ekterya.com

भारत के बाघों को विलुप्त होने से बचाने में मदद कैसे करें

2014 की एक रिपोर्ट में पता चला है कि 2011 में 1706 बाघों की तुलना में भारत में 2226 बाघ हैं। दरअसल, जंगली में बाघों में वृद्धि हुई है, क्योंकि देश में 3200 की तुलना में वर्तमान में 38 9 0 बाघ हैं। संरक्षण प्रयासों को प्रभावी बनाते हैं, लेकिन अभी भी बहुत काम करना है। भारत के बाघों को जीवित रखने के लिए इस गाइड के चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
भारत में समर्थन संरक्षण

भारत में सहायता सहेजें लुप्तप्राय टाइगर्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: दुनिया की 5 प्रजातियां विलुप्ति की ओर

दान भेजें भारत में बाघों की देखभाल और रक्षा करने वाले संगठनों को पैसे भेजना आप कल्पना की तुलना में बहुत अधिक मदद करते हैं, चाहे आप इस देश में रहते हों या नहीं। यह धन यह सुनिश्चित करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा कि इन जानवरों को देखभाल मिलती है और उन क्षेत्रों में संरक्षित किया जा सकता है जहां इस समर्थन के लिए उनकी आबादी पर बलात्कार नहीं किया जाएगा।
  • उचित रूप से भारत में बाघों को ठीक से रखने के लिए सालाना 15 मिलियन डॉलर की आवश्यकता है।
  • वर्ल्ड वाइल्डलाइफ इंडिया (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया) एक संगठन है जो भारत में बाघों को बचाने के लिए प्रतिबद्ध है, जहां यह बाघों और मनुष्यों की शांति से शांति बनाए रखने में मदद करता है, स्थानीय समुदायों को संरक्षण के महत्व के बारे में बताता है और कई कारण के लिए अधिक उपयुक्त प्रयास
  • भारत में अन्य संरक्षण संगठन जिनके साथ आप योगदान कर सकते हैं, टाइगर जागरूकता, एक ब्रिटेन दान है जो भारतीय बाघों का समर्थन करता है, और वन्यजीव संरक्षण सोसाइटी ऑफ इंडिया
  • भारत में मदद सहेजें संकटग्रस्त टाइगर्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    इंटरनेट पर समूहों में शामिल हों आप दुनिया में कहीं भी कोई फर्क नहीं पड़ पा रहे हैं, खासकर अब जब कि भारत में लोगों सहित इंटरनेट कई लोगों तक पहुंचा जा सकता है भारत में बाघों को बचाने के समर्थन में अपने सक्रियता को प्रदर्शित करने के लिए सोशल मीडिया पर जुड़ें, जैसे कि फेसबुक।
  • फेसबुक पर, इस वेब पेज की खोज बार में "भारत में बाघ संरक्षण" (या कुछ इसी तरह की) की तलाश करें टैब पर क्लिक करना सुनिश्चित करें "समूहों" खोज बार के नीचे जब आप किसी समूह के पृष्ठ पर हों, तो पर क्लिक करें "समूह में शामिल हों", और गोपनीयता सेटिंग्स के अनुसार, इसे तुरंत जोड़ दिया जाएगा या आपको एक समूह व्यवस्थापक द्वारा स्वीकृत होने तक इंतजार करना होगा।
  • खोज इंजन जैसे कि Google जैसे कीवर्ड लिखकर खोज करें "बचाना", "बाघों", "भारत", "इंटरनेट पर समूह"। इस तरह, आप कई अलग-अलग संगठनों के लिंक पाएंगे जिन्हें आप शामिल कर सकते हैं, हालांकि उनमें से ज्यादातर बाघ संरक्षण समूहों हैं और केवल भारत में ही नहीं हैं।
  • भारत में सहायता सहेजें लुप्तप्राय टाइगर्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    सामाजिक मीडिया में अपना स्वयं का समूह प्रारंभ करें भारतीय बाघों पर ध्यान केंद्रित फेसबुक पर कई संरक्षण समूहों रहे हैं। यदि आप उस क्षेत्र में कुछ लोगों को जानते हैं जहां आप रहते हैं, या यहां तक ​​कि इंटरनेट पर भी, जो आपके जैसे इंटरनेट पर बाघों को बचाने के लिए चाहते हैं, तो अपने खुद के समूह को फेसबुक पर शुरू करने पर विचार करें। इस तरीके से, आप यह नियंत्रित कर सकते हैं कि समूह क्या करता है और सदस्यों एक-दूसरे के साथ संवाद कैसे करते हैं।
  • भारत में मदद सहेजें संकटग्रस्त टाइगर्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने समुदाय में एक समूह में शामिल हों या शुरू करें यदि आप अपने कंप्यूटर से सिर्फ यह करने से ज्यादा शामिल होना चाहते हैं, तो अपने समुदाय में एक स्थानीय बाघ संरक्षण समूह में शामिल हों और सदस्यों को भारतीय निवासियों में बाघों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि ऐसा कोई समूह नहीं है, तो अपना स्वयं का आरंभ करें
  • सप्ताह के समय के लिए सामुदायिक केंद्र में एक जगह रिजर्व करें, फिर समुदाय में यात्रियों को डालें, जैसे कि स्थानीय किराने की दुकानों में बुलेटिन बोर्ड, सामुदायिक केंद्र, स्थानीय पुस्तकालय और अन्य बुलेटिन बोर्ड। समुदाय है कि आप शहर में देखते हैं
  • यदि आप एक विश्वविद्यालय के छात्र हैं, तो आप पहले से मौजूद नहीं हैं, तो आप विश्वविद्यालय के परिसर में एक समूह शुरू कर सकते हैं यदि आप किसी स्थानीय समुदाय के एक समूह को एक स्थान बुक करके और पोस्ट करने वाले यात्रियों को बनाते हैं तो आप क्या करेंगे, इसके लिए क्या करें।
  • सोशल मीडिया पर पोस्ट करके और फ्लायर डालकर संरक्षण समूह को फैलाने के लिए, कोई फर्क नहीं पड़ता जहां समूह पूरा करता है।
  • विधि 2
    भारतीय समुदायों की सहायता करें

