ekterya.com

जानवरों के विलुप्त होने से बचने के लिए योगदान कैसे करें

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि हम छठे जन विलुप्त होने की कगार पर हैं। यह एक वैश्विक घटना है जिसमें 3/4 प्रजातियां विलुप्त हो जाती हैं। कई वैज्ञानिक मानते हैं कि मानव गतिविधि विलुप्त होने की दर बढ़ रही है यदि आप मदद करना चाहते हैं, तो आप कई छोटे और बड़े बदलाव कर सकते हैं। अधिक पारिस्थितिक जागरूकता के साथ एक जीवन शैली को अपनाना, राजनीति में भाग लेना और दूसरों से सहायता मांगना

चरणों

विधि 1
जीवन शैली में बदलाव लागू करें

जानवरों के विलुप्त होने के चरण 1 को रोकें आपका भाग
1

Video: Dünyanın Sonuna Son 12 Yıl Kaldı! Küresel Isınma ve iklim değişikliği

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों पर ध्यान दें यदि आप जानवरों की विलुप्त होने की दर को कम करने में योगदान करना चाहते हैं, तो आपको ऐसे उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहिए, जो पर्यावरण के लिए हानिकारक हों। कई कंपनियां खाद्य और अन्य संसाधनों को ऐसे तरीके से फसल करती हैं जो लुप्तप्राय प्रजातियों के निवास पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं।
  • पुनर्नवीनीकरण सामग्री के साथ बने उत्पादों को देखें इन्हें आमतौर पर हरे तीरों की एक श्रृंखला के साथ चिह्नित किया जाता है जो एक सर्कल बनाते हैं। इसके अलावा, आप उत्पाद लेबल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जो दर्शाएगा कि पुनर्नवीनीकरण सामग्री के साथ कितने प्रतिशत का उपयोग किया जाता है।
  • यदि आप श्रृंगार का उपयोग करते हैं, तो आपके द्वारा खरीदे गए उत्पादों के बारे में पता करें। कई सौंदर्य प्रसाधन कंपनियां जानवरों पर परीक्षण करने और पर्यावरण के लिए हानिकारक अन्य प्रथाओं को करने के लिए जाने जाते हैं। कई महत्वपूर्ण कंपनियां (जैसे ओले और गर्नियर) नियमित रूप से जानवरों की जांच करती हैं। सौंदर्य प्रसाधन, शैंपू और कंडीशनर के लेबल पढ़ें ताकि वे जानवरों की जांच न करें।
  • कई उत्पाद पाम तेल का उपयोग करते हैं इसका उपयोग खाद्य पदार्थ, सौंदर्य प्रसाधन और साबुन में किया जाता है। ताड़ के खेतों के लिए जगह बनाने के लिए कई उष्णकटिबंधीय जंगलों को वनों की कटाई की जा रही है। यदि आप किसी उत्पाद के लेबल में एक तेल के रूप में पाम तेल पाते हैं जिसे आप खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कंपनी एक स्थायी तरीके से तेल का उत्पादन करती है। आप उन कंपनियों की सूची पा सकते हैं जो संबंधित वैज्ञानिकों की वेबसाइट पर पाम तेल की फसल का नैतिक रूप से पालन करते हैं।
  • Video: Quemar el futuro - Incendios forestales - Langosto

    जानवरों के विलुप्त होने के चरण 2 को रोकें आपका भाग
    2
    लुप्तप्राय प्रजातियों से बने उत्पादों को खरीदना न करें। आपको लुप्तप्राय या धमकी वाले प्रजातियों से बने उत्पादों को कभी नहीं खरीदना चाहिए कई लोग विदेशों में यात्रा करने के बाद अविस्मरणीय यादें लेते हैं। हालांकि, इनमें से कई यादें जानवरों के साथ विलुप्त होने के खतरे में हैं। हाथीदांत, कछुए के गोले और कोरल जैसी वस्तुओं से बने उत्पादों को खरीदना न करें। इसके अलावा, आपको कुछ भी नहीं खरीदना चाहिए जो कि बाघ की त्वचा या किसी अन्य जानवर के साथ विलुप्त होने का खतरा है।
  • जानवरों के विलुप्त होने को रोकने के लिए आपका भाग का शीर्षक चित्र 3
    3

