ekterya.com

कैसे अपने नए तेंदुए छिपकली की देखभाल के लिए

तेंदुए के गेंको शुरुआती के लिए आदर्श सरीसृप हैं, क्योंकि वे बहुत विनम्र हैं, वे योग्य हैं "देखभाल करने में आसान" और उनके उत्कृष्ट व्यक्तित्व हैं इस अनुच्छेद में, आप सीखेंगे कि एक तेंदुआ ग्क्को को एक नया घर कैसे देना है।

चरणों

Video: Ghost Stories in India - चुड़ैल से सामना - Chudail Story

आपकी नई चीता गीको चरण 1 की देखभाल करने वाली छवि शीर्षक
1
सही वातावरण प्राप्त करें एक तेंदुआ गेंको एक टैंक में अपने जीवन भर में 38 से 76 लीटर (10 से 20 गैलन) की क्षमता के साथ अच्छी तरह से रह सकता है। तेंदुए के जंगल रेगिस्तान में रहते हैं, लेकिन किसी भी मामले में, टैंक के तल के लिए अनुशंसित सब्सट्रेट तौलिया कागज, अखबार, सरीसृप कालीन या टाइल हैं। आपको रेत या अन्य प्रकार के ढीले सब्सट्रेट का उपयोग नहीं करना चाहिए। अन्यथा, गेंको गलती से इसे अपने स्वयं के भोजन से खा सकता है, जो एक घातक आंतों के कारण होता है, जिससे आपको पशुचिकित्सा के दौरे पर बहुत पैसा खर्च करने के लिए बाध्य किया जा सकता है।
  • आपकी नई तेंदुआ गीको चरण 2 के देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रकाश, हीटिंग, तापमान और स्वास्थ्य का ख्याल रखना तेंदुए के गेंको रात में जानवर होते हैं। इसलिए, रात के दौरान उनकी उच्चतम गतिविधि की गतिविधि होती है, इसलिए उन्हें किसी भी प्रकार के यूवीबी रोशनी की जरूरत नहीं होती है, दिन के छिपकली (जो कि वे दिन के दौरान सक्रिय हैं) के विपरीत, जिन्हें उन्हें जरूरत पड़ती है हालांकि, यह कभी भी दर्दनाक नहीं होता है कि टैंक में इस प्रकार की प्रकाश व्यवस्था है आपको रात के लिए बाकी रोशनी की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि आपके घर में तापमान बहुत कम हो जाता है, जैसे कि 16 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) नीचे। हालांकि, आपको अपने आकार को पचाने के लिए टैंक के नीचे एक उपयुक्त आकार के एक हीटिंग पैड मिलना चाहिए, चूंकि पेट के माध्यम से तेंदुए के ग्कोस गर्मी को अवशोषित करते हैं। टैंक के एक तरफ इस पैड को रखें ताकि गर्मी वितरित किया जा सके। आपको गेंको के साथ एक ही टैंक में इसे कभी नहीं लगाया जाना चाहिए, क्योंकि यह पेट को गंभीर जलता कर सकता है। आग के जोखिम को रोकने के लिए, यदि आप लकड़ी के डेस्क पर टैंक लगाने वाले हैं, तो आप पैड को तौलिया पर रख सकते हैं, हालांकि यह बहुत ही संभावना नहीं है कि पैड इतना गर्म हो जाएगा। रात रोशनी बाकी के मामले में, इन सरीसृपों के लिए एक गुंबद गर्मी के अंदर रखा जाना चाहिए और पक्ष जहां पैड स्थित है को रोशन। दिन के दौरान, तापमान 23 से 32 डिग्री सेल्सियस (75 से 90 डिग्री फारेनहाइट) के बीच और 18 से 23 डिग्री सेल्सियस (65 से 75 डिग्री फारेनहाइट) के बीच रात के दौरान बनाए रखा जाना चाहिए। इसके अलावा, गीको टैंक में एक ठंडी ओर और गर्म पक्ष होना चाहिए, जिसके लिए आपको सरीसृपों के लिए दो थर्मामीटर मिलना चाहिए ताकि आप तापमान को मापने के लिए प्रत्येक तरफ रख सकें। गर्म तरफ, तापमान 32 डिग्री सेल्स (9 0 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक नहीं होना चाहिए, जबकि ठंडे ओर, इसे लगभग 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फारेनहाइट) पर रखा जाना चाहिए।
  • आपकी नई तेंदुआ गीको चरण 3 की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    3
    टैंक को सही ढंग से व्यवस्थित करें आपको तेंदुए की छिपकली के लिए दो छिपने वाले स्थान मुहैया कराए जाने चाहिए: एक गर्म पक्ष पर और एक ठंडे पक्ष पर। इसके अलावा, आपको टैंक में आटा कीड़े के साथ एक कटोरा रखना चाहिए और अगर आप गेंको के भोजन को कैल्शियम पाउडर के साथ एक कटोरा छिड़कने नहीं जा रहे हैं। आपको पर्याप्त आकार के पानी के लिए एक तश्तरी भी शामिल करना चाहिए ताकि गीको उसके अंदर फिट हो सके। दो छिपाने वाले स्थानों में से एक (अधिमानतः ठंडे पक्ष में से एक) को काई से भरा होना चाहिए, जिसे आप पालतू जानवरों की दुकान में खरीद सकते हैं। हालांकि, जंगली मोसे का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह ग्वाको के लिए काज को संचारित कर सकता था। मोल्टिंग सीजन के दौरान, आपको नियमित रूप से पानी के साथ काई को स्प्रे करना चाहिए।
  • आपकी नई तेंदुआ गीको चरण 4 की देखभाल करने वाली छवि शीर्षक