    भारत में मदद सहेजें संकटग्रस्त टाइगर्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    भारत में शिक्षकों को पैसे भेजें भारतीय संगठनों की शिक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण की देखभाल करने वाले समर्थन संगठनों को अगली पीढ़ी के अपने बाघों को बचाने की इच्छा में मदद मिलेगी। शिक्षा भारतीय बच्चों को उन क्षेत्रों में काम करने का अवसर देकर गरीबी के चक्र को तोड़ने में मदद करती है जो कि जीने के लिए पर्याप्त मजदूरी देती हैं। आप यह कर सकते हैं कि क्या आप भारत या विदेश में रहते हैं।
    • विधि 1 में उल्लिखित अधिकांश संगठन, बाघों की देखभाल करने के लिए प्रेरित भारतीय नागरिकों की अगली पीढ़ी को बनाए रखने के लिए एक शिक्षा का काम करते हैं। उदाहरण के लिए, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-भारत जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करता है, विशेष रूप से बाघों के पास या शहरों में स्कूलों में बच्चों के लिए तैयार किए गए कार्यक्रम।
  • Video: विलुप्त होती प्रजातियाँ

    भारत में सहायता सहेजें लुप्तप्राय टाइगर्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2



    संगठनों की मदद करने के लिए धन भेजें भारत में बाघों की आबादी में गिरावट का मुख्य कारण गरीबी है। बाघों की समस्याएं अज्ञानता और गरीबी से आती हैं, क्योंकि आसपास के गांवों के लोग अनिश्चितता से रहते हैं और कई लोग उन्हें काला बाजार में बेचकर पैसे बनाने की प्रलोभन में आते हैं।
  • बाघ के अंगों के लिए एक बाजार है, जिसका उपयोग चीनी लोक चिकित्सा में किया जाता है उदाहरण के लिए, बाघों के दिमाग का उपयोग अनाज और आलस के इलाज के लिए किया जाता है। ऊपरी एशियाई वर्ग में धन में वृद्धि हुई है, एक ऐसा क्लास जो कि महंगा चीनी चिकित्सा उपचार खर्च कर सकता है। जैसा कि इस वर्ग की वृद्धि हुई है, बाघ अंगों की मांग भी बढ़ी है। संगठन पर्यावरण जांच एजेंसी का मानना ​​है कि चीनी दवा में इस्तेमाल होने के लिए एक शेर रोजाना मर जाता है।
  • आप भारतीय गांव गरीबी राहत कोष जैसे संगठनों के माध्यम से भारत में गरीबी कम करने में मदद कर सकते हैं, जो भारतीय गांवों के लिए सामाजिक न्याय परियोजनाएं शुरू करता है।
  • यदि आप पहले से ही इस देश में रहते हैं, तो आप स्थानीय संगठनों को गरीबी उन्मूलन के लिए मिल सकते हैं, जैसे चर्च, और अपने प्रयासों की सहायता के लिए पैसे दें।
  • भारत में सहायता सहेजें लुप्तप्राय टाइगर्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    जाने की पेशकश यदि आप भारत में रहते हैं, तो संगठनों को ढूंढना आसान है, जो आप गरीबी कम करने या बाघों के पास रहने वाले लोगों को शिक्षित करने के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप भारत में नहीं रहते हैं, तो लोगों के लिए मानवीय काम सिखाने और काम करने के अवसर हैं। आप इन मानवीय संगठनों में शामिल हो सकते हैं और गरीबी, बीमारियों और अन्य मुद्दों को कम करने में सहायता के लिए स्वयंसेवक के रूप में काम कर सकते हैं। आपका काम भारत में उन लोगों की मदद करेगा, ताकि वे बाघों के शिकार के माध्यम से त्वरित पैसा बनाने के लिए कम दबाव महसूस कर सकें।
  • आप बच्चों के लिए अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सा राहत के लिए फाउंडेशन के चिकित्सा निवारण प्रयासों में शामिल हो सकते हैं।
  • आप संकल्प स्वयंसेवक में शामिल हो सकते हैं और कई परियोजनाओं के बीच चयन कर सकते हैं।
  • यदि आप भारत में एक निगम के लिए काम करते हैं, तो आप अपने कॉर्पोरेट पार्टनरशिप प्रोग्राम के माध्यम से डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के साथ भागीदारी करने के लिए एक्जीक्यूटिव को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • भारत में अन्य स्वयंसेवक के अवसरों को खोजने के लिए Google पर खोजें, चाहे आप वहां रहते हों या नहीं।
  • विधि 3
    भारत में वन्य जीवन को नुकसान पहुंचाने से रोकें

