ekterya.com

कैसे एक कुत्ते को संयुक्त समस्याओं और कठोरता के साथ मदद करने के लिए

सामान्य उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के परिणामस्वरूप पुराने कुत्तों में संयुक्त समस्याएं आम होती हैं वे संयुक्त चोटों के कारण छोटे कुत्तों में भी हो सकते हैं। कई अलग-अलग कारक संयुक्त रोगों में योगदान कर सकते हैं, जिसमें आनुवंशिक प्रवृत्तियों को कूल्हे और कोहनी डिस्प्लाशिया और प्रारंभिक गठिया शामिल हैं। कुछ चरणों में अपने पालतू जानवरों के लिए वास्तविकता में जोड़ों में दर्द, इसलिए आपको अपने कुत्ते को एक आरामदायक जीवन जीने में मदद करना है। यदि आपके कुत्ते की संयुक्त समस्याएं और कठोरता है, तो आप उसे बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
संयुक्त समस्याओं को समझें

संयुक्त समस्या और कठोरता चरण 1 के साथ मदद कुत्तों का शीर्षक चित्र
1
अपने कुत्ते के जोड़ों के बारे में जानें एक संयुक्त दो या अधिक हड्डियों के बीच एक संघ है। क्योंकि वे प्राकृतिक इंजीनियरिंग के एक करतब में आंदोलनों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अनुमति देते जोड़ों अद्भुत हैं। एक संयुक्त गठन होता है, जब एक चल जंग में दो या अधिक हड्डियां मिलती हैं। महत्वपूर्ण संरचनाओं को पता होना चाहिए हड्डी उपास्थि, जो articulación- स्नायुबंधन है, जो हड्डियों और मांसपेशियों संलग्न के साथ tendons, जो हड्डी निकाल सकते हैं और इसे स्थानांतरित करने के कारण कनेक्ट को शामिल किया गया है।
  • स्नेहन एक चिपचिपा पदार्थ से आता है जिसे साइलोवायल तरल पदार्थ कहा जाता है, जो उपास्थि परत को पोषक तत्व प्रदान करता है। इस तरल पदार्थ को साइलोवायल झिल्ली द्वारा उत्पादित किया जाता है जो संयुक्त और स्नायुबंधन के कैप्सूल की रेखाएं होती है। दोनों महत्वपूर्ण संरचनाएं हैं जो मूल रूप से जोड़ों या हड्डियों को एक साथ पकड़ते हैं।
  • संयुक्त समस्या और कठोरता चरण 2 के साथ मदद कुत्तों का शीर्षक चित्र
    2
    जोड़ों की समस्याओं को समझें जब संयुक्त के कुछ हिस्सों के किसी भी क्षतिग्रस्त हो गया है एक संयुक्त समस्या का विकास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोटिंग उपास्थि टूट जाता है जब एक बंधन या भाग जब एक मांसपेशी मुड़ जाता है, अपने कुत्ते को संयुक्त करने के लिए चोट से ग्रस्त है।
  • कुछ नस्लों हैं जो कूल्हे की समस्याओं के मुकाबले अधिक हैं। लैब्रेडोर, गोल्डन रिट्रीवर और जर्मन चरवाहों हिप dysplasia और कोहनी, जो जल्दी गठिया का कारण बन सकता करने के लिए एक आनुवंशिक प्रवृत्ति है। इस तरह के Leonberger, सेंट बर्नार्ड और ग्रेट डेन के रूप में विशाल नस्लों बहुत तेजी से बढ़ने और इस प्रक्रिया में उनके नरम हड्डियों को नुकसान पहुंचा, संयुक्त रोग के लिए अग्रणी कर सकते हैं।
  • संयुक्त समस्या और कठोरता चरण 3 के साथ सहायता कुत्तों का शीर्षक चित्र
    3
