ekterya.com

बैल, गाय, गेल्डिंग और गाढ़ा के बीच अंतर कैसे करें

ऐसे कई लोग हैं जो सोचते हैं कि वे मवेशियों के बारे में जानते हैं, लेकिन एक गाय, एक बैल, एक स्टीयर और एक बैरी के बीच अंतर नहीं कर सकते। इनमें से अधिकतर लोग नहीं जानते कि कैसे भेद करना है क्योंकि कोई भी उन्हें ऐसा करने के लिए नहीं सिखाया है। यह लेख आपको कदम से कदम उठाएगा ताकि आप इन विभिन्न प्रकार के पशुधनों के बीच सही तरीके से भेद सीख सकें।

चरणों

बुल्स, गायों, स्टीयर और हेइफ़र्स के बीच अंतर बताओ छवि चरण 1
1
प्रमुख अवधारणाओं को जानिए: ये हैं:
  • गाय: एक परिपक्व महिला गोजाइन जिसने एक या अधिक युवाओं को जन्म दिया है Colloquially, शब्द "गाय" घरेलू पशुओं की प्रजातियों को संदर्भित करता है Bos primigenius, चाहे उम्र, लिंग, प्रकार या प्रजनन के बावजूद हालांकि, अधिकांश लोग जो काम करते हैं या पशुधन बढ़ाते हैं, वे इस तरह से इस शब्द का उपयोग नहीं करते हैं।
  • टोरो। एक गोजाइंड परिपक्व और बरकरार (अंडरस्टोन के साथ मौजूद, जो कि यह कहना है कि यह खारिज नहीं किया गया है) मर्दाना सेक्स का है जो परवरिश के लिए उपयोग किया जाता है।
  • नोविल्लो: एक नर गोजातीय (या बैल) है जो कि गया है बधिया यौन परिपक्वता तक पहुंचने से पहले और मुख्य रूप से भोजन के स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है
  • पुरुष परीक्षण: एक पुरुष गोजाइन (या बैल) जिसे न्यूरेंट किया गया था जब यह यौन परिपक्वता तक पहुंच गया या बाद में मुख्य रूप से भोजन स्रोत के रूप में प्रयोग किया जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल एक "बैल परीक्षण" पता लगाने के लिए गर्मी में गाय और हेइफ़र्स.
  • गाढ़ा: एक महिला गोजाइन (आमतौर पर युवा, लेकिन एक से पुराने "बछड़ा") एक या दो साल की आयु जो कभी जन्म नहीं हुई है। कभी-कभी हेइफ़र्स भी विभेदित होते हैं यदि वे दो साल की उम्र के बाद कभी नहीं जन्म देते हैं (संयुक्त राज्य अमेरिका में उन्हें जाना जाता है "heiferettes")।
  • नौजवानों के साथ गुदा: अपनी पहली प्रजनन के गर्भवती महिला गोजाइन
  • पहली बारगीर: एक महिला गोजाइन जिसने अपने पहले संतान को जन्म दिया है और आम तौर पर 24 से 35 महीने पुरानी है, प्रजनन के आधार पर और गर्भवती होने पर
  • बैल (बहुवचन बैल): भारी काम के लिए प्रशिक्षित गोजाइन (गाड़ियां, गाड़ियां, हल, आदि खींचने)। यह शब्द मुख्य रूप से एक पुरुष गोजाइन का संदर्भ देता है जिसे यौन परिपक्वता के बाद खारिज किया गया है। हालांकि, एक बैल भी एक महिला गोजातीय (गाय या गाढ़ा) या एक ही उद्देश्य के लिए प्रशिक्षित बैल भी हो सकता है। बाइबिल समय में, बैल एक सामान्य शब्द का इस्तेमाल किया गया था (शब्द की तरह "गाय") जानवरों की उम्र, लिंग, प्रजनन, प्रकार या पशु लोडिंग के उद्देश्यों की परवाह किए बिना एक पालतू पशु के लिए।
  • बीसर्रो (बहुवचन बछड़ों): एक युवा बोवाइन (पुरुष या महिला) जो कि उसकी मां के दूध या एक बोतल पर निर्भर है और जीवित रहने और बढ़ने के लिए निर्भर करता है। 10 महीने से कम उम्र के बुवाइन जानवरों को बछड़ों कहा जाता है।
  • बछड़ा: एक युवा और अक्षुण्ण पुरुष गोजाइन जो माता के दूध पर निर्भर करता है या बढ़ने और जीवित रहने के लिए एक बोतल है।
  • नोविल्लो बछड़ा: एक युवा पुरुष गोजाइन पैदा होने के बाद कुछ दिनों या महीनों में पिटाई करता है और जो माँ के दूध या एक बोतल पर निर्भर करता है जो कि बढ़ने और जीवित रहती है।
  • बछड़ा बैरफ़ीर: एक युवा महिला गोजाइन जो दूध के दूध पर निर्भर करता है या बढ़ने और जीवित रहने के लिए एक बोतल।
