ekterya.com

अपने कुत्ते की उम्र का निर्धारण कैसे करें

यदि आप अपने कुत्ते की उम्र का निर्धारण करना चाहते हैं, तो दांतों, आंखों और फर में लक्षणों की तलाश करें। यदि आप जानना चाहते हैं कि अपने कुत्ते को मानव वर्षों में कितना पुराना है, तो अपनी वास्तविक उम्र और उसके आकार को ध्यान में रखें। यदि आप अपनी उम्र के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो इसे समीक्षा के लिए एक पशुचिकित्सा में ले जाएं।

चरणों

विधि 1
अपने कुत्ते की वास्तविक उम्र निर्धारित करें

छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age Step 1
1
अपने पिल्ला की उम्र निर्धारित करने के लिए दांतों को देखो यदि आपके पास एक पिल्ला है, तो उसके दांतों की जांच करते समय उसकी उम्र निर्धारित करना बहुत आसान है। दांत अपने पहले वर्ष के दौरान विकसित करना शुरू करते हैं इस प्रकार, दांत के विकास का स्तर पिल्ला की अनुमानित उम्र से जुड़ा हुआ है।
  • जब पिल्ला 1 महीने का होता है, तो उसके दांत मसूड़ों से बाहर आना शुरू हो जाएगा।
  • जब पिल्ला 2 महीने पुराना होता है, तो आपके पास थूथन के मोर्चे के पास बच्चे के दांत (पिल्ले दांत) का एक पूरा सेट होगा।
  • जब पिल्ला 4 महीने पुराना होता है, तो उसके कुत्ते के दांत और वयस्क इन्सिओस बाहर आना शुरू हो जाएंगे।
  • जब पिल्ला 7 महीने पुराना होता है, तो उसके पास वयस्क दांतों का पूरा सेट होगा और उसके मुंह के पीछे उसके मुंह को विकसित किया जाएगा।
  • जब पिल्ला 1 वर्ष की उम्र तक पहुंचता है, तो आपको ऊपरी और निचले सामने के दांतों पर लकीरें या सूजन दिखाई देनी चाहिए।
  • ध्यान रखें कि दांत लघु रेस कुत्तों में बाद में दिखाई देते हैं।
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age Step 2
    2
    बड़े कुत्ते के दांतों में बदलाव पर विचार करें कुत्ते के युग के रूप में, उसके दांत बदलते हैं दांतों में ये बदलाव आपकी अनुमानित उम्र का आकलन करने में मदद कर सकते हैं।
  • कुत्तों के शिखर पर कुत्ते की उम्र बदल जाती है। जब तक कुत्ता 3 साल का होता है, तब तक कम इन्सिज़रों के शिल्प गायब हो जाते हैं। 5 वर्षों में, ऊपरी उत्पीड़कों पर शिल्प भी गायब हो जाएंगे। चार ऊपरी मोर्चे के दांत पर लकीर की एक छोटी राशि बताती है कि कुत्ते 3 से 4 साल के बीच है।
  • 7 साल की उम्र तक, एक कुत्ते का दांत पूरी तरह से चिकनी हो जाएगा
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age Step 3
    3
    उम्र बढ़ने के संकेत के लिए देखो पुराने कुत्ते छोटे कुत्ते की तुलना में कम सक्रिय होते हैं पुराने कुत्तों में अक्सर शरीर में छोटे सौम्य bulges होते हैं। युवा कुत्तों की तुलना में उन्हें खेलने में बहुत कम रुचि होगी। वे आमतौर पर युवाओं की तुलना में कम पेशी होते हैं
