ekterya.com

एक एक्सोलोटल की देखभाल कैसे करें

एक एक्सोलॉटल टाइगर सलामंडर से संबंधित एक जलीय सैलमिन्टर है। एक एक्वैरियम में, वे अपना वयस्क फार्म अपनाने कभी नहीं करेंगे, लेकिन लार्वा के रूप में बने रहेंगे। ये आसानी से ख्याल रखा जा सकता है और अच्छे पालतू जानवर हैं। एक्सलोटल्स का एक्वैरियम में 10 से 15 साल का जीवन काल है, अगर उन्हें उचित वातावरण और देखभाल प्रदान की जाती है।

चरणों

भाग 1
सही वातावरण बनाएं

एक ऐक्सोलोटल चरण 1 के लिए शीर्षक वाली छवि
1
मछलीघर बनाएँ एक 38 एल (10 गैलन) मछलीघर का उपयोग केवल एक एक्सोलोटल के लिए किया जा सकता है। हालांकि, आमतौर पर बेहतर होता है कि एक्सोलोटल बढ़ाने के लिए एक बड़ा उपयोग करें। सबसे बड़ा एक्वैरियम चुनें जो आप घर पर रख सकते हैं। एक एक्सलोटल के लिए 76 एल (20 गैलन) में से एक का आकार होगा
  • पूरे मछलीघर को पानी से भरें, जैसा कि आप मछली के लिए करेंगे आप नल का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • आपको हर समय मछलीघर को कवर करना चाहिए। कभी-कभी, एक्सोलॉटल अपने मछलीघर से बाहर निकल जाएंगे।
  • एक ऐक्सोलोटल चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक फिल्टर स्थापित करें एक एक्सोलोटल की देखभाल के लिए आपको फ़िल्टरिंग सिस्टम की आवश्यकता होगी एक बाहरी कारतूस फ़िल्टर बेहतर काम करेगा, और आप इसे अपने क्षेत्र में एक पालतू जानवरों की दुकान पर खरीद सकते हैं।
  • आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए प्रत्येक फिल्टर में पानी के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए एक स्प्रे बार या अन्य आउटलेट होना चाहिए। एक्सोलोटल्स को थोड़ा जल प्रवाह की आवश्यकता होती है, लेकिन एक अतिरिक्त उन्हें खाने से रोक सकता है।
  • एक ऐक्सोलोटल चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Axolotl केअर गाइड | आवास, भोजन, और टैंक मेट्स | Ambystoma mexicanum

    ब्रिटिश सब्सट्रेट सब्सट्रेट एक ऐसी सामग्री है जो मछलीघर के नीचे आती है। एक ajolote की मछलीघर एक्वैरियम मछली (ajolote के सिर से बड़ा) या महीन रेत (सुक्ष्म रेत कि सब्सट्रेट के लिए आदर्श होगा के लिए बड़े पत्थर के साथ कवर किया जाना चाहिए। छोटे पत्थरों या बजरी का प्रयोग न करें ( ट्रिपलिंग के लिए बलुआ पत्थर की तरह।) एक एक्सलोटल ऐसे पदार्थों को दुर्घटना के द्वारा निगलना कर सकता है।
  • एक ऐक्सोलोटल चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    उचित प्रकाश व्यवस्था सेट करें आपको उसी प्रकाश व्यवस्था के साथ एक एक्सलोट्ल प्रदान करना पड़ता है जो आप मछली के लिए मछलीघर में रखेंगे। उज्ज्वल रोशनी ऐंजलोटल को पीड़ा महसूस कर सकता है, इसलिए यदि आप कुछ प्रकाश रखना चाहते हैं, तो आपको पौधों के लिए एक प्रकाश का चयन करना चाहिए। एक्सोलोटल्स को विकसित करने के लिए ज्यादा प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती है, इसका आमतौर पर प्रयोग किया जाता है ताकि आप पशु देख सकें।
  • आवृत्ति को कम करें जिसके साथ आप रोशनी को बनाए रखते हैं। रोशनी अतिरिक्त गर्मी उत्पन्न कर सकती है, जो एक एक्सोलोटल के लिए हानिकारक हो सकती है।
  • Video: Axolotl देखभाल: मूलभूत बातें

