ekterya.com

एक बौना हम्सटर की देखभाल कैसे करें

बौना हम्स्टर दोस्ताना प्राणी और उत्कृष्ट पालतू जानवर हैं प्रकृति में, वे समूह में रहते हैं और चीन, कजाखस्तान, मंगोलिया और साइबेरिया के जंगलों, घास के मैदानों और रेगिस्तान में विकास करते हैं। बौना हम्सस्टर के विभिन्न प्रकार हैं घरेलू पहलुओं में हमारे पास सर्दियों का लक्ष्य है, कैंपबेल और रोबोरोव्स्की का वे मनोरंजक तत्वों के साथ शुष्क वातावरण की तरह हैं जो उन्हें मनोरंजन करते हैं जानें कैसे अपने बौना हम्सटर के लिए एक उपयुक्त घर बनाने के लिए। यदि आप अपने पालतू जानवरों का सही ढंग से इलाज करते हैं, तो उसे एक लंबा और सुखी जीवन मिलेगा।

चरणों

विधि 1
अपने हम्सटर के लिए एक घर बनाना

छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 1
1
हैम्स्टर के लिए एक पिंजरे चुनें। बौना हम्सस्टर में केवल 10 सेंटीमीटर (4 इंच) की लंबाई होती है - हालांकि, उन्हें चलाने और खेलने के लिए पर्याप्त जगह है। पिंजरे के लिए पर्याप्त पर्याप्त होना चाहिए ताकि हम्सटर आगे बढ़ सके - इसके अलावा, आपको भोजन, पानी और हम्सटर के खिलौने रखने में सक्षम होना चाहिए। निम्न विकल्पों में से कोई एक चुनें:
  • हैम्स्टर के लिए मछलीघर विशेष रूप से हैम्स्टर्स या मछली के लिए एक मछलीघर खरीदें, जो एक ही तरीके से काम करेगा। ग्लास एक्वैरियम ठंडे और मसौदे के तापमान के खिलाफ हम्सटर की रक्षा करते हैं - ये आपको हम्सटर की दैनिक गतिविधियों का उत्कृष्ट नजारा भी देते हैं। मछलीघर में शीर्ष पर एक धातु कवर होना चाहिए, इसलिए हम्सटर बच नहीं सकता
  • हैम्स्टर्स के लिए प्लास्टिक हाउस सस्ती हथौड़ों के लिए इन पिंजरों में आमतौर पर कई वातावरण एक प्लास्टिक ट्यूब के साथ जुड़ जाते हैं, इसलिए हम्सटर दिन और रात को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। यह हम्सटर को हर समय मनोरंजन करने की अनुमति देता है - हालांकि, उन्हें साफ करना अन्य पिंजरों की तुलना में अधिक कठिन हो सकता है। यदि आप इस प्रकार के पिंजरे चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ट्यूब बहुत अधिक जटिल या जटिल नहीं हैं, क्योंकि कुछ हैम्स्टर्स को उनके पास से गुजरना मुश्किल है।
  • हम्सटर के लिए धातु पिंजरे सुनिश्चित करें कि आपका हम्सटर धातु से गुजर नहीं सकता है, खासकर यदि यह बच्चा है हम्सटर पिंजरों इन प्राणियों के लिए आरामदायक घर हैं इन्हें पर्याप्त वेंटिलेशन है, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए कि अपने हम्सटर को एक मसौदा क्षेत्र में न रखें। हम्सटर के धातु के पिंजरे के आस-पास का क्षेत्र थोड़ा गन्दा हो सकता है, क्योंकि वे अपनी बिस्तर सामग्री में खुदाई करना चाहते हैं और धातु की सलाखों को नीचे फेंकना चाहते हैं। एक धातु पिंजरे नहीं खरीदते हैं जिनकी तल में धातु की सलाखों होती है इससे आपके हम्सटर के पैरों को नुकसान हो सकता है
  • सबसे उपयुक्त हम्सटर पिंजरे आप खरीद सकते हैं सबसे बड़ा है। आरएसपीसीए से पता चलता है कि सीरियाई हम्सटर के लिए पिंजरे का न्यूनतम आकार 75 x 40 x 40 सेमी (29½ x 15 ¾ x 15 ¾ इंच) होना चाहिए।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 2
    2
    यदि आप एक से अधिक हम्सटर होने जा रहे हैं तो संशोधन करें अगर आपके पास 2 हैम्स्टर्स हैं, तो आराम प्रदान करने के लिए उपाय करें। बड़ी प्रजातियों के मुकाबले, बौना हम्सस्टर मिलनसार हो सकते हैं और कुछ एक ही लिंग के छोटे समूहों में होना पसंद कर सकते हैं।
