ekterya.com

बिल्लियों में मुंह के अल्सर का निदान और इलाज कैसे करें

पट्टिका के निर्माण से लेकर बिल्ली के समान इम्युनोडिफीसिअन्सी वायरस (एफआईवी) तक कई कारणों से शिशुओं में गड्ढों को दिखाई जा सकता है। मुंह के अल्सर आमतौर पर मुंह में छोटे, खुले घाव के रूप में दिखाई देते हैं जो रक्तस्राव और दर्द का कारण बन सकता है, खासकर अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए। यदि आप अपनी बिल्ली या अन्य लक्षणों में नासूर घावों को देखते हैं जो आपको लगता है कि आप अल्सर विकसित कर सकते हैं, पशुचिकित्सा से तत्काल संपर्क करें ताकि आप अल्सर के मूल कारण का निदान कर सकें और आपकी बिल्ली के साथ एक उपचार योजना शुरू कर सकें

चरणों

भाग 1
अल्सर के लक्षणों की जांच करें

बिल्लियों में निदान और उपचार मुंह अल्सर नाम वाली छवि चरण 1
1
खुले मुंह में घावों के लिए देखो आमतौर पर, अल्सर विभिन्न मौखिक स्थिति ऐसी gingivostomatitis, और क्रोनिक stomatitis प्रवाह paradental अल्सरेटिव stomatitis का सबसे स्पष्ट लक्षण हैं। मसूड़ों की जाँच करें और गालों के छोटे या मध्यम आकार के, गोल पता लगाने के लिए या लंबाई घाव खून बहाना या नहीं और भीतरी ऊतक बेनकाब कर सकते हैं।
  • अल्सर मुंह के अंदर कई स्थानों पर दिखाई दे सकता है अपनी उंगली की लंबाई का उपयोग धीरे से अपने बिल्ली के गाल को उठाएं और मसूड़ों की जांच करें, गाल, जीभ और तालू के अंदर। सुनिश्चित करें कि आप जीभ के किनारों और नीचे भी देखें
  • बिल्लियों के चरण 2 में निदान और उपचार मुंह अल्सर शीर्षक वाला चित्र
    2
    अन्य मौखिक लक्षणों को नियंत्रित करता है यदि आप निश्चित रूप से निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि आपकी बिल्ली के मुंह में अल्सर है, तो अन्य लक्षणों के लिए, उदाहरण के लिए, खराब सांस, सूजन वाले मसूड़ों, अत्यधिक डरोलांग, मोटी, तंगदार लार, भूख की हानि और खाने में कठिनाई। अपने बिल्ली के मुंह के आसपास बारीकी से देखो और अपनी खाने की आदतों की जांच करें कि क्या आपके पास नासूर घावों के अन्य लक्षण हैं।
  • दांतों पर नियमित रूप से और सावधानीपूर्वक ध्यान रखें और अपनी बिल्ली की जिंजिवल लाइन देखें दाँत के चारों ओर सूजन, मसूड़ों की सूजन और जींगिवल लाइन में रक्तस्राव एक अल्सर के संकेतक या अधिक गंभीर मौखिक स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।
  • बिल्लियों में निदान और उपचार मुंह अल्सर नामित छवि चरण 3
    3
    बिल्ली के समान कैसीवियरस के लक्षणों पर ध्यान दें अल्सर अधिक गंभीर समस्याओं के लक्षण हो सकते हैं, जैसे कि बिल्ली के समान कैसीवियरस, बिल्लियों में एक सामान्य ऊपरी श्वसन पथ संक्रमण। यदि आप अपनी बिल्ली पर नासूर के घावों को देखते हैं, तो कैलीसिवायरस के अन्य लक्षणों जैसे कि छींकने, नाक की भीड़, आंखों के आसपास सूजन और आंखों और नाक से मुक्ति के नोटों पर ध्यान दें।
  • यदि आप कैसीवियरस के लक्षण देखते हैं, तो तत्काल पशुचिकित्सा से संपर्क करें उसे बताएं कि आपकी बिल्ली के अनुभवों का क्या लक्षण है और जब वे प्रकट होने लगे
  • पशुचिकित्सा आपको अपनी बिल्ली को भ्रमण करने के लिए कह सकते हैं या वह आपको घर पर इलाज के लिए निर्देश दे सकता है। उनके निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें
  • भाग 2
    एक पशुचिकित्सा में अल्सर का निदान करें

    बिल्लियों में निदान और उपचार मुंह अल्सर नामित छवि चरण 4
    1
    मौखिक परीक्षा के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। यदि आप अपने बिल्ली के मुँह में अल्सर या खुले घावों के लक्षण देखते हैं, पशु चिकित्सक के साथ मौखिक परीक्षा के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। पशुचिकित्सा आपको न केवल बता सकता है अगर आपकी बिल्ली के अल्सर हो सकते हैं, लेकिन कारण की पहचान भी कर सकते हैं।
    • यदि पशुचिकित्सा अल्सर को देखता है, तो वह आपको अपनी बिल्ली के एक्स-रे लेने की अनुमति के लिए पूछता है और यह निर्धारित कर सकता है कि उसके जबड़े को कोई अतिरिक्त क्षति है या नहीं।
    • पशुचिकित्सा को बताएं कि आपने जो लक्षण देखे हैं, यहां तक ​​कि उन जो मौखिक घावों, सूजन या खून बह रहा से सीधे संबंधित नहीं हैं। यह आपको अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं का बेहतर निदान करने में मदद कर सकता है
  • बिल्लियों में निदान और उपचार मुंह अल्सर नामित छवि चरण 5

