ekterya.com

जानवरों की देखभाल कैसे करें

पशु जीवित प्राणियों के लिए बहुत सावधानी बरतते हैं कुछ आपको वफादार पालतू जानवर के साथ ले जा सकते हैं जबकि अन्य महत्वपूर्ण पारिस्थितिक तंत्र का हिस्सा हैं, जिन्हें संरक्षित किया जाना चाहिए ताकि प्रकृति के संतुलन को परेशान न करें। यहां हम घरेलू और जंगली जानवरों की देखभाल करने के लिए कुछ सरल कदम पेश करते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने पालतू जानवरों की देखभाल करें

एक पालतू रखना एक जिम्मेदारी है यदि आप अपने घर में पालतू बनाना चाहते हैं, तो आपको इसका ध्यान रखना चाहिए और इन युक्तियों का पालन करके इसे सुरक्षित करना चाहिए।

इमेज नामक सिखाओ आपका कैट टू दी टू हँडशेक स्टेप 3
1

Video: छोटे बछड़े की देखभाल कैसे करे, How to take care of the little calf

अपने पालतू जानवर को सही ढंग से फ़ीड करें आपके पालतू जानवर के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है काफी हद तक सही पोषण पर। अपने पशुचिकित्सा से जांचें और सुनिश्चित करें कि आप उसे संतुलित तरीके से फ़ीड करें। अपनी उम्र के लिए उपयुक्त भोजन चुनें, जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल हों अपने आकार के लिए एक उपयुक्त भाग परोसें।
  • आपके पालतू जानवर के पोषण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इसकी जलयोजन है। आपके पालतू जानवर के आकार के लिए जरूरी पानी की मात्रा तक पहुंच आसान होनी चाहिए। आपको नियमित रूप से पानी बदलना चाहिए और कंटेनर को साफ रखना चाहिए।
  • एक्सीरियम नाम वाली छवि
    2
    इसे साफ रखें यदि आपके पास एक कुत्ता है, तो आपको अपने कोट को साफ और अनगिनत रखने के लिए सुनिश्चित करना चाहिए। अगर आपके पास पिंजरे में रहने वाले हम्सटर या कोई अन्य जानवर है, तो आपको इसे अक्सर साफ करना चाहिए टैंक को पर्याप्त निस्पंदन सिस्टम के साथ स्वच्छ रखा जाता है, पीएच को नियंत्रित करने के लिए उत्पादों का उपयोग करते हुए और 25% पानी को बदलते हैं जिससे वे इतने बार अक्सर होते हैं
  • कुत्तों को बहुत बार स्नान न किया जाना चाहिए, क्योंकि उन्हें अपने फर और त्वचा रोगों का नुकसान हो सकता है। अपने कोट को साफ और स्वस्थ रखने का सर्वोत्तम तरीका ब्रशिंग के साथ है, जबकि हर तीन महीने में स्नान करना चाहिए, गर्म पानी और विशेष साबुन के साथ। संक्रमण से बचने के लिए आपको अपने कानों से विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए और उन्हें अच्छी तरह से सूखना चाहिए।
  • दूसरी ओर, बिल्लियों को नहाया नहीं जाना चाहिए, कड़ाई से जरूरी नहीं। बिल्लियों को हर समय अपनी जीभ के साथ खुद को साफ करते हैं, जो कि उनके फर पर एक सुरक्षात्मक परत बनाते हैं जो हम उन्हें स्नान करते हैं। आपकी आंखों और कानों के लिए, एक सूती या गीली धुंध पर्याप्त है यह महत्वपूर्ण है कि आप हर दो महीनों में अपने नाखों को काट लेंगे और आप अपने जननांगों को साफ करने का भी ध्यान रखेंगे।
  • 3
    समय-समय पर पशुचिकित्सा से परामर्श करें सभी पालतू जानवरों को लगातार जांच की आवश्यकता होती है। जब आप अपने पालतू पशु चिकित्सक को ले आते हैं, तो निम्न युक्तियों को याद रखें:
  • अपने सामान्य स्वास्थ्य के बारे में पूछें पशुचिकित्सक आपको बताएंगे कि क्या जानवर अच्छी सामान्य स्थिति में है। यदि हां, तो मुझे यकीन है कि आप इसकी अच्छी देखभाल कर रहे हैं।
  • याद रखें कि आपको इसे जला देना चाहिए। अपने पालतू जानवरों और तुम्हारा स्वास्थ्य के लिए ठीक से देखभाल करने के लिए, आपको संभवतः परजीवी को खत्म करने के लिए आवश्यक दवाओं का संकेत देने के लिए पशुचिकित्सा से पूछना चाहिए।
  • टीके को मत भूलना जानवरों में टीके मनुष्य के रूप में महत्वपूर्ण हैं यदि आप अपने पालतू जानवर की रक्षा करना चाहते हैं, तो उसे सबसे अधिक गंभीर बीमारियों से बचने के लिए आवश्यक टीके प्राप्त करना होगा।
  • जब आपके पालतू जानवरों के पिस्सू और टिके होते हैं, तो उन उत्पादों पर सलाह मांगिए जिन पर आपको उपयोग करना चाहिए। कुछ पशु चिकित्सक आक्रामक लेकिन अचूक उत्पादों की सलाह देते हैं, जैसे कि फ्रंटलाइन, जबकि अन्य आपको शैंपू और पिस्सू कॉलर के बारे में बताएंगे। किसी भी निर्णय करने से पहले, अपने पशुचिकित्सा के साथ अच्छी तरह से परामर्श करें और अपने संदेह को साफ करने के लिए इंटरनेट पर शोध करें। किसी भी मामले में, उपचार की परवाह किए बिना आप बाहर ले जाने का फैसला कर लेते हैं, आपको अपने पूरे घर की सफाई पूरी तरह से करना चाहिए यदि आपके पास पिस्सू समस्या है।
  • छवि को सिखाओ आपका कैट टू दी हंटशेक इंट्र्रो