    भाग 2
    अपने अक्षतंतु को स्वस्थ रखें

    एक ऐक्सोलोटल चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1



    गर्मी का सही रखें आम तौर पर, एक एक्वैरियम हीटर को एक्लोट्लल एक्वैरियम को गर्म रखने के लिए आवश्यक नहीं होगा। एक एक्सोलोट्ल के लिए उपयुक्त तापमान लगभग 16 और 21 डिग्री सेल्सियस (60 और 70 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच है। यह आमतौर पर कमरे का तापमान है, इसलिए यह मछलीघर गर्म करने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
    • हालांकि, आपको उस कमरे के तापमान को अनुकूलित करना चाहिए जिसमें मछलीघर है, यदि आप अत्यधिक गर्मी या ठंड के कारण क्षेत्र में रहते हैं। आपके पास कुछ महीनों के लिए कमरे में एयर कंडीशनर या हीटर होना पड़ सकता है।
  • एक ऐक्सोलोटल चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे Axolotls की देखभाल करने के लिए!

    2
    अपने एक्सोलोटल के लिए एक उपयुक्त आहार प्रदान करें आप स्थानीय पालतू जानवरों की दुकानों पर जमीन के कीड़े और जमे हुए रक्त कीड़े खरीद सकते हैं। ये आपके एक्सिकोटल के भोजन के प्रमुख खाद्य पदार्थ होने चाहिए। आप जमे हुए चिंराट और चिकन के टुकड़े का इलाज भी कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, उसे जीवित भोजन न दें
  • एक दिन छोड़कर आधे घंटे के लिए अपने एक्सोलोट्ल को फ़ीड करें। उसे आधे घंटे में खाना खा सकते हैं।
  • एक एक्सोलोटल चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अक्सर पानी बदलें एक सप्ताह में एक बार मछलीघर का 50 से 60% निकालें। फिर इसे ताजे पानी से बदलें। यदि आपके पास फ़िल्टरिंग सिस्टम है तो आप नल का पानी का उपयोग कर सकते हैं
  • भाग 3
    अपने axolotl की सुरक्षा बनाए रखें

    एक ऐक्सोलोटल चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    वयस्कों से अलग युवा एक्सोलॉटल अगर आपके अक्षीय प्रजनन पुन: उत्पन्न होते हैं, तो आपको बच्चों से मछलीघर से नेट से निकालना होगा और उन्हें एक अलग मछलीघर में रख दिया जाएगा। पुरानी एक्सोलोटल सबसे कम उम्र के खिला सकते हैं, इसलिए एक ही मछलीघर में अलग-अलग उम्र के axolotls रखने के लिए सुरक्षित नहीं है।
  • एक ऐक्सोलोटल चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक एक्सोलोटल मछलीघर में अन्य जानवरों को न रखें। सबसे अच्छा तरीका है सैलामैंडर की देखभाल के लिए उन्हें अपने मछलीघर में रखने के लिए है, लेकिन कभी-कभी वे एक समान आकार और उम्र का एक और ajolote साथ अच्छी तरह से जा सकते हैं। हालांकि, वे अन्य प्रकार के मछली या समुद्री जीवन पर फ़ीड करेंगे। सामान्य तौर पर, एक एक्सोलोटल मछलीघर में इन जानवरों को ही होना चाहिए।
  • एक ऐक्सोलोटल चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    एक्सोलोटल्स को स्पर्श न करें। ऐक्सोलोटल्स अनुकूल पालतू जानवर नहीं हैं उन्हें खुश रहने के लिए मानव संपर्क की ज़रूरत नहीं है, और सच कहता हूं, ये उन पर जोर दे सकता है आवश्यक होने पर बस एक्सलोटल को स्पर्श करें, जैसे कि मछलीघर से बच्चों को हटाने के लिए। इसके अलावा, यदि स्पर्श किया गया हो तो एक्सिकोटल्स कुतरे हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com