ekterya.com

कैसे एक आक्रामक कुत्ते को शांत करने के लिए

कुत्ते विभिन्न कारणों से आक्रामक व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं। जानते हुए कि आपके कुत्ते का आक्रामकता क्या हो रहा है, साथ ही इसे अन्य कुत्तों और लोगों को उजागर करते हुए, आपके आक्रामक व्यवहार को रोकने में मदद करेगा। यह व्यवहार स्थायी नहीं है और आपके पालतू जानवरों के इस तरह के व्यवहार को बदलने और शांत करने के कई तरीके और दृष्टिकोण हैं।

चरणों

विधि 1
आक्रामकता से बचें

छवि का शीर्षक एक आक्रामक कुत्ता चरण 1
1

Video: NEW Relaxing Dog Music Playlist & TV for Anxious, Stressed or Aggressive Dogs!

अभ्यास करने के लिए अपने कुत्ते को ले लो. बहुत से कुत्तों जो व्यापक व्यायाम प्रारम्भ होने से आक्रामक व्यवहार का प्रदर्शन करते हैं जितनी अधिक ऊर्जा आपके पालतू जल जाती है, उतना ही बेहतर होगा कि आपका मूड और आक्रामकता दिखाने के लिए कम संभावना है।
  • रोज़ाना नियमित रूप से अपने कुत्ते को एक दिन में कम से कम दो बार ले जाएं।
  • अतिरिक्त कुत्ते को जलाने के लिए अपने कुत्ते को पार्क में ले जाएं।
  • छवि का शीर्षक एक आक्रामक कुत्ता चरण 2
    2
    अपने कुत्ते को सामूहीकरण करना. जितनी जल्दी हो सके अपने कुत्ते को सामाजिककरण प्राप्त करना उन्हें मनुष्यों और अन्य कुत्तों के साथ मुठभेड़ों और बातचीत के लिए इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी। अपने पालतू जानवरों को एक कुत्ता पार्क में ले जाएं या अन्य कुत्तों के साथ निजी गेम की तारीख बनाएं ताकि आपको अपनी जरूरत के मुताबिक सामाजिक संपर्क मिल सके।
  • एक सामाजिकीकरण कक्षा में अपने कुत्ते को नामांकित करने के लिए सिफारिशें प्राप्त करने के लिए अपने पशुचिकित्सा से जांचें
  • छवि का शीर्षक एक आक्रामक कुत्ता चरण 3
    3

