ekterya.com

कैसे अपने बालों में ticks से छुटकारा पाने के लिए

लंबी पैदल यात्रा, बाइकिंग और अन्य बाहरी गतिविधियां गर्मियों में खर्च करने का एक मजेदार तरीका हो सकती हैं, लेकिन वे टिक भी आकर्षित कर सकते हैं। यदि आपके बालों पर एक टिक निकलती है या खोपड़ी से जुड़ी हुई है, तो आपको इसे जल्दी से एक कंघी, चिमटी या एक कीटाणुनाशक के साथ निकाल देना चाहिए। यदि आप किसी भी बीमारी का पता लगाने के लिए एक परीक्षण करना चाहते हैं, तो टिक टिक सकते हैं। अन्यथा, आप इसे से छुटकारा पाने के लिए इसे हमेशा के लिए बाल से बाहर रखने के लिए चाहिए

चरणों

विधि 1
ढीली टिकें निकालें

आपकी बाल चरण 1 में टिक्क्स में रुकें
1
किसी को अपने सिर की जांच करने के लिए पूछें सुनिश्चित कर लें कि व्यक्ति शुरू होने से पहले दस्ताने डालता है। उसे अपने सिर और खोपड़ी के सभी क्षेत्रों की जांच करने के लिए कहें टिक्क्स काफी छोटा हो सकता है, इसलिए व्यक्ति को त्वचा पर भूरे या काले रंग के धब्बे के लिए दिखना चाहिए।
  • यदि आप ढीले टिक्सेस देखते हैं, तो आपको उन्हें दस्ताने वाली उंगलियां, कपड़े या चिमटी का टुकड़ा
  • यदि आपके पास अपने बालों से टिक हटाने में आपकी सहायता करने के लिए कोई साझेदार है, तो यह आसान हो जाएगा, लेकिन अगर आप इसे स्वयं से करवाना चाहते हैं, तो सिर को देखने में आपकी सहायता के लिए एक दर्पण का उपयोग करें।
  • आपकी बाल चरण 2 में टिक्क्स की गिट रुक ऑफ़ इमेज
    2
    अपने बालों में कंघी। ठीक दाँत की कंग के साथ, अपने बाल ब्रश कर दें ताकि छिपी हुई टिकों को ढकेल सके। अगर वे गिर जाते हैं या कंघी में फंसे जाते हैं, उन्हें निस्संक्रामक शराब के एक कप में डूबकर मार डालते हैं।
  • आपकी बाल चरण 3 में टिक्क्स की गिट रुक ऑफ़ इमेज

    Video: कैसे whatsapp / ब्लू में ब्लू टिक से बचने के लिए टिकटिक Binna कासे संदेश paadae? [हिंदी / उर्दू]

    3
    अपने बालों को धो लें घर लौटने के 2 घंटों के भीतर, एक शाम लें और अपने बाल को नियमित शैम्पू के साथ धो लें। इससे टप को खत्म करने में मदद मिल सकती है इससे पहले कि वे खोपड़ी को संलग्न कर सकें घर आने के कुछ समय बाद ही यह आपकी त्वचा में प्रवेश करने की चीजों की संभावना कम हो जाएगी।
  • विधि 2
    खोपड़ी से जुड़ी हुई टिकियां निकालें

