादों से आते हैं इन सुविधाओं में, जानवरों को अक्सर दुर्व्यवहार और उपेक्षा से पीड़ित होता है और उन्हें भीड़ और अस्वस्थ पिंजरों में रहने के लिए मजबूर किया जाता है। जानवरों की पीड़ा को कम करने में मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है मांस खाने से रोकना और एक शाकाहारी बनें या सभी पशु उत्पादों को बिल्कुल छोड़ दें और एक शाकाहारी बनें.
    • यहां तक ​​कि डेयरी और अंडों का उत्पादन जानवरों से पीड़ित हो सकता है मुर्गियों और पशु अधिक अंडे और डेयरी उत्पादों, क्रमशः, जिनमें से सामान्य रूप से उत्पादन और तंग रिक्त स्थान और असुविधाजनक में रखे जाते हैं निर्माण करने के लिए मजबूर हैं। इसके अलावा, मौकों को कम करने के लिए मुर्गियां कभी-कभी कट जाती हैं या उनकी चोंच जल जाती है "काटना" नसों की वजह से उन पिंजरों के अंदर अन्य जानवरों के लिए crammed।
    • अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप मांसाहार मुक्त भोजन के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आप "मांसहीन सोमवार" में भाग ले सकते हैं। यह सप्ताह में एक दिन एक मांसहीन आहार का प्रयास करने और व्यंजनों के विभिन्न विकल्पों के साथ प्रयोग करने का एक बढ़िया तरीका है, जिसे आप अन्यथा नहीं चखेंगे
    • अनैतिक शाकाहारी और शाकाहारी व्यंजनों ऑनलाइन और cookbooks में उपलब्ध हैं सीखना स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजन तैयार करने के लिए घर पर या अपने पसंदीदा व्यंजन के शाकाहारी या शाकाहारी संस्करणों की पेशकश करने वाले रेस्तरां की तलाश करें।
  • शीर्षक से छवि अपने माता-पिता से प्रेरणा दें आप मेकअप पहने हुए 9 कदम
    2
    क्रूरता के बिना निर्मित सौंदर्य प्रसाधन खरीदने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें एक दुखद तथ्य जिसका अक्सर उल्लेख नहीं किया गया है, यह है कि कई कॉस्मेटिक उत्पादों का अभी भी खरगोश, गिनी सूअर, हैम्स्टर्स, चूहों और चूहों पर परीक्षण किया जा रहा है। ये जानवर अक्सर इन कॉस्मेटिक उत्पादों के परीक्षण के दौरान अंधा, जहर या मर जाते हैं और उन में इस्तेमाल होने वाली सामग्री।
  • वर्तमान में, दुनिया में लगभग 80% देशों में पशु परीक्षण कानूनी है।
  • ऑनलाइन और क्रूरता के बिना निर्मित उत्पादों के लिए दुकानों में खोजें। क्रूरता के बिना निर्मित उत्पादों को खरीदने से मुनाफे को कम करने में मदद मिलती है जो अन्यथा पशु परीक्षण उद्योगों द्वारा प्राप्त की जाएगी।
  • छवि का शीर्षक नहीं चुनें फर से



    3
    चमड़े के साथ बने उत्पादों को अस्वीकार करता है अपनी अलमारी से त्वचा के उत्पादों को हटाने से जानवरों की मदद करने के लिए उनके अनावश्यक पीड़ा को कम करने में से सबसे आसान तरीके हैं। इस तथ्य के बावजूद 50 मिलियन से अधिक जानवरों को अपने फर की वजह से हर साल दुर्व्यवहार किया जाता है और उन्हें मार दिया जाता है, इस तथ्य के बावजूद कि कई सिंथेटिक विकल्प हैं जो अधिक आश्रय और अधिक सुंदर दिखते हैं
  • मानवीय सोसाइटी ने ब्रांड, डिजाइनर और खुदरा विक्रेताओं की सूची तैयार की है, जो अपने वस्त्रों में धीरे-धीरे चमड़े के उपयोग को रोक या धीरे-धीरे समाप्त कर रहे हैं।
  • विधि 3
    पशु अधिकारों के लिए एक वकील बनें