  • Freemartin: एक बछड़ा या बैलर बछड़ा बांझ या बाँझ। बांझपन एक बछड़ा के जुड़वां होने का परिणाम है जिसके साथ उसने गर्भाशय में नाल के ऊतकों को साझा किया। पहले त्रैमासिक के दौरान, प्रजनन अंगों का निर्माण शुरू हो जाता है और भ्रूण में सेक्स हार्मोन शुरू होते हैं। पुरुष और महिला जुड़वा होने पर, पुरुष द्वारा उत्पादित टेस्टोस्टेरोन एस्ट्रोजेन के महिला उत्पादन को रोकता है। इससे महिला के भ्रूण में असामान्य, अविकसित या हेर्मैप्रोडिटिक प्रजनन अंगों के विकास में परिणाम मिलता है। पुरुष के साथ ऐसा ही नहीं होता है। Freemartin कभी कभी कहा जाता है "द्विलिंग" अगर वे दोनों लिंग के प्रजनन अंगों के साथ पैदा हुए हैं इसके परिणामस्वरूप, इस प्रकार के फ्रीमेर्टिन में यौवन तक पहुंचने पर नर (पेशीदार गर्दन, व्यापक सिर आदि) की माध्यमिक यौन विशेषताओं का विकास होता है।
  • मवेशी: एक से अधिक गोजाइन को निर्दिष्ट करने के लिए सामान्य बहुवचन शब्द
  • जानवर, गोजातीय या जानवर: एक गोजातीय के लिए एकवचन शब्द जिसका जीन अज्ञात है, विशेष रूप से जब जानवर दूरी से देखा जाता है लोग अज्ञात लिंग की गोजाइन कहते हैं "गाय", सिर्फ इसलिए कि इसकी तुलना में यह अधिक लोकप्रिय शब्द है "साँड़ का" या "जानवर"। हालांकि, ऐसी स्थिति किसानों के साथ नहीं होती है या "पशुपालक" (जैसा कि कुछ लोग उन्हें फोन करते हैं) जो कभी शब्द का उपयोग नहीं करते हैं "गाय" किसी गोजाइंड को संदर्भित करने के लिए जो कुछ भी है कम एक गाय "पशु", "प्राणी" या किसी भी अन्य शब्द बोलचाल शब्द से अधिक उपयोग किया जाता है "गाय"।
  • बुल, गाव, स्टीयर और हेइफ़र्स के बीच अंतर बताओ चित्र चरण 2
    2
    एक गोजाइंड के लिंग या लिंग को भेद करने की क्षमता के बारे में मिथकों को समझें
  • केवल बैल वाले सींग हैं: यह सिर्फ एक मिथक है वास्तविकता यह है कि दोनों लिंगों (या लिंग) हो सकते हैं या सींग नहीं हो सकते हैं यदि आप सोचते हैं कि सींग के साथ या बिना एक गोजाइन लिंग (पुरुष या महिला) या पशु का जीन है, कृपया याद रखें कि यह विधि है कम गोजाइंस के लिंग को जानने के लिए विश्वसनीय बेहतर आकार यह जानने के लिए कि गोजाइंड एक बैल या गाय है, यह देखने के लिए कि क्या यह है, हिंद पैरों के बीच में देखना है आलू या अंडकोष, क्रमशः
  • बैल का एक रंग (आमतौर पर भूरा) होता है और गायों का काला स्पॉट होता है: यह एक मिथक है बैल मुख्य रूप से एक रंग के नहीं होते हैं और गायों को काला धब्बे के साथ मुख्य रूप से सफेद नहीं होता है। सच कहूं, रंग हो सकता है और आम तौर पर रिवर्स में होता है: होल्स्टीन ख़ालिस और fresianos बैल हमेशा काले और सफेद अपने समकक्ष महिला और कई गायों दोनों दूध (जैसे जर्सी के रूप में, स्विस भूरे रंग की तरह हैं या ग्वेर्नसे) और भोजन (Gelbvieh गाय, लाल एंगस, लाल Brangus, कुलीन stallions, लिमोसिन) सहित मुख्य रूप से भूरे या लाल कर रहे हैं। एक काले रंग की बैल और सफेद गाय पेश करने के लिए प्रजनन के कई प्रकार के होते हैं: होल्स्टीन नस्ल इस का एक उदाहरण है, यह भी सबसे लोकप्रिय और सबसे प्रसिद्ध प्रजनन युवा इस तरह का है। वही लाल या मजबूत भूरे रंग के मवेशियों के लिए जाता है: कई प्रकार के वाणिज्यिक और संकर वाले मवेशियों में आमतौर पर एक ठोस लाल या भूरे रंग का रंग होता है।
  • सभी बैल और गायों (स्टीयर, बछड़ों और हेइफ़र का उल्लेख नहीं करने के लिए) गुलाबी, बैंगनी, हरे या नीले रंग के अलावा कोई भी रंग हो सकता है। सफेद, भूरे, काले, पीले, नारंगी, लाल, ग्रे और हो सकता है इन रंगों के किसी भी अन्य रूपों (आमतौर पर सफेद के साथ मिश्रित), भी ruanos, mottling, पैच, सफेद सिर, पृष्ठीय पट्टियों, सफेद गोंद हो सकता है, आदि उदाहरण के लिए, पशुधन बेल्जियम के नीले रंग, इसका नाम नहीं है क्योंकि यह वास्तव में नीला है, लेकिन क्योंकि इसमें एक नीला-हरा रंग है, जो यह दिखता है कि यह कोट में काले और नीले बालों के मिश्रण के कारण ब्लू ब्लर है।
