ekterya.com

बिल्लियों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ का निदान कैसे करें

नेत्रश्लेष्मलाशोथ आक्टल झिल्ली की एक सूजन है जो आंख का कारण बनती है, और शायद पलकों का भीतरी भाग लाल हो जाता है बिल्लियों में, नेत्रश्लेष्मलाशोथ आंख के मध्य छोर पर तीसरे पलक को शामिल कर सकते हैं। नेत्रश्लेष्मलाशोथ को पहचानने योग्य लक्षण हैं जो आप अपने पालतू जानवरों की बारीकी से जांच कर सकते हैं। हालांकि, यह भी महत्वपूर्ण है कि यह एक पशुचिकित्सा द्वारा जांच की जाती है, क्योंकि नेत्रश्लेष्मलाशोथ के कई कारण होते हैं, जिन्हें पहचानना और इलाज करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपनी बिल्ली में नेत्रश्लेष्मलाशोथ पहचानें

Video: नेत्रश्लेष्मलाशोथ में बिल्लियों के विश्लेषण का तरीका

बिल्लियों में दिमागी नेत्रश्लेष्मलाशोथ का शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लक्षणों के बारे में आपको अवगत होना चाहिए हालांकि नेत्रश्लेष्मलाशोथ के कई कारण हैं, लक्षण काफी हद तक समान हैं। उनमें से हैं:
  • स्क्वंट या ब्लिंक आँखों की सतह गर्म और खुजली लगती है, इसीलिए बिल्ली बिखेरती हो या यहां तक ​​कि सामान्य से अधिक झपकी लेती है, या फिर जमीन पर अपना चेहरा रग सकता है। यह बिल्लियों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ के सबसे आम लक्षणों में से एक है।
  • आँखों को प्लावित एक आँख लाल या लाल यह आंख की चक्कर, पलक की परत या तीसरी पलक की सतह को प्रभावित करती है। जब आप बारीकी से देखते हैं, कपड़े का गुलाबी चमक होता है, या सबसे चरम मामलों में यह स्पष्ट रूप से लाल है
  • प्रवाह। प्रवाह का प्रकार नेत्रश्लेष्मलाशोथ के अंतर्निहित कारण के आधार पर भिन्न होगा। अगर कोई संक्रमण होता है, तो सामान्यतः सूजन आंख से पीले हरी निर्वहन के साथ होगी। ऐसे मामलों में जहां शुष्क आँख नेत्रश्लेष्मलाशोथ का कारण है, प्रवाह मोटी, चिपचिपा और लगभग रबर की तरह है आंखें धूल से परेशान होती हैं या एलर्जी द्वारा सूजन आती है आमतौर पर बहुत पानी है।
  • सूजन पलकें कभी-कभी आंखों में सूजन आती है क्योंकि पलकें थोड़ा सूजती हैं।
  • बिल्लियों में निदान नेत्रश्लेष्मलाशोथ का शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    एक स्वस्थ बिल्ली में नेत्रश्लेष्मलाशोथ के सामान्य कारणों पर विचार करें बिल्ली की आंखों में सूजन जरूरी एक बीमारी या स्वास्थ्य समस्या से संबंधित नहीं है। कई बार सूजन एक विदेशी शरीर के कारण होती है जो आंख में प्रवेश करती है। इन बिल्लियों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ के कारण भी हो सकते हैं:
  • एलर्जी। कुछ बिल्लियों को एलर्जिक नेत्रश्लेष्मलाशोथ है, जिसमें पराग या अन्य एलर्जी से एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है। इससे आंखें लाल और सूजन बन जाती हैं।
  • जलन। आँख, शैंपू या इत्र की गलती से बिल्ली की आंखों में छिड़काव में प्रवेश करने पर धूल जलन पैदा कर सकता है जो सूजन और लालिमा की ओर जाता है।
  • विचित्र शरीर यह एक जड़ी बूटी हो सकती है जिसे तीसरे पलक या एक लंबे बालों के नीचे फंस दिया गया है जो बिल्ली की आंखों में गिर गया है। रगड़ का कारण बनता है जलन जो सूजन का कारण बनता है।
  • सूखी आँखें यह असामान्य है कि बिल्लियों को एक स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित होने का पता चल गया केरेटोकोनजेंटिवैटिस सिसा या सूखी आंख इस स्वास्थ्य की समस्या में, बिल्ली आंख को चिकना करने के लिए पर्याप्त आंसू पैदा नहीं करती है, जो फिर बाहर सूख जाती है, लाल और फूल जाती है।
  • बिल्लियों में निदान नेत्रश्लेष्मलाशोथ में शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने बिल्ली के हालिया चिकित्सा इतिहास की जांच करें नेत्रश्लेष्मलाशोथ आंख की सूजन को दर्शाता है, जो कई संक्रमण या स्वास्थ्य समस्याओं का परिणाम हो सकता है। यह एक आँख संक्रमण (एक प्राथमिक संक्रमण) हो सकता है या बिल्ली के शरीर (एक द्वितीयक संक्रमण) में अधिक सामान्य संक्रमण के परिणामस्वरूप प्रकट हो सकता है। ये कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो नेत्रश्लेष्मलाशोथ पैदा कर सकती हैं:
  • बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण यह किसी अन्य शरीर के ऊतक के रूप में आंखों में दिखाई दे सकता है। विशेष रूप से, बिल्लियों को बिल्ली के समान क्लैमाइडिया, बिल्ली के समान हर्पीसवीरस और बिल्ली के समान माइकोप्लास्जा से संक्रमण का खतरा होता है।
  • सामान्य रोग ऊपरी श्वास नलिका के संक्रमण की समस्याएं आम तौर पर नेत्रश्लेष्मलाशोथ के साथ होती हैं इस मामले में, नेत्रश्लेष्मलाशोथ सिंड्रोम का एक हिस्सा है, जिसमें नाक की भीड़, गले में खराश, खांसी और छींकने शामिल हैं।
  • ट्रामा। यदि एक बिल्ली को आँख से खरोंच या चोट होती है, तो परिणाम के रूप में यह लाल और सूखा बन सकता है।
  • ऑटोइम्यून बीमारी दुर्लभ मामलों में, शरीर की रक्षा प्रणाली आंख की परतों पर आक्रमण करती है जैसे कि यह एक विदेशी शरीर होता है, जिससे नेत्रश्लेष्मलाशोथ का कारण बनता है।
  • आड़ू को आकार देने कुछ बिल्लियों में झुका हुआ पलकें हैं यह हवा के सुखाने प्रभाव में आंतरिक श्लेष्म झिल्ली की परत को उजागर कर सकता है, जिससे नेत्रश्लेष्मलाशोथ का कारण बनता है। फर्शियों की तरह दौड़ जिनमें फ्लैट चेहरे होते हैं, चेहरे की परत भी हो सकते हैं, जो बिल्ली की आंखों में बाल दबाते हैं।
  • बिल्लियों में निदान नेत्रश्लेष्मलाशोथ का शीर्षक वाला चित्र चरण 4

