ekterya.com

एक झबरा जर्सी खरगोश की देखभाल कैसे करें

सबसे विनम्र बौना खरगोश की नस्लों में से एक ऊनी जर्सी (या जर्सी वूली) है वयस्क स्तर में इस छोटे जानवर का वजन 1.5 किलो (3.5 पाउंड) से अधिक नहीं है। उसका शरीर कॉम्पैक्ट है और उसके कान छोटे हैं इसके अलावा, यह एक खरगोश के रूप में जाना जाता है, इतना महान है कि यह किक नहीं करता है। चूंकि इसका कोट अंगोरा खरगोश के समान है, यह प्रदर्शनियों में एक लोकप्रिय नमूना है, लेकिन यह एक अच्छा पालतू भी है। यदि आप अपने झबक जर्सी बनी का सही ढंग से पालन करना सीखते हैं, तो आप उसे अपने घर में एक खुश और स्वस्थ जीवन प्रदान करने की अनुमति देंगे।

चरणों

भाग 1
अपने खरगोश के लिए एक घर बनाओ

जर्सी के लिए देखभाल के लिए शीर्षक वूली खरगोश चरण 1
1
अपने पालतू जानवरों के लिए एक पिंजरे चुनें झबरी जर्सी खरगोशों की प्रत्येक 500 ग्राम (1 पाउंड) वजन के लिए 10 सेमी (1 वर्ग फुट) की आवश्यकता होती है। चूंकि यह नस्ल आम तौर पर लगभग 1.5 किलो (3 पाउंड) का होता है, पिंजरे में कम से कम 30 सेमी (3 वर्ग फुट) का क्षेत्र होना चाहिए। चौड़ाई को आपके वयस्क खरगोश के फैले शरीर से 50% अधिक होना चाहिए, जबकि लंबाई अपने पालतू जानवर की लंबाई कम से कम 3 बार होनी चाहिए।
  • यह स्थान केवल खरगोश के लिए है पिंजरे को इसके कूड़े के बक्से, पानी और भोजन के कटोरे, और एक बॉक्स जहां यह आराम कर सकता है, के लिए जगह की आवश्यकता होती है। इसलिए, गणना करें कि आपके पास कम से कम 50 सेमी (6 वर्ग फुट) का फर्श होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक मछली टैंक या ठोस दीवारों के साथ एक पिंजरे का उपयोग नहीं करते, क्योंकि यह हवा के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है और आपके खरगोश के लिए हानिकारक हो सकता है
  • जर्सी वूली खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चरण 2

