ekterya.com

कैसे मुर्गियों के लिए घोंसला बनाने के लिए

चिकन अपने अंडे लगाने के लिए एक सुरक्षित, छायादार और गर्म स्थान पसंद करते हैं। यदि आप उन्हें एक आरामदेह स्थान प्रदान करते हैं, तो आप न केवल उन्हें हर जगह अंडे इकट्ठा करने की प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करते हैं, लेकिन आप कलम में भी तनाव को कम करते हैं, चूंकि चिकन एक सुसंगत और आरामदायक घोंसले के शिकार साइट पर निर्भर होना सीखते हैं। अपने मुर्गे को एक उपयुक्त स्थान देने के लिए खेत में एक घोंसले का निर्माण करें जहां वे अपने अंडे रख सकते हैं। आपको प्रत्येक 2 या 4 पक्षियों के लिए एक बॉक्स चाहिए। नीचे, हम आपके लिए कुछ बुनियादी दिशानिर्देशों को प्रस्तुत करते हैं जो एक आरामदायक, उचित और आसान बनाए रखने के लिए घोंसले के बक्से को तैयार करते हैं।

चरणों

विधि 1
एक घोंसला बनाओ

बिल्ड अ चिकन नेस्टिंग बॉक्स स्टेप 1 नामक छवि
1
उस सामग्री का चयन करें जिसका उपयोग आप करेंगे। यदि आप किसी मौजूदा संरचना पर घोंसले के शिकार बॉक्स का निर्माण करना चाहते हैं, तो पिंजरे, एक अलमारी, एक पालतू वाहक या बैरल का पुन: उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। अन्यथा, आप लकड़ी, धातु या प्लास्टिक का उपयोग कर एक बॉक्स बना सकते हैं। यह बॉक्स प्रतिरोधी, गर्म और साफ करने में आसान होना चाहिए, इसलिए आपको बुनियादी सामग्री चुननी होगी। कुछ सरल विचार प्राप्त करने के लिए निम्न चरणों की जांच करें।
  • कुछ भंडारण टैंकों को पुन: उपयोग करने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए, रसोई अलमारियाँ, बैरल, दूध ट्रे, सिंक, एंटीक पालतू वाहक आदि)। ये जमा करने से पहले इन जमाओं को अच्छी तरह से धो लें, खासकर यदि वे उन पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं जो आपके पक्षियों को जहरीला हो सकते थे
  • आपको मूल सामग्री का उपयोग कर बॉक्स बनाना होगा। इस तरह, आप लागतों को बचाएंगे और खेर को अलग दिखेंगे। आप जो सामग्री उपलब्ध हैं (उदाहरण के लिए, लकड़ी, धातु या प्लास्टिक) के साथ आप बॉक्स बना सकते हैं
  • बिल्ड अ चिकन नेस्टिंग बॉक्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    नेस्ट बॉक्स को डिज़ाइन करें आपको प्रत्येक 2 या 4 मुर्गियों के लिए एक बॉक्स की जरूरत है। प्रत्येक "घोंसला" इसे बिछाने मुर्गी और छोटे होने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त होना चाहिए ताकि इसे सुरक्षित महसूस हो सके। आदर्श आकार 196 घन सेंटीमीटर (12 घन इंच) है। इंटीरियर 60 सेमी से अधिक (2 फीट) नहीं होना चाहिए, चूंकि मुर्गियां आरामदायक स्थानों में पर्च की तरह पसंद करती हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक सुविधाजनक पहुंच बिंदु जोड़ सकते हैं जहां मुर्गियां प्रवेश कर बाहर निकल सकती हैं। आपको प्रवेश द्वार पर एक पतली सीमा जोड़नी चाहिए ताकि पक्षियों के बिस्तर (जो आमतौर पर भूरा, पुआल, आदि के होते हैं) आसानी से नहीं फैलते हैं।
  • यदि आप खरोंच से घोंसले बनाने जा रहे हैं, तो आपको मुर्गी को खड़े होने और वहां से शौच करने के लिए 45 डिग्री के कोण पर बॉक्स के ऊपर झुका जाना चाहिए। यदि आप एक कोठरी या अन्य समान ऑब्जेक्ट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो 45 डिग्री के कोण पर एक तरफ छत के लिए छत के छल्ले को छेड़ने की संभावना पर विचार करें।
  • यह आवश्यक नहीं है कि बक्से स्क्वायर या बिल्कुल सममित हों। महत्वपूर्ण बात यह है कि मुर्गियाँ आरामदायक हैं
  • Video: मुर्गी के अंडे से एक और अंडा निकलते देखा है! Video देख हो जाएंगे Shocked

