ekterya.com

कैसे शार्क की रक्षा में मदद करने के लिए

शार्क जीवित रहने के लिए लड़ाई हार रहे हैं क्योंकि मानव द्वारा हर साल 100 मिलियन से अधिक लोग मारे जाते हैं। जबकि शार्क विभिन्न तरीकों से मर जाता है, यह मछली पकड़ने के गियर या शिकार के लिए शिकार के कारण अक्सर होता है। शार्क प्रजनन परिपक्वता तक पहुंचने में बहुत देर हो चुकी है बहुत से लोग इसे 12 से 20 साल के बीच तक नहीं पहुंचते। प्रजनन की यह धीमी गति का मतलब है कि उन्हें अतिशीघ्र और शिकार के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए तेज़ी से नहीं लगाया जा सकता है शार्क 400 मिलियन से अधिक वर्षों के लिए अस्तित्व में हैं, बुद्धिमान जानवर हैं और स्वस्थ समुद्री पारिस्थितिकी प्रणालियों के लिए एक आवश्यक तत्व हैं। एक मानव पीढ़ी के स्थान में उन्हें खोने के लिए, उनके स्वास्थ्य के जोखिम को और अधिक ज्ञात होना चाहिए और उन्हें बचाने के प्रयासों को बढ़ाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपनी खरीदारी की आदतों को बदलें

हेल्प प्रोटेक्ट शार्क स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
क्यों शार्क विलुप्त होने का खतरा है जांचें। शार्क की रक्षा के लिए अपनी खरीदारी की आदतों को बदलने के लिए, आपको कुछ जानकारी होनी चाहिए। शार्क के जोखिम क्या समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपकी खरीदारी आपकी मृत्यु को कैसे बढ़ावा दे सकती है। शार्क की मृत्यु के कारणों में शामिल हैं:
  • ओवरफिशिंग: वाणिज्यिक मछली पकड़ने के व्यवहार के कारण लगभग 50% सभी शार्क मृत्युओं के कारण के-कैच
  • उत्पादों: पंख, जबड़े, जिगर, उपास्थि, त्वचा और शार्क दांत दुनिया के कुछ हिस्सों में एक गतिशील बाजार है।
  • डर: अज्ञानता और भय दुनिया भर के पानी में कई शार्क के नुकसान का कारण है।
  • हेल्प प्रोटेक्ट शार्क स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: भारत के लिए तालिबान से पाक ने मिलाया हाथ | Pakistan's strategy to use Taliban

    मछली को जोखिम में शार्क लगाए बिना प्राप्त करें ऐसी कंपनियों से मछली न खरीदें जो शार्क की रक्षा नहीं करते हैं कई शार्क मर जाते हैं जब वे गलती से मछली पकड़ने के जाल में पकड़े जाते हैं। मत्स्य पालन जानबूझकर शार्क नहीं पकड़ते हैं लेकिन जीवन-सुरक्षा के संरक्षण को लागू नहीं करते हैं
  • शार्क की रक्षा करने वाली कंपनियों से मछली खरीदना महत्वपूर्ण है यह कंपनियों को दिखाता है कि शार्क के लिए सुरक्षा उपभोक्ताओं के लिए महत्वपूर्ण है।
  • ऐसी कंपनियां ढूंढने के लिए जो शार्क की रक्षा करते हैं, कुछ शोध ऑनलाइन करें सामान्य तौर पर, आप उन कंपनियों की सूची पा सकते हैं, जो इन जानवरों के लिए सुरक्षा समूहों की वेब साइटों पर सक्रिय रूप से शार्क की रक्षा करते हैं।
  • वहाँ भी कई प्रकार की मछली है जो आप खा सकते हैं जो शार्क के पास नहीं पकड़े जाते। इस तरह की मछली, झीलों या नदियों में पकड़े लोगों की तरह, समुद्र के मछलियों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप शार्क की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं।
  • Video: ये मछली पानी से बाहर निकालने पर भी नहीं मरती?