    लक्षणों को पहचानें मुख्य लक्षण जो आपके कुत्ते को जोड़ों में एक समस्या है दर्द है, जो अक्सर लंगड़ापन के माध्यम से प्रकट होता है यदि आपका कुत्ता अचानक लंगड़ा शुरू करता है, तो अपनी गतिविधि को कम करने की कोशिश करें यह अन्य लक्षण भी दिखा सकता है, जैसे अनाड़ी आंदोलनों, खड़ी होने में कठिनाई, सूजन जोड़ों, कूदने से इनकार, दुखी और खराब चरित्र के प्रति घृणा।
  • आप लंगड़ाकर करने के लिए पर्याप्त दर्द या किसी अन्य लक्षण है, यह चल रहा है, का पीछा करते हुए या केवल अधिक सूजन और दर्द कारण घूमना जारी है, और समस्या को बदतर बनाने जाएगा। न ही उन्हें या अपने कुत्ते के साथ किसी भी अन्य खेल लाने के लिए चीजों को फेंकने के लिए खेलने के लिए जारी रखना चाहिए।
  • संयुक्त समस्या और कठोरता चरण 4 के साथ सहायता कुत्तों का शीर्षक चित्र

    Video: Environmental Disaster: Natural Disasters That Affect Ecosystems

    4
    रेनक्वायर से प्रतिक्रिया यदि आपका कुत्ता अचानक लंगड़ा हो जाता है, तो उसे घर ले जाओ और आराम करो। अगर कुत्ते टहलने के दौरान खूंटे दिखाते हैं, तो गंभीरता के आधार पर इसे अपने साथ घर ले जाएं। अपनी दवा कैबिनेट से दवाएं न दें। यदि आपको दर्द से राहत की आवश्यकता है, तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि आप जानते हैं कि कौन सा संयुक्त घायल हो गया है, तो इसे 10 मिनट के लिए ठंडा संपीड़ित करने का प्रयास करें।
  • यदि आपकी बाहों में उठाने के लिए बहुत बड़ा है, तो उस पर पट्टा डालकर धीरे-धीरे चलने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अगर यह लंगड़ा जारी रहता है, खासकर अगर 24 घंटों के बाद कोई सुधार न हो, तो पशु चिकित्सा का ध्यान आकर्षित करें इसे तब तक आराम रखें जब तक कि इसकी जांच नहीं हो जाती।
  • संयुक्त समस्या और कठोरता के साथ सहायता कुत्तों का शीर्षक चित्र चरण 5
    5
    सामान्य कठोरता का पता लगाता है वहाँ मांसपेशियों और जोड़ों में जकड़न, जो विशेष रूप से पुराने पालतू जानवरों में एक आम समस्या है में से कुछ स्पष्ट लक्षण हैं। मालिक अक्सर देखते हैं कि आपकी पालतू कठोर महसूस करता है या जब एक कड़ी चाल या लंगड़ा के साथ चल जोड़ों के दर्द से ग्रस्त है, कम सक्रिय हो जाता है या कठिनाई से चली आ रही है। अन्य लक्षणों में कठिनाई, अनिच्छा व्यायाम और सैर के दौरान बंद करने के लिए और कठिनाई चढ़ाई सीढ़ियों के साथ फैला रहे हैं।
  • कुछ जानवरों को भी दर्दनाक जोड़ों को चाटना चाहिए, जिससे त्वचा को संक्रमित होने और परेशान करने का कारण बनता है। लंबे समय तक आराम के बाद ठंडा सुबह प्रायः संयुक्त या मांसपेशियों की समस्याओं के साथ पालतू जानवरों के लिए सबसे कठिन होता है। आपके पालतू जानवरों को इन सुबह चलना शुरू करने में कुछ समय लग सकता है
  • भाग 2
    संयुक्त समस्याओं का इलाज करें

    संयुक्त समस्या और कठोरता चरण 6 के साथ सहायता कुत्तों का शीर्षक चित्र

    Video: Our Miss Brooks: Magazine Articles / Cow in the Closet / Takes Over Spring Garden / Orphan Twins

