ekterya.com

एक पालतू मुर्गी की देखभाल कैसे करें

हेन्स अद्भुत पालतू जानवर और परिवार के सदस्यों हैं इतना ही नहीं अंडे देते हैं, चूहों तालिका (सख्ती से कोई मांस), वे बहुत बुद्धिमान होते हैं से लगभग किसी भी बचा हुआ खाने की तरह भी कीटों को खत्म, वे अपने प्यार देने के लिए और वहाँ मदद करने के लिए और यहां तक ​​कि आप को बचाने के लिए हो सकता है। यदि आप मुर्गियों को अपनाने की सोच रहे हैं, तो पढ़ें!

चरणों

केयर फॉर ए पेट चिकन स्टेप 1 नामक छवि
1
किसी भी पालतू जानवर को अपनाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप वास्तव में इसे चाहते हैं और आप इसकी देखभाल करने के लिए ज़िम्मेदारी ले सकते हैं। एक बार जब आप पूरी तरह से निर्णय लेते हैं, तो चुनें कि क्या आप अंडे से मुर्गियां चाहते हैं या परिवार के सदस्य या पालतू जानवर बनना चाहते हैं। बैटरी मुर्गियाँ (खाद्य उद्योग या प्रजनन) की तरह, अपने शरीर के द्वारा प्रयोग किया मुर्गियों के सदस्यों या परिवार पालतू जानवर के रूप में अच्छा कर रहे हैं (और पूरी तरह से प्यार करने और आभारी हैं, और वे जानते हैं कि यह एक भयानक जीवन के लिए है)। हाइब्रिड सामान्यतः बेहतर तरीके से बिछाने से बेहतर होते हैं, इसलिए इसे ध्यान में रखें अच्छी तरह से किया, आप पहले से ही कठिन हिस्सा पूरा कर लिया है।
  • केयर फॉर ए पेट चिकन स्टेप 2
    2
    अब उपकरण खरीदें आप की आवश्यकता होगी: एक चिकन कॉप (चिकन हैचरियों उन्हें प्रदान कर सकते हैं, लेकिन एक खेत या एक दुकान से पूछें) "इसे स्वयं करो"), दो हॉपर (मुर्गियों के लिए विशेष फीडर, एक अच्छा पालतू दुकान में उन्हें पूछना), एक पानी के लिए और एक भोजन के लिए, और चिकन फीड (एक अच्छा पालतू दुकान में इसके लिए पूछें)।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक पालतू चिकन चरण 3
    3

    Video: देशी मुर्गी पालन कर कमाएं दस गुना लाभ आइए जाने कैसे !

    अब आप मुर्गियों को अपनाने कर सकते हैं। एक विश्वसनीय बचाव केंद्र खोजें और उन्हें इकट्ठा करें (आपको उन्हें पहले संपर्क करना होगा)।
  • केयर फॉर ए पेट चिकन स्टेप 4 नामक छवि

    Video: खरगोश पालन व्यापार कैसे आरम्भ करें (Rabbit Farming Business in hindi)

    4
    अपने नए मुर्गियों को घर ले जाएं (या बचाव केंद्र से उन्हें लेने के लिए कहें) उन्हें खेत में रखकर दरवाजा बंद कर दें। सुनिश्चित करें कि हॉपर पूर्ण हैं और सब कुछ तैयार है। वे शायद चिकन कॉप में वहां चलेंगे मुर्गी की लगातार जांच करें और अपने भोजन और पानी को ऊपर उठाएं, लेकिन उन्हें एक सप्ताह के लिए पेन छोड़ने दें। इससे उन्हें पता चल जाएगा कि चिकन कॉप उनकी है "घर", इसलिए जब सप्ताह गुजरता है तो आप उन्हें बाहर निकाल सकते हैं और जब अंधेरा हो जाता है तो आप वहां वापस आ जाएंगे।
  • केयर फॉर ए पेट चिकन चरण 5
    5

    Video: गाय भैंस बकरी कुत्ता बिल्ली मुर्गी सूवर का वजन बढाने का टानिक जिससे आपका जानवर होगा हष्टपुष्ट Tonic

    यदि आप कई मुर्गियां खरीदे हैं, तो पहले वे अपने पदानुक्रम को स्थापित करने के लिए लड़ेंगे। यह एक या दो हफ्तों तक चलेगा और जब तक आप गंभीर नहीं हो जाते तब तक आपको उन्हें रोक नहीं करना चाहिए (उदाहरण के लिए अगर मुर्गा गर्दन पर या सिर को दूसरे की ओर झुकता है)। यद्यपि आपको उन्हें रोकना नहीं चाहिए, आप कलंक में कुछ ब्रोकोली फांसी करके उनका ध्यान हटाने के लिए कर सकते हैं।
  • Video: मुर्गी में बीमारी की पहचान करना समझें ! Poultry Disease analyse By Dr Surender Khanna In Hindi