    हेल्प प्रोटेक्ट शार्क स्टेप 3 नामक छवि
    3
    शार्क उत्पादों को मत खरीदो आपको उन शार्क उत्पादों के प्रकार पर विचार करना चाहिए जो कि मौजूद हैं और उन्हें उपभोग करने से इनकार करते हैं। इन उत्पादों का उद्देश्य भिन्न होता है, माना जाता है कि औषधीय प्रयोगों से लेकर स्मृति चिन्ह तक। समस्याओं की जानकारी प्राप्त करने में दूसरों की सहायता करें और इन उत्पादों को खरीदने के लिए भी प्रोत्साहित करें।
  • एशिया के बाहर कई उत्पादों का उत्पादन नहीं किया जाता है, जैसे कि शार्क तेल या शार्क की त्वचा की पर्स हालांकि, कुछ रेस्तरां अभी भी अपने मेनू पर शार्क की पेशकश करते हैं शार्क की सेवा करने वाले रेस्तरां पर न जाएं और अपने परिवार और दोस्तों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • एक कदम आगे बढ़ने के लिए, एक रेस्तरां के मालिकों को लिखें या कॉल करें, जो शार्क की सेवा देता है और उन्हें यह बताएं कि आप अपने रेस्तरां में क्यों नहीं जाते उन्हें शार्क उत्पादों का उपयोग करना बंद करने के लिए भी कहें। गैस्ट्रोनॉमिक व्यंजन में शार्क के लिए वैध प्रतिस्थापन हैं।
  • विधि 2
    लड़ाई में शामिल हों

    हेल्प प्रोटेक्ट शार्क स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    पता लगाएं कि आपके देश में शार्क के लिए सुरक्षा उपायों को पहले से लागू किया गया है या नहीं। क्या वे पर्याप्त उपाय हैं या नहीं? क्या वहां अभी भी कुछ प्रजातियां हैं जो संरक्षित नहीं हैं? क्या आपका देश शार्क पंख या अन्य उत्पादों के आयात को प्रतिबंधित करता है? राजकुमार और नौकरशाहों के शार्क के बारे में क्या धारणाएं हैं जो आपके देश में हैं? जब आप पता लगाते हैं, तो आप उन्हें शार्क के बारे में सुझावों के साथ-साथ अपने देश को बेहतर तरीके से शार्क की रक्षा कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, वन्य जीव और फ्लोरा (सीआईटीईएस) की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन ने विभिन्न प्रकार की शार्क प्रजातियों की रक्षा के लिए पैरवी की है जो उनके पंखों के लिए शिकार किए जाते हैं। इनमें सभी हथौड़ाहट, समुद्री महाकाव्य शार्क और पोरीबैगल शार्क शामिल हैं। इन सुरक्षाओं ने गैरकानूनी शिपमेंट और शार्क पंखों के व्यापार पर प्रतिबंधों की एक बड़ी संख्या का नेतृत्व किया है।
    • एक व्यक्ति जिसे आप लिख सकते हैं वह संयुक्त राष्ट्र के महासचिव है शार्क फिनिंग और शार्क फिन व्यापार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई के लिए कॉल
  • सहायता प्रारक्षित शार्क चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2



    एक संगठन में शामिल हों जो शार्क के भविष्य की परवाह करता है समुद्री संगठनों में शार्क को बनाए रखने में मदद करने के लिए कई संगठन जागरूकता बढ़ाने और सक्रिय रूप से कार्यक्रमों को लागू करने की तलाश में हैं। उदाहरण के लिए, इस तरह के एक संगठन, शेफर्ड ऑफ़ सागर, ने शार्क और डॉल्फ़िन पर ध्यान केंद्रित किया है, जो वे खतरनाक खतरे के प्रकाश में हैं। सागर शेफर्ड, गैरकानूनी रूप से प्राप्त पंखों को जब्त करते हैं, समुद्र से लंबी लाइनें हटाते हैं, मुफ्त शार्क और शिकारियों के खिलाफ अन्य चीजों के बीच रक्षा करते हैं।
  • शार्क की सुरक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाने और उपाय करने वाली अन्य संगठनों में शामिल हैं शार्क फाउंडेशन, मानवीय सोसाइटी ऑफ द यूएसए, ओसेनाओआरजी, वाइल्डआइएड, द डोर्सल फिन ("डोर्सल फिन"), SavingSharks.com और अधिक।
  • कई स्थानीय पर्यावरणीय समूह जिनके आप हैं, उनमें शार्क में रुचि भी हो सकती है। यदि नहीं, तो आपका प्रश्न आपको रुचि दे सकता है
  • आप विभिन्न तरीकों से इन समूहों के साथ शामिल हो सकते हैं। आप उन्हें केवल पैसे दे सकते हैं ताकि वे अपने काम को जारी रख सकें। आप एक सक्रिय सदस्य भी बन सकते हैं और उन परियोजनाओं पर संगठन के साथ काम कर सकते हैं जो शार्क की हत्या को सक्रिय रूप से मदद करते हैं। आपको सहभागिता के स्तर पर शामिल होना चाहिए, जिसे आप अधिक आरामदायक महसूस करते हैं।
  • हेल्प प्रोटेक्ट शार्क स्टेप 6 नामक छवि
    3
    एक व्यवस्थित करें जानकारीपूर्ण जागरूकता कार्यक्रम आपके स्कूल, विश्वविद्यालय, संस्थान या सामुदायिक केंद्र में यह शार्क के भाग्य के बारे में अन्य लोगों के समाचारों को व्यक्त करने में मदद करता है। यह ब्रोशर, स्पीकर, फिल्मों और अन्य तरीकों के रूप में जानकारी प्रदान करता है जिससे इसे संचारित किया जा सकता है।
  • आप भी इस घटना को एक में बदल सकते हैं धन उगाहने. शार्क से संबंधित किसी संगठन का चयन करें जो आप समर्थन करते हैं और ईवेंट के बाद उन्हें पैसा भेजते हैं।
  • विधि 3
    आपको शिक्षित करें