    आपकी बाल चरण 4 में टिक्क्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    बालों को अलग करें आपको टिक से बालों को दूर करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप इसे पकड़ कर सकें। बालों को अलग करने के लिए एक कंघी या टूथब्रश का उपयोग करें टिक को छूने के लिए सावधान रहें एक ट्वीनर के साथ टिक से बाल को सुरक्षित रखें
  • आपकी बाल चरण 5 में टिक्क्स के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    2
    चिमटी के साथ टिक ले लो त्वचा की सतह के करीब संभव के रूप में संदंश के सिर रखें। यदि टिक सुज गया है, तो पेट से इसे पकड़ने से बचें। यह संभव है कि यह आपके शरीर में तरल पदार्थ जारी करता है जो रोगों का कारण बन सकता है।
  • टिक्ल्स को समाप्त करने के लिए डिज़ाइन किए गए कई उपकरण बेच दिए जाते हैं। आप चिमटी के बजाय इन में से एक का उपयोग कर सकते हैं टिक हटाने की प्रक्रिया एक समान होगी।
  • यदि आपके पास चिमटी नहीं है, तो आप दस्ताने वाली उंगलियों या टिशू पेपर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह एक अधिक कठिन विधि है। सावधान रहें कि टिक को निचोड़ या क्रश न करें।
  • आपकी बाल चरण 6 में छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र
    3
    टिक को सीधे बाहर खींचो टिक को घुमा या खींचने से बचें - अन्यथा, यह आपके शरीर के अंदर अपने मुंह के कुछ हिस्सों को छोड़कर टूट सकता है। इसके बजाय, त्वचा को सीधे बाहर निकालने के लिए एक दृढ़ हाथ का उपयोग करें
  • आपकी बाल चरण 7 में टिक्क्स में गिट रेज ऑफ रिक्ड शीर्षक वाला इमेज
    4
    कीटाणुओं को मारने के लिए एक निस्संक्रामक के साथ साइट को साफ करें शराब, आयोडीन, एंटीसेप्टिक क्रीम या अन्य कीटनाशकों में रगड़ने में एक कपास झाड़ू को डुबो दें। टिक काटने के क्षेत्र के आसपास धीरे से लागू करें। जब आप खत्म करते हैं तो अपने हाथों को धो लें
  • आपकी बाल चरण 8 में टिक्क्स में गिट रेज ऑफ रेजिड इमेज

    Video: दो रूपये की ये चीज लगाई शरीर के अनचाहे बाल हमेशा के लिए जड़ से खत्म हो गए!




    5
    टिक को दम घुटने या जलाने से बचें नेल पॉलिश या पेट्रोलियम जेली के साथ टिक टिकाने की कोशिश मत करो, जबकि अभी भी खोपड़ी का पालन करना है। इसी तरह, इसे जलाने के बिना इसे नुकसान पहुंचा सकता है। ये तरीके आपकी त्वचा में टिक को गहरा कर सकते हैं या आपके शरीर में तरल पदार्थ छोड़ सकते हैं।
  • आपकी बाल चरण 9 में टिक्क्स में रुकिए का शीर्षक
    6
    अगर आप टिक को नहीं निकाल सकते तो डॉक्टर पर जाएं यदि आपको इसे खत्म करने में समस्याएं हैं, तो डॉक्टर के पास तत्काल अपने से परामर्श करें। टिक को हटाने के 2 सप्ताह बाद, यदि आपको बीमारी के कोई लक्षण, जैसे दाने, बुखार, जोड़ों में दर्द या सूजन में सूजन हो तो डॉक्टर को देखें।
  • टिक्शियां विभिन्न बीमारियों को संचारित करती हैं, जैसे कि लाइम रोग, कोलोराडो टिक फिवर या रॉकी माउंटेन ने बुखार देखा।
  • विधि 3
    टैक्स से छुटकारा पाएं