    Video: फ्री खरगोश पालन कैसे करे पूरी जानकारी Rabbit farming hindi

    2
    सुनिश्चित करें कि पिंजरे का फर्श उपयुक्त है। चूंकि इस नस्ल के खरगोश छोटे पैर हैं, अगर मंजिल पर्याप्त नहीं है तो आपके पालतू जानवर को चोट पहुंचाई जा सकती है। आपके ऊनी जर्सी के पैर धातु के जाल में फंस सकते हैं। इसके अलावा, इस प्रकार का फर्श चोटों के कारण हो सकता है।
  • पिंजरे के लिए एक कालीन या लकड़ी का फर्श होना सबसे अच्छा है। आप ध्रुवीय कपड़े भी उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यदि खरगोश तंतुओं को निगलता है, तो वे आपके पाचन तंत्र को ब्लॉक नहीं करेंगे।
  • कीर्ति के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि वूली खरगोश चरण 3
    3
    पिंजरे में एक बिस्तर सामग्री रखें। सुनिश्चित करें कि आप अपने पालतू जानवरों को सोने के क्षेत्र देते हैं आपका खरगोश बिस्तर का हिस्सा खाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह उसके लिए एक सुरक्षित सामग्री है आपके कुछ विकल्प टिमोथी घास है, प्राकृतिक फाइबर का कंबल और अन्य जैविक उत्पादों हैं अपने पालतू जानवरों को ले जाने और एक छोटे से बोट बनाने के लिए पर्याप्त बिस्तर सामग्री प्रदान करें
  • बिस्तर पर हानिकारक सामग्री का प्रयोग न करें, जैसे पुआल, कार्डबोर्ड, अख़बार, लकड़ी की लकड़ी का टुकड़ा, चूरा, बिल्ली कूड़े, या देवदार या पाइन उत्पादों।
  • जर्सी वूली खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने खरगोश को एक सैंडबॉक्स दें आपके पालतू को खुद को राहत देने के लिए जगह की जरूरत है एक अच्छा विकल्प आपके पिंजरे में एक सैंडबॉक्स है ऊनी जर्सी की तरह एक छोटे खरगोश के लिए, आप एक मध्यम आकार के प्लास्टिक ट्रे का उपयोग कर सकते हैं। फिर, नीचे ताजा घास और नीचे एक सुरक्षित बिस्तर सामग्री रखें। सैंडबॉक्स को दो पक्षों की जरूरत है: एक रसोईघर और बाथरूम। आपका खरगोश घास खाएगा, जबकि वह वहां है, इसलिए आपको "बाथरूम" से साफ पीलिया के लिए "रसोईघर" की आवश्यकता होगी
  • आदर्श अपने खरगोश को पिंजरे के अंदर छोड़ना है, जब तक कि वह अपने कूड़े की बॉक्स लगातार उपयोग करने के लिए सीखता नहीं है।
  • जर्सी वूली खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    एक छोटे से छुपा स्थान बनाएं खरगोश प्रकृति से डरे हुए हैं और शिकारियों, जोर से आवाज़ें और अन्य चीजों से छिपाने के लिए जो उन्हें डराते हैं। इसलिए, आपको छिपाने के लिए रिक्त स्थान के साथ अपने पालतू जानवर प्रदान करना होगा यह शोर, प्रकाश और ड्राफ्ट से पृथक क्षेत्र हो सकता है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक छिपने के स्थान में दो प्रवेश द्वार हैं। अन्यथा, आपका खरगोश उनको इस्तेमाल नहीं करेगा।
  • कुछ अच्छे उदाहरण कार्डबोर्ड बक्से और कार्डबोर्ड ट्यूब के साथ बने सुरंग हैं।
  • आप पालतू जानवरों की दुकान पर छिपाने के स्थान भी खरीद सकते हैं। आप उन्हें अपने घर में कहीं भी रख सकते हैं, जब तक कि वे उच्च यातायात क्षेत्रों से दूर हैं।
  • भाग 2
    खरगोश से अपने घर को सुरक्षित रखें

    जर्सी वूली खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    अपने खरगोश को किसी विशिष्ट कमरे में मुफ्त में जाने की अनुमति दें एक कमरा चुनें जहां आपका पालतू घूम सके। इस जगह को अपने खरगोश की जरूरतों को पूरा करना होगा - अर्थात, एक कूड़े का बक्सा, ताजा घास और भोजन और पानी के कटोरे होनी चाहिए।
    • कमरे में आप एक कार्डबोर्ड बक्से, एक आवास, एक कलम या एक पिंजरे से बना घर रख सकते हैं।
  • Video: अब रैबिट ट्रेनिंग (खरगोश पालन) बिलकुल फ्री। कहां और कैसे ?

