ekterya.com

एक चीनी बौना हम्सटर की देखभाल कैसे करें

चीनी बौना हम्सस्टर छोटा सा रात के समय में कृन्तक होते हैं, जो कि जब वयस्क होते हैं तो लगभग 10 सेंटीमीटर (4 इंच) ये हैम्स्टर्स, अपने छोटे कोट्स और पूंछ थोड़े समय के साथ, अन्य हम्सस्टर की तुलना में अधिक चूहों या चूहों की तरह दिखते हैं। यदि आपके पास पालतू पशु हम्सटर है या एक खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उन सभी को सीखना चाहिए जिन्हें उन्हें उचित देखभाल प्रदान करने की जरूरत है। अन्य जानवरों की तरह, चीनी बौना हम्स्टर को रहने के लिए एक स्वच्छ स्थान, पौष्टिक भोजन, स्वच्छ पानी, खिलौने, स्नेह और नियमित पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है। अपने चीनी बौना हम्सटर की देखभाल के बारे में अधिक जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
एक खुश घर प्रदान करें

छवि के लिए शीर्षक चीनी ड्वार्फ़ हैम्स्टर के लिए देखभाल चरण 1
1
दो समान-सेक्स हैम्स्टर्स लेने पर विचार करें हालांकि आप जोड़े में चीनी बौना हम्सटर रख सकते हैं, कुछ भी गारंटी नहीं है कि वे साथ मिलेंगे। साथ में आने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि क्या वे एक ही कूड़े में उठाए गए थे या जब वे बहुत छोटे थे यदि वे वयस्क होते हैं, तो वे लड़ने की संभावना है जब पेश किए गए थे
  • किसी अन्य हम्सटर को देखने के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें कि क्या यह एक अच्छा विचार है, अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य और कल्याण को ध्यान में रखते हुए। यदि आप किसी अन्य हम्सटर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप शायद उन्हें एक ही पिंजरे में रखने से पहले एक पिंजरे छमाही में विभाजित अपने हम्सटर के लिए नए हम्सटर पेश करने का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • एक ही पिंजरे में एक पुरुष और महिला हम्सटर न रखें या वे नियंत्रण से पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। यद्यपि बेबी हैम्स्टर्स पहले प्यारे हो सकते हैं, वे जल्दी से पुन: पेश करते हैं और उनकी आबादी जल्दी से नियंत्रण से बाहर निकल सकती है। अधिकांश लोगों के लिए, दर्जनों हैम्स्टर्स के लिए घर, भोजन और देखभाल प्रदान करना मुश्किल है।
  • छवि के लिए शीर्षक चीनी ड्वार्फ़ हैम्स्टर के लिए देखभाल चरण 2
    2
    अपने हैम्स्टर को हंस्टर्स या चूहों के लिए पिंजरे में रखें। चूंकि चीनी बौना हम्स्टर काफी छोटा है, आपको एक बड़े पिंजरे की ज़रूरत नहीं होगी, हालांकि यदि आप चाहें तो उन्हें एक बड़ा पिंजरे में रख सकते हैं। छिद्रों के रूप में पर्याप्त बिस्तर सामग्री जैसे हल्के घास, चिनार की छलनी, कटा हुआ पेपर या बिस्तर सामग्री के साथ पिंजरे को रेखा लगाएं। पिंजरे या टैंक सीधे धूप से दूर और ड्राफ्ट से बाहर रखें। हम्सटर बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं होना चाहिए।
  • पाइन या देवदार शेविंग का इस्तेमाल न करें क्योंकि वाष्प हम्स्टर के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि हम्सटर के पास पर्याप्त बिस्तर सामग्री को चारों ओर घूमने के लिए पर्याप्त है हम्सटर खुदाई करना पसंद करते हैं
  • छवि के लिए शीर्षक चीनी ड्वार्फ़ हैम्स्टर के लिए देखभाल चरण 3
    3
    उपसाधन प्रदान करें जो उन्हें खुश कर दें। उदाहरण के लिए, आपके हैम्स्टर्स एक व्यायाम पहिया से प्यार करेंगे हैम्स्टर्स को बहुत सारे व्यायाम की ज़रूरत है और खुश रहना और व्यायाम पहिया उन्हें प्रदान करने का एक अच्छा तरीका है। सुनिश्चित करें कि पहिये में कोई खुलना नहीं है जिसमें आपके हम्सटर की पूंछ पकड़ी जा सकती है।
  • सोने के लिए एक बंद जगह प्रदान करें हम्सटर संकीर्ण, अंधेरे स्थानों में छुपाने और नींदना पसंद करते हैं, इसलिए अपने हथौड़ों के पिंजरे में एक छोटा बर्तन या बॉक्स रखें।
  • सुरंगों को खिसकाने और खेलने के लिए अपने हम्सटर के पिंजरे में पीवीसी ट्यूबें जोड़ें।
  • छवि के लिए शीर्षक चीनी डवर्फ हैम्स्टर के लिए देखभाल चरण 4
    4
    गेम प्रदान करें हम्सटर खुदाई और सुरंग करना पसंद करते हैं, इसलिए टॉयलेट पेपर रोल के कार्डबोर्ड ट्यूब उनके लिए अच्छे हैं। आप पालतू स्टोरों में हैमस्टरों के लिए विशेष खिलौने भी देख सकते हैं। आप अपने हम्सटर की ज़रूरतों को समय-समय पर तौलिए और काग़ज़ के नैपकिनों को देकर सामान तोड़ सकते हैं।
  • खिलौने हर हफ्ते घुमाएं ताकि हम्सटर के साथ खेलने के लिए अलग चीजें हों। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप उन्हें ऊब होने से रोकेंगे
  • भाग 2
    उन्हें फ़ीड

