ekterya.com

कैसे एक betta मछली का लिंग निर्धारित करने के लिए

बेटा मछली मछली से लड़ने के रूप में जाने जाते हैं वे अक्सर व्यक्तिगत कंटेनरों में बेचे जाते हैं और आप सोच सकते हैं कि हर कोई एक ही सामान्य स्वरूप और व्यवहार है। पालतू जानवरों की दुकानों में जो कुछ भी आप देखते हैं, betta मछली पुरुष और मादा बहुत अलग हैं। आपकी उपस्थिति और व्यवहार में सूक्ष्म अंतर हैं जो आपके लिंग को अलग करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। एक betta मछली के लिंग को जानने के लिए यह तय करना आवश्यक है कि क्या आप betta मछली की एक जोड़ी पुन: उत्पन्न करना चाहते हैं और इसे कब करना है।

चरणों

विधि 1
अपनी उपस्थिति के आधार पर एक betta मछली के लिंग का निर्धारण करें

एक बीटा मछली चरण 1 के लिंग का निर्धारण करें
1
तब तक प्रतीक्षा करें जब तक उम्र के साथ विशेषताओं को विकसित करना शुरू नहीं हो। बेट्टा पुरुष और महिला मछली बहुत ही समान हैं जब वे युवा हैं इसका कारण यह है कि आपके शरीर ने इस बिंदु पर अभी तक विकसित नहीं किया है, जहां यौन विशेषताओं प्रकट होती हैं। जब तक आप अपने लिंग का निर्धारण करने से पहले स्पष्ट पुरुष विशेषताओं को देख सकें या जब तक मछलियां लगभग दो महीने तक न हों तब तक प्रतीक्षा करें।
  • एक बीटा मछली चरण 2 के लिंग का निर्धारण करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने पंखों के आकार और आकार का निरीक्षण करें। सामान्य तौर पर, नर betta मछली में पृष्ठीय पंख (ऊपरी), उदर (निचला) और पूंछ (पूंछ) बहुत लंबे होते हैं अक्सर, वे अपने शरीर की ऊंचाई 2 से 3 गुणा मापते हैं। पृष्ठीय और दुल्हन पंख अक्सर उनकी लंबाई के कारण गिर जाते हैं। Betta मादा मछलियों में आमतौर पर कम पंख होते हैं, जो उनके शरीर की लंबाई को मापते हैं, या तो लंबे या छोटे होते हैं Betta मादा की उदर पंख अक्सर एक कंघी की तरह लग रहा है।
  • लघु पंख महिला सेक्स का सूचक हो सकता है, लेकिन यह सुविधा दूसरों के साथ पूरक होनी चाहिए ताकि सेक्स निश्चित रूप से निर्धारित किया जा सके।
  • एक बीटा मछली का लिंग निर्धारित करें
    3
    उनके रंगों को देखो पुरुषों में आमतौर पर चमकीले रंग होते हैं महिलाओं को नहीं। महिलाओं में बेहोश या अपारदर्शी रंग होते हैं, खासकर शरीर में। शरीर और पंख पर नीले, हरे और उज्ज्वल रंग अच्छे संकेतक होते हैं कि यह एक नर betta मछली है।
  • रंग मछली के तनाव के स्तर के आधार पर बदल सकते हैं। जब जोर दिया गया तो बेटा महिलाओं को अधिक रंगीन बन गया।
  • एक बीटा मछली का सेक्स निर्धारित करें
    4
    अंडे के क्षेत्र का पता लगाएं Betta महिलाओं के नीचे एक छोटे से सफेद स्थान (ovipositor ट्यूब) है यह नमक का अनाज जैसा दिखता है यह ऊतक पंख और मछली के सिर के किनारे के बीच स्थित है। सामान्य तौर पर, यह महिलाओं की पहचान करने के लिए एक अचूक विधि है पुरुषों में कभी यह दाग नहीं होता है
  • इस मौके को ढूँढना युवा महिलाओं में मुश्किल हो सकती है, जिनके लिंग अंग अभी तक पूरी तरह विकसित नहीं हुए हैं। जैसे मछली की उम्र और बड़ा हो जाता है, ovipositor ट्यूब भी बड़ा और देखने के लिए आसान हो जाएगा
  • यदि दाग स्थित है, तो आपको यह देखने में परेशानी हो रही है, इसे खिलाने या इसे खाने के लिए सब कुछ तैयार करने पर विचार करें। यह संभावना है कि मछली ऊपर की ओर ले जाती है और अपनी तरफ झुकती जाती है, ताकि आप स्थान को और आसानी से देख सकें।
  • एक बेटा मछली के लिंग का निर्धारण शीर्षक शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    उनके शरीर के आकार की तुलना करें Betta पुरुषों और महिलाओं के शरीर के आकार में सूक्ष्म अंतर है। नर लंबे और पतले होते हैं। दूसरी तरफ, मादाएं कम और मोटी होती हैं। यह अंतर बहुत सूक्ष्म है यह संभावना है कि आप खुद को नर बीटा मछली के साथ बहुत स्पष्ट विशेषताओं से परिचित करना पसंद करते हैं और इस प्रकार का मछली के लिंग का निर्धारण करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करते हैं। यदि आप अपने शरीर के आकार की तुलना करते हैं तो महिलाओं को कम, मोटा नर के समान लगभग बराबर किया जाता है
  • एक बीटा फिश के लिंग का निर्धारण करें शीर्षक स्टेप्स 6