    Video: Fun Care Jungle Animals Games For Girls – Play Children Learn How To Care Animals Games

    4
    उसे प्यार दो। अधिकांश पालतू जानवर बहुत आनंद लेते हैं जब उनके मालिक उन्हें ध्यान और स्नेह देते हैं। अपने पालतू जानवरों के साथ खेलने के लिए और कुछ लाड़ बनाने के लिए समय लेना भी इसका ध्यान रखने का एक तरीका है और इसके अनुसार इसे सुरक्षित रखें।
  • जैसे कि आपको इसकी देखभाल करनी चाहिए और इसे सुरक्षित करना होगा, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप इसे सही बताएं कि क्या सही है और क्या गलत है। बिल्लियों और कुत्तों, साथ ही साथ अन्य जानवरों को सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षित किया जा सकता है, यह जानने के लिए कि उनकी जरूरतों को कहां से, फर्नीचर चबाने या खरोंच नहीं करने और कुछ चालें करने के लिए। आप अपने पालतू जानवरों को एक पाठ्यक्रम में ले जाकर या पेशेवर ट्रेनर को काम पर रखकर इन ट्रेनिंग को सीख सकते हैं। लैटिन अमेरिका के कुछ देशों और शहरों में, रेड क्रॉस कुत्तों के लिए नि: शुल्क बचाव प्रशिक्षण आयोजित करता है।
  • जब आपको उसे अनुशासन चाहिए, तो उसे अपने हाथ से कभी मत मारो। आपका पालतू आपके हाथ को जोड़ता है या आपके साथ नकारात्मक संबंध के रूप में संपर्क करता है और जब आप इसे दुखी करना चाहते हैं, तो आप भ्रमित और भयभीत महसूस करेंगे।
  • 5
    अपनी विशेष ज़रूरतों का पता लगाएं कुछ पालतू जानवरों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, कई कुत्तों को व्यायाम खर्च करने या उन्हें ऊर्जा खर्च करने के लिए टहलने के लिए बाहर ले जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी पालतू जानवरों की आवश्यकताओं को ठीक से कवर करने के लिए पशुचिकित्सा से जांचें
  • व्यायाम के अलावा, कई पालतू जानवरों को भी मानसिक रूप से चुनौती दी जानी चाहिए। कुछ गेम जिसमें आपका पालतू काम पूरा करता है और एक पुरस्कार प्राप्त करता है, वह अपने जीवन के इस पहलू को पूरा कर सकता है।
  • विधि 2
    उन जानवरों की देखभाल करें जो सड़क पर हैं

    बहुत से लोग ऐसे जानवरों की रक्षा करने के लिए कुछ करना चाहते हैं, जो सड़क पर छोड़ दिए गए हैं, लेकिन पता नहीं कैसे कार्य करें यहां बेघर रहने वाले जानवरों की देखभाल और उनकी रक्षा करने के लिए एक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।