    छवि का शीर्षक चीनी डवर्फ हैम्स्टर के लिए देखभाल चरण 5
    1
    उन्हें हम्सटर भोजन का एक विशेष मिश्रण के साथ फ़ीड। विशेष रूप से अपने स्थानीय पालतू जानवरों के स्टोर में हैम्स्टर्स के लिए तैयार किए गए भोजन मिश्रण की तलाश करें। यह जानने के लिए पैकेज निर्देशों का पालन करें कि आप अपने हम्सटर को एक दिन में कितना खाना देना चाहिए और अपने पिंजरे के अंदर रखे गए एक छोटे सिरेमिक डिश में भोजन की सेवा करें।
    • बीज और नट्स की मात्रा को सीमित करें, जो आप उन्हें प्रदान करते हैं क्योंकि ये खाद्य पदार्थ वसा में उच्च होते हैं और उन्हें अधिक वजन के कारण पैदा कर सकता है।
    • अल्फाल्फा ग्रैन्यूलस, ताजे फल और सब्जियां जैसे कि पालक, सलाद, गाजर और सेब के साथ अपने हैमस्टर्स को खिलाएं।
    • अपने हम्स्टर को भोजन के बड़े टुकड़े के साथ कई छोटे टुकड़ों की बजाय चबा दें। अन्यथा, उन्हें अपने बिस्तर पर दफन किया जा सकता है खाना खाने के बाद छोड़ दिया गया कोई भी खाना निकाल दें
  • छवि के लिए शीर्षक चीनी ड्वार्फ़ हैम्स्टर के लिए देखभाल चरण 6
    2
    उन्हें पानी की एक बोतल के साथ प्रदान करें हम्सटर को हर समय स्वच्छ पानी तक पहुंच की आवश्यकता होती है। एक पानी पीने के ट्यूब के साथ औटेरेटेड पानी की एक बोतल का प्रयोग करें ताकि उन्हें पर्याप्त पानी मिल सके। सुनिश्चित करें कि पानी की बोतल की नोक स्पर्श नहीं करता है या बिस्तर के बहुत करीब है क्योंकि पानी लीक हो सकता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए दैनिक रूप से पानी की बोतल की टिप की जांच करें कि यह ठीक से काम करता है
  • छवि के लिए शीर्षक चीनी ड्वार्फ़ हैम्स्टर के लिए देखभाल चरण 7



    3
    उन्हें काटने के लिए कुछ दे दो सभी कृन्तकों की तरह, हम्स्टर के दांत कभी भी बढ़ने से नहीं रोकते उन्हें अपने दांतों को नियंत्रण से बाहर निकलने के लिए चबाये जाने की ज़रूरत है, इसलिए इन्हें कीटनाशकों और रसायनों से मुक्त चबाने वाली छड़ी प्रदान करना सुनिश्चित करें। आप कुत्ते सैंडविच का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने हथौड़ों का ख्याल रखना

