ekterya.com

कैसे एक betta मछली के पानी को बदलने के लिए

सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक के बारे में आपको सीखना चाहिए बीटा मछली की देखभाल

कैसे टैंक या मछली टैंक में पानी को सही ढंग से बदलने के लिए। गंदे जमा अस्वस्थ हैं और बीटा मछली को बीमार कर सकते हैं, लेकिन यदि आप पानी को गलत तरीके से बदलते हैं, तो इससे आपको भी चोट पहुंचा सकती है बीटा मछली का पानी बदलने के दो तरीके हैं: पानी का एक आंशिक परिवर्तन और कुल पानी परिवर्तन। आम तौर पर, पानी की आंशिक परिवर्तन करने की सिफारिश की जाती है, लेकिन आपको पूरे टैंक को साफ करने के लिए समय-समय पर कुल परिवर्तन करना होगा।

चरणों

विधि 1
पानी का आंशिक परिवर्तन करें

अपनी बीटा मछली जल चरण 1 बदलें शीर्षक वाला चित्र
1
पानी तैयार करें ताजे पानी के साथ एक बड़ी, साफ टैंक भरें। अभी बीटा मछली की मौजूदा जमा को छोड़ दें ताजे पानी में समाहित क्लोरीन और अन्य हानिकारक पदार्थों को निकालने के लिए एक पानी कंडीशनर (पालतू आपूर्ति की दुकानों पर उपलब्ध) का उपयोग करें।
  • सभी निर्देशों का पालन करें जिसमें जल कंडीशनर शामिल हैं और अपने टैंक या मछली टैंक के आकार के लिए सटीक राशि का उपयोग करें।
  • अपनी बेटा मछली जल चरण 2 बदलें शीर्षक वाला चित्र

    Video: रेत के कारण मछली रंग बदल रहा है

    2
    पानी गर्म होने दें यदि आप तुरंत एक अलग तापमान पर पानी में बीटा मछली जगह, यह नुकसान हो सकता है इलाज और ताजा पानी एक घंटे के लिए कमरे के तापमान पर रहने दें, ताकि यह मछली के लिए सुरक्षित और आरामदायक हो।
  • एक और विकल्प ठंडे पानी के साथ गर्म पानी मिश्रण करना है जब तक कि बीटा मछली के वर्तमान टैंक के समान ही तापमान पर न हो। यदि आप इस पद्धति का पालन करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक थर्मामीटर का उपयोग करें कि दोनों टैंकों में पानी का तापमान एक जैसा है और पानी में कंडीशनर को जोड़ दें जिसे आप संकेत दिए अनुसार बदल देंगे।
  • अपनी बीटा फिश वॉटर स्टेप 3 बदलें शीर्षक वाली छवि
    3
    बीटा मछली की वर्तमान जमा से कुछ पानी निकालें आंशिक पानी में परिवर्तन करने के लिए, आपको बीटा मछली टैंक से कुछ पानी निकालने की जरूरत है और इसे इलाज और ताजे पानी में से कुछ के साथ बदलें। बीटा मछली की वर्तमान जमा में 25 से 50 प्रतिशत पानी के बीच निकालने के लिए एक साफ चम्मच या समान ऑब्जेक्ट का उपयोग करें। टैंक में बीटा मछली छोड़ दें, जबकि आप पानी को हटा दें।
  • सटीक होने के लिए, आप परिवर्तन करते समय पानी को माप सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 75 लीटर (20 गैलन) का टैंक है, तो एक जांगी या माप के साथ अन्य कंटेनर के साथ 37 लीटर (10 गैलन) निकाल दें
  • आप भी कर सकते हैं एक नली का उपयोग करें पानी को बीटा मछली से एक बाल्टी या सिंक में जमा करने के लिए जब पानी का प्रवाह शुरू हो जाता है, तो नली को टैंक के नीचे स्थित पत्थरों को "चूसना" करने के लिए ले जाएं और मछली अपशिष्ट, भोजन और अन्य मलबे इकट्ठा करें
  • अपनी बीटा फिश वॉटर चरण 4 को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    4
    फिर से बीटा मछली टैंक भरें। धीरे-धीरे, बीटा मछली के वर्तमान टैंक में तैयार टैंक से ताजा और इलाज किए गए पानी डालना, जब तक कि वह पानी के स्तर तक पहुंच न जाए, जो कि पहले था। यदि जमा बहुत भारी है और आप इसे खाली करने के लिए पानी नहीं उठा सकते हैं, तो चम्मच (या कुछ इसी तरह) या इसे पास करने के लिए एक नली का उपयोग करें। यदि आप टैंक या मछली टैंक में बीटा मछली छोड़ते हैं, तो कोई समस्या नहीं है, जब आप ताजे पानी जोड़ते हैं, लेकिन धीरे-धीरे ऐसा करते हैं ताकि इसे परेशान न करें।
  • आपकी बीटा फिश वॉटर चरण बदलें 5
    5
    दोहराएँ पानी में परिवर्तन अक्सर ज्यादातर विशेषज्ञ सप्ताह में कम से कम एक बार बीटा मछली का पानी बदलने की सलाह देते हैं। अगर किसी कारण से आपकी मछली की जमावट बहुत गंदी हो जाती है, तो यह संभव है कि आपको पानी को अक्सर बदलना होगा।
  • विधि 2
    पानी का कुल परिवर्तन करें