  • यदि आप एक महिला के साथ पुरुष बौना हम्सटर जोड़ते हैं, तो भविष्य में उन्हें संतृप्ति होगी। हमेशा दो पहियों, अलग घरों या घोंसले के शिकार क्षेत्रों, दो शराब पीने वाला और दो हम्स्टर के लिए पर्याप्त भोजन प्रदान करें।
  • इसके अलावा, आपके पास एक ही प्रकार के दो खिलौने होंगे। वे एक ही क्षेत्र में अच्छी तरह से मिल सकते हैं - हालांकि, वे अभी भी अपनी बुनियादी क्षेत्रीय प्रवृत्ति को बनाए रखेंगे।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 3
    3
    हथौड़ों के लिए बिस्तर सामग्री खरीदें एक बौना हम्सटर के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए सूखी बिस्तर सामग्री होने के लिए महत्वपूर्ण है। यह हम्सटर के शरीर को गीला नहीं होने देगा और शरण और गर्मी प्रदान करेगा। पुनर्नवीनीकरण पेपर, लकड़ी के लुगदी या पुनर्नवीनीकृत कॉर्नकोब्स से बने बिस्तर चुनें।
  • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली बिस्तर सामग्री को पाइन या देवदार शेविंग नहीं होना चाहिए पाइन और देवदार में हैम्स्टर्स के लिए जहरीले फ़िनॉल होते हैं, क्योंकि वे उत्सर्जित गैसों काफी मजबूत हैं।
  • कुछ हम्सस्टर कुछ प्रकार की बिस्तर सामग्री से एलर्जी है। यदि आपके बिस्तर में पाइन, देवदार या अन्य एलर्जी है तो आपका हम्सटर छींक या घुटने शुरू कर सकता है। यदि आप यह हो रहे हैं, तो पुनर्नवीनीकरण कागज या अन्य हाइपोलेर्लैजेनिक बिस्तर सामग्री के लिए बिस्तर सामग्री को बदलें।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 4
    4
    पिंजरे के स्थान को ध्यान में रखें। एक आरामदायक कमरे में पिंजरे और हम्सटर के सामान रखें। हम्सटर रात कर रहे हैं - इसलिए, आपको उन्हें उस कमरे में रखना चाहिए जो रात के दौरान अंधेरा हो। कमरे में एक आरामदायक तापमान होना चाहिए जो थोड़ी गर्म है, क्योंकि आपका हम्सटर निमोनिया से ग्रस्त हो सकता है यदि यह बहुत ठंडा है।
  • कमरे में खिड़कियां न खोलें, जहां आपका हम्सटर रहता है।
  • यदि आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं, तो हम्सटर उस क्षेत्र में होना चाहिए जहां वे आपको परेशान नहीं करते या आपको धमकी महसूस करते हैं।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 5
    5
    अक्सर पिंजरे साफ रखें पिंजरे को साफ रखने से आपके हम्सटर के स्वास्थ्य की रक्षा होगी। कुछ दिनों के अंतराल पर गंदे बिस्तर सामग्री को निकालें और सप्ताह में एक बार पूरे पिंजरे को धो लें। सामान्य तौर पर, आप एक मध्यम स्प्रेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें 2 tablespoons ब्लीच या साबुन के जीवाणुरोधी व्यंजन और पानी के लिए होता है, जिसके लिए आपके हम्सटर को बड़ा खतरे में डाले बिना पिंजरे को निर्जन करने के लिए आवश्यक शक्ति होगी। इसके अलावा, आप सफेद सिरका के साथ पिंजरे को साफ कर सकते हैं। आपको अपने हम्सटर के खिलौने, व्यंजन और व्यायाम पहिया भी साफ करना चाहिए।
  • सफाई के बाद, पिंजरे को 10 से 15 मिनट के लिए सूखने की अनुमति दें और ताज़ा बिस्तर सामग्री का 5 सेमी (2 इंच) परत रखें। 5 सेमी (2 इंच) सुझाव राशि है ध्यान रखें कि आपके बौना हम्सटर खुदाई में बहुत अच्छा है। यदि आप उसे कुछ नहीं दे सकते हैं जो वह खुदाई कर सकता है, वह बहुत खुश नहीं होगा।
  • जब आप पिंजरे को साफ करते हैं, तो आपको अपने हम्सटर को किसी सुरक्षित जगह पर रखना चाहिए, इसलिए वह बच नहीं पाएगा इसे हम्सटर पेन में या सूखे टब में रखें। अपने पिंजरे को साफ होने के लिए इंतजार करते समय इसे एक कार्डबोर्ड बॉक्स में मत डालें हम्सटर कार्डबोर्ड को काटने और जल्दी से इसे माध्यम से जा सकते हैं
  • विधि 2
    भोजन और पानी प्रदान करें

    छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 6
    1
    अपने हम्सटर के लिए एक शराब पीने वाला खरीदें हैम्स्टर के लिए कई पिंजरों में भोजन और पानी के लिए कंटेनर शामिल हैं, लेकिन आपको उन्हें खरीदना होगा यदि आपके पिंजरे में उन्हें नहीं है। हम्स्टर पीने वाले फव्वारे में पानी पीते हैं, जिनमें एक धातु औषधि है ताजे पानी के साथ स्प्रे भरें क्योंकि यह खत्म हो गया है।
    • पानी बहुत लंबे समय के लिए स्प्रे पर बैठने न दें। यदि आपका हम्सटर धीरे-धीरे पीता है, तो शराब पीने से कई बार एक हफ्ते भरें और समय-समय पर साफ करें
    • सुनिश्चित करें कि स्प्रीक में लीक नहीं है अगर आपका हम्सटर गीला हो जाए तो बीमार हो सकता है - इस कारण से, आपको अपने पानी को पीने के फव्वारे में एक खुले कंटेनर के बजाय पीने चाहिए।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 7
    2
    हम्सटर के लिए भोजन खरीदें एक उथले प्लास्टिक डिश में अपने बौना हम्सटर को खाना दे। यह हम्सटर को आसानी से भोजन का उपयोग करने की अनुमति देगा और साथ ही, पिंजरे को साफ रखें हम्सटर पूरे दिन बार-बार खाना पसंद करते हैं, इसलिए डिश में हमेशा ताजा भोजन होना चाहिए। यदि यह गीला हो जाता है, तो आपको इसे दूर करना चाहिए। पालतू खाद्य भंडार हम्सटर के लिए कई तरह के खाद्य पदार्थों को बेचते हैं और उनमें से अधिकांश निम्नलिखित श्रेणियों से संबंधित हैं:
  • ग्रैन्यूल या गढ़वाले ब्लॉकों जो आपके हम्सटर के बुनियादी आहार के अनुरूप होना चाहिए
  • हम्स्टर के लिए बीज का मिश्रण जिसे पूरक के रूप में पेश किया जा सकता है
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 8
    3
    चबाये हुए चिपकियां खरीदें बौना हम्सस्टर के दांत लंबे और तेज हो जाते हैं अपने हम्सटर को कुछ कठिन चबा करने की जरूरत है, जिससे कि उसके दांत लंबे समय तक आरामदायक रहें। चबावा लाठी या किसी अन्य कड़ी चबाना खिलौना को खरीदें जो कि हैमस्टर्स दांतों को सुस्त बनाने के लिए तैयार किया गया है
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 9
    4



    अपने हम्सटर से व्यवहार करें ग्रैन्यूल और बीजों के अलावा, हम्स्टर समय-समय पर मिठाई का उपभोग करना पसंद करते हैं। आपका हम्सटर आहार में छोटी मात्रा में सब्जियां, फलों और अन्य ताजा भोजन शामिल हो सकते हैं। अपने हम्सटर को ज्यादा मत देना, क्योंकि आपको पेट खराब होने का कारण नहीं होना चाहिए।
  • हम्सटर लेटिष, गाजर, सेब, ब्रोकोली और टमाटर की थोड़ी मात्रा का उपभोग कर सकते हैं। आपका बौना हम्सटर ओट, पका हुआ मांस और सादा दही खाएगा।
  • खट्टे फल या चीनी न दें, क्योंकि वे आपको बीमार बना सकते हैं मूंगफली का मक्खन एक और भोजन है जिसे आपको अपने हम्सटर नहीं देना चाहिए, क्योंकि इससे घुटन का कारण हो सकता है।
  • विधि 3
    अपने बौना हम्सटर के साथ खेलते हैं

    छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 10
    1
    खिलौने और मनोरंजन के स्रोत प्रदान करें आपके हम्सटर में बहुत अधिक ऊर्जा होगी और विशेष रूप से रात के दौरान व्यायाम करना चाहेंगे उसे खिलौने दो, वह आपकी मदद के बिना या बिना उपयोग कर सकते हैं।
    • व्यायाम पहियों हैंम्स्टर के लिए क्लासिक खिलौने हैं पिंजरे के आधार पर पहिया स्थिर होना चाहिए, ताकि यह उस समय टिप न करे जब हम्सटर उस पर चढ़ जाएगा। इसके अलावा, ये शोर उत्पन्न कर सकते हैं - इसलिए, यदि आप एक प्रकाश स्लीपर हैं, तो अपने हम्सटर के पिंजरे को दूसरे कमरे में रखें।
    • व्यायाम गेंदें एक और लोकप्रिय विकल्प हैं आपको एक प्लास्टिक की गेंद के अंदर हम्सटर रखना होगा, जो रन हो जाने पर रोल करेगा। आपको अपने हम्सटर की गेंद को सीढ़ियों से दूर एक सपाट सतह पर रखना चाहिए
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 11
    2
    इसे ठीक से पकड़ो। इसे प्राप्त करने के बाद पहले दिनों में एक बौना हम्सटर उठाए जाने की कोशिश मत करो। बस इसे अपने पिंजरे में छोड़ दें और इसे अपनी गंध के लिए इस्तेमाल करने के लिए आपको सूंघ दें। अपने हम्सटर का विषय या उसका उपयोग न करें, क्योंकि उसका शरीर काफी नाजुक है। हमेशा नीचे से एक हम्सटर उठाओ या आप धमकी महसूस करेंगे सबसे पहले, फर्श पर बैठो और उसके पास इसे पकड़ो। यदि आप आसानी से बचने के मार्ग का अनुभव करते हैं, तो आप काटने या संघर्ष की संभावना कम होगी।
  • हर दिन अपने हम्सटर पकड़ो यदि आपका बौना हम्सटर अक्सर सामूहीकरण नहीं करता है, तो जब आप खेलना चाहते हैं, तो वह मैत्रीपूर्ण नहीं रह सकता है। अपने पिंजरे से ध्यान से अपने हम्सटर को उठाएं और इसे अपने गोद में एक दिन में कम से कम एक बार जाना पड़े।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 12
    3
    स्वच्छ रहने के लिए अपने हम्सटर की सहायता करें बौना हम्सस्टर काफी साफ जानवर हैं और शायद ही कभी उनके स्वामियों की मदद से उचित स्वच्छता बनाए रखने की आवश्यकता होती है। हालांकि, आप एक कटोरे में कुछ जानवर रेत रख सकते हैं और अपने हम्सटर को सप्ताह में एक बार एक बार स्नान करने की अनुमति दे सकते हैं। यह उस तरह की पदार्थ की नकल करेगा जो कि स्वच्छता रखने के लिए प्रकृति में हैमस्टर्स का उपयोग करते हैं
  • यदि आपका हम्सटर काफी गंदे है, तो एक टूथब्रश या एक छोटा ब्रश ले लो, जो लोग अपने बाल जड़ें डालें, गीला करते हैं और इसे देखभाल के साथ हम्सटर के कोट के माध्यम से पास करते हैं। फिर एक कपड़े के साथ इसे सूखा
  • पानी में एक हम्सटर को जलाने के लिए कभी न डूबता है। इससे हम्सटर गंभीर रूप से बीमार हो जाएगा।
  • विधि 4
    अपने बौना हम्सटर स्वस्थ रखें

    छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 13
    1
    एक स्वस्थ बौना हम्सटर की पहचान करें सामान्य तौर पर, बौना हम्स्टर में एक भरवां शरीर, बड़े बास्केट और छोटी पूंछ होती है। सुनिश्चित करें कि आपके नाक या आंखों पर स्राव नहीं है, या बीमारी के कोई अन्य लक्षण रूसी बौना हैम्स्टर्स को काफी मधुमेह से पीड़ित होने की संभावना है। यदि एक हम्सटर इस स्थिति से ग्रस्त है, तो यह बहुत अधिक पानी पीएगा और अन्य बौना हम्सस्टर की तुलना में अधिक बार पेशाब करेगा। यदि आपको लगता है कि आपका हम्सटर मधुमेह से ग्रस्त है, तो आपको एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना चाहिए
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बुना हुआ हैम्स्टर चरण 14
    2
    देखें कि क्या यह गीली पूंछ से ग्रस्त है एक बौना हम्सटर "गीली पूंछ" नामक एक बीमारी से पीड़ित हो सकता है यदि उसे अभी छोड़ दिया गया है या अगर यह बहुत तनावग्रस्त है। आपके हम्सटर को दस्त से पीड़ित होगा, जो आपकी पूंछ में अत्यधिक नमी का कारण होगा और सचमुच आपकी पूंछ गीली छोड़ देगा। उचित निदान और उपचार करने के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • Tyzzer रोग युवा या जोर दिया hamsters में दस्त का कारण बनता है। इसमें एक बीमारी है जिसमें पशु चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। यह स्थिति पैदा कर सकती है और कुछ एंटीबायोटिक दवाओं से बढ़ सकती है - इसलिए अपने हम्सटर को अपने दम पर ठीक करने का प्रयास न करें।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बुना हुआ हम्सटर चरण 15