    जर्सी वूली खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    विद्युत केबलों की सुरक्षा करता है खरगोशों की पसंदीदा गतिविधियों में से एक कुड़कुड़ाना है। निर्धारित कक्ष में सभी केबलों को कवर करना सुनिश्चित करें, या उन्हें पूरी तरह से हटा दें आप उनसे एक प्लास्टिक ट्यूब कट के अंदर आधा लंबाई में पार कर सकते हैं इसके अलावा, आप उन्हें मोल्डिंग या स्कीटिंग बोर्डों के पीछे रख सकते हैं, उन्हें सर्पिल में लपेटते हैं या उन्हें छिपा सकते हैं
  • जर्सी वूली खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    अपने खरगोश को मोल्डिंग और फर्नीचर काटने से रोकें के बाद से इन जानवरों gnawing प्यार करता हूँ, यह बहुत मोल्डिंग, दरवाजा ट्रिम, फर्नीचर, असबाब दीवार, कागज की लुगदी प्लेटें और कालीन काट अगर आप इसे जाने की संभावना है। अपने खरगोश को रोकने के लिए अपने कमरे को बाधाओं या बाधाओं के साथ सुरक्षित रखें, जो उसे नहीं चाहिए।
  • आप फर्नीचर के नीचे 5 x 10 सेमी (2 x 4 इंच) की कार्डबोर्ड प्लेटें रख सकते हैं ताकि आपके खरगोश को अपने में घुसने से रोका जा सके। इसके अलावा, स्पष्ट प्लास्टिक के साथ दीवारों को कवर करने का एक अच्छा विचार है ताकि ढालना काटने से बचा जा सके और इसी तरह।
  • अनुचित वस्तुओं को काटने से उन्हें विसर्जित करने के लिए खिलौने को कुचलना प्रदान करें।
  • जर्सी वूली खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4



    अपने खरगोश के खिलौने को चबाओ। सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर के कई खिलौने और वस्तुओं काट कर सकते हैं आप अल्फाल्फा क्यूब्स, गत्ता ट्यूब भरा घास घास, ताजा सेब दे सकते हैं, शाखाओं विलो या ऐस्पन या लुढ़का कपास तौलिए।
  • आप इस तरह के घास के साथ भरवां गत्ता बक्से, टिशू पेपर की गत्ता रोल, लपेटकर कागज या टॉयलेट पेपर, या कई बक्से एक सुरंग बनाने के लिए गठबंधन के रूप में अपने खरगोश के लिए घर का बना खिलौने, बना सकते हैं। आप अपने खरगोश को खुदाई करने के लिए एक साहस देने के लिए फाड़ समाचारपत्र (और कुछ पुरस्कार) के साथ एक पेपर बोरी भी भर सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने खरगोश फ़ीड

    जर्सी के लिए देखभाल शीर्षक वाली वूली खरगोश का शीर्षक चरण 10
    1
    अपने खरगोश घास दे दो घास अपने पालतू आहार के अधिकांश बनाता है एक ऊनी जर्सी को उच्च गुणवत्ता वाला घास खाने की ज़रूरत है आपके खरगोश के इस उत्पाद की एक असीमित राशि तक पहुंच होनी चाहिए। अपने दैनिक आहार के भाग के रूप में अल्फला घास न दें ध्यान रखें कि यह केवल एक सामयिक पुरस्कार के रूप में दिया जाना चाहिए।
    • हर दिन अपने खरगोश ताजा घास दे दो। इसे गीला या सड़ांध न होने दें।
  • जर्सी वूली खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चित्र 11
    2
    अपने पालतू पेलेटेड भोजन दें खरगोशों को यह संतुलित खाना भी खा सकता है जिसमें पोषक तत्व आपके शरीर की जरूरत होती है। एक ऊनी वयस्क जर्सी ⅛ से ¼ कप एक दिन खा सकता है ताजा भोजन रोजाना प्रदान करें
  • जर्सी वूली खरगोशों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3

    Video: खरगोश पालन में कोन-कोन सी बीमारियां आती है और कैसे बचे। पूरी जानकारी। Rabbit Farming

