ekterya.com

कैसे घोड़ों के taming से परिचित हो जाते हैं

क्या आप एक घुड़सवार उत्साही हैं लेकिन क्या आप इस खेल के लिए नया हैं? चूंकि घोड़ों बुद्धिमान और बड़े जानवर हैं, उन्हें अध्ययन, कौशल और अभ्यास की आवश्यकता होती है, जब वे उन्हें संवारने, उन्हें तैयार करने और संयोजन करते हैं। अन्यथा, यह आप और घोड़े दोनों के लिए तबाही और चोट के कारण हो सकता है घोड़े के साथ एक सत्तावादी लेकिन परस्पर संबंध स्थापित करने के बारे में आप ज्ञान कैसे प्राप्त कर सकते हैं? इस अनुच्छेद में हम आपको सिखाते हैं कि पहले चरण सही तरीके से कैसे लेंगे।

चरणों

हॉर्स ट्रेनिंग के साथ अपने आप को परिचित शीर्षक चित्र 1 चरण
1
घोड़ों को समझें क्योंकि घोड़ों के बड़े जानवर हैं, आप उन्हें मास्टर करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके बजाय, आपको उनके मुकाबले स्मार्ट होने चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि घोड़े मूर्ख हैं, सिर्फ इतना है कि इंसान अधिक चतुर हैं। घोड़े के मुकाबले अधिक बुद्धिमान होने का मतलब है कि उसे वह आनंद लेना चाहिए जो वह कर रहा है, तब भी जब उसने एक मिनट पहले इसे करने से इनकार कर दिया। इसे पूरा करने के लिए, आपको काम को एक अलग तरीके से पेश करने की ज़रूरत है ताकि घोड़ा काम नहीं कर रहा है या वह कुछ अप्रिय होने जा रहा है। मान लीजिए कि आपके घोड़े ने बाएं ओर मुड़ने के लिए मना कर दिया है या जब आप इसे आदेश देते हैं इस कठिनाई से बाहर निकलने के लिए, सकारात्मक रीनफोर्सर्स (चिल्लाने या कूड़े का उपयोग करने के बजाय) का उपयोग करके इसे और अधिक दिलचस्प बनाएं। एक और उदाहरण होगा जब आप घोड़े पर एक हेलटर डालना चाहते हैं, इसे अपने कंधे के पीछे लोड करें इस तरह, घोड़े संभवतया आप को हेलटर नहीं दिखाई देगा जब तक कि बहुत देर तक नहीं हो।
  • हॉर्स ट्रेनिंग के साथ अपने आप को परिचित शीर्षक चित्र 2
    2
    उपयुक्त सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें यह एक घोड़े के पास या उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है आपको बेहद सावधानी बरतने और अपने उपयोग करने की आवश्यकता है "घोड़े का अर्थ" हर समय
  • सुनिश्चित करें कि आप कभी अपने घोड़े के पास चीख नहीं करते हैं जैसे ही किसी को भी अचानक शोर से भयभीत या चौंका होगा, एक घोड़ा भी ऐसे आवाज़ या आपके आवाज़ के स्वर में बदलाव के प्रति संवेदनशील होता है। अपने घोड़े को जितना संभव हो उतना शांत और सुरक्षित महसूस करें जब आप उसे प्रशिक्षित करते हैं अन्यथा, आप कूद या एक तरफ कदम कर सकते हैं।
  • अपने घोड़े से पहले अपनी खुद की सुरक्षा का ख्याल रखना यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में अपने घोड़े को प्यार करते हैं, आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि लोग अधिक महत्वपूर्ण हैं।
  • हमेशा अपने हाथ या कलाई के आसपास रस्सी घुमाव से बचें यदि आपका घोड़ा भयभीत है और चलाता है, तो आप आसानी से रस्सी के साथ घसीटा जा सकते हैं और गंभीर चोटों का जोखिम उठा सकते हैं।
  • अपना घोड़ा जानते हैं कि आप कहां हैं, खासकर यदि आप उसके पीछे चल रहे हैं कुंजी को अपने घोड़े के साथ एक कनेक्शन और सावधान संचार करना है!
  • Video: किस धातु के कछुए को घर में रखने से क्या फायेदा होता है ? || which metal turtle is kept in the house

