ekterya.com

एक शरारती लैब्राडोर को प्रशिक्षित कैसे करें

लैब्राडोर उत्परिवर्ती अविश्वसनीय रूप से प्यारे कुत्ते हैं उनके भरवां पेट, उनके हंसमुख मुस्कान और उनके झूलते पूंछ बस हमारे दिल को पकड़ने हालांकि, इन कुत्तों को प्रशिक्षण की आवश्यकता है Labradors जानवरों है कि बहुत सी ऊर्जा है, खासकर जब से उनकी नस्ल को काम, शिकार और पूरे दिन चलाने के लिए उठाया गया था। सौभाग्य से, वे मैत्रीपूर्ण हैं और उन्हें प्रशिक्षित किया जा सकता है। [[श्रेणी: कुत्ता प्रशिक्षण]]

चरणों

भाग 1
किसानों को समझें

छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 1
1
ध्यान रखें कि कोई "खराब" किसान नहीं हैं "कदाचार" की अवधारणा एक मानवीय विशेषता है जो कि जानवरों के लिए गलत तरीके से लागू की गई है। आपका पतिचर प्रकृति से "खराब" या "बुरा" नहीं है बल्कि, वह वह करता है जो कि किसान अपने तरीके से करते हैं जब तक कि आप उसे अन्य व्यवहार नहीं सिखाते। ध्यान रखें कि यह मनुष्यों की दुनिया में जीवित रहने के नियमों को जानने के लिए स्वचालित रूप से पैदा नहीं हुआ था
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 2
    2
    दौड़ के बारे में जांच करें Labradors आमतौर पर बुद्धिमान, हंसमुख और ऊर्जावान कुत्तों हैं। उन्हें बहुत अधिक ध्यान और उनकी ऊर्जा का निर्वहन करने की आवश्यकता है।
  • किसानों का उद्भव और न्यूफ़ाउंडलैंड में उठाया गया था। मछुआरों ने अक्सर उन्हें मछली पकड़ने के जाल और ढीले मछली ढूंढने के लिए इस्तेमाल किया। अब तक वे अभी भी अच्छे "श्रमिक" और तैराक हैं
  • किसान का बहुमुखी प्रतिभा यही वजह है कि इस नस्ल का इस्तेमाल कई लोगों के लिए किया जाता है "कार्य", खोज और बचाव, पुलिस का काम, दवा का पता लगाने और अंधा से सेवा सहित, दूसरों के बीच में
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 3
    3
    एक किसान को अपनी दौड़ के लिए उपयुक्त तरीके से व्यवहार करें। उन्हें देने के लिए जो उन्हें ज़रूरत है उन्हें यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि वे अपने इलाज की खामियों से निपटने के लिए "खराब व्यवहार" में शामिल नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, किसानों को खेलना होगा और उन्हें चलने में अच्छा होना होगा। अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो कुत्ते अक्सर ऊब हो जाता है और विनाशकारी हो जाता है। उन्हें हमेशा सक्रिय रखने के लिए, फेंक और पकड़ो खेलें, और उसे दिन में कम से कम दो बार चलने के लिए ले जाएं। बड़ी शारीरिक गतिविधि पशु को अच्छी स्थिति बनाए रखने में मदद करेगी और इसे टायर करेंगे। एक थका हुआ लेब्राडार अपने पेंट्री में खाना खाने के लिए कम उत्सुक महसूस करेगा और बगीचे में छेद खोदेंगे। तैराकी एक कुत्ते के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास भी है, और पानी में फेंक और पकड़ने का खेल एक महान संयोजन है जो अपनी ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा खर्च करता है।
  • भाग 2
    एक फर्म ट्रेनर बनें

    छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 4
    1
    सटीक और प्रत्यक्ष रहें उसे डांट मत करो। आपके आदेश सरल और सुसंगत होना चाहिए। "नहीं", "ड्रॉप" और "रुको" फर्म, सरल और सीधे ऑर्डर हैं "स्वर्ग की खातिर ऐसा करना बंद करो" या "अरे, मेरा जूता खाना बंद करो" वे काम नहीं करेंगे क्योंकि वे बहुत जटिल हैं। याद रखें कि कुत्तों लोगों की तरह भाषा की प्रक्रिया नहीं करते हैं
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 5
    2
    दृढ़ रहें और नियंत्रण रखें। सामान्य तौर पर, कुत्ते पर चिल्लाकर प्रभावी नहीं होता है ऐसा विशेष रूप से किसानों के मामले में होता है, जो स्वभाव से घबराहट वाले नस्ल हैं। जब आप अपने कुत्ते को निर्देश देते हैं तो फर्म की आवाज का इस्तेमाल करें, चिल्लाओ मत या नियंत्रण से बाहर निकलना न करें। ये जानवर बहुत सहज हैं, इसलिए वे आपकी निराशा महसूस करेंगे और इसी तरह से प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
  • फर्म और मुखर आदेश वह किसान को बताएंगे कि आप उसे क्या करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 6
    3
    प्रतिक्रिया देता है और समय पर आदेश देता है। घटना के बाद लंबे समय से एक किसान का सुझाव देना प्रभावी नहीं होगा अगर आपको इसे फटकार या ठीक करना है, तो आपको कार्रवाई के कुछ सेकंड्स से पहले ही ऐसा करना होगा। कुत्ते घटनाओं के बारे में भूल जाते हैं सेकंड होने के बाद, इसलिए पुन: प्रशिक्षण की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए तुरंत व्यवहार को संबोधित करना महत्वपूर्ण है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 7
    4
    परिवार को प्रशिक्षित करें यदि आप एक से अधिक व्यक्ति के साथ एक घर में रहते हैं, तो परिवार को भी प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी अपने परिवार और आगंतुकों को बताएं कि आपका कुत्ता क्या कर सकता है और क्या नहीं कर सकता। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को भी मेज से खाना नहीं देते हैं, तो आपको इस नियम के अन्य को सूचित करना होगा। यदि अन्य परिवार के सदस्यों या आगंतुकों को नियम नहीं पता है, तो वे आपके कुत्ते को खाना दे सकते हैं, जो उनके लिए भ्रमित हो जाएगा और आपके द्वारा दी गई प्रशिक्षण को बदल देगा।
  • भाग 3
    मानक प्रशिक्षण तकनीकों का उपयोग करें




    छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 8
    1
    अपने कुत्ते को कभी नहीं मारा जब वह किसी अवांछनीय तरीके से व्यवहार करता है तो एक किसान को मारने से उसे एक बेहतर प्रशिक्षित कुत्ते बनने में मदद नहीं मिलेगी। बल्कि, वह आपको डरेंगे, जो आखिरकार प्रशिक्षण प्रक्रिया के खिलाफ जाएंगे।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 9
    2
    जिस व्यवहार को आप प्रोत्साहित करना चाहते हैं उसे पुरस्कृत करें अपने पतिचर को नैतिक और मानव प्रेरणा को लागू करने का प्रयास करना आसान है, लेकिन वास्तविकता ये है कि यह नहीं है और "बस है और करता है" उदाहरण के लिए, अपनी सबसे अच्छी शर्ट की आस्तीन खाने से एक सचेत कार्य नहीं है जो आपके कुत्ते को परेशान करता है। कई बार शर्ट सिर्फ हाथ में है और आप काट सकते हैं
  • बुरे लड़का को दंड देने की तुलना में फायदेमंद अच्छे व्यवहार अधिक प्रभावी हैं अपनी शर्ट काटने के लिए अपने किसान के साथ परेशान करने और नाराज़ होने के बजाय, उसे अपने खिलौने पर चबा कर प्रोत्साहित करें और जब वह करता है तो उसे प्रशंसा प्रदान करें।
  • शीर्षक वाली छवि ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 10
    3
    एक क्लिकर के साथ प्रशिक्षण का प्रयास करें प्रशिक्षण पर क्लिक करके आपको तुरंत सकारात्मक सुदृढीकरण प्रदान करने की सुविधा मिलती है किसानों को बहुत अच्छी तरह प्रशिक्षित किया जा सकता है क्योंकि वे भोजन से बहुत प्रेरित हैं, इसलिए एक क्लिकर के साथ प्रशिक्षण उनके लिए आदर्श है।
  • इस प्रकार का प्रशिक्षण कुत्ते को बताने के लिए ध्वनि, एक क्लिक का उपयोग करता है, जब उसने कुछ सही किया है क्लिकर एक प्लास्टिक बॉक्स है जिसे हाथ की हथेली में रखा जा सकता है और एक धातु टैब है जिसे ध्वनि उत्पन्न करने के लिए तुरंत दबाया जाना चाहिए। यह विधि काम करती है क्योंकि यह कुत्ते को सिखाता है कि हर बार जब वह क्लिकर ध्वनि सुनता है, तो उसे एक स्नैक मिलेगा। लंबे समय में कुत्ते सीखेंगे कि क्लिक्स हमेशा भोजन के बाद आते हैं, जो इस नस्ल के लिए एक शक्तिशाली प्रोत्साहन है। एक बार आपके कुत्ते ने इस रिश्ते को बना दिया है, तो आप उस समय को चिह्नित करने के लिए एक क्लिक का उपयोग कर सकते हैं जब आपका कुत्ता उचित व्यवहार करता है, जैसे कि बैठे समय के साथ, वह सीख लेगा कि बैठे हुए जब उन्हें बताएंगे तो उसे पुरस्कार मिलेगा सीखना एक क्लिकर के साथ अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए.
  • छवि शीर्षक वाली ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 11
    4
    यह आपके पति के पेट में जाता है अधिकांश कुत्तों को हर समय भूखा होता है, और किसान विशेष रूप से भोजन से प्रेरित होते हैं और प्रेरित होते हैं। भोजन और कुत्ते के साथ वांछित व्यवहार की इजाज़त यह दोहराए जाने की संभावना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका किसान आपकी कुर्सी पर चब रहा है, तो उसे अपना खिलौना लेने के लिए प्रोत्साहित करें, फिर उसे नाश्ते के साथ इनाम दें और उपद्रव करें। अल्पाहार थोड़ा और समय के साथ बहुत कम प्रशंसा करने का तरीका दे सकता है, आपका किसान अपनी कुर्सी नहीं खाना सीखेंगे
  • स्नैक्स छोटा होना चाहिए, उदाहरण के लिए मिनी ज़ुक, चार्ली बियर, बिल जेक या फ्रीज़न सूखी यकृत। पकाया जिगर कुत्ते के नाश्ते खरीदने के लिए एक कम खर्चीला विकल्प है और तैयार और कटौती करने में भी बहुत आसान है। कई कुत्ते अपने नियमित रूप से प्राप्त भोजन के लिए भी प्रयास करेंगे।
  • जो व्यवहार आप प्रोत्साहित करना चाहते हैं, उसके लिए इनाम के रूप में स्नैक्स प्रदान करना प्रारंभिक एकमात्र उपाय होना चाहिए। थोड़े समय में आपको उन्हें एक पुरस्कार के रूप में प्रशंसा के साथ बदलना होगा, अन्यथा कुत्ते अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हो सकते हैं
  • कुछ डिब्बों ने सुझाव दिया है कि कुत्तों पर ध्यान केंद्रित करने की समस्याएं एक बार में उन्हें भरपूर मात्रा में भोजन देने के बजाय, उनकी प्लेट पर हर अनाज अर्जित करना चाहिए। इस तरह, आपका कुत्ता आपको और भोजन पर बहुत ध्यान देगा, जो उस संदेश के संचार की सुविधा प्रदान करेगा जिसे उसे "खाने के लिए सीखना" चाहिए।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 12
    5
    कामकाज व्याकुलता तकनीकों उदाहरण के लिए, यदि आपके किसान ने यात्री या अन्य कुत्तों पर छलांग लगाने या उन पर छाल करने के लिए ले लिया है, तो आपको उसे विचलित करने का प्रयास करना चाहिए। आपको अपने विचारों के प्रवाह को अस्थायी रूप से इसे बोलकर बाधा पाना होगा, यह आदेश देकर या किसी कार्य के माध्यम से (जैसे कि एक पैर को छेड़ने)।
  • जब आप परिदृश्य में होते हैं, जहां व्याकुलता कम होती है और घर पर नाश्ते के साथ व्याकुलता तकनीक का अनुमान लगाते हैं और काम करते हैं सुनिश्चित करें कि आप प्रशंसा और स्नैक्स के साथ तकनीक का पालन करें। जैसा कि आप चुप स्थानों में अधिक आत्मविश्वास के रूप में होते हैं, अपने कुत्ते को अपने कौशल का परीक्षण करने के लिए ब्लॉक के आसपास या एक कुत्ते पार्क के पास चलने में कठिनाई के स्तर को बढ़ाते हैं। थोड़ा-थोड़ा, वह अधिक भीड़ भरे इलाकों में जाता है जब किसान लगातार "देजालो" या "मारीम" जैसे आदेशों का जवाब देता है। धीरे-धीरे व्याकुलता में वृद्धि करें और दोनों लोगों के साथ व्यवहार करने की आपके प्रयोगशाला की क्षमता में अधिक विश्वास प्राप्त करेंगे।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 13
    6
    एक पेशेवर कोच से परामर्श करें यह पेशेवर, उदाहरण के लिए, जो में पंजीकृत है एसोसिएशन ऑफ प्रोफेशनल डॉग ट्रेनर्स (एपीडीटी) संयुक्त राज्य अमेरिका के मामले में, कुत्तों के बारे में बहुत से ज्ञान होगा और आप उनसे निपटने के लिए बुनियादी कौशल सीखने में मदद करेंगे।
  • समूह क्लास में किसी फार्म वर्कर से जुड़ने से पहले बुनियादी तकनीकों को जानने के लिए आपको कुछ निजी सबक के साथ शुरू करना पड़ सकता है।
  • हालांकि यह एक अतिरिक्त व्यय है, एक पेशेवर की सहायता से लंबे समय में बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह आपके ऊर्जावान कुत्ते को बना देगा और आप प्रभावी ढंग से संवाद करेंगे।
  • व्यवहार संबंधी पशुचिकित्सा से परामर्श करने की संभावना पर विचार करें इस प्रकार के पेशेवर में पशु व्यवहार के बारे में अतिरिक्त प्रशिक्षण और ज्ञान है। पशु चिकित्सक आप इन विशेषज्ञों में से एक का संदर्भ देने जा रहे हैं, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं अमेरिकन कॉलेज ऑफ वैटरीनरी बिहेवियरिस्ट्स (एसीवीबी) अपने देश में एक समान संस्थान खोजें।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक शरारती लैब्राडोर चरण 14
    7
    अपने लेब्राडोर का आनंद लें ये अद्भुत कुत्ते हैं, इसलिए उनके साथ उचित, सुसंगत और स्पष्ट हो। वह आपको अपने प्रेम और प्रेम के साथ इनाम देगा!
  • युक्तियाँ

