ekterya.com

कैसे कुत्तों में विटिलिगो निदान करने के लिए

विटिलिगो आम तौर पर एक हानिकारक बीमारी है जो कुछ कुत्तों को प्रभावित करती है, आमतौर पर कुछ दौड़ से संबंधित होते हैं इससे त्वचा के कुछ क्षेत्रों, कुत्ते और नाक के रंग का रंग कम हो जाता है, जिससे उन्हें वर्णक खोना पड़ता है। रोग का निदान करने के लिए, आपको सबसे पहले लक्षणों की पहचान करना होगा। फिर आपको एक पूर्ण निदान के लिए पशु चिकित्सक को कुत्ते को ले जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
लक्षणों की पहचान करें

कुत्तों में निदान विटिलिगो नाम वाला छवि स्टेप 1
1
कुत्ते की नाक के रंग में परिवर्तन की पहचान करें अक्सर, विटिलिगो कुत्ते की नाक पर होती है, जिसके कारण यह सफेद हो जाता है। यदि आप अपने कुत्ते के नाक के रंग में बदलाव देखते हैं, तो यह इंगित कर सकता है कि वह विटिलिगो से ग्रस्त है।
  • विटिलिगो एक प्रतिरक्षा बीमारी है जो रंजकता को प्रभावित करती है, जिसका अर्थ है कि यह अपने सामान्य रंग के होने के बजाय, सफेद, कुत्ते की फर, त्वचा और नाक के क्षेत्रों का कारण बनता है।
  • हालांकि, कुछ कुत्ते सर्दियों और गर्मियों के दौरान अपनी नाक में रंग परिवर्तन अनुभव करते हैं, खासकर जब वे मध्यम आयु वाले होते हैं किसी भी मामले में, पशुचिकित्सा से बात करें कि यदि आप अपने कुत्ते के नाक के रंग में बदलाव देखते हैं तो इसकी पुष्टि करें।
  • कुत्तों में निदान विटिलिगो नाम वाला छवि स्टेप 2
    2

    Video: رؤى وأحلام | د/ صوفيا زاده | (اهتمام الناس بتفسير الاحلام) | الحلقة الثانية

    सफेद स्पॉट की पहचान करें एक और संकेत है कि आपके कुत्ते को इस बीमारी से ग्रस्त हैं, पूरे शरीर में सफेद धब्बे हैं। विटिलिगो आम तौर पर नाक में प्रकट होती है, लेकिन यह पूरे शरीर में भी प्रकट हो सकती है। असल में, कोट और त्वचा सफेद होने पर, अपने सामान्य रंग के बजाय
  • अक्सर, रोग शरीर से पहले चेहरे को प्रभावित करेगा, खासकर आंखों के पास के क्षेत्र।
  • कुत्तों में निदान विटिलिगो नाम वाला छवि स्टेप 3
    3
    ध्यान दें कि आपका पिल्ला बढ़ता है। विटिलिगो आमतौर पर उठता है जब पिल्ला एक वयस्क कुत्ते बन जाता है यह आपके कुत्ते को युवा होने पर बिल्कुल नहीं उठ सकता है, इसलिए जब आप बड़े होते हैं और आपके कोट और चेहरे पर लक्षणों की पहचान करते हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए।
  • यह बहुत दुर्लभ है कि यह रोग पूरी तरह से गायब हो जाता है, क्योंकि यह वंशानुगत है और आमतौर पर जीवनकाल के लिए रहता है। हालांकि, आप देख सकते हैं कि कुछ क्षेत्रों में उनके सामान्य रंग फिर से शुरू होते हैं, और एक ही समय में दूसरे क्षेत्रों में विकसित होते हैं।
  • कुत्तों में निदान विटिलिगो नाम वाला छवि, चरण 4
    4
    लाल और सूखा आँखें पहचानें आँखों में सूजन से संकेत मिलता है कि आपके कुत्ते को अंतर्निहित स्थिति से ग्रस्त है जो यूवेडोरमैटोलॉजिकल सिंड्रोम कहते हैं। यह सिंड्रोम कुत्ते की आँखों को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण होगा कि आप इसे पशुचिकित्सा में ले लें यदि आप ध्यान दें कि आपके पास आंख की समस्याएं हैं।
  • कुत्तों में निदान विटिलिगो नाम वाली छवि चरण 5