    अपनी बीटा फिश वॉटर चरण 6 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पानी तैयार करें ताजे पानी के साथ एक बड़ी, साफ टैंक भरें। अभी बीटा मछली की मौजूदा जमा को छोड़ दें ताजे पानी में समाहित क्लोरीन और अन्य हानिकारक पदार्थों को निकालने के लिए एक पानी कंडीशनर (पालतू आपूर्ति की दुकानों पर उपलब्ध) का उपयोग करें।
    • सभी निर्देशों का पालन करें जिसमें जल कंडीशनर शामिल हैं और अपने टैंक या मछली टैंक के आकार के लिए सटीक राशि का उपयोग करें।
  • अपनी बीटा फिश वॉटर चरण 7 को बदलें शीर्षक वाला चित्र



    2
    पानी गर्म होने दें यदि आप पानी में बीटा मछली डालते हैं जो तुरंत अलग-अलग तापमान पर होता है, तो इससे नुकसान हो सकता है इलाज और ताजा पानी एक घंटे के लिए कमरे के तापमान पर रहने दें, ताकि यह मछली के लिए सुरक्षित और आरामदायक हो।
  • एक और विकल्प ठंडे पानी के साथ गर्म पानी मिश्रण करना है जब तक कि बीटा मछली के वर्तमान टैंक के समान ही तापमान पर न हो। यदि आप इस पद्धति का पालन करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें कि दोनों टैंकों में पानी का तापमान समान है और पानी में पानी के कंडीशनर को जोड़ दें जिसे आप बताए अनुसार बदलेंगे।
  • अपनी बीटा फिश वॉटर चरण 8 को बदलें छवि शीर्षक
    3
    अपने टैंक या मछली टैंक से बीटा मछली पास करें अपने मौजूदा टैंक या फिश टैंक से बीटा मछली को निकालने के लिए मछली नेट का उपयोग करें और ताला पानी में टैंक में रखें। मछली को हिलते समय बहुत सावधान रहें, क्योंकि इसकी पंख चोटों की संभावना है।
  • आपकी बीटा फिश वॉटर चरण 9 को बदलें शीर्षक वाला छवि
    4
    बीटा मछली की जमा को साफ करें उस पानी को डालो जिसे आप बदल देंगे। केवल पानी और स्पंज या स्वच्छ, मुलायम कपड़े का प्रयोग करके टैंक को साफ रखें। साबुन और अन्य उत्पाद मछली को चोट पहुंचा सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपशिष्ट, भोजन आदि को हटाने के लिए पत्थरों को साफ करते हैं।
  • अपनी बीटा फिश वॉटर चरण 10 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    5
    बीटा मछली टैंक भरना शुरू करें टैंक से कुछ ताजा पानी ले लो जहां बीटा मछली है और इसे अपने टैंक में डालें टैंक में आराम से जाने के लिए बीटा मछली के लिए आवश्यक राशि डालें।
  • अपनी बीटा फिश वॉटर चरण 11 को बदलें शीर्षक वाला छवि
    6
    अपने टैंक या मछली टैंक में वापस बीटा मछली रखें। इसे अपने टैंक या मछली टैंक में ले जाने के लिए मछली का उपयोग करें और आंशिक रूप से ताजा पानी से भरें। जैसा कि पिछले चरणों में है, मछली चलते समय बहुत सावधान रहें।
  • आपकी बीटा फिश वॉटर स्टेप 12 को बदलें शीर्षक वाला इमेज

    Video: सेनानी मछली (Betta मछली) केयर टिप्स हिंदी / उर्दू में

    7
    शेष पानी को बीटा मछली टैंक में डालें। शेष ताजा पानी ले लो और टैंक या मछली टैंक में धीरे धीरे जोड़ें। यदि जमा बहुत भारी है और आप इसे खाली करने के लिए पानी नहीं उठा सकते हैं, तो चम्मच (या कुछ इसी तरह) या इसे पास करने के लिए एक नली का उपयोग करें। धीरे-धीरे पानी डालना महत्वपूर्ण है ताकि मछली को परेशान न करें।
  • अपनी बीटा फिश वॉटर चरण 13 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    8
    जितना बार आवश्यक रूप से कुल पानी के परिवर्तनों को दोहराएं। ज्यादातर समय, बीटा मछली की जमा राशि के लिए पानी की आंशिक परिवर्तन की आवश्यकता होती है। हालांकि, टैंक या टैंक गंदा हो जाने पर आपको पानी का कुल परिवर्तन करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि बीमार है या अगर यह ताजा पानी के लिए अनुकूल नहीं है, तो बीटा-मछली के पानी को बदलने में आपको परेशानी है, तो अपने पशुचिकित्सा या पालतू आपूर्ति की दुकान से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com