    बिल्ड अ चिकन नेस्टिंग बॉक्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक रसोई के कैबिनेट से घोंसले के शिकार बॉक्स का निर्माण करें। आपको एक पुराने लकड़ी के फर्नीचर की तलाश करनी चाहिए कैबिनेट में कम से कम 45 सेमी (18 इंच) गहरा होना चाहिए और इसका परिचालन दरवाजा कम से कम 60 सेमी (2 फीट) ऊंचा होना चाहिए। आप इस तरह के फर्नीचर दूसरे हाथ के स्टोर और पुनर्नवीनीकरण फर्नीचर में पा सकते हैं। यदि आपके पास पुराने अलमारी हैं या अपनी रसोई में बदलने की योजना है, तो यह एक उत्पादक उद्देश्य के साथ पुनः उपयोग करने का सही मौका है। बस सुनिश्चित करें कि कैबिनेट मजबूत है यह उत्कृष्ट स्थिति में होना जरूरी नहीं है, लेकिन न ही इसे अलग करना चाहिए
  • अपने दोस्तों से पूछें कि क्या उनके पास रसोई अलमारियाँ हैं जो अब उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं। आप स्क्रैप यार्ड, विध्वंस स्थलों, अपने शहर की सड़कों या किसी भी जगह पर देख सकते हैं जहां किसी ने अच्छी हालत में फर्नीचर का एक टुकड़ा फेंक दिया हो।
  • वास्तविक रूप से, आप किसी भी कैबिनेट का उपयोग कर सकते हैं जिसमें बॉक्स का आकार होता है, जब तक कि यह काफी बड़ा, गर्म और मजबूत होता है
  • बिल्ड अ चिकन नेस्टिंग बॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    एक 196 घन इंच (12 घन इंच) लकड़ी के घोंसले का निर्माण करें। आप प्लाईवुड या किफायती लकड़ी के किसी भी बड़े टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं। मूल घोंसले के शिकार बॉक्स के निर्माण के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:
  • लकड़ी काटने आपको लकड़ी के एक टुकड़े पर 930 वर्ग सेंटीमीटर (1 वर्ग फुट) का आकलन करना होगा जो एक पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करेगा। पीठ के लिए एक समान आकार का एक और वर्ग और साइड टुकड़ा के निचले भाग के लिए दूसरे वर्ग को काटें।
  • तीन वर्गों में एक देहाती त्रिकोणीय आश्रय होना चाहिए। आपको दो समान त्रिभुज बनाना चाहिए
  • बॉक्स के पीछे नीचे के हिस्से को पकड़ने के लिए एक सहायक खोजें, जब आप टुकड़ों को एक साथ नखें या पेंच करते हैं।
  • जब आप टुकड़ों को नाखून या पेंच करते हैं, तो अपने सहायक को नीचे की तरफ और पीछे की तरफ से एक रखें। पक्ष को मजबूती से नीचे और पीछे जोड़ने के लिए आपको कई नाखून या स्क्रू का उपयोग करना चाहिए। हर तरफ इस प्रक्रिया को दोहराएं। समाप्त होने पर, आपके पास एक खुला बॉक्स होना चाहिए।
  • Video: मुर्गियों को जल्दी बढ़ाने का तरीका ! कमाये ज्यादा मुनाफा कम समय में | [ 95 ]

