ekterya.com

प्रार्थना करने वाले मंटिस की देखभाल कैसे करें

यह एक आकर्षक कीट है प्रार्थना मांटिस पूरे विश्व में पाए जाते हैं और पालतू जानवरों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। यहां तक ​​कि जो लोग कीड़े पसंद नहीं करते हैं उन्हें मँटिस द्वारा मनाया जाता है, जब यह अपने कंधे को देखने के लिए उसके सिर को बदल देता है (यह निश्चित रूप से एकमात्र कीट है जो यह कर सकता है)। मैंटिस विभिन्न रंगों में पाया जाता है जैसे कि गुलाबी (मंतिस ऑर्किड Hymenopus coronatus) और सफेद, हालांकि अधिकांश हरे और भूरे रंग के होते हैं आप जिस प्रकार का मन्तिस प्राप्त कर सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कहां रहते हैं और जहां आप अपने मंतों को प्राप्त करते हैं, चाहे पशुचिकित्सा से या घर के बाहर कहीं से। मंटिस की देखभाल करना काफी सरल और मजेदार है, यह बहुत संभावना है कि आप इस कीट से इतनी अनूठी और मनोरंजक सीखते हैं जब आपकी दैनिक गतिविधियों को देखे।

चरणों

भाग 1
एक प्रार्थना मांटिस खोजें

लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मैंटिस स्टेप 1

Video: प्रार्थना मैंटिस देखभाल (कैसे एक पालतू मैंटिस के लिए देखभाल करने के लिए)

1
एक प्रार्थना मांटिस खोजें प्रार्थना करने के लिए दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पाया जा सकता है और कुछ को 1 9वीं शताब्दी की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश किया गया था और तब से वे प्राकृतिक बन गए हैं। यदि आप जानते हैं कि आप उस जगह में हैं जहां आप रहते हैं, तो जंगल के क्षेत्रों में से एक को ढूंढने पर विचार करें। मैन्टिड्स आमतौर पर 8 सेमी लंबा (3 इंच) होते हैं और अधिकांश हरे या भूरे रंग होते हैं और ये पत्ते या चिपक लगते हैं। इससे उन्हें पर्यावरण के साथ अच्छी तरह से मिश्रण करना पड़ता है
  • ऐसे स्थानों में खोजें जहां कई पेड़, क्रिकेट और तितलियों हैं। यह मंटिस का पसंदीदा भोजन है
  • ध्यान से खोजें ये कीड़े भेस के स्वामी हैं अधिकांश लंबे और हरे रंग के होते हैं कुछ वसा और ग्रे या गुलाबी भी हो सकते हैं कुछ फूलों की तरह दिखते हैं, लेकिन ये ज्यादातर अफ्रीका और एशिया में पाए जाते हैं। यह सोचने की कोशिश करें कि एक मंटिस कैसा दिखता है जब वह पौधे का हिस्सा बनने की कोशिश करता है और इसे ढूंढना आसान होगा।
  • लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मैंटिस स्टेप 2
    2
    अपने मंटिस के लिए एक कंटेनर खरीदें एक बार अपने मैन्टिस को जगह लेने के लिए एक छोटे कंटेनर खरीदें यह बहुत बड़ा होना जरूरी नहीं है इनमें से अधिकतर कीड़ों के लिए लगभग 15.2 सेमी x 15.2 सेमी (6 x 6 वर्ग इंच) पर्याप्त होना चाहिए। कंटेनर को अच्छी तरह हवादार होना चाहिए और मुर्गी के लिए तार या तार से बने अधिमानतः इसे एक जगह देना चाहिए जहां मंटिस का पालन करना चाहिए। इसमें एक सुरक्षित ढक्कन होना चाहिए कंटेनर का उपयोग न करें जो कि एक रासायनिक था
  • लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मैंटिस स्टेप 3
    3
    अपनी प्रार्थना मांटिस को पकड़ो। सबसे अधिक संभावना है, आपको दस्ताने की आवश्यकता नहीं होगी, जब तक आप किसी कीट को छूना नहीं चाहते। बस मंटिस के सामने कंटेनर खोलें मंटिस एक टहनी या अपने हाथ का उपयोग कर दर्ज करें इस तरह से आप कंटेनर में प्रवेश करेंगे। शीर्ष भाग को बंद करें, क्योंकि मंटिस स्मार्ट हैं और किसी भी मौके का फायदा उठाने के लिए उन्हें बचाना होगा
  • लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मांटिस स्टेप 4
    4
    एक प्रार्थना मांटिस खरीदें अगर आपको एक या आपके क्षेत्र में नहीं मिल रहा है, तो एक पशुचिकित्सा पर जाएं और पूछें कि क्या उन्हें आपके लिए मंटिस मिल सकता है। वे आपको विभिन्न प्रजातियों के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्पों को दे सकते हैं, जो कि आपके राज्य के कानूनों के आधार पर कीटों को आयात करने और पालतू जानवरों के रूप में रखने के संबंध में हैं।
  • यदि आप एक मंटिस खरीदते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि उन्हें आम तौर पर nymphs के रूप में बेचा जाता है प्रत्येक अप्सरा छोटे कंटेनरों में पैक किया जाता है
  • भाग 2
    प्रार्थना मंतिस के लिए एक घर खोजें

    लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मांटिस स्टेप 5
    1
    मंटिस के लिए अपना घर तैयार करें एक मंटिस के लिए खुश और स्वस्थ रहने के लिए, आपको अपने घर में अच्छे वातावरण की आवश्यकता होगी। अपने मंटिस के लिए एक उपयुक्त संरचना चुनें, जैसे एक नर्सरी एक मंटिस के विकास के लिए संरचना काफी बड़ी होनी चाहिए। यदि आपने एक अप्सरा खरीदा है, तो आपको 24 डिग्री सेल्सियस (75 डिग्री फ़ारेनहाइट) और रात के दौरान कुछ डिग्री कम होने की आवश्यकता होगी।
    • उसे कुछ लेख दें जहां वह चढ़ाई कर सकता है। Mantis शाखाओं, छोटे spikes, आदि की तरह चीजों पर चढ़ने की जरूरत है
    • पत्ते, शाखाओं और अन्य प्राकृतिक वस्तुओं से सजाने के लिए जो मँस्टिस चढ़ने और चढ़ने की अनुमति देते हैं। कुछ लोग एक जीवित पौधे या दो जगह करते हैं, ताकि मँटिस इसे चढ़ कर सकें।
    • आप इसे दीपक या विद्युत कुशन का उपयोग करके गर्मी दे सकते हैं। पशुचिकित्सा से बात करें कि वह क्या उपलब्ध है।

