ekterya.com

शेर सिर खरगोशों की देखभाल कैसे करें

शेर सिर खरगोश छोटे खरगोश होते हैं जो उनके सिर पर बालों का एक विशिष्ट माने है। निश्चित रूप से, वे खरगोशों की अन्य नस्लों से अलग-अलग कणों और उनके चारों ओर लंबे फर के इस विशिष्ट गुच्छा से अलग हैं। यही कारण है कि उनका नाम है "शेर"। इस नस्ल 1980 के दशक के बाद से यूरोप में लोकप्रिय हो गया लेकिन अपेक्षाकृत अमेरिका में नया है है, और मुश्किल से 2014 में एक अलग जाति के रूप में अमेरिकी खरगोश ब्रीडर्स एसोसिएशन (ARBA, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) द्वारा मान्यता प्राप्त थी । एक शेर सिर खरगोश की देखभाल अन्य खरगोश की देखभाल के समान है: प्यार और उन्हें स्वस्थ और खुश रखने के लिए परवाह है, लेकिन विशेष ध्यान देने की आवश्यकता भी अपने ही कोट की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
सही शेर सिर खरगोश चुनें

केयर फॉर लायनहेड खरगोश स्टेप 1
1
धीरज रखो खरीदने के लिए जल्दी मत आना और आवेग पर खरीदना न करें क्योंकि आपने पालतू जानवरों की दुकान में सिर्फ एक अच्छा शेर सिर खरगोश देखा है। पहले प्रारंभिक काम करो और ध्यान से सोचें कि क्या आप शेर के नेतृत्व वाले खरगोश को पर्याप्त आजीवन देखभाल प्रदान कर सकते हैं। आपको पता होना चाहिए कि वे 10 साल तक रह सकते हैं, इसलिए यह एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता है।
  • केयर फॉर लायनहेड खरगोश स्टेप 2
    2
    शेर के सिर वाले खरगोश की देखभाल के नियमित खर्च पर विचार करें ध्यान रखें कि नियमित रूप से रखरखाव की लागत के संबंध में खरगोश की प्रारंभिक खरीद मूल्य छोटा हो सकता है। कलम और खरगोश के जूतों, बिस्तर और पशु चारा खरीदने की लागत है। वहाँ भी पशु चिकित्सा उपचार, संभव कटौती दांत और नाखून फ़ाइल और निवारक स्वास्थ्य देखभाल, इस तरह के उत्पादों की लागत miasis (जहां मक्खियों त्वचा पर नस्ल) और टीकों को रोकने के लिए है।
  • अप्रत्याशित व्यय भी हो सकते हैं, जैसे कि आपका खरगोश बीमार हो जाता है और पशुचिकित्सा के बिल जमा होते हैं।
  • केयर फॉर लायनहेड खरगोश स्टेप 3
    3
    एक पशु आश्रय में शेर सिर खरगोश की तलाश करें। हॉस्टल एक अच्छा विकल्प हैं और यह काफी संभव है कि आपको एक शेर सिर खरगोश मिले जिसके लिए एक नया घर चाहिए। बड़े दान में पशु चिकित्सकों के साथ हाथ में काम करते हैं, इसलिए यह संभव है कि आपकी नई खरगोश को संशोधित कर दिया गया और स्वस्थ घोषित किया गया।
  • कई दान अक्सर खरगोश जब मालिकों को लगा कि वे एक ही जीनस से दो खरगोश था और वास्तव में एक नर और एक मादा थी की अवांछित litters प्राप्त करते हैं, तो वहाँ खरगोश आप एक छात्रावास में चाहते हैं पाने की अच्छी संभावना है।
  • केयर फॉर लायनहेड खरगोश स्टेप 4
    4
    एक खरगोश ब्रीडर पर जाएं अपने क्षेत्र में प्रजनकों की सूची खोजने के लिए स्थानीय खरगोश संगठनों से संपर्क करें। एक ब्रीडर देखने और उनकी खरगोशों को देखने के लिए एक नियुक्ति करें। जांच करें कि खरगोशों को पर्याप्त संसाधनों के साथ विशाल परिस्थितियों में रखा जाता है, जैसे स्वच्छ बिस्तर, भोजन, आश्रय और खिलौने। खरगोशों को सतर्क और उत्सुक होना चाहिए और स्पष्ट आँखें स्राव, चिकनी और चमकदार कोट और नाक जो खाली नहीं हैं, और खांसी या छींक नहीं चाहिए। ड्रिप्स को कलम में देखें और सुनिश्चित करें कि तरल के बजाय सूखे या दस्त के साथ।
  • केयर फॉर लियोनहेड खरगोश, स्टेप 5
    5
    एक पालतू जानवर की दुकान में शेर सिर खरगोश की तलाश करें ध्यान रखें कि पालतू जानवरों की दुकानों से खरगोशों को भेजा गया है और उन्हें तनाव से पीड़ित हो सकता है, जो उन्हें रोगों से प्रभावित कर सकता है। ऐसी परिस्थितियों की सराहना करना भी कठिन है जिसमें खरगोश उठाया गया था और इसलिए यह जानना मुश्किल है कि क्या यह नैतिकता और दयालु रूप से किया गया था।
  • बेईमान प्रजनकों को उत्तेजित करना वांछनीय नहीं है क्योंकि यह जानवरों के लिए अनावश्यक पीड़ा को बनाए रखता है।
  • भाग 2
    अपने शेर सिर खरगोश घर लेने के लिए तैयार