    1
    पैदल चलने के लिए अपने कुत्ते को ले लो तीव्र (अचानक) चोटों के लिए, बाकी आवश्यक है हालांकि, पुराने कुत्तों के मामले में जो गठिया के कारण कठोर होते हैं, उन्हें आगे बढ़ने में मददगार होते हैं। यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं, तो संभावना है कि आपके जोड़ कठोर हो जाएंगे। हालांकि, अपने पालतू जानवरों के लिए व्यायाम के सही स्तर को खोजने के लिए महत्वपूर्ण है। यह मामला के अनुसार किया जाता है और आपके पशुचिकित्सा एक है जो आपको सबसे अच्छी सलाह दे सकता है। हालांकि, व्यायाम निरंतर की मात्रा रखने की कोशिश करें प्रतिदिन समान मात्रा में व्यायाम करना दर्द प्रबंधन और वजन घटाने में मदद कर सकता है। व्यायाम हाथियों के आंदोलन और लचीलेपन को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा। बहुत अधिक व्यायाम की सिफारिश नहीं की जाती है और बहुत कम अभ्यास से अधिक कठोरता का कारण होगा
    • उदाहरण के लिए, सप्ताह के दौरान 10 मिनट की सवारी न दें और फिर 2-घंटे के सप्ताहांत की सैर के साथ क्षतिपूर्ति करें। कुत्ते को सोमवार सुबह जब्त कर लिया जाएगा और यह बहुत नाराज होगा।
    • कई छोटी यात्राएं एक लंबी पैदल दूरी से आदर्श और बेहतर हैं।
  • संयुक्त समस्या और कठोरता चरण 7 के साथ मदद कुत्तों का शीर्षक चित्र
    2



    अपने कुत्ते के साथ तैरना यदि आप अपने कुत्ते को किसी दूसरे तरीके से प्रयोग करना चाहते हैं, तो आप इसके साथ तैर सकते हैं। तैराकी एक कठोर कुत्ते के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है क्योंकि शारीरिक गतिविधि उसकी मांसपेशियों की स्थिति में है और जोड़ों को स्थानांतरित करती है। हालांकि, यह चलने से अलग है क्योंकि जोड़ों को कुत्ते के वजन का समर्थन नहीं करना पड़ता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते के साथ काम करते हैं क्योंकि जल उपचार में सिर्फ अपने कुत्ते को नजदीकी पूल में लेना पड़ता है
  • सभी कुत्तों के अच्छे तैराक नहीं हैं, और तुम्हारा घबराहट और डूब सकता है यह या तो बहुत स्वच्छ नहीं है यदि आप कर सकते हैं, तो एक विशेष कुत्ते जल चिकित्सा इकाई में जा सकते हैं जिसमें एक पशु चिकित्सा तकनीशियन या पशु चिकित्सा चिकित्सक है। इन पूलों में आम तौर पर एक दोहन होता है ताकि आपके कुत्ते को पानी में सहायता मिल सके और डूबने का खतरा नहीं चला।
  • पानी का तापमान सावधानी से नियंत्रित किया जाता है ताकि कुत्ते के लिए यह सुखद हो। इसके अलावा, पानी कीटाणुरहित है सबसे परिष्कृत पूल पानी के जेट्स का उपयोग करते हैं जो स्पलैश आंदोलनों को उत्तेजित करने के लिए अपने कुत्ते के पैरों को रगड़ता है।
  • संयुक्त समस्या और कठोरता चरण 8 के साथ सहायता कुत्तों का शीर्षक चित्र
    3