    भाग 3
    प्रार्थना मंटिस फ़ीड

    लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मांटिस शीर्षक चरण 6
    1
    अपने मैन्टिस को ठीक से फ़ीड करें। एक मंटिस की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को अपनी उम्र के आधार पर भिन्नता है। सामान्य तौर पर, उन्हें ज्यादा भोजन की आवश्यकता नहीं होती है
    • एक पशुचिकित्सा में खरीदे गए अप्सरा के लिए: इसे फल मक्खियों, छोटे आहार, मच्छरों, एफिड्स और अन्य छोटे कीड़े के साथ भोजन करें।
    • एक मंटिस जो बढ़ी है और अपनी त्वचा बदल रहा है (इन्स्टार चरण): इस चरण के बाद कीड़े के आकार में वृद्धि करना, इसे सामान्य रूप से खिलाएं, लेकिन जो भी आप अनदेखी करते हैं, उसे खत्म करने की संभावना त्वचा को बदलते समय नहीं खाती।
    • एक मंटिस के लिए जो पूरी तरह से विकसित हो गया है: तितलियों, क्रिकेट, चर्मपत्र और यहां तक ​​कि मक्खियों को भी पकड़ता है। वन्य mantids वे पकड़ कुछ भी खा सकते हैं। वे मधुमक्खियों और अपशिष्ट भी खाते हैं, लेकिन आप शायद उनके पास नहीं जाना चाहते।
    • यह एक पशुचिकित्सा में क्रिकट खरीदने के लिए आवश्यक नहीं है, हालांकि कुछ लोग आपको बताएंगे कि जंगली चोटों का उपयोग करने से आपके पालतू बीमार हो सकते हैं यह पशु चिकित्सकों में खरीदे गए मैन्टिड्स के लिए हो सकता है या सही न हो, लेकिन जंगली में फंसे हुए मैन्टिड्स के लिए, इससे उन्हें कुछ नुकसान हो सकता है जो क्रिक खरीदा जा रहा है वह खिलाया नहीं जाता है या ठीक से परवाह नहीं है, और आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि किसी भी बीमारी के कारण यह रोग आपके मंटिस को पास कर सकता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो इसे खरीदा या फंस गए क्रिक के साथ कुछ दिनों का भोजन करें। इसकी उच्च पोषण सामग्री इसे स्वस्थ रखने में मदद करेगी।
    • अपने मंटिस का भोजन न दें जो उससे बड़ा है या उसके लिए उसके मंटिस खाने के लिए संभव है।
    • प्रार्थना करना मटकाई मृत कीड़े नहीं खाती
  • लेक केयर ऑफ ए प्रार्थनािंग मांटिस स्टेप 7
    2
    उस जगह में कुछ पानी छिड़क जहां प्रार्थना मन्टीस इसे आपूर्ति करना है। अपने पिंजरे में एक स्प्रे बोतल और स्प्रे पानी खरीदें (यदि यह तार है)। यदि यह तार नहीं है, तो इसे एक बोतल कैप पर रखें और इसे पीने से। याद रखें कि चीजों की प्रार्थना करना चीजों पर लटका देना पसंद करता है, इसलिए उन्हें पीने के दौरान उन्हें विचलित करने के लिए एक छड़ी या कुछ और दे।
  • Video: एक प्रार्थना का कीड़ा रखना एक पालतू जानवर के रूप

    लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मैंटिस स्टेप 8
    3



    उस भोजन को बाहर निकालें जो मंटिस नहीं खाती। Mantids साफ कीड़े नहीं हैं और वे सभी प्रकार की बर्बादी जैसे पैरों या पंखों का सेवन करते हैं जो वे खपत करते हैं। आपको हर दिन जगह को साफ करना चाहिए जब कचरा इकट्ठा होता है, तो मंटिस पर बल दिया जाता है और उस वातावरण में सहज महसूस नहीं करता।
  • जब आप अपने भोजन के अवशेषों को साफ करते हैं, तो आप मंटिस के फलक मामले को साफ करते हैं (छर्रों के रूप में)
  • भाग 4
    मैन्टिस को अन्य मानदों से अलग रखें

    लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मांटिस स्टेप 9
    1
    मैन्टिस को दूसरे मंटिस से अलग रखें मंटिस कीट-खाने की कीड़े हैं वे कीट राज्य में शिकारियों और खाने के लिए सही समय के लिए इंतजार करेंगे, इसलिए उन्हें नरभक्षी होने का मौका न दें। आपके पास प्रत्येक मंटिस के लिए एक अलग घर है।