    केयर फॉर लियोनहेड खरगोश, स्टेप 6
    1
    तय करें कि आप खरगोश को घर के अंदर या बाहर रखने के लिए जा रहे हैं। खरगोशों को इनडोर पालतू जानवरों के रूप में रखना अच्छा है क्योंकि खरगोशों को बाहर रखा जाता है "भूलना" और अधिक आसानी से उपेक्षा हालांकि, एक खरगोश घर के अंदर रखने का एक नुकसान घास, धूप और ताजी हवा के संपर्क में कमी है, जो सभी अपनी मूलभूत जरूरतों का हिस्सा हैं।
    • खरगोश को बाहर निकालने के लिए शिकारी प्रमाण प्राप्त करने वाला एक खेत प्राप्त करें और बचें। इमारत के बारे में सोचो बाड़ा अपने आप को।
    • आप एक रियायत बनाने के लिए और केवल अच्छे मौसम में सड़क पर अपने खरगोश करते हैं, या वैकल्पिक रूप से, उसे प्रशिक्षित एक हार्नेस पहनने के लिए तो आप इसे हटा लेकिन नियंत्रण बनाए रख सकते कर सकते हैं।
  • लियोनहेड खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चित्र 7
    2
    खरगोश के पिंजरे को घर ले जाने से पहले इसे स्थापित करें। यदि पिंजरे घर के भीतर हो, तो उस जगह में स्थापित होना चाहिए, जहां खरगोश आपको देख सकता है लेकिन शांति और शांति भी हो सकती है। आपके खरगोश के पिंजरे का एक ऐसा क्षेत्र होना चाहिए जहां आप बिस्तर से भरा हो सकते हैं, साथ ही भोजन की एक प्लेट और पानी की एक बोतल।
  • आपके खरगोश को पिंजरे में कभी नहीं होना चाहिए जो पतलून (देवदार या पाइन) से बना हुआ बिस्तर है क्योंकि यह श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है। बिस्तर सामग्री के एक सुरक्षित और पुनर्नवीनीकरण ब्रांड चुनें या एक तौलिया का उपयोग करें जो नरम है एक अच्छा विकल्प ऊन है, खासकर यदि आपके खरगोश को खुद को राहत देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है
  • एक पिंजरे को बहुत बड़ा खरीदें ताकि खरगोश उसके अंदर जा सके। आपके पास खरगोश की कम से कम 4 बार लंबाई होना चाहिए। एक गुना या एक बड़ा कमरा एक पिंजरे से भी बेहतर है, और सबसे अच्छा, वे पारिस्थितिक हैं। पिंजरे में अपने भोजन के लिए एक प्लेट रखें और पानी को मत भूलना।
  • यदि आपके पास एक से अधिक खरगोश हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक के पास अपने स्वयं के कटोरे के भोजन और पानी हों ताकि किसी को दूसरे पर हावी न हो। इसे से बचने के लिए कलम के विपरीत छोर पर कटोरे लगाने के लिए बेहतर है
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक खरगोश का अपना छिपाना स्थान है। अगर खरगोशों के साथ नहीं मिलता है, तो वे अपने अलग स्थान पर वापस लौटकर तनाव को फैलाने के लिए कर सकते हैं। यदि यह प्रदान नहीं किया गया है, तो खरगोश संसाधनों से अधिक लड़ सकते हैं।



