ekterya.com

बुलडॉग में श्वसन समस्याओं का निदान कैसे करें

बुलडॉग कुत्तों के एक समूह से संबंधित होते हैं जो कुचल और सपाट चेहरे से युक्त होते हैं। इस सुविधा का आधिकारिक शब्द है ब्रेकोयोसेफालिक, जिसका अर्थ है कि खोपड़ी छोटा है। उनके फ्लैट के चेहरे को कितना प्यारा है, इसके बावजूद, सामान्य लंबाई की नाक की कमी ऊपरी श्वास पथ की संरचना के साथ सभी प्रकार की समस्याओं का कारण बनती है। यह इस कारण के लिए है कि बुलडॉग कठिनाइयों को साँस ले रहे हैं। उनकी स्थिति की गंभीरता के आधार पर, ये समस्याएं घातक हो सकती हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपने लक्षणों को पहचानना और श्वसन समस्याओं का निदान करना सीखें यदि आपके पास बुलडॉग है

चरणों

विधि 1
श्वसन समस्या के लक्षणों को पहचानें

बुलडॉग्स चरण 1 में निदान श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि
1
अत्यधिक पेंटिंग की निगरानी करें यह एक बुलडॉग में श्वसन समस्याओं के मुख्य लक्षणों में से एक है, जिसका अर्थ है कि कुत्ते सामान्य रूप से माना जा सकता है या इससे भी अधिक पेंट कर रहा है या ऐसी परिस्थितियों में जहां ऐसा नहीं होना चाहिए। कुत्ते जल्दी और उपरांत रूप से साँस सकता है
  • आप शायद अपनी जीभ बाहर कर रहे हैं और अपने गाल से लार या लार लटका
  • बुलडॉग के चरण 2 में निदान श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि
    2
    खांसी के संकेतों का पता लगाता है आपके पालतू जानवरों को सांस लेने के अलावा अन्य श्वसन समस्याओं हो सकती हैं, उदाहरण के लिए, आप बहुत खांसी शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आपके पास सूखी खाँसी हो सकती है (जैसे कि आपको पर्याप्त हवा नहीं मिली है या आपके गले में कुछ फंस गया था)।
  • आप खाँसी या सांस की तकलीफ के कारण गला घुटने शुरू कर सकते हैं
  • जब आप सांस लेते हैं तो आप खर्राटे लेना शुरू कर सकते हैं।
  • बुलडॉग के चरण 3 में निदान श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि
    3
    उनकी भौतिक सीमाओं को देखें आपकी श्वसन समस्याओं के कारण, आपका कुत्ता अन्य कुत्तों के समान शारीरिक गतिविधियों को करने में असमर्थ होने की संभावना है। तीव्र या अत्यधिक अभ्यास आपको बहुत अधिक हताशा कर सकते हैं इसके अलावा, आप शायद किसी भी शारीरिक गतिविधि को बिल्कुल भी नहीं कर सकते।
  • आपके कुत्ते को गर्म और आर्द्र जलवायु में अधिक शारीरिक सीमाएं हो सकती हैं।
  • बुलडॉग के चरण 4 में श्वसन समस्याओं का निदान नाम वाली छवि
    4
    असुविधा के किसी भी लक्षण का पता लगाता है अपने पालतू श्वास की कठिनाई के कारण इस प्रकार के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने चेहरे पर एक तनाव या चिंतित अभिव्यक्ति पेश कर सकते हैं, अपनी गर्दन के साथ अपना सिर सीधे रखें और खाना मना कर सकते हैं
  • अपने कुत्ते को हिलना या चलना अनिच्छुक हो सकता है
  • आप अपने कोहनी के साथ अपने शरीर से भी दूर बैठ सकते हैं।
  • बुलडॉग के चरण 5 में निदान श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि
    5
    श्वसन संकट का कोई संकेत पता लगाता है इससे अधिक गंभीर लक्षण हो सकते हैं आपके कुत्ते के मुंह की झिल्ली (जो आमतौर पर गुलाबी होती है) नीले रंग बदल सकती हैं। यह सबूत है कि आपको ऑक्सीजन प्राप्त करने में परेशानी होती है।
  • इस दुःख के कारण, कुत्ते को त्वरित तरीके से श्वास से गिर सकता है।
  • बुलडॉग के चरण में श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि
    6
    बुलडॉग से श्वसन समस्याओं का सामना करने की प्रवृत्ति के बारे में पता करें यह एक नस्ल है जिसे ब्रेकोयोसेफेलिक माना जाता है। इसका मतलब यह है कि कुत्ते की एक छोटी खोपड़ी है (और परिणामस्वरूप, एक लघु नाक गुहा) इस स्थिति में बुलडोग्स को उनके विशिष्ट चेहरे को कुचलने का कारण बनता है और उन्हें जीवन के लिए श्वसन समस्याओं का शिकार करने का भी कारण बनता है।
  • बुलडॉग को प्रभावित करने वाले श्वसन संबंधी समस्याएं ब्राहियोसिफेलिक श्वसन सिंड्रोम का उल्लेख करती हैं, जो ऊपरी श्वसन पथ में उनकी असामान्यताओं के परिणामस्वरूप उत्पन्न होती हैं।
  • लगभग सभी बुलडॉग इस सिंड्रोम के कुछ लक्षणों से ग्रस्त हैं। इसका मतलब यह है कि यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप अपने पालतू जानवरों की सुरक्षा के लिए निम्न लक्षणों की निगरानी करें।