    4
    छिपकली के स्वास्थ्य की स्थिति की जांच करें जब एक तेंदुए के गेंको स्वस्थ होता है, यह बहुत हर्षित होता है, उज्ज्वल रंग और आँखें खुली होती हैं, उसकी पूंछ एक ही आकार होती है क्योंकि उसकी आंखों के बीच की जगह और आसानी से एक रात के दौरान त्वचा को बहाया जाता है। दूसरी ओर, जब एक गेंको अच्छे स्वास्थ्य में नहीं है, तो इसकी बहुत पतली और कमजोर उपस्थिति होती है, इसकी आंखें विभाजित होती हैं, यह सुस्त (अर्थात् इसमें कोई ऊर्जा नहीं होती है) और इसके उत्सर्जन जल या बिल्कुल उत्सर्जित नहीं होते हैं। अगर आपके ग़ैको अच्छे स्वास्थ्य में नहीं हैं, तो आपको अपने पशुचिकित्सा से जांच करनी चाहिए या स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान या ऑनलाइन मंच पर सहायता मांगना चाहिए।
  • आपकी नई चीता गीको चरण 5 की देखभाल का शीर्षक
    5
    अपने तेंदुआ गेंको फ़ीड एक तेंदुआ ग्क्को के स्थिर आहार में क्रिकेट और भोजन की मात्रा शामिल होने चाहिए। अगर गेंको एक बच्चा है, तो आपको हर रोज इसे खिलाना चाहिए, जबकि आप वयस्क हैं, तो आपको इसे हर दूसरे दिन खिलाना चाहिए। आपको केवल 15 मिनट में ही कीड़े की मात्रा में खाया जा सकता है, और उन्हें देने से पहले उन्हें कैल्शियम के साथ छिड़कना सुनिश्चित करें। इस तरह, आपके गेंको को कैल्शियम की कमी से पीड़ित नहीं होगा, जो कि एक हड्डी की बीमारी है जो सरीसृप को कैद में पीड़ित होती है और इसलिए, पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त नहीं होती है आप ऐसा कर सकते हैं कैल्शियम पाउडर के साथ एक शोधणीय बैग भरकर और क्रिकेट और आटा कीड़े अंदर रखकर। फिर, बैग को थोड़ी देर तक हिलाएं जब तक कि सभी सामग्री सफेद न हों और इसे छिपकली तक दे दें। ध्यान रखें कि आप एक ही समय में टैंक में खरीदे गए सभी क्वोट्स में प्रवेश नहीं करना चाहिए। इसका कारण यह है कि जो चक्कर खा नहीं करता है, वह सोने के दौरान चापलूसी की त्वचा को चोंचते और खा सकता है। इसलिए, अगले समय जब तक आप छिपकली फ़ीड नहीं करते तब तक कीड़े को स्टोर करने के लिए एक सुरक्षित जगह में क्रिकेट रखना सबसे अच्छा होगा। इसके अलावा, क्रिकेट को खिलाने के लिए मत भूलना या, अन्यथा, वे मर जाएंगे। इसके लिए, आप क्रिकेट के लिए भोजन का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप एक जलीय जेल के साथ, पालतू जानवरों की दुकान में प्राप्त कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्रिकेट हाइड्रेटेड रहने के लिए, आपको क्रिकेट भोजन के साथ इस जेल को खरीदना चाहिए। इसके अलावा, जेल क्रिकेट को पानी से भरा डिश में डूबने से रोका जायेगा। आप अपने स्वयं के रेफ्रिजरेटर से सब्जियों के साथ क्रिकेट को भी खिला सकते हैं (हालांकि आपको उन्हें लेटिष नहीं देना चाहिए हिमशैल, क्योंकि यह बहुत कम पोषण मूल्य है) या कच्चे आलू के स्लाइस और उन्हें हर दिन बदलते हैं। इन विकल्पों को दो छोटी बोतल कैप में रखें जहां आप क्रिकेट बनाएंगे। इस तरह, क्रिकेट में एक लंबा जीवन होगा और आप अपने आंतों को भर देंगे ताकि वे आपके ग्क्को के लिए पौष्टिक हो सकें (ध्यान रखें कि आपका गजनो भी वह सब खा जाएगा जो आप क्रिकेट को खिलाते हैं)। इसके अलावा, आप केवल मिठाई के रूप में आटे के गेंको कीड़े और अधिक से अधिक सप्ताह में केवल दो बार ही देना चाहिए। यदि आप अपने गेंको में ये बहुत से कीड़े देते हैं, तो वे भी आंतों में बाधा पैदा कर सकते हैं, क्योंकि उनके पास बहुत मुश्किल exoskeleton है। ध्यान रखें कि बच्चे के तेंदुए के गेंको भोजन के भोजन की वजह से चापलूसी करने के लिए अधिक संवेदनशील हैं, इसलिए उन्हें गेंको को देने से बचना चाहिए, जब तक यह लगभग 15 सेमी (6 इंच) लंबाई तक नहीं पहुंचता। भोजन के डंठल को बीटल में बदलने के लिए, उन्हें फ्रिज में रखना चाहिए।