  • लियोनहेड खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चित्र 8
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका घर खरगोशों के लिए सुरक्षित है अगर वे घर के अंदर रहेंगे खरगोश उत्कृष्ट पालतू हैं लेकिन आपको तैयार करना चाहिए इससे भी महत्वपूर्ण बात, आपको पता होना चाहिए कि खरगोश काटने और चबाये जाते हैं, और विनाशकारी परिणामों के साथ बिजली के तारों पर ख़ुशी से चबायेगा। जमीन के स्तर पर लेट जाओ और खरगोश ले सकता है और काटने के लिए कुछ भी देखो। सभी खतरों को निकालें या उन्हें सुरक्षित बनाएं, जैसे विद्युत तारों पर ढाल रखने के लिए
  • लियोनहेड खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चित्र 9
    4
    अपने खरगोश घर ले लो अपने खरगोश को बसने के लिए कुछ दिन दो। उसे अक्सर बात करें लेकिन उसे पिंजरे से बाहर मत जाओ। न जाने दो बच्चों को आप या तो स्पर्श करें
  • जब पहली बार आने पर तनाव के कारण आपकी खरगोश में दस्त हो सकता है उसे मदद करने के लिए उसे कुछ जई दो।
  • भाग 3
    एक शेर सिर खरगोश की दैनिक देखभाल