    केयर फॉर ए पेट चिकन स्टेप 6 नामक छवि



    6
    अपने मुर्गियां सैंडविच दें आप उन्हें मेज से सब्जियां दे सकते हैं और मिश्रित मक्का या गेहूं खरीद सकते हैं, जो उन्हें पसंद हैं।
  • देखभाल के लिए एक पालतू चिकन चरण 7 के लिए शीर्षक
    7
    चिकन कॉप नियमित रूप से साफ करें आपको इसे सप्ताह में एक या दो बार करना चाहिए।
  • एक पालतू चिकन चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8
    यह एक मुर्गी एक अंडा बिछाने के लिए 25 घंटे का समय लगता है, इस प्रकार एक मुर्गी एक अंडा हर दिन एक दिन छोड़कर एक महीने देता है (आम तौर पर, लेकिन पर जब आप डालने शुरू कर दिया निर्भर करता है) जब बार ओवरलैप। यदि आप छोटे अंडे (जर्दी के बिना हवा अंडे कहते हैं) प्राप्त करते हैं, तो अपने मुर्गियों को अधिक कैल्शियम के साथ खिलाएं। यदि आप बहुत नाजुक गोले के साथ अंडे प्राप्त करते हैं, तो फिर, उन्हें अधिक कैल्शियम के साथ भोजन करें आप पोल्ट्री के लिए शाकाहारी टॉनिक खरीद सकते हैं और इसे अपने पानी में फेंक सकते हैं (हमेशा लेबल पढ़ें)। नोट: जब आप मुर्गियों घर लाने, नहीं दो सप्ताह तक के लिए अनुकूल करने के लिए डाल दिया है (जब तक वे पहले से ही है कि इस प्रक्रिया में किया गया है, जो पहले दिन रखा जाएगा लेकिन अगले नहीं) और न दोनों होगा सर्दियों में क्योंकि वहां ज्यादा प्रकाश नहीं है इसके अलावा, अपने मुर्गी एक पेंगुइन की तरह wobbles हैं, तो आप एक अंडा आपके शरीर में फंस हो सकता था। इसे ठीक करने के उस में लेने के लिए और एक बॉक्स आरामदायक गत्ता (कवर) कुछ घास, एक चटाई या एक गर्मी दीपक के साथ में रखें, लेकिन आप इस से कोई भी अगर सिर्फ एक रेडिएटर के पास यह जगह और एक छोटे से रगड़ वेंटिलेशन में वासलीन (नीचे)।
  • देखभाल के लिए एक पालतू चिकन चरण 9 के लिए शीर्षक छवि
    9
    कई रोग हैं जो चिकन को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए अपनी जांच करें और अगर कोई अजीब अभिनय कर रहा है, तो दूसरों से अलग है, इसलिए यदि आपके पास कुछ संक्रामक है, तो यह फैल नहीं पाएगा। फिर अपने मुर्गी की जांच करने के लिए पशु चिकित्सक को बुलाओ। यदि यह सिर्फ एक खुजली है, तो अपने पंख अलग करें और निरीक्षण करें। यदि कण या जूँ हों, तो मुर्गियों के लिए धूल जूँ खरीदें और पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। यह अन्य मुर्गियों का भी इलाज करता है भले ही उनके पास जूँ न हों। इसके अलावा, अगर शिखा (प्रसिद्ध लाल त्वचा) "ऊपर" मुंह के सिर पर, जिसे झींगा कहा जाता है) मुर्गियों के घर लाने के दो सप्ताह बाद पीली हो जाती है, पशु चिकित्सक को बुलाओ। हालांकि गर्मी में मुर्गियां बिछाने और मॉल करना बंद कर देती हैं, जो पिछले छह सप्ताह तक रह सकती हैं और शिखा हल्का हो सकता है, हालांकि यह सामान्य होना चाहिए और बिछाने को फिर से शुरू करना चाहिए।
  • देखभाल के लिए एक पालतू चिकन चरण 10 के लिए शीर्षक
    10
    अपने मुर्गियों के साथ जुड़ें उन्हें मुहब्बत करें! वे हग और चुंबन प्यार करते हैं! उन्हें ध्यान से लोड करें, अपने शरीर का समर्थन करें और अपने पंखों को पकड़ कर रखें (वे मोड़ सकते हैं और उन्हें दर्द होता है), उन्हें उठाएं और उनको लाड़ें।
  • युक्तियाँ

    • मुर्गियां सामाजिक जानवर हैं, इसलिए उनके साथ बहुत कुछ खेलते हैं।
    • सर्दियों में आप अंडे के बिछाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, हेनहाउस के इंटीरियर के लिए कृत्रिम प्रकाश खरीद सकते हैं।
    • केवल एक तरफ प्राथमिक पंखों को काट लें यह चिकन को असंतुलित करेगा जब वह उड़ान भरने की कोशिश करेगी (वे कम दूरी उड़ सकते हैं), तो यह बाड़ को पार करने में सक्षम नहीं होगा। यदि आप दोनों पक्षों में कटौती करते हैं, तो यह असंतुलन नहीं होगा।
    • मुर्गियों के साथ खेलते हैं और उन्हें नाम देने के लिए इस्तेमाल करते हैं।
    • यदि आप वास्तव में अपने चिकन को लोड करना चाहते हैं, लेकिन यह बच निकला है, इसे कुचल और इसे ऊपर उठाएं।
    • एक चेरी लाल शिखा एक संकेत है कि आपकी मुर्गी स्वस्थ है।

    चेतावनी

    • कभी भी कुछ नमकीन के साथ चिकन न खाना, क्योंकि यह नमक जहर से मर सकता है।
    • यदि आप एर्नॉन्स के साथ अपनी मुर्गी खिलाती हैं, तो आप हरी कली दे सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो हरा कली से अंडे को फेंक दो, जब तक कि आप उन्हें सामान्य रूप से वापस नहीं ले जाते, उन्हें एकोर्न न दें!
    • जटिल रोगों को अपने दम पर कभी भी इलाज न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com