    Video: बिल्लियों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ उपचार कैसे

    4
    अंतर्निहित बीमारियों के लक्षणों के लिए देखें नेत्रश्लेष्मलाशोथ हो सकता है यदि बिल्ली का एक और संक्रमण है जो उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर दिया है। नेत्रश्लेष्मलाशोथ के साथ प्रकट होने वाली सामान्य बिल्ली के रोगों के माध्यमिक लक्षण छींकने, सुस्ती या खाँसी हैं। वे एलर्जी या ऊपरी श्वास पथ के संक्रमण का संकेत कर सकते हैं।
  • नेत्रश्लेष्मलाशोथ बिल्ली के समान इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस (एफआईवी) के कारण दिखाई दे सकती है। इस रोग के लक्षण लिम्फ नोड्स, बुखार, वजन घटाने, दस्त, दंत रोग, त्वचा और कोट स्वास्थ्य ख़राब होने लगी और सांस लेने कठिनाइयों बढ़े रहे हैं। नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए अतिरिक्त लक्षण प्रस्तुत करने के लिए पशुचिकित्सा के लिए अपनी बिल्ली ले लो
  • बिल्लियों में निदान नेत्रश्लेष्मलाशोथ में शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5



    अपने पालतू जानवर की शारीरिक स्वास्थ्य अक्सर जांचें अधिकांश रोगों की तरह, समय पर नेत्रश्लेष्मलाशोथ का पता लगाना सबसे अच्छा होता है। आप अपनी बिल्ली की शारीरिक स्थिति को अक्सर अक्सर जाँच कर इसे आसानी से कर सकते हैं यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं, तो यह आपके लिए संभव है कि जब कुछ गलत हो जाए तो आपको ध्यान देना होगा। जब आप बिल्ली को खेलते या पालतू करते हैं, तो अपने शरीर को देखने के लिए देखें कि क्या शारीरिक परिवर्तन हैं या नहीं। अपने शरीर को स्पर्श करने के लिए समय निकालने के लिए यह देखने के लिए कि क्या यह कोई असामान्यता दिखाता है, अपनी आंखों की जांच करें कि क्या वे स्पष्ट हैं, उनके कानों को देखने के लिए जांचें कि क्या वे साफ हैं और यहां तक ​​कि उनके पैरों को यह देखने के लिए कि क्या यह छिद्रों या चोटों को प्रस्तुत करता है।
  • भाग 2
    चिकित्सकीय दृष्टिकोण से नेत्रश्लेष्मलाशोथ का निदान करें