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    स्थानीय खाद्य पदार्थ खरीदें बड़ी खाद्य कंपनियों द्वारा नियोजित कृषि पद्धतियों में से कई पर्यावरण और लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए हानिकारक हैं। यदि आप अपना हिस्सा और मदद करना चाहते हैं, तो स्थानीय खाद्य पदार्थों को खरीद लें अपने शहर को किराने की दुकानों के लिए खोजें, जो स्थानीय किसानों के साथ-साथ किसानों के बाजारों से अपने उत्पाद खरीदते हैं। सामान्य तौर पर, छोटे खेतों में पर्यावरण को कम नुकसान होता है और अक्सर नैतिक और टिकाऊ कृषि पद्धतियों के लिए अधिक प्रतिबद्ध होते हैं।
  • जानवरों के विलुप्त होने के चरण 4 को रोकने के लिए आपका भाग शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऊर्जा बचाने के लिए छोटे परिवर्तन लागू करें यदि आप अपने समग्र कार्बन पदचिह्न को कम करते हैं, तो यह पर्यावरण के लिए उपयोगी हो सकता है यह विभिन्न लुप्तप्राय प्रजातियों के आवास और कल्याण की रक्षा कर सकता है कभी-कभी छोटे बदलाव के कारण आपके घर में खपत की जाने वाली ऊर्जा और जीवाश्म ईंधन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।
  • अपने प्रकाश बल्बों को बदलें उन्हें कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब के साथ बदलें, जिसे आप सबसे सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं। इन प्रकार के प्रकाश बल्ब नियमित प्रकाश बल्बों की तुलना में बहुत कम जीवाश्म ईंधन का उपयोग करते हैं।
  • जब आप उन्हें उपयोग नहीं कर रहे हैं तो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें। यहां तक ​​कि अगर आप किसी उत्पाद का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो यह कनेक्ट होने से ही आउटलेट से बिजली का उपभोग करेगा। जब आप उन्हें उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको रसोई घर से उपकरणों का डिस्कनेक्ट करना होगा (जैसे कॉफी मेकर और टोस्टर)। इसके अलावा, आपको लैपटॉप और फोन चार्जर्स से केबल को डिस्कनेक्ट करना होगा यदि आपको उनकी आवश्यकता नहीं है।
  • थर्मोस्टैट का तापमान थोड़ा कम हो जाता है आप शायद तापमान में मामूली बदलाव की सूचना नहीं देते हैं हालांकि, ऐसा करने से बहुत कम ऊर्जा की खपत होगी आप अगले इलेक्ट्रिक सर्विस बिल पर बहुत बचत कर सकते हैं।
  • जानवरों के विलुप्त होने को रोकने के लिए अपना भाग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    मांस कम खाएं मांस उद्योग का पर्यावरण पर काफी प्रभाव पड़ता है, क्योंकि यह लुप्तप्राय प्रजातियों के कल्याण को नुकसान पहुंचाता है। उष्णकटिबंधीय वन कई लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है, और अक्सर औद्योगिक खेतों के लिए जगह बनाने के लिए वनों की कटाई की जाती है। आप सब्जियों पर अधिक केंद्रित भोजन को अपनाने में मदद कर सकते हैं
  • एक शाकाहारी आहार पशु मांस से बने उत्पादों का उपभोग नहीं करेगा अंडे, मक्खन और पनीर जैसे उत्पाद ऐसे पदार्थ हैं जो आप शाकाहारी भोजन में खपत करते रह सकते हैं, लेकिन आपको चिकन या गोमांस की तरह सब कुछ खत्म करना चाहिए। शाकाहारी आहार के प्रोटीन पागल, फलियां, अंडे और पनीर से प्राप्त किया जा सकता है।
  • व्यंजन आहार पनीर और अंडे सहित सभी पशु स्रोत उत्पादों को बाहर निकालते हैं। बहुत से लोग वेगैन बनना चुनते हैं क्योंकि मांस के बिना जानवरों के स्रोत उत्पादों को प्राप्त करने वाले खेती के व्यवहार अभी भी पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक हैं। एक शाकाहारी के रूप में, आप पौधे आधारित विकल्पों से ही आपके प्रोटीन प्राप्त करेंगे, जैसे सेम, नट और बीज
  • एक शाकाहारी या शाकाहारी आहार अपनाने से पहले आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए। विशेष रूप से Vegans कुछ आवश्यक विटामिन का उपभोग करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त कर सकें, क्योंकि वे पशु स्रोत उत्पादों को निगलना नहीं करेंगे।
  • यदि शाकाहारी या शाकाहारी बनते हुए एक बड़ी प्रतिबद्धता की तरह लगता है, तो आप केवल आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले मांस की कुल मात्रा में कमी कर सकते हैं। कम मांस खाने से न केवल पर्यावरण की मदद होगी, यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होगा। आप एक शाकाहारी या शाकाहारी भोजन एक या दो रातों को एक सप्ताह तैयार करने का प्रयास कर सकते हैं। इसके अलावा, आप दिन के भोजन में से किसी एक में मांस खा सकते हैं।
  • जानवरों के विलुप्त होने की रोकथाम के लिए आपका भाग का शीर्षक चित्र 6
    6
    रीसायकल और टिकाऊ उत्पादों को खरीदना आपको डिब्बे, डिब्बों और प्लास्टिक जैसे उत्पादों को रीसायकल करने का प्रयास करना चाहिए। इसके अलावा, आपको पुन: प्रयोज्य उत्पादों का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, कागज नैपकिन के बजाय कपड़ा नैपकिन का उपयोग करें - और ऐसी सामग्री से बने उत्पादों को खरीदना न करें जो बायोडिग्रेडेबल नहीं हैं
  • विधि 2
    आप को शामिल करें