    वजन नियंत्रण में कार्य करें यदि आपके कुत्ते की संयुक्त समस्याएं वजन के कारण हैं, तो आपका पशुचिकित्सा सुझाव देगा कि आप अपना वजन कम करते हैं। वजन घटाने से आपके कुत्ते को गठिया या समस्याग्रस्त जोड़ों की गतिशीलता में मदद मिलती है। अधिक वजन वाले कुत्ते को अधिक वजन का समर्थन करना पड़ता है, जो दर्द के पैरों पर अतिरिक्त दबाव डालता है। गठिया के प्रारंभिक दौर में कुछ कुत्तों के लिए, परहेज़ करना और एक सामान्य, स्वस्थ वजन को खोने से दवा लेने की जरूरत होती है और उन्हें ज़रूरत नहीं होती है।
  • यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते को पेट भरना पसंद है, तो उसके लिए गेंदों को पूरे दिन खाने न दें। आप प्रति दिन खाने वाले भोजन की मात्रा को सीमित कर सकते हैं, खासकर यदि आप दिन में कई बार डिब्बाबंद भोजन खाते हैं। आप अपने कुत्ते को वजन कम करने में मदद करने के लिए डिब्बाबंद और निर्जलित भोजन विशेष रूप से खरीद सकते हैं।
  • अपने कुत्ते को अधिक व्यायाम करने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी। यदि आपके जोड़ों को बहुत चोट पहुंची है, तो धीरे-धीरे आप हर दिन चलने के लिए समय की मात्रा में वृद्धि करें। प्रत्येक वृद्धि आपको ताकत पाने में मदद करेगी और कुछ पाउंड खो देंगे।
  • अपने पशुचिकित्सा से उन अवांछित पाउंडों से छुटकारा पाने के लिए एक और सुरक्षित और प्रभावी तरीके से बात करें
  • संयुक्त समस्या और कठोरता चरण 9 के साथ मदद कुत्तों का शीर्षक चित्र
    4
    फिजियोथेरेपी की कोशिश करो अपने कुत्ते के लिए फिजियोथेरेपी उपचार के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें यदि आपका कुत्ता गठिया है या संयुक्त समस्याएं हैं, तो आपको चलना शुरू करने से पहले आपको अपने जोड़ों को गर्म करना होगा। उन कठोर जोड़ों को भी अधिक नुकसान हो सकता है यदि आपके कुत्ते को चलने से पहले गर्म नहीं होता है चलने के लिए जाने से पहले अपने पशुचिकित्सा द्वारा सुझाए गए घर पर निष्क्रिय फिजियोथेरेपी करने की आदत को अपनाने की कोशिश करें।
  • पशु चिकित्सकों में आमतौर पर निष्क्रिय भौतिक चिकित्सा की सिफारिश होती है, जिसमें कुछ प्रकार की गतिविधियां शामिल होती हैं। अपनी पीठ पर झूठ बोलने के लिए कुत्ते को उत्तेजित करता है धीरे से ऊपरी ऊपरी दोनों की मांसपेशियों को रगड़ें, एक समय में एक पैर पर काम करना। उसके बाद, अपने पंजों को दबाएं और पैर को धीरे से जोड़ दें ताकि सभी जोड़ों को फ्लेक्स किया जा सके लेकिन दर्द को पैदा करने के लिए पर्याप्त नहीं। फिर, पैर का विस्तार करने के लिए धीरे से पंजों को खींचें।
  • प्रत्येक चरण के साथ 10 से 20 बार दोहराएं। अपने कुत्ते को एक तरफ रोल करें और दूसरी तरफ उसी पर करें। फिर आप अपना सुबह की सैर ले जा सकते हैं
  • संयुक्त समस्या और कठोरता के साथ सहायता कुत्तों का शीर्षक चित्र 10
    5