    लोनली डॉग 1 नाम वाली छवि
    1
    पशु सुरक्षा समाज को सलाह दीजिए। जब आप सड़क पर एक अनजान जानवर देखते हैं, तो आपको पहले सुनिश्चित करना होगा कि उसके पास वास्तव में मालिक नहीं है फिर, किसी भी कमीशन या समाज को सूचित करना एक अच्छा विचार है जो कि जानवरों के संरक्षण के लिए समर्पित है, क्योंकि वे आपको बताएंगे कि क्या करना है और छोड़ दिया जानवरों का प्रभार लेना चाहिए। यदि आपको लगता है कि जानवर खतरे में है और आप तय करते हैं कि इसे बचाने के लिए सबसे अच्छी बात है, तो आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना चाहिए:
    • सुरक्षा पहले जाती है आपको पशु की सुरक्षा के बारे में सोचना चाहिए। एक अज्ञात, डरे हुए और संभवतः बीमार या घायल हुए पशु अप्रत्याशित तरीके से प्रतिक्रिया कर सकते हैं। आपके भाग में अचानक चलने से आपको डर लगता है या आप सीधे एक व्यस्त सड़क में से बच सकते हैं। अगर जानवर देखता है या धमकी देता है, या किसी कारण से आपको स्थिति से असहज महसूस होता है, तो दूरी रखें
    • यदि संभव हो तो, जानवर को शामिल करें जानवर को एक क्षेत्र में प्रतिबंधित रखने के लिए एक बाधा बनाएं या कंबल या रस्सी का उपयोग करें। अगर आप एक व्यस्त सड़क के पास हैं, तो आने वाले ट्रैफ़िक को धीमा करने के लिए संकेत दें और पास होने पर सावधान रहें
    • बहुत सावधान रहें जब आप जानवर से संपर्क करते हैं, तो आप खरोंच या खरोंच होने का जोखिम लेते हैं, इसलिए आपको हर समय बहुत सतर्क होना चाहिए।
    • जैसा कि आप पहुंचते हैं, शांत होने के लिए शांति से बात करें सुनिश्चित करें कि मैं आपको हर समय आपको देख सकता हूँ आप उस जानवर को आकर्षित कर सकते हैं जो एक मजबूत गंध, जैसे डिब्बाबंद ट्यूना या सूखे जिगर के भोजन की पेशकश कर रहे हैं।
    • यदि आप कार से जाते हैं, तो वह इसे दर्ज करने के लिए जानवर को आकर्षित करता है। यदि आप निश्चित हैं कि आप किसी को आने और कम समय में जानवर की तलाश कर सकते हैं, भोजन की पेशकश करके अपनी कार में पशु प्राप्त करने की कोशिश करें। जब आप प्रवेश करते हैं, तो द्वार को बंद करें और आने के लिए सहायता की प्रतीक्षा करें। ज्यादातर मामलों में यह आपकी कार में एक अज्ञात कुत्ते के साथ ड्राइव करने का प्रयास करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है - आप उसके साथ कार में एक बार परेशान या आक्रामक हो सकते हैं। बिल्लियों के साथ ऐसा ही होता है, क्योंकि उन्हें सीट के नीचे रखा जा सकता है और उन्हें वहां से निकालने की कोशिश करना खतरनाक है।
    • आजकल, खोए गए जानवरों को अपने मालिकों के साथ पुनर्मिलन में मदद करने के लिए सोशल नेटवर्क एक महान उपकरण है। एक तस्वीर ले लो और इसे प्रकाशित करने के लिए अपने शहर या देश के एक समूह या खोए हुए जानवरों या पशु संरक्षण समाज के ट्विटर खाते की तलाश करें। तस्वीर के बगल में, यह उस स्थान को सूचित करता है जहां आपको जानवर, दिन, समय और इसकी स्वास्थ्य स्थिति मिली।



  • Cousinades-Bensaude -2008 एन Normandie.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: Care of Hibiscus in Summer || गुड़हल के पौधे की गर्मियों में देखभाल कैसे करें || Fun Gardening