    • अपने लेब्राडोर की स्टरलाइज़िंग के बारे में सोचें अपने पालतू जानवरों पर इस प्रक्रिया को करने के लिए सही समय के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें नर कुत्ते को स्टरलाइज़ करने से बेशक कोई भी हार्मोन कारण कम हो जाएगा, जिसके लिए आपके कुत्ते कहर बिगड़ रहे हैं जब कोई मादा गर्मी में है और उसके संभोग की चिंता में बुरी तरह से व्यवहार किया जाता है तो अनस्टीराइज्ड नर्स अधिक सक्रिय और अधीर हो जाते हैं नसबंदी आपके सभी समस्याओं का समाधान नहीं करेगी, लेकिन अगर यह अवांछित यौन व्यवहार जड़ (आमतौर पर यौन परिपक्वता से पहले 6 से 12 महीनों की आयु में होने से पहले) पहले ही किया जाता है, तो यह उपयोगी हो सकता है। दूसरी ओर, एक निष्फल महिला अब परिपक्व होने तक, यदि वह 6 से 12 महीने की आयु के बीच होती है, तो उससे मिलने के लिए एक साथी की तलाश नहीं करेगा।

    चेतावनी

    • अपने कुत्ते पर इलेक्ट्रिक कॉलर का उपयोग न करें। आप अपने कुत्ते को एक आँख की झपकी में बर्बाद कर सकते हैं यदि आप इसे अनुपयोगी रूप से इस्तेमाल करते हैं इस तरह के कॉलर विवाद पैदा करते हैं और पेशेवरों द्वारा बहुत विशिष्ट और सीमित प्रशिक्षण उद्देश्यों (शिकार, लंबी दूरी की काम आदि) के लिए अनुभव के मुकाबले अधिक उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। इन कॉलर के संपर्क बिंदुों से कुत्ते को गंभीर चोट लग सकती है। साथ ही, जब उन्हें सही समय पर उन्हें ठीक करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है, तो आप कुत्ते को जल्दी से बंद कर देंगे और आपस में उलझने और खतरनाक होने के जोखिम को चलाएंगे। एक इलेक्ट्रॉनिक कॉलर को प्रशिक्षण के लिए अंतिम उपाय माना जाना चाहिए और इसका उपयोग केवल एक बहुत ही सक्षम पेशेवर कुत्ता ट्रेनर द्वारा किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com