    बिल्ड अ चिकन नेस्टिंग बॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आधा शुद्ध बैरल का उपयोग करके त्वरित घोंसले का निर्माण करें। मैदान से पहुंच की सुविधा के लिए अपने पक्षों में से एक पर बैरल का सर्वेक्षण करें। बिंदु पर एक 2x4 फ्रेम कील या स्क्रू करें जहां बैरल उद्घाटन भूमि को पूरा करता है। इस तरह, आप एक किनारे का निर्माण करेंगे जो घास और अंडों का समर्थन करता है समाप्त करने के लिए, आपको 5 सेमी (2 इंच) पुआल, लकड़ी की छीलन या चूरा के साथ प्रति बैरल भरना होगा।
  • विधि 2
    हालत इंटीरियर

    बिल्ड अ चिकन नेस्टिंग बॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    बॉक्स को दो घोंसले में विभाजित करें कोशिश करें कि घोंसले समान आकार हैं। यदि आप एक कोठरी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको इसे अपने पक्षों में से एक पर रखना चाहिए एक 30 सेमी (1 फीट) गहरी विभक्त बनाएं जो कि निचली भाग के केंद्र से गुजरता है ताकि आप दो घोंसले मिल सकें।
    • आप एक शेल्फ, प्लाईवुड का एक टुकड़ा या एक सपाट लकड़ी के ढक्कन का उपयोग कर सकते हैं। बैटन के साथ मंत्रिमंडल के पीछे कील या स्क्रू करें
    • आप भूरे और अंडा डिब्बों को स्टोर करने के लिए कैबिनेट के शीर्ष का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको अंतरिक्ष की आवश्यकता है, तो आप उसे दो और घोंसले में बदल सकते हैं।
  • बिल्ड ए चिकन नेस्टिंग बॉक्स नामक छवि 7 कदम

    Video: मुर्गी पालन कैसे करें

    2
    घोंसले के ऊपर एक ढलान छत जोड़ें आपको यह पता होना चाहिए कि मुर्गियां घोंसले की छत पर बसने या शौचती हैं, क्योंकि वे एक बड़ी आपदा बनाते हैं। नेस्टिंग बॉक्स के शीर्ष के बारे में 45 डिग्री के ऊपर झुकाएं ताकि पक्षियों को शीर्ष पर टिकाऊ हो।
  • बिल्डर ए चिकन नेस्टिंग बॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    प्रत्येक घोंसले को 5 से 7 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) की गहराई से भरें। इस तरह, आप चिकन को आरामदायक बनाए रखेंगे और अंडे की रक्षा करेंगे। बिस्तर को कुछ हफ्तों तक रहने के लिए इसे स्वस्थ और आकर्षक रूप से घोंसले रखने के लिए रखना चाहिए। लकड़ी के चिप्स, पुआल और चूरा आर्थिक लेकिन प्रभावी विकल्प हैं। आपको प्रत्येक सामग्री के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर विचार करना चाहिए:
  • लकड़ी के चिप्स घास या चूरा से साफ करना आसान होता है। सामान्य तौर पर, वे अधिक शोषक, कम गंदा और बेहतर सुगंध प्राप्त कर रहे हैं। लागतों को बचाने के लिए आपको अपने क्षेत्र में लकड़ी के पैनलिंग प्लांट या लकड़ी पर एक उत्कीर्णन केंद्र देखना चाहिए। अगर आपके पास लकड़ी का टुकड़ा है, तो आप अपनी खुद की चिप्स बना सकते हैं
  • सूखी चीज के रूप में सूखी शोषक नहीं है, क्योंकि वे अन्य पदार्थों की तुलना में अधिक नमी और फफूंदी बनाए रखते हैं। हालांकि, बहुत से लोग घास पसंद करते हैं क्योंकि मुर्गियां अक्सर अपने धागे को चूमते हैं। आप भोजन और आपूर्ति की दुकान पर घास प्राप्त कर सकते हैं या अपने पड़ोस के आसपास मिल सकते हैं।
  • चूरा साफ़ करना अपेक्षाकृत आसान है, इसलिए यह आदर्श है यदि मुर्गियां घोंसले में ख़राब होती हैं। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि पक्षियों को इस सामग्री को खाएंगे और इसलिए इसमें शामिल विषैले टैनिक एसिड को निगलना होगा। चूरा एक लंबे समय के लिए नम रहता है, जो मुर्गियों के लिए भी असहज हो सकता है। मामले को बदतर बनाने के लिए, यदि यह सामग्री पाउडर है, तो ताजे अंडे को छू सकते हैं और त्वचा पर सूखी हो सकती है।