    रात में गर्म हो जाओ आपके कुत्ते के जोड़ों की पीड़ा और कठोरता में मदद करने के लिए आप पर्यावरण परिवर्तन कर सकते हैं। बहुत पुराने और गठिया कुत्ते रात में कठोर हो जाते हैं क्योंकि उनकी मांसपेशियों और जोड़ों को ठंडा पड़ता है। जोड़ों को दिन की ठंडी शुरुआत के खिलाफ विद्रोही कर सकते हैं, इसलिए आपका कुत्ता सुबह कड़ा हो जाएगा। कठोरता को कम करने के लिए, रात को कुत्ते को गर्म रखें। एक गर्म बिस्तर या एक बिस्तर देने की तरह रणनीतियों की कोशिश करें जहां आप घबरा कर सकते हैं और अपने जोड़ों को गर्म रख सकते हैं।
  • यदि आप इसे अनुमति देते हैं, तो इसे रात भर कंबल के साथ कवर करें और सुनिश्चित करें कि यह कुछ मसौदे के रास्ते में नहीं है। जमीन से थोड़ा ऊपर उठाने की कोशिश करो
  • संयुक्त समस्या और कठोरता के साथ सहायता कुत्तों का शीर्षक चित्र 11
    6
    गर्म संपीड़न का उपयोग करें यदि आपके कुत्ते में एक या दो समस्याग्रस्त जोड़ हैं, तो गर्म संकुचन का उपयोग करने पर विचार करें। एक गर्म संकुचन प्राप्त करें जिसे माइक्रोवेव में रखा जा सकता है और प्रभावित संयुक्त को लागू किया जा सकता है। कुत्ते को जलाने के लिए सावधान रहें अगर संकीर्ण बहुत गर्म लग रहा है, तो इसे एक तौलिया में जोड़कर जोड़कर जोड़ दें गर्म सेकेंड का मूल्यांकन करने के लिए और देखें कि क्या यह कुत्ते के लिए सुरक्षित है, इसे अपनी त्वचा के खिलाफ एक या दो मिनट के लिए रखें
  • यह दर्द से गर्म होने के बजाय सुख से गर्म होना चाहिए। यदि आपके पास दो मिनट के बाद सम्मिलित करने की इच्छा है, तो यह बहुत गर्म है। एक तौलिया में लपेटकर इन्सुलेशन की एक अतिरिक्त परत जोड़ें।
  • यदि आपके कुत्ते के पास बहुत अधिक दर्द होता है या बहुत गुच्छा होता है, तो चुपचाप उसे शांत करने के लिए करें गर्मी आखिरकार अपना काम करेगा और इसे बेहतर महसूस करेगी।
  • संयुक्त समस्या और कठोरता चरण 12 के साथ सहायता कुत्तों का शीर्षक चित्र
    7
    मालिश की कोशिश करो मालिश का एक बहुत ही लाभकारी प्रभाव पड़ता है क्योंकि वे मांसपेशियों के साथ-साथ कंडीशनिंग और उन्हें मजबूत बनाने के लिए रक्त की आपूर्ति में वृद्धि करते हैं। मांसपेशियों को जोड़ों का समर्थन है, इसलिए मांसपेशियों की मदद से जोड़ों में मदद मिलेगी। आपके पास एक योग्य पशु चिकित्सक फिजियोथेरेपिस्ट के साथ एक परामर्श होना चाहिए जो आपके व्यक्तिगत कुत्ते के लिए डिज़ाइन एक मालिश व्यवस्था स्थापित कर सकता है। वह आपको दिखाएगा कि अपने कुत्ते को मालिश कैसे करें ताकि आप इसे घर पर करने के लिए पर्याप्त आराम महसूस कर सकें।
  • मालिश शुरू करने से पहले हमेशा पेशेवर सलाह देखें यदि आप किसी अंग को ग़लत तरीके से हेरफेर करते हैं तो यह अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है
  • संयुक्त समस्या और कठोरता चरण 13 के साथ सहायता कुत्तों का शीर्षक चित्र
    8
    बिना पर्ची के पूरक आहार दें नुस्खे के बिना कुछ खुराक हैं जो आप अपने कुत्ते को संयुक्त दर्द में मदद करने के लिए दे सकते हैं। ग्लूकोसामाइन के बारे में अपने पशुचिकित्सा से पूछें, एक अमीनो चीनी जो नए उपास्थि के उत्पादन के लिए शुरुआती बिंदु है और जोड़ों के कार्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। आप चोंड्रोइटिन भी दे सकते हैं, जो उपास्थि का एक प्रमुख घटक है जो बनावट स्पोंजी रखता है। प्रभावों को अवशोषित करने के साथ ही जोड़ों को पोषण और चिकना देना भी आवश्यक है।
  • ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटिन में एक सहक्रियात्मक प्रभाव होता है। इसका मतलब यह है कि एक ही पूरक में दोनों का प्रशासन करना आपके अपेक्षा से अधिक प्रभाव पड़ता है। एक पूरक के लिए देखो जिसमें ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटिन दोनों शामिल हैं।
  • कठोरता के साथ मदद करने के लिए कॉड लिवर ऑयल जोड़ें। हालांकि, कॉड लिवर ऑयल में वसा-घुलनशील विटामिन अवशोषित होता है, इसलिए इसे दैनिक रूप से कुत्ते से मूल्यवान पोषक तत्वों को निकालता है। इसे एक दिन से दूसरे दिन प्रबंधित करना बेहतर होता है ताकि आपके सामान्य स्वास्थ्य प्रभावित न हों।
  • आप अपने कुत्ते ओमेगा 3 फैटी एसिड भी दे सकते हैं, जो गठिया की सूजन में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।
  • अपने कुत्ते को किसी भी पूरक देने से पहले अपने पशुचिकित्सा से हमेशा की जाँच करें
  • संयुक्त समस्या और कठोरता चरण 14 के साथ सहायता कुत्तों का शीर्षक चित्र
    9
    दवाओं पर विचार करें यदि आपके कुत्ते की स्थिति आहार, व्यायाम और अन्य तरीकों से बेहतर नहीं होती है, तो दवाओं के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें यह उपचार के लिए सबसे पहले विकल्प नहीं है, लेकिन यह उपयोगी हो सकता है कि आपके कुत्ते को अभी भी अन्य तरीकों की कोशिश करने के बाद दर्द हो। दवाएं दर्द से छुटकारा देती हैं और सूजन को कम करती है, जिससे आगे की क्षति की संभावना कम हो सकती है। जो दवाएं सबसे अधिक निर्धारित होती हैं वे गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं हैं, जिन्हें एनएसएआईडीएस कहा जाता है।
  • इन दवाओं में स्टेरॉयड नहीं होते हैं, सूजन को कम करते हैं और उन पथों को रोकते हैं जो दर्द का कारण बनते हैं। वे व्यापक परीक्षणों के माध्यम से चले गए हैं और अपने कुत्ते के लिए सुरक्षित हैं। एनएसएआईडी सामान्य रूप से अपेक्षाकृत सुरक्षित दवाएं हैं, विशेषकर जब भोजन के साथ सही खुराक दी जाती है
  • इलाज शुरू करने से पहले आपका पशुचिकित्सक भी अपने कुत्ते की गुर्दा समारोह की जांच कर सकते हैं। कई दवाएं गुर्दे द्वारा उत्सर्जित होती हैं, जिसका अर्थ है कि वे रक्तप्रवाह में जमा कर सकते हैं यदि गुर्दे ठीक से काम नहीं करते हैं। मुख्य दुष्प्रभाव गैस्ट्रिक अल्सरेशन है, जिसका पहला लक्षण उल्टी है।
  • यदि आपके कुत्ते को एनएसएडी निर्धारित किया जाता है और उल्टी करना शुरू होता है, तो दवा बंद करो और अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
  • अपने कुत्ते को किसी भी दवा देने से पहले अपने पशुचिकित्सा के साथ हमेशा जांचें जो विशेष रूप से निर्धारित नहीं किया गया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com