  • आपकी नई तेंदुआ गीको चरण 6 की देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने ग्क्को को ध्यान से व्यवस्थित करें (हालांकि किसी भी मामले में वे आम तौर पर हेरफेर को अच्छी तरह से संभालते हैं)। उदाहरण के लिए, आपको इसे निचोड़ नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे इसे मोड़ना पड़ेगा और शायद आप इसे काट लेंगे एक तरह से, एक ही छिपकली आपको सिखाएगी कि आप इसे कैसे संभालना चाहते हैं आप अक्सर, आप करने के लिए इस्तेमाल मिलता है, हालांकि आप खरीद के बाद 48 घंटे की अंतरिक्ष में बहुत ज्यादा संभाल नहीं चाहिए। इसका कारण यह है कि आप पर जोर दिया जा सकता है और आपको अपने नए पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए समय की अनुमति होगी। आप इसे रात में हेरफेर करने का प्रयास कर सकते हैं, क्योंकि यह इस समय होता है जब आप जागते रहने की संभावना रखते हैं हालांकि, ध्यान रखें कि सभी तेंदुए के गेंको को हेरफेर नहीं करना चाहिए। आप अपने GECO हेरफेर करने के लिए चाहते हैं, यह हमेशा खरीदने से पहले हेरफेर करने के लिए कोशिश कर रहा है परीक्षण करने के लिए सबसे अच्छा है। न ही आपको भूरा को पूंछ से ऊपर उठाना चाहिए, क्योंकि यदि वह डरा हुआ है, तो उसकी पूंछ गिर जाएगी, हालांकि यह वापस बढ़ेगी, यह उसी तरह नहीं करेगा (यह एक मोटा दिखने वाला होगा)। यदि ऐसा होता है, तो टैंक के निचले भाग में तौलिया कागज की एक नई परत रखें और लगभग 72 घंटों के लिए इसे छोड़ दें या जब तक आप यह न देखें कि घाव अपनी पूंछ में बंद कर दिया गया है। इस बीच, टैंक से ढीले सबकुछ को हटा दें और घाव को संक्रमित कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने छिपकली में हेरफेर करते हैं, यदि आप थोड़ा परेशान होते हैं और पागल हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको बार-बार हेरफेर नहीं किया गया है। यह एक सामान्य प्रवृत्ति होगी अगर ग्क्को ने अभी रची है।
    • जब ग्वाको चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें स्वास्थ्य की उत्कृष्ट स्थिति है, इसमें किसी भी उंगली की कमी नहीं है, इसकी पूंछ मोटी होती है और इसकी आंखें उज्ज्वल और साफ होती हैं ध्यान रखें कि, आपको क्या लगता है, इसके विपरीत, भले ही शेर की पूंछ पुनर्जन्म हो गई हो, यह जरूरी नहीं कि एक स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो और आपको इसे अनदेखा कर देना चाहिए।
    • यह निर्धारित करने के लिए तेंदुए के चक्की की पूंछ की शुरुआत के नीचे देखें कि क्या यह पुरुष या महिला है

    चेतावनी

    • एक सब्सट्रेट के रूप में रेत पैड का उपयोग न करें, क्योंकि भोजन कीड़े इसके नीचे वयस्क बीटल बनने के लिए छिपा सकते हैं, जो कि गेंको की उंगलियों को कुचलना देगा।
    • एक तेंदुए के छिपकली की पूंछ को पीड़ा मत करो, क्योंकि यह स्वयं से अलग हो जाएगा। जब गेंको को संभालना है, तो आपको इसे हमेशा से अवगत होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com