    छवि को शीर्षक से बचाओ एक फँस्डड डॉल्फिन चरण 7
    1
    एक फंसे हुए जानवरों की सहायता करें यदि आप समुद्र तट पर हैं और आप किनारे पर फंसे एक समुद्री जानवर देखते हैं, तो ऐसे तरीके हैं जो आप मदद कर सकते हैं। सुरक्षा कारणों से, इसे से दूर रहना सबसे अच्छा है (कम से कम 45 मीटर या 150 फीट) लेकिन आप समुद्री जानवरों के लिए एक स्थानीय हेल्पलाइन कॉल कर सकते हैं और घटना की रिपोर्ट कर सकते हैं।
    • आप संगठन के लिए ऑनलाइन खोज करके समुद्री जानवरों के लिए स्थानीय हेल्पलाइन ढूंढ सकते हैं जो आपके क्षेत्र में पशुओं को आपातकालीन सहायता प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो न्यू इंग्लैंड एक्वेरियम (बोस्टन में मुख्यालय) में समुद्री जानवरों के लिए एक सीधी हेल्पलाइन है जो प्रति दिन (617) 973-5247 में 24 घंटे काम करता है।
    • अगर आपको समुद्र तट पर मुहर दिखाई दे तो चिंतित न हों। अक्सर, जवानों को सूरज में सोने, नर्स या गर्म करने के किनारे तैरते हैं यदि आप सील देखते हैं, तो उसे अकेला छोड़ दें।
    • समुद्र कछुए, व्हेल, डॉल्फिन और पोरपोइज किनारे पर नहीं होना चाहिए और वे पानी से बाहर निकल जाएं यदि वे गंभीर रूप से घायल हो जाएं या ज्वार के बाद फंसे हो जाएं। यदि आप इन जानवरों में से किसी एक को देखते हैं, तो संबंधित अधिकारियों को तत्काल रिपोर्ट करें
  • कैच ए पेट लेजर या स्कंक चरण 10 नाम की छवि
    2
    अनुपस्थित या दुर्व्यवहार किए गए जानवरों की रिपोर्ट करें। या तो किसी पड़ोसी के पिछवाड़े के माध्यम से आप हर दिन या एक सहयोगी देख सकते हैं, जिस तरह से वह अपने जानवरों के साथ व्यवहार करता है, किसी भी समय आप पशुओं के प्रति दुर्व्यवहार या उपेक्षा का मामला पा सकते हैं। इन मामलों में, आपकी सुरक्षा और जानवरों की सुरक्षा के लिए देखभाल के साथ आगे बढ़ना बेहतर होता है ऐसे व्यक्ति का सामना करने की कोशिश न करें जो जानवरों को दुर्व्यवहार करता है, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है
  • यदि आपको किसी आपातकालीन स्थिति के बारे में पता चला है जिसमें किसी जानवर की जिंदगी या स्वास्थ्य खतरे में है, तो तुरंत आपातकालीन नंबर को कॉल करें
  • यदि आपको लापरवाही पर संदेह है, लेकिन दुरुपयोग या हिंसक प्रवृत्तियों के कोई संकेत नहीं हैं, तो कुछ विशेषज्ञों ने सवाल में मालिक के साथ एक विनम्र बातचीत करने की सलाह दी है। आप उससे पूछ सकते हैं कि उसे अपने कुत्ते को चलने में मदद की ज़रूरत है, उदाहरण के लिए, या यह उल्लेख करते हुए कि पशु अन्य जगह में बेहतर होगा जहां वह उचित देखभाल और ध्यान प्राप्त कर सकता है। हालांकि, आपको केवल व्यक्ति से संपर्क करना चाहिए यदि आप सुनिश्चित हैं कि वे आक्रामक या हिंसक रूप से प्रतिक्रिया नहीं करेंगे या आपको किसी भी तरह से परेशान करेंगे।
  • यदि व्यक्ति पहुंच योग्य नहीं है या अगर आपको लगता है कि वह जानवर का दुर्व्यवहार करता है, तो स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसी या मानव सहयोगी संगठन के स्थानीय सहयोगी या सोसायटी फॉर द प्रीवेनेशन ऑफ क्रूरिटी टू एनील्स को कॉल करें।
  • अगला 7 साल के चरण 8 में एक वकील रहो छवि
    3
    राजनेताओं और विधायकों के लिए अनुरोध करें यदि आप जानवरों के जीवन में एक वास्तविक अंतर बनाने में रुचि रखते हैं, तो आप लोकतांत्रिक तरीके से चुने हुए स्थानीय, राज्य या संघीय अधिकारियों को लिखकर विचार कर सकते हैं जो नीति बनाने के प्रभारी हैं। आप अपने द्वारा चुने गए अधिकारियों के लिए याचिकाओं पर हस्ताक्षर कर सकते हैं या उन्हें खुद बना सकते हैं।
  • देखभाल के लिए एक पालतू बतख के लिए शीर्षक शीर्षक चरण 3
    4
    पशु अधिकारों के लिए एक आश्रय या एजेंसी का समर्थन करें। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप स्थानीय पशु अधिकारों के लिए एक आश्रय या एजेंसी की सहायता कर सकते हैं। आप परिचालन लागत को कवर करने में सहायता के लिए मौद्रिक दान कर सकते हैं या आप एजेंसी के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं। कई जानवरों के आश्रयों में लोगों की मदद करने के लिए कुत्तों, जानवरों के फ़ीड, और अन्य प्रकार के स्वयंसेवकों की मदद करने के लिए लोगों की जरूरत होती है।
  • स्थानीय पशु अधिकार एजेंसी या आश्रय के लिए ऑनलाइन खोजें और स्वयंसेवक अवसरों के बारे में पूछने के लिए कॉल करें या लिखें।
  • छवि का शीर्षक एक डॉग ग्रेमर के चरण 3
    5
    मानवीय शिक्षा पाठ्यक्रम ले लो। यदि आप मानवतावादी अभ्यास और जीवन शैली को पढ़ाने में रुचि रखते हैं, तो आप मानवतावादी शिक्षा पाठ्यक्रमों पर विचार करना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, मानवता सोसायटी मानवीय शिक्षा (सीईईएस) और प्रमाणित पशु कल्याण प्रशासक (सीएडब्ल्यूए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) में प्रमाणित विशेषज्ञ के क्रेडेंशियल प्राप्त करने के लिए कई पाठ्यक्रम प्रदान करती है।
  • मानवीय विशेषज्ञ समुदाय, स्कूल के प्रशासक और सामुदायिक आउटरीच श्रमिकों के साथ काम करते हैं, साथ ही साथ आश्रय निदेशकों, सामुदायिक अधिवक्ताओं और कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने समुदाय के सदस्यों को यह सिखाने के लिए कि समुदाय की मदद से मानवीय नागरिक कैसे हो। घर पर और समुदाय में पशुओं
  • Video: Relaxing Music to calm dogs post surgery! - Soothing melodies to help recovery (2018)