  • विधि 2
    एक बुलडॉग में श्वसन समस्याओं का निदान करें

    बुलडॉग के चरण 7 में निदान श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपने पालतू ले लो यदि आप श्वसन संकट के किसी भी या सभी लक्षणों को देखते हैं, तो आपको डॉक्टर को ले जाने के अलावा कुत्ते को स्थानांतरित नहीं करना चाहिए। डॉक्टर आपकी जांच करेंगे और आपकी छाती पर एक स्टेथोस्कोप रखेंगे। इस तरह, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि समस्या छाती या ऊपरी श्वसन पथ में है या नहीं।
    • यदि कुत्ते को गंभीरता से पीड़ित है, तो पशुचिकित्सक आपको अपने श्वास को स्थिर करने और इसे एक ऑक्सीजन कक्ष में रख दिया जाता है, जब तक कि खतरे से बाहर नहीं हो जाता।
  • Video: कैसे एक खाँसी कुत्ते का निदान करने के लिए। श्वसन संक्रमण केनेल खाँसी फिर से?

    बुलडॉग के चरण 8 में श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने पालतू जानवर के नाक और गले की जांच करें एक दृश्य निरीक्षण राज्य के पशु चिकित्सक को एक विचार दे सकता है जिसमें कुत्ते के नाक स्थित हैं। जब आप अपना मुँह खोलते हैं, तो आप देख सकते हैं कि जीभ और नरम तालू गले के पीछे को ब्लॉक करते हैं।
  • पशुचिकित्सा श्वासनली पर दबाव डालने की संभावना है ताकि कुत्ते की खांसी हो सके। इसके अलावा, आप मसूड़ों की जांच कर सकते हैं जो ऑक्सीजन की कमी का पता लगाने के लिए डिस्कोोलॉएशन का पता लगा सकते हैं।
  • गले के पीछे की अच्छी दृश्यता प्राप्त करने के लिए, एक संवेदनाहारी आवश्यक है। पशुचिकित्सा फिर नरम तालू, टॉन्सिल के आकार की जांच करने के लिए लैरींगोस्कोप का उपयोग करता है, और गले का क्षेत्र कैसे अवरुद्ध है
  • बुलडॉग के चरण 9 में श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य परीक्षण करें पशुचिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए खून की जांच कर सकता है कि क्या कोई अंतर्निहित रोग है जो श्वसन संकट पैदा कर सकता है (उदाहरण के लिए, संक्रमण)। यदि इसके अस्तित्व का पता लगाया जाता है, तो यह स्थिति श्वसन संबंधी लक्षणों को और बढ़ सकती है। कुछ मामलों में, बेहतर निदान के लिए पशुचिकित्सा को इमेजिंग टेस्ट लेने की आवश्यकता हो सकती है सीटी स्कैन या एक्स-रे में ट्रेचेआ के आकार को देखने के लिए देखा जा सकता है कि क्या यह बहुत संकीर्ण है या नहीं।
  • पशुचिकित्सा फेफड़ों और दिल की जांच करने के लिए अल्ट्रासाउंड भी कर सकता है।
  • Video: बुलडॉग पिल्ला उपचार साँस लेने में