    भाग 5
    मैंटिस को हेरफेर करना

    लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मैंटिस 10 नाम का चित्र
    1
    देखभाल के साथ इसे संभाल लें आपका मंटिस नाजुक है चाहे कितना मजबूत लगता है। इसे उठाने से बचें, क्योंकि मंटिस के कई जोखिम हैं आप उसे कुचलने के लिए कर सकते हैं यदि आप उसे ऊपर उठाना बहुत मुश्किल है या वह चेहरे पर आप को मारने की कोशिश कर आपसे खुद की रक्षा कर सकते हैं यह शायद आप को चोट पहुँचाए से अधिक आश्चर्यचकित कर सकता है, लेकिन मंटिस निश्चित रूप से तनावग्रस्त और रक्षात्मक होगा। आपको क्या करना चाहिए, उसे अपनी हथेली, उंगली, या अपने हाथ के ऊपर अपने रास्ते में चढ़ना देना चाहिए। धीरज रखो
    • जब आप अपने पिंजरे को साफ करते हैं, तो इसे उठाने से डरो मत। हालांकि, यदि आप चाहें, तो आप दस्ताने पहन सकते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मांटिस स्टेप 11
    2
    अपने मंटिस को दुखी करने से डरो मत। जाहिर है, कुछ मैन्टिड्स वास्तव में आनंद लेते हैं, जब उनके मालिक अपने थोरैक्स के ऊपरी हिस्से (जहां अंगोथी शरीर से जुड़ते हैं) को दुलार करते हैं।
  • Mantis पंख होते हैं जब वे वयस्क होते हैं, इसका मतलब है कि वे उड़ सकते हैं यदि आप इसे पकड़ना चाहते हैं, तो इसे अपने घर से बाहर लेने से पहले खिड़कियां और दरवाजों को बंद करें
  • जब वे त्वचा बदल रहे हैं, तो उसे अकेला छोड़ दें, इसे छूने की कोशिश न करें। आप पुराने बहिष्कार खो देंगे और एक नया अधिग्रहण करेंगे। एक बार जब आप एक नया हो जाए तो आप इसे फिर से ले सकते हैं
  • लेक केयर ऑफ ए प्रार्थना मांटिस स्टेप 12
    3
    स्वच्छता रखें अपने हाथों को धो लें प्रार्थना मंतिस, उसके पिंजरे या पिंजरे के सामान को जोड़ तोड़ने के बाद।
  • भाग 6
    Aparéala

    लेक केयर ऑफ अ प्रार्थनािंग मांटिस स्टेप 13
    1
    यदि आप समय के साथ कई बार चाहते हैं तो अपने मंटिस को संभोग करने पर विचार करें। एक मंटिस जन्म से लेकर वयस्कता तक कम समय, लगभग 6 महीने रहता है। और एक वयस्क के रूप में और 6 महीने अच्छी देखभाल के साथ, आपका जीवन एक साढ़े तक बढ़ा सकता है। अपने मंटिस के लिंग की पहचान करें, महिला के निचले हिस्से में छह खंड होते हैं जबकि पुरुष आठ होते हैं यदि महिला का एक साथी है, तो वह आठ अंडे का उत्पादन कर सकती है और नर को खा सकती है (आपको पता होना चाहिए कि मादा अंडे दे सकते हैं, भले ही उनके पास पुरुष न हो, लेकिन वे नहीं चलेगे)।
    • यदि आप एक महिला को पकड़ते हैं तो नर्सिंग नौकरियों के लिए तैयार करें आपका पेट बढ़ेगा और आप उड़ान भरने की क्षमता खो देंगे। जब मंटिस अंडे होता है, तो यह शुरुआती गिरावट या देर से वसंत का होना चाहिए। चिंता न करें, अगले वसंत के लिए अपने अंडे तैयार करने के लिए आपके पास बहुत समय होगा
    • अंडे का बाहरी भाग इसके साथ और इसके मध्य में एक शिला होगा। यह देखने के लिए हर कोई पसंद नहीं करता है, लेकिन यह समय निकालने का समय है।
    • जब वसंत आ जाता है, अंडे तैयार हो जाएंगे और अंडे में छोटे छेदों के माध्यम से निंफ बाहर आ जाएंगे। एहतियात के तौर पर, वे अलग-अलग नहीं कर सकते हैं और कई मामलों में एक-दूसरे को खा सकते हैं। जब वे त्वचा के परिवर्तन के स्तर तक पहुंचते हैं, तो कई मैन्टिड एक या दो दिन के लिए खाना बंद कर देते हैं, ताकि पुराने शेल को निकालना आसान हो।
    • उन्हें पहले बताए अनुसार फ़ीड करें
    • आप अपने बगीचे में मैन्टिड्स को रिहा कर सकते हैं कि आप साथ रहने पर योजना नहीं करते हैं।