    बिल्लियों में दिमागी नेत्रश्लेष्मलाशोथ में नामित छवि चरण 6
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपनी बिल्ली ले लो। एक पशुचिकित्सा के लिए यह सबसे अच्छा है कि क्या आपके पास एक आँख संक्रमण है या नहीं। बस याद रखें कि आप अपने बिल्ली की दृष्टि के खतरे को नहीं डालना चाहते हैं। पशु चिकित्सक एक चिकित्सा के इतिहास लेने के लिए और, टीके के इतिहास (जैसे बिल्ली दाद और बिल्ली क्लैमाइडिया के रूप में श्वसन वायरस के खिलाफ सुरक्षा) (जैसे पेड़ों से त्वचा या बिल्लियों के बीच एक लड़ाई पर खरोंच के रूप में) आघात के लक्षण और एरोसोल्स के उपयोग की समीक्षा करेंगे बिल्ली के आसपास
  • कैट्स चरण 7 में निदान नेत्रश्लेष्मलाशोथ में नाम वाली छवि
    2
    पशु चिकित्सक के साथ संभावित निदान पर चर्चा करें आंख की शारीरिक जांच नेत्रश्लेष्मलाशोथ के निदान पर पहुंचने के लिए पर्याप्त है, लेकिन कारण हमेशा दिखाई नहीं देता है। पशुचिकित्सक योगदान कारकों, जैसे कि आंखों पर बाल, बुरा पलक को आकार देने और आवर्तक नेत्रश्लेष्मलाशोथ की समस्याओं का इतिहास देखेंगे। अपने पालतू जानवर के स्वास्थ्य के बारे में सक्रिय रहें और निदान पर चर्चा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। सुनिश्चित करें कि पशु चिकित्सक समस्या की जड़ तक पहुंचे।
  • पशुचिकित्सा को कोर्नियल अल्सर से बाहर होना चाहिए आंखों में फ्लोरोसिसिन नामक एक विशेष नारंगी रंग डालने से यह किया जाता है। यह कॉर्निया की सतह पर क्षतिग्रस्त ऊतक को हरा देता है
  • पशुचिकित्सा भी सूखी आँख को खत्म करना चाहते हैं, हालांकि यह बिल्लियों में स्वास्थ्य समस्या सामान्य नहीं है। वह सूखी आंख का पता लगाने के लिए एक शल्यर परीक्षण करेंगे, जिसमें एक शोषक कागज को आंखों से आंसू द्रव को अवशोषित करना शामिल है। अगर कागज कुछ हद तक भरे नहीं है, तो आपकी बिल्ली सूखी आंख से ग्रस्त हो सकती है।
  • बिल्लियों में निदान नेत्रश्लेष्मलाशोथ में शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    इलाज के बारे में पशुचिकित्सा की सलाह का पालन करें पशु चिकित्सक एक अंतर्निहित कारण मिल जाता है तो आम तौर पर इलाज एक बार अन्य स्वास्थ्य समस्या को समाप्त कर दिया गया है स्वास्थ्य समस्या और नेत्रश्लेष्मलाशोथ गायब हो जाएगा। यदि आपको कोई अंतर्निहित कारण नहीं मिल रहा है, तो आप एक सामान्य संक्रमण के खिलाफ आंख का इलाज कर सकते हैं और एंटीबायोटिक ड्रॉप लिख सकते हैं।
  • कॉर्नियल अल्सर बहुत दर्दनाक हो सकता है और आमतौर पर एंटीबायोटिक बूंदों के साथ अल्सर के लिए उपचार संबंधित नेत्रश्लेष्मलाशोथ को राहत देने के लिए पर्याप्त है।
  • अगर पशुचिकित्सा सूखी आंख का निदान करता है, तो वह कृत्रिम बूँदें, स्नेहक, और स्टेरॉयड बूँदें या साइक्लोस्पोरिन की बूंदों के साथ इस समस्या का इलाज करेगा।
  • बिल्लियों में निदान नेत्रश्लेष्मलाशोथ में शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    बिल्ली को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं यदि स्वास्थ्य समस्या दूर नहीं जाती है। यदि रोगी 5 से 7 दिनों के बाद में सुधार नहीं करता है, तो पशुचिकित्सा उसकी आंखों से निस्संक्रामक साबित हो सकता है और इसे संस्कृति का विश्लेषण करने के लिए भेज सकता है। यह पशुचिकित्सा को बताएगा कि क्या जीवाणु होते हैं और क्या एंटीबायोटिक दवाइयां उन्हें खत्म कर देंगे।
  • यदि परिणाम क्लैमाइडिया के लिए सकारात्मक है, तो पशुचिकित्सा मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं (टेट्रासाइक्लिन परिवार के) के एक कोर्स और साथ ही आंखों की बूंदों को लिख सकता है।
  • यदि कोई बैक्टीरिया मौजूद नहीं है, तो सबसे अधिक संभावना है कि आपके पास एलर्जी है और पशुचिकित्सा स्टेरॉइड बूँदें लिख सकता है
  • चेतावनी

    Video: नेत्रश्लेष्मलाशोथ मेडिकल कोर्स

    • बिल्ली भी कॉर्नियल अल्सर से ग्रस्त हैं, जो आंखों के प्रवाह और स्क्वींटिंग सहित समान लक्षण पैदा कर सकती हैं। यदि आपके पास ये लक्षण हैं तो पशु को पशुचिकित्सा के लिए अपनी बिल्ली ले लो अल्सर का इलाज करना महत्वपूर्ण है या वे आंख की सतह को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com