    भारत में सहायता सहेजें लुप्तप्राय टाइगर्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    एक जिम्मेदार पर्यटक बनें जब आप भारत की यात्रा करते हैं, विशेष रूप से बाघ वन निवास के संबंध में संरक्षण प्रथाओं का पालन करें। यह स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों पर लागू होता है जंगलों से वनस्पति नहीं लेना और जंगलों के अंदर अपने आप को परिवहन के लिए विनाशकारी वाहनों का उपयोग न करें।
    • इसके बजाय, यदि आप भारत में सफारी की यात्रा बुक करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जिस कंपनी को आप खरीदते हैं वह बाघों के संरक्षण का समर्थन करता है। यदि आप इसे पैकेज या वेबसाइट में नहीं देखते हैं, तो इसके बारे में पूछें।
  • भारत में सहायता सहेजें लुप्तप्राय टाइगर्स शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    बाघ के कुछ हिस्सों के साथ चीनी दवाओं को खरीदने से मना करना यदि आप चीनी दवा का उपयोग करते हैं, तो आप बाघ के कुछ हिस्सों का उपभोग कर सकते हैं यह मामला होगा, जब तक कि यह इंगित नहीं करता कि यह एक हर्बल उपाय है, हालांकि यह अपने उद्देश्य पर निर्भर करेगा। हर्बल दवाओं के लिए विकल्प चुनें ताकि आप इस समस्या का हिस्सा न हो।
  • उदाहरण के लिए, बाघों की हड्डियों का उपयोग चीनी दवा में दर्द और गंभीर दर्द का इलाज करने के लिए किया जाता है। सिरदर्द के लिए एक हर्बल विकल्प एक चिव या जंगली अदरक की चाय है।
  • भारत में सहायता सहेजें लुप्तप्राय टाइगर्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    चलो वन्यजीव संरक्षक शिकार के बारे में जानते हैं। यदि आप कभी भी भारत में शिकार की अफवाह सुनते हैं, या तो आपके समुदाय में या मानवीय काम करते समय, वन्यजीव संरक्षक या अधिकारियों को तत्काल रिपोर्ट करें।
  • यदि आप एक भारतीय गांव में एक स्वयंसेवक के रूप में काम करते हैं तो आप शिकार अफवाह सुन सकते हैं।
  • भारत में सहायता सहेजें लुप्तप्राय टाइगर्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    लकड़ी से बने उत्पादों की आपकी खरीद कम करें चूंकि जंगलों के निवास स्थान जंगलों में पाए जाते हैं, कट लकड़ी और कागज उत्पादों की खरीद उन पर दबाव डालती है। यदि आप विदेश में रहते हैं तो भारत में बने लकड़ी के उत्पादों को खरीदने से बचने का प्रयास करें और अगर आप भारत में रहते हैं तो इन मदों के लिए वैकल्पिक सामग्रियां पाएं
  • अगली बार जब आप कागजात के स्टैक या लकड़ी के फर्नीचर का एक टुकड़ा खरीदते हैं, तो निर्माता से अपनी खरीद करने से पहले लकड़ी की उत्पत्ति के बारे में पूछें।
  • युक्तियाँ

    • भारत में बाघों को रखने के लिए धन की आवश्यकता होती है कि विभिन्न संगठनों का समर्थन करने के लिए हर कुछ महीने fundraisers के आयोजन पर विचार करें।
    • जब आप भारतीय बाघों को रखने के लिए लोगों की भर्ती करने की कोशिश करते हैं, तो अच्छा और अच्छा हो। यदि वे विरोध करते हैं, तो स्वयं को लागू नहीं करें यदि आप धैर्य खो देते हैं तो आप उसे जीतने के बजाय समर्थन खो देंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com