  • बिस्किट अ चिकन नेस्टिंग बॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    पीछे के पैनल पर एक एक्सेस कट करें यह कम से कम 15 सेमी (6 इंच) चौड़ा होना चाहिए और पक्षियों के बिना बहुत अधिक प्रयास किए जाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। आपको इसे बहुत बड़ा बनाने से बचना चाहिए, चूंकि मुर्गियों को एक घोंसला है जो अंधेरा है और मसौदे से मुफ़्त है। आप इस एक्सेस को कटौती करने के लिए एक हैंडसा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप दांतेदार किनारों को नहीं छोड़ते हैं।
  • विधि 3
    नेस्ट बॉक्स को स्थापित करें

    बिल्ड अ चिकन नेस्टिंग बॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    कलम के अंदर छोटे यातायात की जगह में घोंसले को रखें। यह आवश्यक है कि आपको इसे स्थापित करने के लिए एक अच्छा स्थान मिल जाए। मुर्गी में दखल देने से बचने के लिए आपको पेड़ों के कम यात्रा वाले हिस्से में घोंसले को रखना चाहिए, जबकि वे अपने अंडे डालते हैं।
  • बिल्डर ए चिकन नेस्टिंग बॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    जमीन से नेस्ट बॉक्स 60 या 90 सेमी (2 या 3 फुट) स्थापित करें। इस तरह, आप शिकारियों को उन पर हमला करने से रोकेंगे और मलबे को फर्श पर जमा करने से बचाएंगे। आप ईंटों, सीमेंट ब्लॉक या छिद्रित पृथ्वी पर घोंसलों का समर्थन कर सकते हैं। आप उन्हें दीवार पर रख सकते हैं या उन्हें छत से लटका सकते हैं। इसके अलावा, आप उन्हें स्टिल्ट (प्रतिरोधी) पर रख सकते हैं या उन्हें एक साधारण लकड़ी के बेस पर रख सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि घोंसले इतने ऊंचे न बने हों क्योंकि पक्षियों को उन तक पहुंचने में कठिनाई हो सकती है। यदि घोंसले ऊंचा से अधिक होते हैं, तो मुर्गियां रात के अंदर उनको बिता सकती हैं।
  • बिल्ड अ चिकन नेस्टिंग बॉक्स स्टेप 12 नामक छवि
    3
    संभावना है कि कोठरी पेन की बाहरी दीवार है। 15 सेंटीमीटर (6 इंच) पीछे के पैनल बिंदु का प्रवेश करें और इन्हें रखें "सामने का भाग" कोठरी से बाहर की ओर इस तरह, आप पेन के बाहर से दोनों कोठरी के द्वार खोल सकते हैं
  • बिल्ड अ चिकन नेस्टिंग बॉक्स नामक छवि 13
    4
    नेस्ट बॉक्स के प्रवेश द्वार पर एक रैंप और सुरक्षात्मक बढ़त बनाएं प्रवेश द्वार के सामने एक रैंप या सीढ़ी रखें ताकि पक्षियों को उस पर उतरना पड़े। सुनिश्चित करें कि मुर्गियों के लिए अपने पंजों के साथ स्वयं का समर्थन करने के लिए पर्याप्त जगह है। आप एक 2x4 फलक, एक पुराने झाड़ू संभाल या किसी भी मजबूत लकड़ी के पिछलग्गू का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक जोड़ें "धार" घर से बाहर निकलने के लिए बेड की सामग्री या अंडों को रोकने के लिए नेस्ट बॉक्स के सामने। घोंसले के सामने 5 से 12 सेंटीमीटर (2 से 5 इंच) ऊंची लकड़ी का एक छोटा टुकड़ा तय करें ताकि अंडे जब मुर्गियां हिलते हों,
  • बिल्ड ए चिकन नेस्टिंग बॉक्स नामक छवि 14 कदम