  • 3
    प्रत्येक प्रकार के मवेशियों के बीच संरचनात्मक और शारीरिक अंतर को ध्यान में रखें। ये अंतर निम्न हैं:
  • गायें: यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक गोजाइंड या जानवर गाय है यदि हिंद पैरों पर विचार करें और देखें कि क्या जानवर का एक आलस है। एक आड़ चार गुलाबों के साथ एक गुलाबी बैग है (आलसी से निकलने वाले बेलनाकार पौधे) जो पिल्लों के लिए दूध पीते हैं। गायों के पास उनके पक्ष द्वारा एक बछड़ा हो सकता है, डेयरी गायों को छोड़कर या मांस के उत्पादन के लिए इरादा उन लोगों के लिए जो बछड़ों के weaned हैं गायों में आमतौर पर सिर से पूंछ के आधार तक चिकनी सतह होती है, कंधों पर लकीरें (बैल की तरह) और कंधों और कूल्हों पर बछड़ों के रूप में कई मांसपेशियां नहीं होती हैं। प्रजातियों के गायों इंडिकस (जो ढीली त्वचा और लंबे, फ्लॉपी कान होते हैं) गर्दन पर एक उभार है, लेकिन बहुत कम ही प्रजाति गोजातीय के बैल से परिभाषित किया गया है। आप जानवर की पूंछ के नीचे देखो, तो आप चमड़ी का एक टुकड़ा के साथ एक उद्घाटन देखेंगे (यदि आप नहीं, तो आप ऐसा करने के लिए अवसर है जब पशु पूंछ ले जाने मक्खियों रखने के लिए या जब आप किसी अन्य कारण से एक तरफ करने के लिए कदम होगा सकते हैं) कि लटकाओ यह वहां है जहां योनी स्थित है, क्षेत्र जहां गायों (और हेफ़र) पेशाब करते हैं, वे बछड़े के लिंग को बढ़ाने और जहां बछड़ों का जन्म होता है, उन्हें स्वीकार करते हैं। सभी गायों के एक योनी है और यह बहुत बड़ा है और हेइफ़र्स की तुलना में गायों में परिभाषित है। योनी गुदा के नीचे स्थित है।
    बुल, गाव, स्टीयर और हेइफ़र्स के बीच अंतर बताओ चित्र चरण 3 बुलेट 1
  • bullfighting. बुल्स आम तौर पर बड़े जानवर हैं यह पता लगाना बहुत आसान है कि कौन सा बैल है क्योंकि यह गायों या हेइफ़र्स की तुलना में ज्यादा बड़ा और मर्दाना है, जिनके पास अधिक स्त्रैण पहलू हैं। सभी बैल में सींग नहीं हैं यह जानने का एकमात्र तरीका है कि यह एक बैल है, यह देखने के लिए कि क्या जानवर के पास एक बड़ा बोरी है जो पीछे के हिस्सों के बीच लटका हुआ है यह बैग यह देखने में अपेक्षाकृत आसान है कि क्या आपके पास पशु का पक्ष दृश्य है (सिवाय इसके कि जब आपके पास सबसे पीछे की स्थिति में सबसे आगे की स्थिति है और पीछे की ओर नहीं है), यदि आप पीछे चलते हैं या चलते समय चलते हैं उनके पास भी एक म्यान या चमचमाते हैं (जमीन के समांतर जानवर के पेट के नीचे - इस क्षेत्र में जानवर का पेट है) जहां लिंग रहता है। बुलों की तुलना में अधिक परिभाषित म्यान है और कई बैल को म्यान से उजागर एक मांसल गुलाबी फलाव हो सकता है यह लिंग का अंत है गायों और हेइफ़रों में इस शीथ नहीं होती - कुछ में उस क्षेत्र में लटका हुआ त्वचा का एक टुकड़ा हो सकता है, लेकिन दूसरों के पास कुछ नहीं होगा बैल आमतौर पर गर्दन या कंधे पर एक बड़ा और अधिक मांसल शिखा होता है (प्रजातियों के मवेशियों में बॉस वृषभ के रूप में एंगस, घोड़े या लंबी सींग वाले टेक्सास सींग को गर्दन में पाया जाता है) और कंधों, गर्दन और हिंद पैरों पर गायों की तुलना में अधिक मांसपेशियों की संख्या अधिक होती है। बहुमत के पास एक बड़ा और दृढ़ पहलू होगा, जिसमें गायों की तुलना में पीछे और सामने के पैरों को अधिक खुलेगा, छाती और कंधों में उनके मांसलता के कारण। युवा में बोस संकेत, बैल में आमतौर पर कंधे पर एक गोलाकार कूबड़ होता है, गायों की तुलना में बैल में ज्यादा परिभाषित और स्पष्ट होता है।