    छवि के लिए शीर्षक चीनी डवर्फ हैम्स्टर के लिए देखभाल चरण 8
    1
    याद रखें कि हैम्स्टर रात में जानवर हैं। हम्सटर रात में जागते रहना पसंद करते हैं, इसलिए सूर्य के नीचे जाने के बाद उनके साथ समय बिताने का सबसे अच्छा समय है। इसलिए, हैम्स्टर रात के उल्लू के आदर्श पालतू हैं ध्यान रखें कि यदि आप दिन के दौरान अपने हम्सटर को पकड़ते हैं, तो आप को काटने की संभावना अधिक होगी
  • चित्र के लिए नामांकित चीनी बौना हम्सटर चरण 9
    2
    अपने पिंजरे को नियमित रूप से साफ करें अपने हम्सटर को खुश और स्वस्थ महसूस करने में मदद करने के लिए, आपको अपने पिंजरे को सहज और साफ रखने की आवश्यकता होगी। आपको सप्ताह में एक बार पिंजरे की गहरी सफाई करना चाहिए। अपने हथौड़ों के पिंजरे (अपने हम्सस्टर सहित) से सब कुछ निकालें और किनारों को साफ़ करें और गर्म साबुन पानी से नीचे रखें। फिर, नए बिस्तर सामग्री को रखने से पहले पिंजरे कुल्ला और सूखे, हम्स्टर और आपके हैमस्टर्स के सामान। गहरी साप्ताहिक सफाई करने के अलावा, आपको निम्नलिखित दिन भी करना चाहिए:
  • किसी भी गंदा या गीली बिस्तर सामग्री को निकालें और प्रतिस्थापित करें
  • निकालें और अपने मल त्यागें
  • पुराने भोजन निकालें
  • छिपे हुए भोजन को देखने के लिए अपने हम्सटर के पिंजरे के कोनों की जांच करें हम्सटर बाद में भोजन के लिए भोजन जमा करते हैं।
  • छवि के लिए शीर्षक चीनी डवर्फ हैम्स्टर्स चरण 10
    3
    अपने हम्सटर को देखभाल के साथ पकड़ो इससे पहले कि आपके हैम्स्टर्स आपके लिए उन्हें पकड़ने के लिए तैयार हों, आपको थोड़े समय और धैर्य की आवश्यकता होगी। अपने हाथों को सूंघने और यहां तक ​​कि थोड़ी देर तक काटने की अनुमति देकर अपने आत्मविश्वास का विकास करें। आप उन पर अपने विश्वास को विकसित करने के लिए उन्हें अपने हाथ से एक सैंडविच भी प्रदान कर सकते हैं। एक बार जब आपका हैम्स्टर्स आपके साथ आराम से हो, तो आप उन्हें पकड़ सकते हैं।
  • एक हम्सटर पकड़ने के लिए, इसके चारों ओर हाथों का प्याला करें और धीरे-धीरे इसे अपने पिंजरे से हटा दें। उसे पकड़ने के लिए उस पर कूद मत करो अन्यथा, आप उसे डरा सकते हैं और उसे आप से छिपा सकते हैं
  • छवि के लिए शीर्षक चीनी डवर्फ हैम्स्टर के लिए देखभाल चरण 11
    4
    हर दिन पर्यवेक्षण के साथ उनके पिंजरे के बाहर थोड़े समय बिताने की अनुमति दें हम्सटर को भी अपने पिंजरों से बाहर समय की जरूरत है खुश होना। एक बार जब आप अपने हैम्स्टर्स के साथ विश्वास स्थापित कर लें, तो उन्हें एक दिन में अपने पिंजरे से निकालें ताकि वे पिंजरे के बाहर कुछ निगमित समय खेल सकें।
  • सुनिश्चित करें कि आप उन्हें उन कमरे में रखें जहां आप उनके आंदोलनों की निगरानी कर सकते हैं। अन्यथा, वे कहीं छिपाने की संभावना रखते हैं और उन्हें ढूंढना मुश्किल हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि इस इलाके में कोई खतरा नहीं है, जैसे विद्युत डोरियों, जो कि आपके हैम्स्टर कुत्ते को कुचले जा सकते हैं।
  • छवि के लिए नामांकित चीनी डवर्फ हम्सटर के लिए देखभाल चरण 12
    5
    अपने हम्सटर के लिए नियमित पशु चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें एक स्वस्थ हम्सटर बीमार हम्सटर की तुलना में बहुत खुश होगा अगर एक हम्सटर के लिए अच्छी तरह से परवाह है, वह 1 से 2 साल रह सकता है। अपने हम्सटर को अपने नियमित जांच के लिए पशु चिकित्सक से ले लें ताकि वे स्वस्थ और खुश रह सकें।
  • एक बीमार हम्सटर ऐसे सुस्त आँखें, उलझा हुआ कोट, वजन घटाने, कांपना, नाक मुक्ति और दस्त जैसे कई लक्षण हो सकते हैं। यदि आपका हम्सटर बीमार है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं
  • हम्सटर मानवों की आम सर्दी का अनुबंध कर सकते हैं। यदि आप बीमार हैं, तब तक उन्हें पकड़ने से बचें जब तक आप बेहतर महसूस न करें ताकि आप उन्हें संक्रमित न करें।
  • Video: विदेशी पालतू जानवर: चीनी बौना हैम्स्टर की देखभाल कैसे करें

    युक्तियाँ

    Video: बेसिक बौना हैम्स्टर की देखभाल

    • कमरे में अपने हैमस्टर्स के पिंजरे को रखें यदि आपको परेशान है कि वे रात के दौरान खुदाई करते हैं हम्सटर्स रात में जानवर हैं, इसलिए वे रात में अधिक सक्रिय होंगे।
    • पानी के साथ अपने हथौड़ों को स्नान न करें यह सुरक्षित है अगर आप रेत से उन्हें स्नान करते हैं

    चेतावनी

    • यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि छह साल से कम उम्र के बच्चों में हैमस्टर हैं अपने हम्सटर के करीब होने पर बच्चों की निगरानी करें और उन्हें सावधानी से रखें
    • उन्हें लाल सेम, प्याज, कच्चे आलू, रवार्ब, चॉकलेट, कैंडी या चाराररा भोजन न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com