    जानवरों के विलुप्त होने को रोकने के लिए अपना भाग शीर्षक वाली छवि चरण 7



    1
    प्रकृति के लिए अपना समय दें लुप्तप्राय प्रजातियों की सहायता करने का सबसे प्रभावी तरीका उन वातावरणों की रक्षा करना है जो वे रहते हैं। अपने इलाके में वन्यजीव आश्रय में जाकर या स्वयंसेवा में जाकर प्रकृति के लिए अपना समय ले आओ। इन संगठनों को हमेशा दान और स्वयंसेवकों की आवश्यकता होती है, क्योंकि आमतौर पर उन्हें पर्याप्त वित्तपोषण नहीं होता है।
    • आप केवल वन्य जीवन के लिए एक नींव पर जाकर मदद कर सकते हैं। आप द्वार पर एक दान छोड़ सकते हैं इसके अलावा, आप लुप्तप्राय प्रजातियों के बारे में कुछ और पर्यावरण की सुरक्षा के महत्व को सीख सकते हैं, जिससे आप अपने आसपास के लोगों को बेहतर ढंग से सूचित कर सकेंगे। सबसे अच्छी बात यह होगी कि लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण में जितने संभव हो उतने लोग भाग लेते हैं।
    • आप स्वयंसेवक काम भी कर सकते हैं वन्यजीव रेफ्यूज में आम तौर पर बड़े बजट नहीं होते हैं समस्याओं के बिना उनका ध्यान बनाए रखने के लिए, ये स्वयंसेवकों पर काफी हद तक निर्भर कर सकते हैं। अगली बार जब आप वन्यजीव अभ्यारण्य में हों, स्वयंसेवक काम के बारे में किसी कर्मचारी से जांच करें।
  • जानवरों के विलुप्त होने को रोकने के लिए अपना भाग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    वन्य जीवन के लिए अपने घर को सुरक्षित बनाएं पर्यावरण के लिए एक सुरक्षित घर विकसित करने का प्रयास करें यह लुप्तप्राय प्रजातियों को बचाने के लिए उपयोगी हो सकता है जो आपके क्षेत्र के मूल हैं।
  • यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो वे जब घर से दूर हैं, उनकी निगरानी करें रात भर घर से अपनी बिल्ली या कुत्ते को दूर मत छोड़ो, क्योंकि वे पड़ोस में पक्षियों, कृन्तकों और अन्य जानवरों को मारकर मार भी सकते थे।
  • अपने कूड़े को बीमाकृत नौकाओं में या आश्रयों में रखें, जिन्हें आप बंद कर सकते हैं। जंगली जानवरों को दुर्घटना के कारण जहरीली चीज़ों को निगलना नहीं चाहिए।
  • यदि आपके पास बगीचे है, तो पर्यावरण के बारे में जानें। अधिक में जड़ी बूटी या कीटनाशकों का उपयोग न करें सिंथेटिक रसायनों के साथ बने उत्पादों के बजाय कार्बनिक कीटनाशकों का उपयोग करें