    आपकी बाल चरण 10 में छुटकारा पाने के लिए छवि का शीर्षक
    1
    यदि आप किसी बीमारी के लिए परीक्षण करना चाहते हैं तो एक सुरक्षित कंटेनर में टिक रखें। आप एक जार, सीलबंद बैग या सील के साथ किसी भी कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप काटने के 2 सप्ताह के भीतर लक्षण विकसित करते हैं, तो बोतल को डॉक्टर के पास ले जाओ। डॉक्टर परीक्षण के लिए एक प्रयोगशाला में टिक भेज सकते हैं।
    • यदि आप परीक्षणों के लिए टिक रखना चाहते हैं, तो कुचलने, जलाकर या शराब में डालना न करें। बस इसे कंटेनर में रखें और जब तक यह परीक्षण करने के लिए तैयार न हो जाएं।
    • चिकित्सा परीक्षण महंगा हो सकता है यहां तक ​​कि अगर टिक में बीमारी है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप संक्रमित हुए हैं।
  • आपकी बाल चरण 11 में टिक्क्स में जाओ रिसेड की छवि
    2
    यदि आप अपनी प्रजातियों की पहचान करना चाहते हैं, तो एक टेप के साथ टिक को पकड़ो। पैकिंग टेप की तरह हेवी ड्यूटी पारदर्शी टेप के एक टुकड़े के साथ कागज के एक टुकड़े पर एक टिक करें। यह तब तक निहित रखेगा जब तक आप यह नहीं पहचान सकें कि किस प्रकार का टिक है यह संभावना है कि विभिन्न प्रजातियों में कुछ रोग हैं यदि आप बीमार हो जाते हैं, तो यह जानकारी डॉक्टर को निदान करने में मदद कर सकती है।
  • आप डॉक्टर को टिक ले सकते हैं या आप अपने द्वारा उन्हें पहचानने के लिए विभिन्न प्रकार की टीकों ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • ब्लैक-लेग्ड टिक्स लाइम रोग को ले जाने की अधिक संभावना है, जबकि एकमात्र स्टार टिक और कुत्ते की टिक्की से रॉकी माउंटेन ने बुखार देखा हो सकता है।
  • आपकी बाल चरण 12 में टिक्क्स के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    इसे मारने के लिए टिक डालो यदि आप टिकटिक नहीं रखना चाहते हैं, तो उसे शराब से मार दें शराब निस्संक्रामक के साथ एक कप या कटोरे भरें और उस पर टिक दबाएं। इसे कई मिनट के लिए छोड़ दें यह शायद उसे मारता है
  • आपकी बाल चरण 13 में टिक्क्स में छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    शौचालय की तरफ खीचें और इसे से छुटकारा पाने के लिए लीवर खींचें स्थायी रूप से। बस यह सुनिश्चित करने के लिए, आपको कचरा में एक टिक फेंकना चाहिए। इसके बजाय, इसे टॉयलेट पेपर के एक टुकड़े में लपेटकर शौचालय में डालें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने घर से सुरक्षित रूप से बाहर हैं।
  • आपकी बाल चरण 14 में टिक्क्स में गिट रुक ऑफ इमेज
    5
    सावधान रहें जब आप टिक से बचें अगली बार जब आप चले जाते हैं, तो आप को टिकने से रोकने की कोशिश करें। टिक चीरों का सामना करने की संभावना को कम करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं:
  • डायटिल टोलुमाइड (डीईईटी) युक्त एक कीट-विकर्षक को लागू करें यदि आपके बच्चे हैं, तो उन पर विकर्षक स्प्रे करें
  • अपने सभी कपड़े और उपकरणों पर permethrin का उपयोग करें यह आमतौर पर बाहरी गतिविधि के स्टोरों पर उपलब्ध है।
  • प्रवेश करने के बाद सभी के लिए टिक्सेस देखें हथियार, घुटने, कमर, नाभि, कान और बाल पर विशेष ध्यान दें। पालतू जानवरों को भी जांचना याद रखें!
  • प्रवेश करने के बाद, कपड़ों में छिपे हुए टिक्स को मारने के लिए कपड़े में एक घंटे में उच्च गर्मी पर कपड़ों को डाल दें।
  • रंगीन कपड़े आप अधिक आसानी से ticks देखने के लिए अनुमति देगा यदि संभव हो तो लंबे बाजू वाली शर्ट, लंबी पैंट और जूते पहनें उन्हें एक दूसरे के अंदर रखो
  • युक्तियाँ

    • गर्मियों में, आपको हर बार जब आप बगीचे में काम करते हैं, चलना, घास पर खेलते हैं या अन्य बाहरी गतिविधियां करते हैं, तो आपको टिक्सेस की जांच करनी चाहिए।

    चेतावनी

    • कभी अपनी उंगलियों के साथ एक टिक को कुचलने या निचोड़ न दें, खासकर अगर यह एक सूजन टिक है यह संभव है कि यह तरल पदार्थ जारी करता है जो रोगों का कारण बन सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com