    बुल्स, गायों, स्टीयर और हेइफ़र्स के बीच अंतर बताओ चित्र चरण 3 बुलेट 2
  • रास्ते पर लाना: बैलर्स के गुणों में बैल के समान गुण होते हैं, सिवाय इसके कि उनके पैरों के बीच बोरी नहीं है और उनका म्यान बहुत कम परिभाषित है हालांकि, स्टीयर के पास अभी भी बाल होते हैं जो पेट के बीच से लटके हुए होते हैं और यह (बैल के रूप में) जहां वे लिंग रखते हैं और जहां वे पेशाब करते हैं। यह बाल मूल रूप से यह जानने का एकमात्र तरीका है कि यदि आप देखते हैं कि पशु एक वायुमंडल है। बछड़ों में आम तौर पर बैल की तुलना में अधिक स्त्री की उपस्थिति होती है, उनके पास बैल की विशिष्ट कूबड़ या गर्दन और कंधों में मांसलता नहीं होती है कभी-कभी, जब आपके पास बैल और हेइफ़र्स एक ही स्थान पर होते हैं, तो यह जानना एकमात्र तरीका है कि जानवर एक बैल है, यह देखने के लिए कि क्या उसका कोई योनि नहीं है। यदि आपके पास गुदा के अलावा पूंछ के नीचे कुछ नहीं है और जानवरों में कोई वृषण नहीं है, तो यह एक वाहक है। स्टीयर ऐसे नहीं पैदा होते हैं, वे बछड़ों के रूप में जन्म लेते हैं, लेकिन उन्हें कुचलने के कारण आगे बढ़ते हैं।
    बुल, गायों, स्टीयर और हेइफ़र्स के बीच अंतर बताओ चित्र चरण 3 बुलेट 3
  • heifers: वे महिलाएं हैं जो पैदा हुई थीं (जिन्हें अक्सर बछड़ों कहा जाता है) और मादा विशेषताओं के साथ-साथ गायों को भी बनाए रखा जाता है। हेइफ़र्स गायों से आमतौर पर छोटे होते हैं और एक मवेशी-जाने वाले व्यक्ति वृद्ध, अधिक परिपक्व गायों के संबंध में पशु की उम्र और आकार का उपयोग करके पहली नजर में युवाओं के साथ बैरी या एक बछड़ा की पहचान कर सकते हैं। इस प्रकार का मवेशक विकास में बोवाइनों से बना है जो कि पहले से ही अपना वंश दे चुके हैं और 3 या 4 साल की आयु में पूर्ण परिपक्वता तक पहुंचते हैं। हेइफ़र्स के पैरों के बीच बोरी नहीं है, उनके पास एक म्यान नहीं है और पेट से लटके छोटे बाल (बैल और बैल के विपरीत) लटके हैं। उनके पास लगभग कोई आक्खी नहीं है, केवल पैरों के बीच छोटे निपल्स हैं जिन्हें देखने में मुश्किल है, अगर आप जानवर के पीछे से घुटने टेककर देख लेंगे। उनके पास पूंछ के नीचे एक गुदा है (गुदा के नीचे), लेकिन परिपक्व गाय की तुलना में यह कम और कम परिभाषित है। उस आवरण और वाल्व का आकार बढ़ता है जब जन्म नहीं होने वाला गाढ़ा जन्म देने वाला है। कैलगिंग के बाद भी, गायों की तुलना में लेयर्स में शिरा आमतौर पर छोटा होता है।