  • जानवरों के विलुप्त होने से बचने के लिए अपना भाग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    पर्यावरण का समर्थन करने वाले राजनीतिक उम्मीदवारों के लिए वोट दें लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा अपने आवास को सुरक्षित रखने के लिए है आगामी चुनावों में समझदारी से वोट करें आपको उन उम्मीदवारों का समर्थन करना चाहिए जिनके पास पर्यावरण की सुरक्षा के लिए समर्पित कार्यक्रम है।
  • आपको उम्मीदवारों के लिए देखना चाहिए जो जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करना चाहते हैं और अधिक कुशल खेती प्रथाओं को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। पर्यावरणीय समस्याओं के संबंध में संभावित उम्मीदवार के मतदान इतिहास पर ध्यान दें। आपको अपने उम्मीदवार को अपना मत देना चाहिए, जिसने हमेशा अपने देश में पर्यावरणीय प्रथाओं के सुधार को प्रोत्साहित किया है।
  • लोगों की अधिक जनसंख्या पर्यावरण गिरावट का एक प्रमुख कारण है। इसलिए, दुनिया भर में महिलाओं के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल का समर्थन करने वाले उम्मीदवारों की तलाश करें। जिन महिलाओं को गर्भ निरोधकों जैसी वस्तुओं तक पहुंच है, वे अप्रत्याशित या अवांछित गर्भधारण की संभावना कम होंगे। यदि दुनिया में सभी महिलाओं को शिक्षा और चिकित्सा का ध्यान मिलता है, तो यह अधिक जनसंख्या को कम कर सकता है और पर्यावरण की मदद कर सकता है।
  • जानवरों के विलुप्त होने की रोकथाम के लिए अपना भाग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    एक संगठन में शामिल हों आप नीतियों में भाग ले सकते हैं यदि आप किसी संगठन में शामिल होते हैं जो जानवरों के अधिकारों और कल्याण के लिए समर्पित है। ग्रीनपीस, पीईटीए और राष्ट्रीय वन्यजीव फाउंडेशन कुछ संगठन हैं जो लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए राजनीतिक स्तर पर जुटाने का प्रयास करते हैं। आप एक सदस्य बनकर और एक वर्ष में एक बार एक छोटी राशि का दान कर सकते हैं। हालांकि, आप उन्हें स्वयंसेवक के रूप में अपना समय और आपकी सेवाएं भी दे सकते हैं यदि आप लुप्तप्राय प्रजातियों की सहायता करना चाहते हैं, तो सीधे कार्यों के माध्यम से सहायता करें जानवरों के अधिकारों और कल्याण के लिए समर्पित संगठनों की स्थानीय शाखाओं का पता लगाएं। पता लगाएं कि भाग लेने के लिए कौन से अवसर हैं
  • विधि 3
    दूसरों को सूचित करें