    हॉर्स ट्रेनिंग के साथ अपने आप को परिचित शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने घोड़े का विश्वास प्राप्त करें घोड़ों को आपको भरोसा करना होगा क्योंकि वे शिकार जानवर हैं, वे अपनी लड़ाई या उड़ान व्यवहार के कारण सहज और आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं। आपके घोड़े को आपके द्वारा धमकाया नहीं जाना चाहिए, लेकिन हर समय सुरक्षित। स्टैलियन के अपवाद के साथ, घोड़े की पसंद पलायन करना है अगर यह कोई विकल्प नहीं है, तो वे भी लड़ सकते हैं
  • हॉर्स ट्रेनिंग के साथ अपने आप को परिचित शीर्षक चित्र 4
    4
    दृष्टि के घोड़े के क्षेत्र के बारे में ज्ञान प्राप्त करें: आप कहां देख सकते हैं और कहां नहीं? जब घोड़े के दर्शन के क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, तो इसे धीरे से और धीरे-धीरे करते हैं, आपको शांत करने के लिए बात करने या आराम करने के लिए क्लिक करें कि आप इसकी ओर बढ़ रहे हैं।
  • हॉर्स ट्रेनिंग के साथ अपने आप को परिचित कराएं छवि चरण 5

    Video: मरघट वाले बाला जी का सूंदर भजन - मरघट वाले बाबा का दरबार है - बाला जी का भोत ही प्यारा भजन #रोमी जी

    5
    अपने घोड़े को आप का सम्मान करने के लिए सिखाओ आपके घोड़े का ठोस और निरंतर सम्मान सफलतापूर्वक अपने घोड़े को प्रशिक्षित करने के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। यदि वह आपका सम्मान नहीं करता है, तो वह आपको लात मार सकता है और यदि आपका कभी उसका सम्मान नहीं करता है तो आपका घोड़ा दुर्व्यवहार कर सकता है।



  • हॉर्स ट्रेनिंग के साथ अपने आप को परिचित शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने घोड़े को ठीक से निर्देशित करने का तरीका जानें मान लें कि आप अपने घोड़े को पीछे छोड़ने के लिए सिखाने की कोशिश कर रहे हैं - मुग्धों पर खींचते रहें थोड़ी देर तक जब तक घोड़े को हटना नहीं पड़ता यह करो प्रत्येक एक बार जब आप उसे कुछ नया सिखाना इस तरह, आपके घोड़े को आप जो पूछ रहे हैं, समझने लगेंगे और क्रम और व्यवस्था के बीच तेज़ी से जवाब देंगे।
  • हॉर्स ट्रेनिंग के साथ अपने आप को परिचित शीर्षक चित्र 7

    Video: मुलायम के गढ़ इटावा में घोड़ा चाय की दुकान पर बैठी महिला की बातें सुनना रोचक है | The Lallantop

    7
    अपने घोड़े के साथ हमेशा अच्छा रहें जब आप उस पर लगाम डालते हैं, तो कोशिश न करें घोड़े के मुंह में ब्रेक को पुश करें और उसके कानों को बहुत ज्यादा मोड़ने की कोशिश न करें
  • Video: लाल गुलाब के फूल से करें एक चमत्कारी टोटका - विवाह में हो रही अड़चन अथवा प्यार के लिए अच्छा उपाय

    हॉर्स ट्रेनिंग के साथ अपने आप को परिचित कराने वाली छवि शीर्षक 8
    8
    सवार होने से पहले, हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके घोड़े को अच्छी तरह तैयार किया गया है और सुसज्जित (काठी, पसीना, बाड़ आदि)।)। आपको ठीक से सुसज्जित (हेलमेट, सवारी जूते, आदि) की आवश्यकता है। यदि आप या आपके घोड़े अच्छी तरह से सुसज्जित नहीं हैं, तो आप में से कोई गंभीर रूप से घायल हो सकता है।
  • हॉर्स ट्रेनिंग के साथ अपने आप को परिचित शीर्षक चित्र 9
    9
    बस अपना घोड़ा माउंट करें, इसे कम से कम 10 सेकंड तक रहने दें। लंबे समय में, यह आपके घोड़े को सफ़ेद होने से रोक देगा, जबकि आप काठी में बसने के लिए जारी रखेंगे।
  • जब आपका घोड़ा खड़ा है, तो अपने घुटने (दोनों तरफ) के आसपास अपने सिर को लाओ। जब घोड़े ऐसा करते हैं, तो वे नहीं चल सकते हैं - यदि वे ऐसा करने की कोशिश करते हैं तो वे केवल सर्कल में चलेंगे और फिर बंद हो जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • एक घोड़े को प्रशिक्षण देने के बारे में मूलभूत जानकारी हासिल करने के बाद, आप क्लिकर तकनीक की तरह अधिक परिष्कृत रूपों के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

    चेतावनी

    हमेशा चोट लगने से बचने के लिए घोड़ों के करीब होने के लिए सही उपकरण पहनें:

    • घोड़े की सवारी हेलमेट
    • राइडिंग बूट या काउबॉय बूट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com