    Video: मूंगफली के कुछ दाने खाएं मिलेंगे 20 हैरान कर देने वाले फायदे | Health Benefits Of Peanuts In HIndi




    6
    तरफ या टैंक के अंदर एक दर्पण रखें बेट्टा अन्य पुरुषों से पहले चौड़ी होगी दोनों पुरुषों और betta महिलाओं आक्रामक प्रवृत्तियों है। हालांकि, पुरुषों आक्रामक व्यवहार को प्रदर्शित करने की अधिक संभावना है। पक्ष पर या अपने betta मछली के टैंक के अंदर एक दर्पण रखकर, यह एक और मछली देखेंगे ऐसा होने की संभावना है कि पुरुष अपनी गलतियों को विस्तृत या विस्तारित करने के लिए प्रमुख हैं। वे दर्पण पर हमला करने की कोशिश भी कर सकते हैं।
  • बेट्टास मादाएं कभी-कभी भी प्रभावी होती हैं हालांकि, वे कम निर्धारित हैं पुरुष इस तथ्य से ग्रस्त हो जाते हैं कि एक और पुरुष पास है।
  • बहुत लंबे समय के लिए टैंक में दर्पण को मत छोड़ो। यद्यपि अपने नर betta के आक्रामक शो को देखकर मजेदार हो रहा है, यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करने के बिंदु पर उन्हें तनाव दे सकता है। एक नर betta के पंख, विशेष रूप से, कम करने के लिए शुरू हो सकता है क्योंकि वे बहुत अधिक तनाव का अनुभव किया है।
  • विधि 2
    अपने व्यवहार के आधार पर betta मछली के लिंग का निर्धारण करें