    Video: बेसिक बौना हैम्स्टर की देखभाल

    3
    परजीवी की उपस्थिति के संकेतों की पहचान करें बस कुत्तों और बिल्लियों की तरह, बौना हम्स्टर को परजीवी मिल सकता है, जैसे टेपुक्राम। टैपवर्म सबसे आम हैं, इसलिए सतर्क रहें। अपने हम्सटर के पिंजरे को साफ करते समय, निरीक्षण करें कि क्या दस्त और चावल के समान परजीवी के छोटे से हिस्से के लक्षण हैं।
  • पशु चिकित्सक पर जाएं यदि आपको लगता है कि आपके बौना हम्सटर में टैपवार्म है एक स्टूल नमूना लें आपके हम्सटर का निदान करने के लिए पशुचिकित्सा एक माइक्रोस्कोप का उपयोग करेगा I पशुचिकित्सा आपके लिए आवेदन करने के लिए एक एंटीपारैसिटिक लिखेंगे। यह विषय या मौखिक होगा अपने प्रशासन के लिए उत्पाद के संकेतों का पालन करें।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बुना हुआ हम्सटर चरण 16

    Video: बौना हैम्स्टर अनिवार्य

    4
    अपनी आँखें और अपनी नाक अक्सर देखें लोगों की तरह, बौना हम्स्टर ठंड वायरस के प्रति संवेदनशील हैं। कभी-कभी, यह खराब हो सकता है और निमोनिया बन सकता है अगर बौना हम्सटर न्यूमोनिया से ग्रस्त है, तो उसकी आंखों और नाक में स्राव होगा, और खाना बंद हो जाएगा यह स्थिति गंभीर है, तुरंत पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बुना हुआ हैम्स्टर चरण 17
    5
    फोड़े की जांच भी करें बौना हम्स्टर फोड़े के गठन के लिए भी कमजोर होते हैं, जो आमतौर पर उनके दांतों के कारण होते हैं। यह सिर और जेब क्षेत्रों के निकट अधिक बार अंकुरित होते हैं। असल में, ये संक्रमित मवाद के बैग हैं जो त्वचा और आपके हम्सटर के बाल के नीचे उग आएगा। यदि वे अंकुर हो जाते हैं, तो वे स्पर्श के प्रति संवेदनशील होंगे। आपके हम्सटर की समीक्षा करने से मना कर दिया जाएगा आगे बढ़ने के तरीके के निर्देशों के लिए पशुचिकित्सा से संपर्क करें कई मामलों में, फोड़े अपने दम पर चंगा कर लेते हैं, लेकिन यदि वे बहुत गंभीर हो जाते हैं, तो आपको पेंचचर और क्षेत्र को ठीक करना पड़ सकता है।
  • Video: पहली बार हम्सटर मालिक टिप्स!

    चेतावनी

    • हम्सटर तेज और नाजुक होते हैं, इसलिए जब आप उन्हें पकड़ते हैं, तो सावधान रहना चाहिए, इसलिए वे भाग न जाए या चोट न जाए।
    • जब वे दूर जाते हैं और छुपते हैं तो हैमस्टर्स को पकड़ना मुश्किल है यदि आपका हम्सटर बच जाता है, तो अपने शराब पीने वाले को पिंजरे से बाहर रखें और इसे कटोरे के किनारे से जोड़ दें। जब आपका हम्सटर प्यास होता है, यह पानी से वापस आ जाएगा और आप स्प्रीव की आवाज सुनेंगे।
    • बिल्लियों और अन्य पालतू जानवरों से दूर रहें हम्सटर की गंध की तीव्र भावना होती है - इसलिए, यदि वे अपने पिंजरे की सुरक्षा में हैं तो भी उन्हें बल दिया जाएगा।
    • हम्सटर केवल 2.5 से 3.5 साल के औसत रहते हैं। एक हम्सटर की मौत का पहला संपर्क हो सकता है जिसमें एक छोटा बच्चा मृत्यु के साथ होता है - इसलिए, जब आपका पालतू उन्नत युग तक पहुंचता है, तब आपको उसे सूचीबद्ध करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com