    लियोनहेड खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    अपने खरगोश फ़ीड अपने खरगोश के लिए सही आहार के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें सामान्य तौर पर, अपने खरगोश भोजन कणिकाओं (लगभग 1/8 प्रति कप 450 ग्राम [1 एलबीएस] शरीर के वजन के), ताजा पत्ती सब्जियों और असीमित मात्रा टिमोथी घास की एक सीमित मात्रा में (या घास दी जानी चाहिए अल्फला का यदि खरगोश सात महीने से कम उम्र का है)। खरगोश गुर्दे की पथरी और मूत्राशय सीमित पत्तेदार ऐसे ब्रोकोली के रूप में कैल्शियम से भरपूर सब्जियों से ग्रस्त हैं के रूप में।
    • आप उसे छोटी मात्रा में (एक दिन में कुछ चम्मच एक दिन), सेब, गाजर, केले, आदि जैसे व्यवहार कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके खरगोश में हर समय पानी है।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, किसी भी भोजन को विशेष पोषक तत्व में समृद्ध होगा खरगोश जो एक स्वास्थ्य समस्या हो सकती थी किसी भी पोषक तत्व मात्रा, का अत्यधिक मात्रा में खाने को रोकने के लिए (जैसे, गाजर मूत्राशय की पथरी का कारण बन सकती में अतिरिक्त oxalate), उसे एक ही ताजा भोजन दो के साथ फ़ीड कभी नहीं एक पंक्ति में दिन इसे विविधता देकर, आप इस असुविधा से बचेंगे।
    • कभी भी, किसी भी परिस्थिति में, अपने खरगोश को मानव भोजन के साथ खिलाना, जैसे कि मीठे कुकीज़ खरगोश का चयापचय चीनी के साथ सौदा करने के लिए तैयार नहीं है और यह मधुमेह पैदा करेगा।
    • सुनिश्चित करें कि आपके खरगोश में हेयरबॉल से बचने और दांतों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त फाइबर है, और अपने खरगोश को एक ही कारण के लिए रोजाना तैयार करें।
  • केयर फॉर लायनहेड खरगोश स्टेप 11
    2
    अपने खरगोश को दैनिक ब्रश करें शेर के आकार वाले खरगोश में एक नरम, शराबी फर होता है, और यदि अत्यधिक मात्रा में नरम फर द्वारा तैयार और निगल लिया जाता है, तो यह आंत्र में रुकावट पैदा कर सकता है। इस से बचने के लिए, और अपने खरगोश के साथ एक अच्छा बंधन स्थापित करने के लिए, इसे ब्रश करें।
  • साल के समय के दौरान जब आपके खरगोश के अधिक बाल (वसंत और शरद ऋतु) को खो देता है, तो इसे अधिक लगातार बनाते हैं
  • सबसे लंबा कोट, या पर विशेष ध्यान दें "अयाल", खरगोश के कान के बीच। यह क्रम में इस बाल को रखने के लिए महत्वपूर्ण है इसे समुद्री मील और टाँगल्स से बचने के लिए पील करें, लेकिन आप इसे खरगोश के चेहरे के नाजुक भागों के आसपास धीरे-धीरे करना चाहिए, खासकर उसकी आँखें
  • हर दिन अपने खरगोश के गधे की जाँच करें मायूसिस तब होता है जब मूत्र या मल के गंदगी खरगोश के तल में जमा होते हैं। यह मक्खियों को आकर्षित करती है, जो फिर गंदे फर में अंडे रखता है। इन अंडों से लार्वा पैदा होते हैं, फिर खरगोश की त्वचा में आ जाते हैं।
  • इस से बचने के लिए, हर दिन फर की जांच करें कि क्या गंदगी है और अगर गंदे होने पर तुरंत गीली कपास के साथ खरगोश की पीठ को साफ कर दें। आपको फर (मक्खी अंडों) से जुड़े छोटे सफेद स्पॉट के लिए देखना चाहिए और उन्हें तुरंत हटा दें। अगर आपको लार्वा दिखाई देता है, तो आपातकालीन नियुक्ति के लिए अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • केयर फॉर लायनहेड खरगोश स्टेप 12
    3
    अपने खरगोश को पर्याप्त निवारक चिकित्सा सहायता दें आपके खरगोश की जांच एक पशुचिकित्सा द्वारा की जानी चाहिए जो साल में एक बार कम से कम खरगोशों के साथ काम करता है। टीके आपके खरगोश के स्वास्थ्य की सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और देश से दूसरे देश में भिन्न हैं, इसलिए अपने पशुचिकित्सा से बात करें कि आपके स्थान के लिए क्या उपयुक्त है। वर्तमान में वायरल रक्तस्रावी डायरिया (डीएचवी) और मायक्सामाटोसिस के खिलाफ अपने खरगोश की रक्षा के लिए उपलब्ध टीके उपलब्ध हैं। डीएचवी एक प्रतिरोधी वायरस के कारण होता है, जिसे आप अपने जूते में ला सकते हैं, इसलिए यदि आप अपने खरगोश के घर के अंदर भी रहते हैं, तो आपको टीकाकरण पर विचार करना चाहिए।
  • यूनाइटेड किंगडम में, पशु चिकित्सक नियमित रूप से एक परजीवी के खिलाफ उपचार का एक कोर्स प्रदान करते हैं एन्सेफालिटोज़ून कुनीलिक, जो कि मध्य और उन्नत उम्र के खरगोशों में न्यूरोलॉजिकल क्षति, गुर्दा की विफलता और दृष्टि समस्याओं का कारण बनता है। ऐसा माना जाता है कि करीब 75% खरगोश इस परजीवी के वाहक होते हैं, हालांकि हर कोई इससे बीमार नहीं होता है यदि आप यूके में रहते हैं और यह आपके लिए चिंता का विषय है, तो अपने पशुचिकित्सा से उस उत्पाद के उपचार के बारे में बात करें जिसमें फ़ेंबेंडेज़ोल शामिल है
  • ध्यान रखें कि महिला खरगोशों में गर्भाशय के कैंसर के विकास का खतरा अधिक होता है। इस ज्ञान के साथ, पशु चिकित्सक अब 5 महीनों के आसपास शुरू होने वाली प्रारंभिक आयु में मादा खरगोशों की नियमित नसबंदी की सलाह देते हैं।
  • लियोनहेड खरगोशों के लिए केयर का शीर्षक चरण 13