    जानवरों के विलुप्त होने को रोकने के लिए अपना भाग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    अपने पक्ष में सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें लुप्तप्राय प्रजातियों को मदद करने के लिए ज्ञान एक बहुत शक्तिशाली उपकरण हो सकता है सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से अपने मित्रों और परिवार को सूचित करें यदि लोग तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता को समझते हैं, तो उन्हें मदद करने की अधिक संभावना हो सकती है।
    • सामाजिक नेटवर्क पर प्रासंगिक लेख पोस्ट करें आपको समाचार पोस्ट करना चाहिए जो कि सार तथ्यों और सूचियों के बारे में बातचीत करता है जो सहायता के लिए विशिष्ट निर्देश प्रदान करते हैं उदाहरण के लिए, आप छोटे परिवर्तनों की एक सूची पोस्ट कर सकते हैं जो आप अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए लागू कर सकते हैं। आप अपने पसंदीदा शाकाहारी या शाकाहारी खाद्य पदार्थों को तैयार करने के तरीके के बारे में व्यंजनों और लेख भी प्रकाशित कर सकते हैं।
    • लोगों को याचिकाओं पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रोत्साहित करें ऑनलाइन अनुरोध आमतौर पर प्रत्यक्ष कार्रवाई तुरंत नहीं उत्पन्न करते हैं, लेकिन वे समस्या की रिपोर्ट करने में मदद कर सकते हैं। अगर राजनेताओं, अन्य नेताओं और कंपनियों ने नोटिस किया कि बहुत से लोग किसी चीज़ की परवाह करते हैं, तो वे इसे अधिक ध्यान दे सकते हैं।
    • पशु कल्याण कानूनों और टिकाऊ पर्यावरणीय प्रथाओं के लिए मतदान करने के अवसर पर लोगों को डिप्टी के साथ संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यदि पर्याप्त लोगों ने चिंता व्यक्त करने के लिए उनके साथ संवाद किया है, तो इसका उनके प्रतिनिधि वोटों पर असर पड़ सकता है।
  • जानवरों के विलुप्त होने से बचने के लिए अपना भाग शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    अपने दोस्तों और परिवार से बात करें दूसरों के प्रति अपनी चिंता व्यक्त करें सामाजिक परिवर्तन के लिए शिक्षा एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है आप लोगों को व्याख्यान या अपमान नहीं करना है हालांकि, जब अवसर उठता है, तो आप एक अनुकूल तरीके से छोटे परिवर्तन सुझा सकते हैं। उदाहरण के लिए, सुझाव दें कि आप और आपके सहकर्मी काम पर जाने के लिए एक ही कार साझा करते हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि इस पर पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • जानवरों के विलुप्त होने की रोकथाम के चरण 13 के शीर्षक में आपका चित्र
    3
    जागरूकता बढ़ाने में मदद करने वाले संगठनों के लिए स्वयंसेवी यदि आप आवश्यकता वाले संगठनों में स्वयंसेवक होते हैं, तो यह जनता को सूचित करने में मदद करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से होगा उपरोक्त उल्लिखित कुछ संगठन सार्वजनिक जागरूकता अभियानों को पूरा करने के लिए जाते हैं। उदाहरण के लिए, पता करें कि क्या आप किसी घटना में नौकरी की व्यवस्था करके या सड़क पर यात्रियों को सौंपने के द्वारा अपना समय दान कर सकते हैं।
  • यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो पता करें कि क्या आप राष्ट्रीय वन्यजीव संगठन जैसे संगठन के लिए काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास संपादन में अनुभव है, तो आप प्रेस विज्ञप्ति और समाचार लिखने में मदद कर सकते हैं जो पशु कल्याण और पर्यावरण से संबंधित समस्याओं के बारे में लोगों को सूचित करते हैं। इस तरीके से, आप पैसे अर्जित करेंगे और उसी समय आप एक ऐसे कारण के लिए लड़ेंगे जो आप के बारे में भावुक हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com