    Video: महिला ने किया एक गधा के साथ सेक्स ओर कोमडी ही कोमडी

    बुल, गायों, स्टीयर और हेइफ़र्स चरण 3 बुलेट 4 के बीच अंतर बताओ चित्र
  • बुल, गाव, स्टीयर और हेइफ़र्स के बीच अंतर बताओ छवि चरण 4

    Video: Aadmi or gadhe ka Pyar

    4
    ऊपर वर्णित रचनात्मक मतभेदों को कैसे अलग करना सीखने के लिए एक खेत या खेत पर जाएं। यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपको कौन-सी विशेषताओं को दिखना चाहिए और बैल, गायों, स्टीयर और हेइफ़र्स के बीच सही तरीके से कैसे अंतर करना चाहिए।
  • जब आप मवेशी या बाड़ के चारों ओर चलते हैं, तो चुपचाप करते हैं और शांत रहें बहुत उत्साहित मत हो, मतोझोना मत करो या डर महसूस न करें, यदि मवेशियों तुम्हारे पास आते हैं, चिंता न करें, क्योंकि वे स्वभाव से उत्सुक जानवर हैं। यदि आपको तनाव हो या डर लगता है, तो चारागाह या खेर छोड़ दें और एक ऐसी जगह पर जाएं जहां बोवेन नहीं जा सकते और आराम कर सकते हैं।
  • उन जानवरों से सावधान रहें जो जमीन को अपने पैरों से भिगोएं, सीधे अपने सिर को इंगित करें, उन्हें आक्रामक रूप से संपर्क करें, घबराहट करें या अपने नाकों को झुर्रियों को देखने पर देखें। लेकिन जो लोग आपको रिटायर करते हैं या दोस्ताना तरीके से आपका अनुसरण करते हैं, वे जो आपकी जगह का सम्मान करते हैं और आपको एक मालिक के रूप में स्वीकार करते हैं और आपको एक मानवीय साथी के रूप में देखते हैं और सोचते हैं कि आप उन्हें मिठाई ले आते हैं
  • यदि आप खेत या खेत का दौरा नहीं कर सकते, तो आपको अंतर जानने के लिए इंटरनेट पर छवियां ढूंढें। आप अपने पसंदीदा खोज इंजन में छवियों की खोज कर सकते हैं या उदाहरण के लिए पशुधन मंचों में अन्य प्रजनकों द्वारा प्रकाशित छवियों को देख सकते हैं CattleToday.com या Backyardherds.com.
  • युक्तियाँ

    • हमेशा याद रखें कि पैर, पूंछ के नीचे या पेट के नीचे, यदि आपको नहीं पता कि पशु गाय है, बैल, एक बैरी या बैल।
    • मवेशियों को देखने के लिए किसी खेत या खेत में जाने के बजाय पुस्तक, पत्रिका या इंटरनेट में छवियों का अध्ययन करना सबसे अच्छा होता है। इस तरह आप जितनी चाहें, तब तक तस्वीर का अध्ययन करने का बेहतर अवसर प्राप्त कर सकते हैं और आपको चरागाह में जानवरों का पीछा नहीं करना है।

    चेतावनी

    • बछड़ों के साथ गायों से सावधान रहें गायों को उनके बछड़ों के बहुत सुरक्षात्मक होते हैं, खासकर यदि उन्हें किसी अजनबी से संपर्क किया जाता है और यदि आप उनके बछड़े के करीब आ सकते हैं तो उन्हें ले जा सकते हैं। याद रखें कि गायों में सींग भी हो सकते हैं, इसलिए सावधानी से कार्य करें
    • ध्यान रखें कि हेइफ़र्स और बछड़ों को अंतर करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि वे उसी पेन या चरागाह में रहते हैं
    • बैल के साथ बहुत सावधान रहें बैल आमतौर पर खतरनाक जानवर होते हैं, खासकर अगर उन्हें परेशान किया जाता है या उकसाया जाता है या यदि उन्हें लगता है कि आप पैक के लिए खतरा हैं। बाड़ के दूसरे तरफ से या एक वाहन से बैल को देखने के लिए बेहतर होगा यदि खेत सड़क के बगल में है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com