    युक्तियाँ

    • अधिक भावुक आप पशुओं को उपेक्षा और क्रूरता की व्याख्या करना चाहते हैं, आपको अधिक करुणा और समर्थन मिलेगा
    • एक शाकाहारी बनें एक शाकाहारी आहार, आपकी जीवन शैली में अन्य बदलावों के साथ, दुनिया में बड़ा अंतर बना सकता है और कई जानवरों की पीड़ा और मृत्यु को रोक सकता है।
    • कल्पनाशील रहें कई आधुनिक विचारों के बारे में सोचो जो धन पैदा करने या जानवरों की सहायता से आपके कारणों में शामिल होने के लिए सभी आयु के लोगों को आकर्षित करते हैं।
    • सकारात्मक और सही मायने में विश्वास रखें कि आप और दूसरों के बीच अंतर हो सकता है।
    • हार कभी नहीं! दुनिया भर में सैकड़ों हजारों लोगों को पूरी तरह से उपेक्षा और जानवरों के प्रति क्रूरता को समाप्त करने की आवश्यकता है, इसलिए यदि निराशाजनक नहीं हो तो निराश मत हो। किसी भी मामले में, आप एक बड़ा कारण के लिए एक महत्वपूर्ण तरीके से योगदान करेंगे।

    चेतावनी

    • जब आप जानवरों की देखभाल करना चाहें, जंगली या आवारा बिल्लियों से संपर्क न करें। यह खतरनाक हो सकता है स्थानीय आश्रय को कॉल करना बेहतर है, क्योंकि उनके पास प्रशिक्षित पेशेवरों को आवारा और जंगली जानवरों से संपर्क करना होगा और उन्हें हेरफेर करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com