    2
    अपने बच्चों को जानवरों को बुरा मत मानना आपको अपने बच्चों को शिक्षित करना चाहिए और पशु जीवन, घर पर, सड़क पर और प्रकृति के लिए आदर पैदा करना चाहिए। दोनों घरेलू और जंगली जानवर हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और वे जीवित प्राणियों को पीड़ित हैं यदि वे गलत व्यवहार करते हैं उदाहरण के द्वारा उपदेश यदि आप जानवरों की देखभाल करते हैं, तो आपके बच्चे भी ऐसा करने की संभावना रखते हैं
  • घर पर पालतू जानवर रखने की तुलना में अपने बच्चों को जानवरों के प्यार से प्यार करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। यदि आप उन्हें पालतू जानवरों के साथ करना है, तो वे कैसे दुर्घटना से घर पर उनकी ज़रूरतें पूरी करते हैं, उन्हें सही समय पर खाना देकर या व्यायाम करने के लिए उन्हें बाहर निकालने के लिए कैसे करें, आप उन्हें सिखा रहे होंगे कि इसका मतलब है कि किसी दूसरे जीने के साथ जिम्मेदारियों का क्या मतलब है । आपको इस निर्णय पर पछतावा नहीं होगा!
  • At-the-Vet% 27s-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">चित्र में एट द वैट`s 5
    3
    जानवरों की रक्षा के लिए नींव के साथ सहयोग करें लगभग सभी शहरों में ऐसे समाज होते हैं जो जानवरों की रक्षा करते हैं आप इन समाजों के साथ विभिन्न तरीकों से सहयोग कर सकते हैं: स्वयंसेवा करके, पैसे का योगदान या उन सामग्रियों को एकत्रित करना जिनकी आपको अपने घर में जरूरत नहीं है, जो उपयोगी हो सकता है, जैसे लकड़ी, कार्डबोर्ड, अख़बार, पुरानी कंबल आदि।
  • आस-पास के जानवरों के लिए एक आश्रय खोजें। अपना फोन नंबर प्राप्त करें और कॉल करें, या बस जाओ और स्वयंसेवक समन्वयक के लिए पूछें। अपना परिचय दें - अपना नाम, आयु रिपोर्ट करें, और कहें कि आप इस क्षेत्र में रहते हैं (लेकिन अपना सटीक पता न दें)। पूछें कि क्या उन्हें एक स्वयंसेवक की ज़रूरत है या यदि कोई रास्ता है तो आप आश्रय में मदद कर सकते हैं। अधिक प्रश्न पूछकर आश्रय कैसे काम करता है, यह पता करें कि इससे आप सहयोग के अन्य तरीकों के बारे में सोच सकते हैं।
  • यदि वे आपको बताते हैं कि आप बहुत छोटे हैं तो क्या होगा? तो आपने अपनी शरण बुलाया और उनके पास आपके लिए कुछ भी नहीं था यह सच नहीं है! आश्रयों को हमेशा अधिक सहायता प्राप्त हो सकती है, आपको उन्हें केवल यह विचार देना है ... यहां कुछ चीजों की एक सूची दी गई है जो आप आश्रय के लिए कर सकते हैं यदि आप जानवरों के साथ सीधे संपर्क नहीं करना चाहते हैं:
  • अपने पिंजरों, यार्ड या यहां तक ​​कि शरण कार्यालय भी साफ करें
  • कॉल या अन्य सामान्य कार्यालय का काम करें
  • कार्यालय के लिए सजावट और विभिन्न छुट्टियों से प्रेरित कमरे में प्रतीक्षा करें
  • क्या आप वेब पेज डिजाइन करने में अच्छा है? आश्रय के लिए एक फेसबुक पेज या कुछ अन्य प्रकार का पेज बनाएं और उसे बढ़ावा देने में मदद करें
  • नई की फोटो लें और जानवरों उन्हें पृष्ठ पर प्रकाशित (आप अपने आप को बनाया जो!) तो वे अपनाया जा सकता है, या प्रतियां बनाने और उन्हें अपने पड़ोस या स्कूल में वितरित
  • विधि 3
    अपने प्राकृतिक वातावरण में जानवरों की देखभाल करें

    ऐसे कई चीजें हैं जो आप वन्य जानवरों की देखभाल करने के लिए कर सकते हैं जो अलग-अलग पारिस्थितिक तंत्र में रहते हैं। आप इन चरणों का पालन करके शुरू कर सकते हैं:

    छवि शीर्षक लाल
    1
    उसे शिकार करने के लिए नहीं बताओ यदि आप वास्तव में जानवरों का ख्याल रखना चाहते हैं, तो किसी प्रकार के शिकारों में भाग लेने की कोई जरूरत नहीं है। प्रति वर्ष हजारों भागों, खरगोश, कछुए, प्रवासी पक्षियों, हिरण, पतंग हिरण और कई अन्य जानवरों का शिकार हर साल का शिकार होता है।
    • यदि आपके पास परिवार या दोस्त हैं जो शिकार करते हैं, तो उनसे बात करें और एक असहाय जानवर की हत्या करने से पहले उन्हें दो बार सोचें। अपनी सोच के तरीके को लागू करने की कोशिश मत करो, लेकिन कम से कम उन्हें यह सवाल पूछिए कि वे ऐसा क्यों करते हैं।
  • 2
    प्राकृतिक खाल या पशु मूल के अन्य उत्पादों को खरीदना न करें। एक एकल प्राकृतिक फर कोट बनाने के लिए, आपको 20 लोमड़ियों की त्वचा, 60 मार्टें या 80 मिक्स की जरूरत है। यदि कोई प्राकृतिक कोट्स नहीं खरीदा है, तो कई जानवरों के जीवन को सालाना बचाया जाएगा। आपको हाथीदांत के साथ बनाई गई चीजों को खरीदने से भी बचा जाना चाहिए, क्योंकि यह हाथियों के दांतों से प्राप्त होता है। कार्डबोर्ड और कागज रीसाइक्लिंग प्रक्रियाओं के साथ मिलकर जंगलों और जंगलों को संरक्षित करने में मदद मिलती है, जो हजारों पशु प्रजातियों के घर हैं।
  • आप कर सकते हैं, तो इंटरनेट पर अनुसंधान और वन्य जीवन है कि आप शामिल हो सकते हैं की रक्षा के लिए एक संगठन पाते हैं। उपहार पैसे की अत्यधिक मात्रा में नहीं की जरूरत है या आप उत्तरी ध्रुव में रहने के लिए जवानों को बचाने के लिए, यह है कि आप एक छोटा सा दान करने और अपने परिवार, दोस्तों और परिचितों के बीच अपने संदेश difundas जाना, यदि आपके पास पर्याप्त कर रहे हैं।
  • फीड द फ़ाक्सफ़ॉक्स नाम की छवि
    3
    जंगली जानवरों को नहीं खिलाएं। यदि आप किसी प्राकृतिक रिजर्व की यात्रा कर रहे हैं, तो आपको उन जानवरों को नहीं खाना चाहिए जो उसमें रहते हैं। कुछ पर्यटकों को यह करने के लिए एक अच्छी तस्वीर मिलती है, लेकिन ये प्रथा जानवरों के व्यवहार को प्रभावित कर सकती हैं, जो अधिक आक्रामक हो सकती है।
  • यह जंगली जानवरों को खिलाने के लिए बहुत खतरनाक है, क्योंकि वे भोजन के संभव स्रोत के साथ इंसान से संबंधित होने के आदी हैं। अगर आपको कभी भी किसी जंगली जानवर के साथ मुठभेड़ हो, चाहे वह खतरनाक हो या नहीं, इसके साथ बातचीत करने की कोशिश न करें। बस इसे अपने निवास में देखें, अगर आप एक तस्वीर लेना चाहते हैं, और उसे अपना रास्ता दिखाएं
  • युक्तियाँ

    Video: गाय और भैंस की देखभाल कैसे करें | चारा कैसे तैयार करें | दुधारु जानवर का खाना

    • एक खरीदने के बजाय एक पिल्ला अपनाने मालिक के बिना हजारों जानवर हैं, एक परिवार की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो उन्हें अपन सकते हैं और उनकी योग्यता के रूप में उनकी देखभाल कर सकते हैं।
    • अपने पालतू जानवरों को निर्वहन करें जानवरों की देखभाल करने का एक बहुत अच्छा तरीका है उन्हें अनियंत्रित रूप से पुन: प्रजनन से रोकना कास्टिंग से सड़क में पशुओं की मौजूदगी और आश्रयों में अधिक जनसंख्या को कम करने में मदद मिलती है।
    • किसी संगठन का पता लगाएं जो जानवरों की सुरक्षा और देखभाल के लिए काम करता है और इसमें शामिल हो। यह आपके पड़ोस, शहर, देश या दुनिया भर से हो सकता है महत्वपूर्ण बात यह है कि हम कुछ भी नहीं कर सकते सोचकर मूर्खता से बैठना नहीं है, परिवर्तन की शक्ति हम सब में है!

    चेतावनी

    • कुछ जानवर रोगों को संचारित कर सकते हैं यदि आप पालतू जानवर अपनाने की योजना बनाते हैं, पशु को स्वस्थ रखने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाएं।
    • कुछ जानवरों के बाल और पंख एलर्जी और श्वसन समस्याओं का कारण बन सकते हैं। यदि किसी पालतू लक्षण को अपनाने के बाद परिवार के किसी सदस्य में दिखाई देता है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • यदि आप एक छोड़ दिया जानवर लेने की कोशिश करते हैं और यह आक्रामक है, तो आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह पशु संरक्षण समाज को फोन करती है या क्षेत्र में विशेषज्ञ से परामर्श करती है।
    • कभी भी, किसी भी कारण से, एक जंगली जानवर को खिलाओ। पशु मनुष्यों को भोजन से संबंधित होगा और उसके लिए समस्याओं, उनके झुंड, उनके पर्यावरण और अन्य मनुष्यों को भविष्य में अपने रास्ते को पार करने में समस्याएं ला सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com