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age Step 4
    4
    अपने कुत्ते की आँखों की जांच करें धुंधली आंखें कुत्ते की उम्र के रूप में लेंस की प्राकृतिक कड़ी मेहनत का संकेत हैं और इसे लेंटिक्युलर स्केलेरोसिस कहा जाता है। अपने कुत्ते को इस तरह चिकनी दांत और कमजोर के रूप में उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण, दिखाता है, lenticular काठिन्य आप पुष्टि करते हैं कि तुम्हारा 7 साल से अधिक है कर सकते हैं। लेंटिक्युलर स्केलेरोसिस और मोतियाबिंद एक समान नहीं हैं। मोतियाबिंद सफेद और अपारदर्शी हैं और पुराने कुत्तों में भी आम हैं। हालांकि, आनुवंशिक कारणों के कारण युवा होने पर कुछ कुत्ते ने मोतियाबिंद विकसित किया है।
  • मोतियाबिंद आपके कुत्ते के दर्शन को प्रभावित करेगा, जबकि लेंटिक्युलर स्केलेरोसिस नहीं होगा।
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age Step 5
    5
    अपने कुत्ते की उम्र का निर्धारण करने के लिए फर के रंग को ध्यान में रखें। फर के रंग अक्सर आपके पालतू आयु के रूप में बदलते हैं, लेकिन यह उनकी उम्र निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। हालांकि, अगर आप दांत जैसे अन्य कारकों को ध्यान में रखते हैं, तो कोट आपको कुत्ते की उम्र निर्धारित करने में मदद कर सकता है। अधिकांश कुत्तों के पास 5 वर्ष की उम्र के बाद एक ग्रे कोट होता है, जिसे आप सामान्यतः स्नौवर के चारों ओर देखेंगे।
  • कुछ कुत्तों को उनके पर्यावरण और आनुवंशिक मेकअप के आधार पर 2 साल की उम्र में भूरे रंग के बाल मिलते हैं। फर का रंग यह पुष्टि करने में मदद कर सकता है कि यदि आप अन्य कारकों, जैसे कि दांत और गतिविधि के स्तर के साथ खाते में लेते हैं, तो एक कुत्ता बड़ी है। आपको इसे अपने पालतू जानवरों की उम्र निर्धारित करने का एकमात्र साधन के रूप में उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age Step 6
    6
    अपने कुत्ते के आकार और नस्ल को ध्यान में रखें। बड़ी नस्लों में आमतौर पर कम जीवन होते हैं छोटे कुत्तों की तुलना में वे छोटी आयु में उम्र बढ़ने के लक्षण दिखा सकते हैं। उदाहरण के लिए, ग्रेट डेन्स आम तौर पर लगभग 7 साल रहते हैं, जबकि चिहुआहुआ अक्सर किशोरावस्था में अच्छी तरह से रहते हैं। एक बड़ा कुत्ता प्रारंभिक उम्र बढ़ने के लक्षण दिखा सकता है सामान्य तौर पर, आप, मान सकते हैं कि एक बड़ी उम्र बढ़ने के संकेत दे रहा ध्यान देने योग्य कुत्ते लगभग 7 या 8 साल है, जबकि आप मान सकते हैं कि 10 साल या उससे अधिक है एक ही संकेत के साथ एक छोटे कुत्ते।
  • विधि 2
    मानव के वर्षों में अपने कुत्ते की आयु का निर्धारण करें

    छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age Step 7

    Video: इस लड़की के दर्द भरे आवाज़ में सबसे दर्द भरे गाने को सुनकर आप जरूर रो पड़ोगे.. Bewafai Hindi Sad Songs




    1

    Video: जब श्री कृष्ण पुत्र प्रदुम्न ने कुंभकेतु और कृत्या का वध किया | KUMBHKETU Vs KAMDEV | PRADYUMN

    पहले साल में 15 वर्ष जोड़ें। पारंपरिक ज्ञान कहा गया है कि आप 7 से एक कुत्ते की उम्र गुणा मानव वर्षों में उम्र निर्धारित करने के लिए करते हैं, आपको पता होना चाहिए पहले वर्ष के लिए 7 साल से अधिक है कि कुत्तों। अधिकांश कुत्ते की नस्लों मानव जीवों में करीब 15 वर्ष की आयु होती है, जब वे 1 वर्ष का हो।
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age Step 8
    2
    दूसरे वर्ष में 9 वर्ष जोड़ें। जब तक आपका कुत्ता 2 साल का हो, तब तक आप अपनी आयु में 9 और साल जोड़ सकते हैं। उनकी नस्ल और आकार के बावजूद, अधिकांश कुत्ते लगभग 24 वर्ष का होते हैं जब वे 2 साल का हो
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age Step 9
    3
    अगले प्रत्येक वर्ष के लिए 5 साल जोड़ें। एक सामान्य नियम के रूप में, आप अगले प्रत्येक वर्ष के लिए कुत्ते की आयु लगभग 5 वर्ष जोड़ सकते हैं। जब तक आप 3 साल का हो, तब तक अधिकांश कुत्तों के इंसान के वर्षों में 28 लोग होंगे। जब तक आप 4 साल का हो, तब तक अधिकांश कुत्तों को इंसान के वर्षों में 32 साल और इतने पर होगा।
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age Step 10
    4
    ध्यान रखें कि बड़े दौड़ की उम्र तेज है बड़ी नस्लें सामान्य नस्लों की तुलना में अधिक उम्र में होती हैं। हालांकि इसका कोई भी सही कारण नहीं समझता है, बड़े कुत्तों के लिए कम जीवन है। लगभग 6 वर्ष की उम्र तक, छोटे से मध्यम आकार की नस्लों की तुलना में छोटे नस्लों की तुलना में अधिक आयु होगी। कुत्ते के मानव वर्षों में उम्र निर्धारित करने के लिए कोई सटीक क्षमता नहीं है - हालांकि, सबसे बड़ी नस्लों छोटे नस्लों से कुछ साल पुरानी होंगी।
  • उदाहरण के लिए, एक ग्रेट डेन वर्ष बढ़ने लगते हैं और के रूप में 6 साल के लिए विरोध एक कुत्ता एक छोटे नस्ल हो सकता है मानव वर्षों में वर्ष 10 से 12 हो सकती है। तो, 8 साल में एक ग्रेट डेन की तरह एक बड़ी नस्ल एक कुत्ता एक ही उम्र के एक छोटे नस्ल तुलना में काफी बड़ा हो सकता है।
  • विधि 3
    एक पशुचिकित्सा से सहायता प्राप्त करें

    छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age Step 11
    1
    अपने पशुचिकित्सा को अपने कुत्ते की जांच करें यदि आप अपने कुत्ते की उम्र के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो डॉक्टर के पास एक परीक्षा है आपका पशु चिकित्सक की तरह दांत, फर और आंखों विवरण अपने कुत्ते की उम्र के मोटा अनुमान लगा है और यह भी की तुलना में आप भौतिक कारकों के आधार पर अपनी उम्र निर्धारित करने के लिए अधिक योग्य होने के लिए देख सकते हैं।
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age Step 12
    2
    एक पूर्ण रक्त गणना करें यदि आप अपने कुत्ते की उम्र के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो रक्त की संख्या कुछ जानकारी प्रदान कर सकती है। गुर्दे और यकृत जैसे अंगों के कामकाज को निर्धारित करने के लिए एक पशुचिकित्सा खून की गिनती कर सकता है। कुत्ते के अंग अलग-अलग उम्र में अलग-अलग तरीके से काम करेंगे।
  • हालांकि, हालांकि यह आपको अपने कुत्ते की उम्र का एक मोटा विचार दे सकता है, पशुचिकित्सा केवल अनुमानित आयु सीमा निर्धारित कर सकता है। अपने कुत्ते की उम्र जानने का एकमात्र तरीका यह है कि अपनी जन्म तिथि जानने के लिए।
  • अगर आपको अपने कुत्ते के इतिहास के बारे में बहुत कुछ नहीं पता है, तो आप इसे एक पशुचिकित्सा में ले जा सकते हैं ताकि जांच हो सके और रक्त परीक्षण किया जा सके। एक पूर्ण रक्त की गिनती आपके कुत्ते के स्वास्थ्य का एक अच्छा संकेत है और गंभीर बीमारियों से पहले ही समस्याओं की पहचान कर सकती है।
  • छवि को निर्धारित करें आपका कुत्ता निर्धारित करें`s Age Step 13
    3
    अपने कुत्ते को युवा रखने के तरीके के बारे में बात करें यदि आपका कुत्ता बूढ़ा या मध्यम आयु वर्ग है, तो डॉक्टर को स्वस्थ रखने के तरीके के बारे में डॉक्टर से बात करें। उम्र से संबंधित बीमारियों का जोखिम कुत्ते युग के रूप में बढ़ता है, इसलिए आप जितना हो सके उतना ही स्वास्थ्यप्रद जीवन शैली को देना सुनिश्चित करें।
  • यह संभव है कि पशुचिकित्सा चाहता है कि आप अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करना शुरू करें, क्योंकि वे उम्र के साथ बिगड़ते हैं। आपका पशु चिकित्सक आपको अपने कुत्ते के लिए टूथब्रश और टूथपेस्ट दे सकता है।
  • अपना वजन नियंत्रित करने के लिए अपने कुत्ते को सक्रिय रखें। दैनिक चलता है आपकी उम्र को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com