    Video: नींबू-लौंग के ये टोटके 24 घंटों में दूर करेंगे आपकी हर समस्या

    4
    आपको बीमार स्वास्थ्य के लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए। एक समस्या के चेतावनी के संकेतों में एक गीली ठोड़ी (दंत समस्याओं), पानी की आंखें या उनमें से एक मुक्ति (संक्रमण या दांतों की बहुत बड़ी जड़ें), वजन घटाने, असामान्य रूप से वापस लेना या दस्त को शामिल करना शामिल है। यह भी जांचें कि आपका खरगोश नियमित रूप से खाती है अगर एक खरगोश 24 घंटे के लिए नहीं खाती है, तो उसके पेट में होता है "सो जाओ" और कमजोर होने का एक दुष्चक्र शुरू होता है।
  • यदि आप चिंतित हैं, तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • शेर के सिर की खरगोशों को 1 और 1.7 किग्रा (2.5 से 3.8 पाउंड) के बीच तौलना चाहिए, यदि वे उत्तम हैं यदि आपकी खरगोश का वजन 1.8 किलो (4 पाउंड) या इससे अधिक है, तो वह अधिक वजन वाली है या वह गर्भवती महिला है (या मिश्रित नस्ल का और माता-पिता में से एक बौना नहीं है)। यह निर्धारित करने के लिए कि आपका खरगोश अधिक वजन या कम वजन वाला है, तो आप अपनी रीढ़ को नीचे हाथ से गुजर सकते हैं, धीरे से नीचे दबा सकते हैं। यदि आप बिल्कुल रीढ़ की हड्डी महसूस नहीं कर सकते हैं, तो आपका खरगोश अधिक वजन है गोल बुलगे के साथ स्तंभ को चिकना होना चाहिए। यदि गांठ लगभग दांतेदार लगते हैं और बहुत ध्यान देने योग्य होते हैं, तो खरगोश उचित वजन से नीचे है।
  • Video: खरगोश के बच्चे RBIT

    युक्तियाँ

    • अपने खरगोश को कई फलों के साथ खिलाएं, क्योंकि वे चीनी में समृद्ध हैं और मधुमेह पैदा कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर को हर समय पीने के लिए ताज़ा पानी है
    • अपने खरगोश के नाखूनों में कटौती करने की कोशिश मत करो। खरगोशों में नाखूनों में बहुत से नसें होती हैं जिन्हें पीली या कटौती की जा सकती है इसके बजाय, इसे पास के पालतू जानवरों की दुकान में ले जाएं

    चेतावनी

    • कुछ खरगोश जब आपसे मिलकर खुश होते हैं, तो गुर्राना होता है, लेकिन ज्यादातर समय वे हमला करने के लिए तैयार हैं। आपके कानों को भी वापस खींच लिया जाएगा
    • शेर सिर खरगोशों को ध्यान से प्यार है, लेकिन अगर वे अब नहीं चाहते हैं कि आप उन्हें पकड़ लें और इसे करते रहें, वे आप को काट सकते हैं या खरोंच सकते हैं
    • बीमारी से संकेत मिलता है कि आपको लक्षणों से अवगत होना चाहिए खरगोश उनके लिए विशिष्ट रोगों को अनुबंध कर सकते हैं। निम्नलिखित पर ध्यान दें: दस्त, सूँघने, मायियासिस या बहुत बड़े दांत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com