    युक्तियाँ

    • हमेशा देखभाल के साथ किसी भी जानवर का इलाज
    • उचित देखभाल के साथ मंटिस डेढ़ साल तक रह सकता है।
    • यह अपने पड़ोसी में मन्तिस का पालन करने के बजाए इसे बंदी बनाकर रखने के लिए बेहतर होगा उनका पालन करना इतना सुंदर है यह आपको भी देखेंगे एक मंटिस की यात्रा अच्छी किस्मत है। एक को मारकर बुरी किस्मत को आकर्षित कर सकते हैं
    • यदि आप रात में अपने मंटिस देखना चाहते हैं तो नर्सरी में फ्लोरोसेंट लाइट का उपयोग करें इससे पौधों को भी प्रकाश मिलेगा जो बढ़ रहे हैं।
    • हमेशा किसी भी जानवर को ध्यान से व्यवहार करें, अपने पिंजरे या सामान को छूने के बाद अपने हाथों को धो लें।
    • कुछ ऑनलाइन स्टोर अंडे के बोरों को बेचते हैं जो आप उन्हें बगीचे में रख सकते हैं। यह मैन्टिड्स की आबादी में वृद्धि, कीड़े को कम करेगा, और आपको प्राकृतिक वातावरण देने के लिए और अवसर देगा।
    • मंटिस अंडे बहुत कमजोर हैं, इसलिए सावधान रहें।
    • यह एक पशुचिकित्सा से एक मंटिस खरीदने के लिए सलाह दी जाती है - अपने वातावरण से मंटिस को हटाने से तनावपूर्ण हो सकता है और उसे मार सकता है।
    • मंटिस मनुष्यों के लिए हानिकारक नहीं हैं, लेकिन वे अन्य कीड़े के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
    • लोकप्रिय धारणा के विपरीत, मैन्टिड्स विलुप्त होने का खतरा नहीं है और यह एक को मारने के लिए अवैध नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको यह करना चाहिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में आप गैर-देशी प्रजातियां नहीं छोड़ सकते हैं - अपने इलाके के कानूनों की जांच करें
    • सुनिश्चित करें कि जब आप त्वचा बदलते हैं तो आप अपने मंटिस को छू नहीं सकते
    • विकिपीडिया में मंटिस प्रजातियों की सूची पर जाएं। https://en.wikipedia.org/wiki/List_of_mantis_genera_and_species यदि आप अन्य प्रजातियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं

    चेतावनी

    • एक ही समय में दो प्रार्थनाओं का ध्यान रखना एक बुरा विचार है आम तौर पर, जब वे वयस्क होते हैं, तब वे साथ नहीं आते हैं, और एक दूसरे को तुरंत खा सकता है
    • पौधों पर या उस सामग्री पर जहर (कीटनाशक, कीटनाशक) का उपयोग न करें जो आप मंटिस के घर में उपयोग करते हैं। यह उन्हें मार सकता है।
    • यदि आप पहले से ही एक पशुचिकित्सा से मंटिस उठा चुके हैं, तो इसे जारी न करें, जब तक कि आप निश्चित न हों कि प्रजाति आपके क्षेत्र के लिए स्वदेशी है। एक ऐसी प्रजाति को मुक्त करना जो आपके इलाके से नहीं है, उस क्षेत्र को असंतुलित कर सकता है जहां आप रहते हैं। यह अवैध हो सकता है
    • रात के बाहर मन्तिस को मत छोड़ो - यदि आप ठंडे मौसम में रहते हैं तो यह सर्दी से मर सकता है
    • जहरीले बर्तन के साथ नर्सरी साफ न करें गर्म पानी और हल्के तरल साबुन का उपयोग करें या आप पशु चिकित्सा में कुछ सफाई सलाह के लिए पूछ सकते हैं
    • फिर, कभी भी किसी कंटेनर का उपयोग न करें जो किसी भी रसायनों में शामिल हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इसे पकड़ने के लिए कंटेनर (यदि आवश्यक हो)
    • नर्सरी या कुछ इसी तरह से इसे अपने घर बनाने के लिए
    • जुड़वां, शाखाएं, आदि (ताकि आप चढ़ सकते हैं)
    • जैसे कि कीड़े, मक्खियों, आदि जैसे बम (जैसा कि ऊपर बताया गया है)
    • थर्मल पैड या अन्य गर्मी स्रोत उपयुक्त तापमान पर मन्तिस को रखने के लिए
    • फ्लोरोसेंट लाइट (वैकल्पिक)
    • लाइव पौधे (वैकल्पिक)
    • दस्ताने (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com