    Video: दुनिया के 6 सबसे खतरनाक कुत्ते ।। Most dangerous dog's in the world

    व्यवहारिक पाठ्यक्रमों में अपने कुत्ते को नामांकित करें। कुत्तों के आक्रामकता को नियंत्रित करने के लिए प्रशिक्षण शिविर का उपयोग पिछले बीमारियों के अनुभवों से निपटने के लिए किया जा सकता है और इसके अलावा, अपने कुत्ते को और आप आक्रामक व्यवहार से निपटने के लिए उपकरण प्रदान कर सकते हैं। आक्रामकता को नियंत्रित करने या व्यवहार वर्गों की सिफारिशों के लिए पूछने के लिए प्रशिक्षण शिविरों के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • छवि का शीर्षक एक आक्रामक कुत्ता चरण 4
    4
    अपने कुत्ते के आक्रमण के बारे में जानें जानते हुए कि आपके कुत्ते के आक्रामकता से ट्रिगर करने से आपको आक्रामक व्यवहार से बचने में मदद मिलेगी और उसे उचित तरीके से संबोधित किया जाएगा। अपने कुत्ते के इतिहास से ब्रीडर या आश्रय के साथ यह निर्धारित करें कि क्या उनका आक्रामकता सीखा है या यदि यह आघात से होता है, तो उसके साथ परामर्श करें। आक्रामक व्यवहार के कारणों और प्रकारों के बारे में अधिक जानने के लिए मानवतावादी समाज से परामर्श करें और इस प्रकार बेहतर रूप से समझें कि आपके कुत्ते के आक्रामकता के ट्रिगर्स क्या होंगे।
  • अपने कुत्ते के आक्रामकता के बारे में पशुचिकित्सा को बताएं कि क्या आपके व्यवहार का इलाज दवाओं के साथ किया जा सकता है।
  • आक्रामकता के बारे में जानकारी आपके कुत्ते को किसी भी ट्रेनर से ट्रिगर करती है अगर आप उसे प्रशिक्षण शिविर में आक्रामकता को नियंत्रित करने के लिए या व्यवहार के पाठ्यक्रम में पंजीकृत करते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक आक्रामक कुत्ता चरण 5
    5
    अपने कुत्ते को अपने ब्रीडर या शरण में लौटाएं यदि आपके पास समय, धन या संसाधनों का सामना करने और अपने कुत्ते के आक्रामकता से बचने के लिए नहीं है, तो आप इसे अपने ब्रीडर या शरण देने पर विचार कर सकते हैं। अपनी चिंताओं और कुत्ते के व्यवहार के बारे में ईमानदार रहें ताकि उसके दूसरे मालिक के साथ स्थानांतरित होने की संभावना हो जो उसके आक्रामक व्यवहार का सामना कर सके।
  • कई आश्रयों में आक्रामक जानवरों के लिए इच्छामृत्यु की नीति है। अपने आश्रय से बात करें और आक्रामक जानवरों पर नीति के बारे में पूछें।
  • विधि 2
    एक कुत्ते और अन्य कुत्तों के प्रति आक्रमण

    इमेज का शीर्षक एक आक्रामक कुत्ता चरण 6
    1



    शांत और निर्णायक रहें कुत्ते दूसरों के मूड के प्रति संवेदनशील होते हैं, खासकर जब वे आक्रामकता की स्थिति में होते हैं। जब आप अन्य कुत्ते के संपर्क में होते हैं, तो आप जितना शांत हो, उतना कम संभावना नहीं है कि आपका कुत्ता आक्रामक व्यवहार दिखाएगा।
    • पट्टा को कसने से बचें, यदि आप एक आक्रामक विस्फोट की आशा करते हैं, तो अपने कुत्ते को जल्दी से स्थानांतरित करने या अपनी आवाज बढ़ाने के लिए मजबूर कर रहा है। इसके बजाय, अपने कुत्ते को कुत्तों से शांति से दूर रखें, जो आक्रामक व्यवहार कर रहे हैं या दिखा रहे हैं।
    • याद रखें कि आप शांत हैं, आपके कुत्ते को शांत करना होगा।
  • छवि का शीर्षक एक आक्रामक कुत्ता चरण 7
    2
    स्थान बनाएं यदि आप एक और कुत्ते के पास आते हैं, तो निशान के दूसरी तरफ जाएं, पार्क के दूसरी ओर चले जाएं या एक सुरक्षित दूरी लें और कुत्ते के पास जाने के लिए इंतजार करें। अपने कुत्ते और दूसरे के बीच अंतरिक्ष बनाना किसी भी आक्रामक बातचीत से बचने के लिए काम करेगा।
  • एक अवरुद्ध ऑब्जेक्ट, जैसे कार या पेड़ का उपयोग करने की कोशिश करें, जब एक और कुत्ते का दृष्टिकोण
  • जब आप अपने पालतू जानवर को अन्य कुत्तों से दूर ले जाएं तो पट्टा पर खींचने से बचें इसके बजाय, अपने कुत्ते को पक्ष में खींचें और इसे कहीं और शांति से ले जाएं
  • छवि का शीर्षक एक आक्रामक कुत्ता चरण 8
    3
    अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों को त्याग दें। यदि अधिक बार और निरंतर तरीके से आपके कुत्ते को अन्य कुत्तों के साथ बातचीत होती है, तो यह आक्रामक व्यवहार दिखाने की संभावना कम होगी। अन्य कुत्तों के साथ नियमित रूप से खेलने का समय निर्धारित करें, अन्य कुत्तों के साथ शांति से चलें और कुत्ते के साथ कुत्ते के साथ संक्षिप्त बातचीत करें, अपने पालतू जानवरों को सुन्न करने के लिए काम करेंगे
  • जब आप अपने कुत्ते को दूसरे कुत्ते को बेवकूफ़ बनाना शुरू करते हैं तो पर्याप्त दूरी बनाए रखें एक बार जब आप आरामदायक महसूस करते हैं, तो स्थिर गति से आना बंद करो और रुको और प्रतीक्षा करें जब आपका आक्रामकता फिर से शुरू हो जाएगा।
  • विधि 3
    लोगों के प्रति कुत्ते और आक्रामकता से निपटना