    Video: मुर्गी और Eggs पर अब नहीं होगी Debate, मिला जवाब कि कौन आया पहले

    5
    मुर्गियों को घोंसले पेश करें घोंसले के अंदर प्लास्टिक के अंडे या गोल्फ की गेंदें रखें, जो नवनिर्मित अंडे का अनुकरण करती हैं। इस तरह, आप मुर्गियों को नेस्ट बक्से में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। अंडे को हर रोज ले लीजिए, लेकिन यह ध्यान रखें कि मुर्गियां एक नये घंटों को शुरू करने के बजाय मौजूदा घोंसले को बढ़ाना पसंद करती हैं। बक्से को साफ रखें और बिछाने मुर्गियों को बाधित न करें। एक बार जब पक्षियों ने घोंसले को सुरक्षित और निर्बाध स्थानों के रूप में स्वीकार किया, तो वे उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए बिना हर दिन लौट आएंगे।
  • मुर्गियों को घोंसले के अनुकूल बनाने के लिए, उन्हें रात में डालने की कोशिश करें, जब वे अंधे होते हैं वे सुबह शांत हो जाते हैं, जब वे शांत हो जाते हैं। इस तरह, आप बाद में उस स्थान को याद करेंगे जहां घोंसले हैं।
  • घोंसले को बेडरूम के रूप में इस्तेमाल करने का इरादा नहीं है। आपको मुर्गियों को अपने अंडे लगाने के लिए घोंसले का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • बिल्ड अ चिकन नेस्टिंग बॉक्स नामक छवि चरण 15
    6
    घोंसले देखें यदि मुर्गियाँ नेस्ट बक्से का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि वे अपने अंडे कहाँ बिछा रहे हैं यह समझने की कोशिश करें कि वे उनका उपयोग क्यों नहीं करते हैं। आपको खाते के विवरण जैसे आराम, आराम और घोंसले की सुरक्षा में रखना चाहिए। हो सकता है कि बॉक्स बहुत छोटा है, बहुत दूर जमीन से या बहुत खुली या गंदे मुर्गी आरामदायक महसूस करने के लिए आपको आवश्यक समायोजन करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आपको अपना समय लेना चाहिए यदि आप इस परियोजना को खत्म करने की दौड़ में हैं, तो महत्वपूर्ण विवरण गुम होने या गलती करने की संभावना अधिक होगी।
    • उन जगहों में सामने आने वाले नाखून या शिकंजे के सुझावों को छोड़ने से बचें, जहां पक्षियों को चोट लग सकती है।
    • जब तक आप उन्हें उपभोग नहीं करने जा रहे हैं तब तक आपको अंडे को धोना नहीं चाहिए। उन्हें या तो सर्द करने के लिए परेशान न करें, क्योंकि मुर्गियां अपने अंडे पर सुरक्षात्मक कोटिंग करती हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप हवा के धाराओं को ब्लॉक करते हैं, क्योंकि मुर्गियां बहुत ही हवादार स्थानों में अपने अंडे देना पसंद नहीं करती हैं।

    चेतावनी

    • जिन उपकरणों का आप उपयोग करते हैं, उनके बारे में बहुत सावधान रहें, क्योंकि दुर्घटनाओं में आमतौर पर एक अंश का अंश होता है और आपको उन्हें हर कीमत पर रोका जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com