    अपने खरगोश के आहार में हरी सब्जियां शामिल करें आपके पालतू जानवरों को हरे रंग के पत्तों के साथ जड़ी-बूटियों की आवश्यकता होती है जो फाइबर और तरल पदार्थ प्रदान करते हैं। आप चीनी गोभी दे सकते हैं, ब्रोकोली तनों और पत्तियों, तनों, गाजर, सिंहपर्णी की हरी पत्तियों और lettuces के सभी प्रकार सलाद "हिमशैल" को छोड़कर,। इन सब्जियों के 1 कप से 1 कप 3 से 4 सर्विंग्स में फैल दो।
  • जर्सी वूली खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चित्र 13
    4
    खरगोशों के लिए पुरस्कार प्रदान करें आप प्रतिदिन पुरस्कार दे सकते हैं लेकिन सीमित मात्रा में यह देखते हुए कि झबरी जर्सी खरगोश बहुत छोटा है, इसे एक चम्मच पुरस्कार के बराबर देने के लिए एक दिन बेहतर है। इनमें ताजे फल और स्टार्च वाली सब्जियां हैं, जैसे कि गाजर
  • अपने खरगोश को अन्य मानव खाद्य, खासकर मकई या अन्य अनाज न दें।
  • जर्सी वूली खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    पानी की एक कटोरा प्रदान करें आपके खरगोश को अपने पिंजरे के अंदर जल स्रोत की आवश्यकता होगी। ये जानवर पीने के फव्वारे से या सिरेमिक कटोरे से पी सकते हैं। गौर करें कि वे आमतौर पर दूसरे विकल्प को पसंद करते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने नामित कमरे में कई कटोरे पानी तक पहुंच है।
  • भाग 4
    अपने खरगोश का ख्याल रखना

    जर्सी वूली खरगोश की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    बिस्तर की सामग्री और सैंडबॉक्स को साफ रखें खरगोश स्वच्छ रिक्त स्थान का आनंद लें इसलिए, अपने बिस्तर को साफ रखना सुनिश्चित करें इसे नियमित रूप से जांचें, हर एक या दो दिन, यह देखने के लिए कि आपको परिवर्तन की आवश्यकता है या नहीं। अगर खरगोश स्नान के समान बिस्तर का उपयोग करता है, तो उसे चलने और आगे बढ़ने के लिए एक बड़ी जगह की आवश्यकता होगी।
    • लिटिर बॉक्स को हर दिन साफ ​​करें यदि यह गंदी है, तो आपकी खरगोश इसका उपयोग नहीं करेगा। सभी सामग्री बूट करें, बॉक्स धोएं और बिस्तर सामग्री को बदलें।
    • विचार करें कि यदि बिस्तर गंदा है, fleas, मक्खियों, और अन्य कीट दिखाई दे सकते हैं जो आपके खरगोश को नुकसान पहुंचा सकता है
  • जर्सी वूली खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2
    परीक्षा के लिए अपनी खरगोश ले लो आपके पालतू जानवर के लिए एक स्वस्थ जीवन होगा, जब तक यह एक संतुलित आहार है। हालांकि, वार्षिक परीक्षा रखने के लिए पशुचिकित्सा को लेना हमेशा अच्छा होता है पशुचिकित्सा अपने दांतों की जांच करेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सही तरीके से पहनते हैं या देखें कि क्या आपको उन्हें ट्रिम करना चाहिए।
  • अपने खरगोश खाने या पानी पीने के लिए, दस्त मना कर दिया, एक पूरे दिन के लिए उनकी जरूरतों को करता है, नाक या आंख का स्राव, drools है, सूजे हुए क्षेत्र है, चिढ़ या खो फर त्वचा, कोई छलांग या चाल है सामान्य रूप से, या अपने पिछले पैरों, मूत्र गहरे लाल उपयोग नहीं कर सकते, या 40 डिग्री सेल्सियस (105 ° एफ) के ऊपर एक बुखार है, तो आप तुरंत पशु चिकित्सा ले जाने के लिए होगा।
  • जर्सी वूली खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    अपने खरगोश को जड़ें इन जानवरों को 4 से 6 महीने की आयु के बीच निर्बाध या क्षीण होना चाहिए। ऐसा करने के कुछ लाभ यह है कि यह अवांछित गर्भधारण, आक्रामक व्यवहार, क्षेत्र के निशान और कैंसर और प्रजनन तंत्र के संक्रमण की संभावना को समाप्त कर देता है।
  • चेतावनी

    • अपने खरगोश को लोड करते समय, अपनी पीठ को एक हाथ से और दूसरे के साथ अपनी छाती को पकड़ना सुनिश्चित करें इस तरह, आप अपने कॉलम को चोट पहुंचाने से बचेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com