    5
    उन रोगों को जानिए जो बीमारी के लिए सबसे कमजोर हैं। यह रोग वंशानुगत है, इसलिए कुछ दौड़ इसे विकसित करने की अधिक संभावना है। विशेष रूप से, अफगान शिकारी, डेशशुंड, डोबर्मन, जर्मन शेफर्ड, आयरिश सेटर, पॉइंटर, पूडल और समयाद इस बीमारी से अधिक कमजोर हैं।
  • Video: कैसे इलाज करने सफ़ेद दाग, सफेद स्पॉट, विटिलिगो, लुकोदेर्मा, hypopigmentation (हिंदी) Dr.Education

    भाग 2
    विटिलिगो निदान करें

    डायग्नोस विटिलिगो इन कुत्तों के चरण 6
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो यदि आपको लगता है कि आपके कुत्ते को इस बीमारी है, तो आपको इसे पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए, क्योंकि रंग में परिवर्तन अन्य बीमारियों का संकेत हो सकता है। पशुचिकित्सा शारीरिक जांच करेगा, साथ ही एक सरल बायोप्सी को यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपका कुत्ते विटिलिगो से ग्रस्त है
    • आमतौर पर, पशु चिकित्सक केवल एक चीज का मूल्यांकन करने के लिए एक छोटी सी त्वचा को खरोंच कर देगा। इसके अलावा, यह अन्य कारणों से शासन करने के लिए त्वचा का उपयोग करेगा।
    • उदाहरण के लिए, कुछ कुत्तों को उनकी नाक के रंग में बदलाव का अनुभव हो सकता है अगर वे अच्छी तरह महसूस नहीं कर रहे हैं इसके अलावा, कभी-कभी नाक से आघात समस्या पैदा कर सकता है।
  • कुत्तों में निदान विटिलिगो नाम वाला छवि शीर्षक चरण 7
    2
    क्या डॉक्टर ने यूवेडोरमैटोलिक सिंड्रोम को बाहर निकाला है? विटिलिगो आमतौर पर एक विरासत में मिली बीमारी के कारण होता है, लेकिन यह यूवेडोरमैटोलॉजिकल सिंड्रोम के कारण विकसित हो सकता है। असल में, यह सिंड्रोम वर्णक कोशिकाओं से लड़ने के लिए कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली का कारण बनता है। बीमारी का कारण बनने वाली मुख्य समस्या यह है कि यह आंखों को भी प्रभावित कर सकती है, जिससे अंधापन उत्पन्न होगा।
  • यदि आपका कुत्ता इस बीमारी से ग्रस्त है, तो आप आमतौर पर आंखों की लाली और सूजन को देखेंगे।
  • कुत्तों में निदान विटिलिगो नाम वाला छवि शीर्षक चरण 8
    3
    ध्यान रखें कि यह आमतौर पर आपके स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डालता है। विटिलिगो कुत्ते की उपस्थिति बदलती है, लेकिन वास्तव में आपके स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है इसलिए, चिंता मत करो अगर पशुचिकित्सा अपने पालतू जानवर का निदान किया है इसके बावजूद, आपके पास एक लंबा और स्वस्थ जीवन होगा।
  • हालांकि, यदि अंतर्निहित बीमारी यूवेडोरमैटोलॉजिकल सिंड्रोम है, तो आपको इसका उपचार करना चाहिए, क्योंकि इससे अंधापन हो सकता है।
  • कुत्तों में निदान विटिलिगो नाम वाली छवि चरण 9
    4
    उपचार के बारे में जानें यदि कुत्ते को एक मूल विटिलिगो से पीड़ित होता है, तो आमतौर पर आपके पास कोई उपचार विकल्प नहीं होता है, लेकिन कुछ लोग अपने कुत्तों को पोषक पूरक पूरक प्रदान करने के लिए भाग्यशाली रहे हैं, जैसे कि विटामिन ई। प्राकृतिक पूरक आहार के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें यूवेडोरमैटोलॉजिकल सिंड्रोम के मामले में, कुत्ते को immunosuppressive दवाओं और सामयिक आँख दवाओं की आवश्यकता होगी, ताकि आप नेत्र समस्याओं से निपट सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com