    हेल्प प्रोटेक्ट शार्क स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: ज्वालामुखी पर मिले हजारों साल पुराने दरवाजे, साइंटिस्ट्स के लिए बने पहेली

    एक शार्क से मरने की संभावना की जांच करें उत्तर अमेरिका में, शार्क की तुलना में बिजली से मारे जाने की संभावना 30 गुना ज्यादा होती है और शार्क की तुलना में वेंडिंग मशीन से गिरने से अधिक लोग मर जाते हैं। शार्क की कहानियां बड़ी और सनसनीखेज रिपोर्ट हैं जो नाटकीय रीडिंग बनाती हैं। दुर्भाग्य से, यह लोगों को उन्हें बेहतर ढंग से समझने की बजाय शार्क से डराता है।
    • शार्क प्रति वर्ष लगभग एक दर्जन मानव मृत्यु का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह कार दुर्घटनाओं की तुलना करें, हर साल मरने वाले शार्क की संख्या का उल्लेख नहीं करने के लिए, और आप बड़ी तस्वीर देखना शुरू कर देंगे।
  • हेल्प प्रोटेक्ट शार्क स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    खतरे में हैं शार्क प्रजातियों के बारे में जानें। प्रकृति की लाल सूची के संरक्षण के लिए इंटरनेशनल यूनियन द्वारा धमकी दी गई शार्क के लगभग 110 प्रजातियां हैं, जबकि 95 अन्य प्रजाति लगभग खतरे में हैं। कुछ शोध करें और इनमें से कुछ शार्क के बारे में जानें और उन्हें धमकी क्यों दी जाती है।
  • क्योंकि शार्क खतरे में पड़ने के कई कारण हैं, यह व्यक्तिगत प्रजातियों की जांच करने और उनकी बाधाओं को समझने के लिए खुलासा किया जा सकता है जो उनके अस्तित्व के लिए सामना करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता सहायता शार्क चरण 9
    3
    जिस तरह से शार्क एक स्वस्थ समुद्री पारिस्थितिकी सुनिश्चित करने के तरीकों का अन्वेषण करें ये शिकारियों अन्य समुद्री आबादी को नियंत्रित करने और अन्य प्रजातियों से रोगों और आनुवंशिक रूप से दोषपूर्ण नमूनों को नष्ट करने के द्वारा महासागरों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हैं। शीर्ष शिकारियों (भेड़ियों और शेरों की तरह) के रूप में, उनका नुकसान समुद्री पारिस्थितिकी को कमजोर करेगा और कई अन्य प्रजातियों के असंतुलन का कारण होगा।
  • एक शीर्ष शिकारी एक ऐसा जानवर होता है जो इसकी खाद्य श्रृंखला के शीर्ष पर होता है और इसलिए किसी अन्य जानवर का शिकार नहीं होता है।
  • युक्तियाँ

    • पर्यटन में शामिल शार्क को स्थानांतरित करने पर विचार करें। स्नोर्कल या इन पर्यटन संगठनों के साथ शार्क के साथ गोता। अगर आपको लगता है कि यह खतरनाक है, तो आप शार्क नहीं जानते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com