    Video: सफेद दाग क्यों होते है #सफेद दाग तुरंत ख़त्म करने का रामबाण घरेलु इलाज #Leucoderma Treatment in Hind

    2



    बिल्ली निदान परीक्षणों को समझें मौखिक परीक्षा के दौरान पशुचिकित्सा की खोज के आधार पर, वह आपको अल्सर के कारण को निर्धारित करने के लिए रक्त या मूत्र परीक्षण करने की अनुमति के लिए कह सकता है। उसे परीक्षण करने की अनुमति दें, क्योंकि इससे आप अपने बिल्ली के अल्सर के सटीक कारण और बेहतर उपचार के लिए योजना निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं।
  • मूत्र परीक्षण आमतौर पर बिल्लियों और रक्त परीक्षणों के लिए दर्दनाक नहीं होते हैं केवल अस्थायी असुविधा का कारण होता है।
  • अल्सर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं, रोगों और अन्य संक्रमणों बिल्लियों में सबसे महत्वपूर्ण उदाहरण के लिए, क्रोनिक किडनी रोग, बिल्ली वायरल rhinopneumonia (RVF) और फेलाइन इम्यूनो वायरस (FIV) का संकेत हो सकता है। सही निदान उचित इलाज करने के लिए अपनी बिल्ली लेने के लिए और बेहतर स्वास्थ्य की जरूरत को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।
  • Video: महिलाओ के स्तन गांठ में अरंड का प्रयोग | आचार्य बालकृष्ण

    बिल्लियों में निदान और उपचार मुंह अल्सर नाम वाली छवि चरण 6
    3
    देखभाल विकल्पों के बारे में पूछें पशु चिकित्सक निदान अपनी बिल्ली अपने मुँह या एक शर्त है कि नासूर घावों का कारण बनता है, देखभाल के बारे में हैज़्ले विशिष्ट प्रश्न में घावों है, तो आप अपनी बिल्ली दे। की तरह "मेरी बिल्ली सर्जरी या अन्य तत्काल उपचार की आवश्यकता होगी?" और "लंबी अवधि के देखभाल किस तरह मैं अपने बिल्ली देने के लिए उम्मीद करनी चाहिए?" कुछ पूछो।
  • अल्सर का उपचार कारण पर बहुत कुछ निर्भर करेगा। पशुचिकित्सा की सिफारिशों का पालन करें और उसके साथ नियुक्तियों को नियोजित करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञों का पालन करें।
  • मुंह या दर्द की दवा के साथ अल्सरों का इलाज शायद ही लक्षणों से किया जाएगा अधिक अल्सर के गठन को रोकने के लिए अल्सर का मूल कारण भी इलाज किया जाना चाहिए।
  • भाग 3
    मुंह के घावों का इलाज करें

    बिल्लियों में निदान और उपचार मुंह अल्सर शीर्षक वाला छवि चरण 7
    1
    सभी संक्रमण का इलाज करें यदि आप डिस्चार्ज, मसूड़ों के आसपास एक गड़बड़ी और लाल, संवेदनशील भागों का नोटिस करते हैं, तो अल्सर संक्रमित हो सकता है। एक रोगाणुरोधी या एंटीबायोटिक उपचार के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के बारे में तत्काल पशुचिकित्सा से बात करें।
    • उपचार सामयिक दवाओं या घूस द्वारा किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप पैकेज को जांचते हैं और दवाओं का सावधानीपूर्वक पालन करने के निर्देशों का पालन करें।
  • बिल्लियों में निदान और उपचार मुंह अल्सर शीर्षक वाला छवि चरण 8
    2
    अपने बिल्ली के दांतों को साफ करें नियमित रूप से, अपनी बिल्ली के दाँत साफ़ दिन में दो बार पट्टिका जमाव को रोकने और स्थिति है कि छालों का कारण खराब हो पर निर्भर है। नरम bristles या सिलिकॉन और एक टूथपेस्ट कि विशेष रूप से बिल्लियों धीरे अपने दाँत नियमित रूप से ब्रश करना के लिए तैयार है के साथ एक टूथब्रश का प्रयोग करें।
  • टूथब्रश को गीला कर और थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लागू करें फिर धीरे से अपने बिल्ली के दांतों के खिलाफ ब्रश की मालिश करें, जहां उन दांतों पर ध्यान केंद्रित करें जहां दांत मसूड़ों से मिलते हैं।
  • बिल्लियों के लिए तैयार टूथब्रश और टूथपेस्ट सबसे पालतू जानवरों और ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध हैं।
  • बिल्लियों में निदान और उपचार मुंह अल्सर नाम वाली छवि चरण 9
    3
    पशुचिकित्सा के साथ नियमित रूप से सफाई करना अपने बिल्ली के दांतों को साफ करने के अलावा, पशुचिकित्सा के साथ नियमित रूप से मौखिक सफाई का समय निर्धारित करने की कोशिश करें उनसे बात करें कि आपकी बिल्ली को कितनी बार दंत चिकित्सा मिलनी चाहिए और उस कार्यक्रम का पालन करने का प्रयास करें।
  • नियमित रूप से सफाई भी पशुचिकित्सा को रोगग्रस्त दांतों को हटाने की क्षमता देती है, जो अल्सर को फैलाने या खराब होने से रोकने में मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आपको लगता है कि अल्सर अपनी बिल्ली के लिए दर्द का कारण है, तो उचित दर्द प्रबंधन कार्यक्रम है, जो पर्चे दर्द की दवा की आवश्यकता हो सकती बारे में अपने पशु चिकित्सक से बात।
    • यदि आपकी बिल्ली को खाने में परेशानी होती है, तो नरम खाद्य पदार्थ देने के लिए आगे बढ़ें जो कम चबाने की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com