    विधि 3
    एक बुलडॉग की श्वसन समस्याओं से निपटना

    बुलडॉग के चरण 10 में निदान श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने पालतू जानवरों की सांस लेने की कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार। यदि आप एक बुलडॉग के मालिक हैं, तो आपको श्वसन संकट के किसी भी संकेत के लिए सचेत होना चाहिए। जब कुत्ते को इन प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो आपको इसे शांत करने और इसे आराम करने के लिए उपाय करना पड़ता है ताकि ऑक्सीजन की इसकी आवश्यकता कम हो।
    • जब आपको पता चलता है कि आपके कुत्ते को साँस लेने में कठिनाई हो रही है, तो आपको उसे तुरंत किसी भी शारीरिक गतिविधि से रोक देना चाहिए और उसे शांत रखना चाहिए ताकि वह उसकी श्वास को नियंत्रित कर सके।
    • यदि आप बाहर हैं, तो आपको कुत्ते को घर के अंदर रखना चाहिए। यदि आप इसे जल्दी से घर नहीं ले सकते, तो आपको इसे छायांकित और शांत क्षेत्र में रखना चाहिए।
    • अपने शरीर के तापमान को कम करने में मदद करने के लिए कुत्ते पर गीला, शांत रग्ज रखें।
  • बुलडॉग के चरण 11 में निदान श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने पालतू जानवरों के श्वसन संकट को कम कर देता है। चूंकि सभी बुलडॉग सांस की समस्याएं पैदा करते हैं, इसलिए आप इन कठिनाइयों का सामना करने की संभावना कम करने में मदद कर सकते हैं। मुख्य उपाय अपने कुत्ते के वजन को नियंत्रित करना है मोटापा आपके कुत्ते की श्वसन प्रणाली पर अधिक दबाव डाल सकता है, जिससे समस्याएं हो सकती हैं। बुलडॉग की साँस लेने की कठिनाइयों को कम करने के लिए वजन घटाने का सबसे आम उपचार है।
  • आपको अपने पालतू जानवरों के गहन अभ्यास और तंत्रिका आवेगों को सीमित करना होगा, क्योंकि दोनों को तेजी से सांस लेने और पेंटिंग के लिए प्रेरित किया जाता है, जो कि बुलडॉग को नियंत्रित करने के लिए अधिक मुश्किल होता है।
  • आपको अपने पालतू को जितना संभव हो उतना शांत रखना चाहिए, क्योंकि अत्यधिक गर्मी आपकी श्वसन समस्याओं को बदतर बना सकती है।
  • बुलडॉग के चरण 12 में निदान श्वसन समस्याओं का निदान शीर्षक वाली छवि
    3
    एक बुलडॉग चेहरे के श्वसन समस्याओं को पहचानें इस नस्ल की मुख्य समस्याओं में से एक यह है कि इसकी खोपड़ी की संरचना हड्डी और नरम ऊतक से बनी हुई है, इसकी नाक का आकार कम हो जाता है और इसके चेहरे को कुचल दिया जाता है। हालांकि हड्डी की संरचना कम हो चुकी है, मुंह के नरम ऊतकों (जैसे जीभ और नरम तालू) की संरचना एक समान आकार होती है। इस परिस्थिति के कारण, बुलडोगों से ग्रस्त संरचनात्मक समस्याओं में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • संकीर्ण नाक अक्सर, वे पूरी तरह से बंद होते हैं (अन्य जातियों की तरह खुली होने के बजाय) कभी-कभी बुलडॉग में नाक की तरह सरल कूड़े होते हैं।
  • संपीडित नाक छिद्र नाक के बोनी आवरण को कम करने से कुत्ते को नाक टर्बाइनेट की सामान्य फ़िल्टरिंग तंत्र की कमी आती है। यह तंत्र धूल को फ़िल्टर करने और हर बार जब यह साँस लेता है तो ठंडी हवा को गर्मी में भर्ती करता है।
  • नरम और लंबा तालु एक मांसल शेल्फ जिसे नरम तालु के रूप में जाना जाता है, मुंह से नाक को विभाजित करता है कुत्ते के नाक और मुंह की छोटी प्रकृति को देखते हुए, नरम तालू इसे जितना अधिक स्थान पर ले लेता है और श्वासनली के प्रवेश द्वार को अवरुद्ध करता है, जिससे कभी-कभी आधार पर अस्थमा के एपिसोड होते हैं।
  • बड़े टॉन्सिल कुत्ते के टसेनियां उस क्षेत्र को शामिल करने के लिए आकार में वृद्धि करती हैं, जिनके पास निस्पंदन नहीं होता है। टॉन्सिल ट्रेकेआ के प्रवेश द्वार के ठीक ऊपर गले में स्थित हैं जब बढ़े, वे वायुमापी के माध्यम से हवा के प्रवाह को सीमित कर सकते हैं।
  • ट्रेची संकीर्ण बुलडॉग एक सिंड्रोम से पीड़ित होते हैं जिसमें ट्रेकिआ का एक संकुचित व्यास होता है, जो श्वास को बाधित भी करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com