    एक बीटा मछली के लिंग का निर्धारण शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    खरीद की विधि पर विचार करें जिस तरह से आप अपना betta खरीदा है, वह आपको अपने लिंग के बारे में थोड़ा सुराग दे सकता है। नर bettas आमतौर पर विशेष रूप से विशेष रूप से बेचा जाता है "पालतू स्टोर" क्योंकि उसके चमकदार रंग और बड़े पंख ये आम तौर पर नर लक्षण हैं और, परिणामस्वरूप, अधिकांश पालतू जानवरों के स्टोर बेचते हैं और केवल betta पुरुषों ही होते हैं। बेट्टा महिलाओं को आम तौर पर मछलीघर शौक की दुकानों या उच्च स्तर के एक्वैरियम स्टोर में बेचा जाता है।
    • पालतू जानवरों के कई दुकानों के बारे में पालतू जानवरों के बारे में आपके पास ज्यादा ज्ञान है हालांकि, पालतू जानवरों के संबंध में आपके विशेषज्ञ ज्ञान आपके हित में सीमित हो सकते हैं। एक बेटा मछली के लिंग के बारे में एक पालतू दुकान पर कार्यकर्ता से पूछते समय, यह पूछने पर विचार करें कि क्या उसने कभी भी सट्टेबाजी की है या यदि आपको बताए जाने से पहले लेबल पर विचार करना होगा कि क्या betta पुरुष या महिला है संदेह के मामले में, मान लें कि मछली पुरुष है
  • एक बीटा फिश के लिंग का निर्धारण करें शीर्षक स्टेप्स 8
    एक बीटा फिश के लिंग का निर्धारण करें शीर्षक स्टेप्स 8
    2
    बुलबुला घोंसले की जांच करें जब पुरुषों के लिए तैयार हैं, तो वे आम तौर पर पानी की सतह पर बुलबुले बनाते हैं। वे सैकड़ों या हजारों छोटे छोटे बुलबुले बनाते हैं जो एक साथ झुंड होते हैं। यह निषेचित अंडों से निपटने की तैयारी है। आम तौर पर, नस्लों में संतानों की मुख्य देखभाल करने वाले होते हैं
  • एक बीटा फिश के लिंग का निर्धारण करें शीर्षक स्टेप्स 9
    3
    अपने betta की गलियों की जाँच करें और एक दाढ़ी के लिए देखो नर और मादा दोनों की अपनी गलियों के नीचे एक झिल्ली है जो उनके शरीर से एक अलग रंग है। आम तौर पर दाढ़ी या काले रंग का है। मादाओं में आम तौर पर महिलाओं की तुलना में बड़ी दाढ़ी होती है आप केवल एक महिला की दाढ़ी को देख सकेंगे जब उसकी गलियों बंद हो जाएगी और यदि आप बहुत अच्छी तरह से जांच लेंगे। पुरुषों में, यह आम तौर पर अधिक स्पष्ट होता है, भले ही गहरे खुले होते हैं
  • Video: दीपावली पूजा में यह गलती मत करना-लक्ष्मी पूजा में ध्यान रखना इन बातों का Diwali Suresh Shrimali

    युक्तियाँ

    • बेटक मछली के लिंग का सटीक रूप से निर्धारण करना एक ऐसा कौशल है जो अभ्यास के साथ विकसित किया गया है। अनुभवी प्रजनकों को कभी-कभी पुरुष बेट्टास भी आ सकते हैं, जब वे केवल 1.9 सेमी (¾ इंच) लंबे होते हैं
    • यदि आपको कोई संदेह है, तो एक स्थानीय मछुआरे में betta fish में विशेषज्ञ ढूंढने का प्रयास करें। डिपार्टमेंटल स्टोर के बजाय एक्वैरियम मछली की विशेष बिक्री में विशेषज्ञता वाले स्टोर की तलाश करें
    • यदि आप किसी वयस्क betta के लिंग का निर्धारण करने जा रहे हैं, तो आप जो भी कर सकते हैं वह अपने आकार को देखेंगे। सामान्य तौर पर, मादाओं की तुलना में पुरुषों की तुलना में एक छोटे शरीर है।

    चेतावनी

    • जबकि बीटा मादा एक साथ हो सकते हैं सही परिस्थितियों में, आप पुरुषों को इकट्ठा नहीं करना चाहिए इसी तरह, नर और मादाओं को एक साथ नहीं रखा जाना चाहिए, जबकि लघु संभोग काल के दौरान।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com