    Video: दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते | 10 Most Dangerous Dogs in the World | Chotu Nai

    छवि का शीर्षक एक आक्रामक कुत्ता चरण 9
    1
    शांत और जल्दी से कार्य करें दोनों कुत्ते और लोग दूसरों के मूड के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। यदि आपको संभव प्रतीत होता है या यदि आपका कुत्ता पहले से आक्रामक व्यवहार दिखाता है, तो शांत रहें और जल्दी से प्रतिक्रिया दें अपना कुत्ता पट्टा के साथ पकड़ो या उसके कॉलर ले लें और उसे दूसरे स्थान पर ले जाएं अगर वह आक्रामक व्यवहार दिखाए।
    • व्यक्ति को धीरे-धीरे आगे बढ़ने के लिए कहें और अपने कुत्ते को शांत होने के बाद वापस आएं।
  • छवि का शीर्षक एक आक्रामक कुत्ता चरण 10
    2
    नाकाबंदी का अभ्यास करें अपने कुत्ते के सामने खड़े रहें और दूसरों के नजदीक होने से बचें आपका आक्रामकता हो। आपके कुत्ते की दृष्टि की रेखा भी अवरुद्ध हो जाएगी, जो पूरी तरह से अपने आक्रामकता ट्रिगर को कम कर सकती है। याद रखें कि आप अपने कुत्ते को किसी से बेहतर जानते हैं, इसलिए, उसके लिए मध्यस्थता की जिम्मेदारी है।
  • यदि आपने अपने कुत्ते को व्यवहारिक कक्षाओं में नामांकित किया है, तो अपने तनाव को दूर करने के लिए कुछ आदेश या निर्देश का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक एक आक्रामक कुत्ता चरण 11
    3

    Video: यही हैं 10 सबसे खतरनाक कुत्तों की नस्लें, पालने से पहले 10 बार सोचें

    अपने कुत्ते को नए लोगों द्वारा थोड़ा सा परिचय दें कई कुत्तों नए लोगों के साथ आक्रामक हैं अपने कुत्ते को एक व्यक्ति को पेश करने के लिए धीरे-धीरे उनकी उपस्थिति के लिए धीरे-धीरे उपयोग करने और आक्रामक व्यवहार को कम करने में मदद मिलेगी। यदि आप किसी को अपने कुत्ते के लिए विशिष्ट पेश करने का प्रयास करते हैं, तो नियमित गेम अपॉइंटमेंट्स स्थापित करें, जिसमें आपका पालतू लगातार व्यक्ति के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • क्या व्यक्ति धीरे-धीरे अपने हाथ के पीछे का विस्तार करता है और गंध को अपने कुत्ते को पेश करता है इससे आपके कुत्ते को व्यक्ति से परिचित होने में सहायता मिलेगी और इस तरह वह उससे संपर्क करने में सक्षम होगा।
  • युक्तियाँ

    • स्थिति के साथ ठीक से निपटने के लिए तुरंत अपने स्थानीय मानव समाज को किसी भी हिंसक आक्रामकता की रिपोर्ट करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com