ekterya.com

कैसे अपने घोड़े के साथ बात करने के लिए

सामाजिक जानवरों के रूप में, घोड़ों ने एक दूसरे के साथ और अपने मानव मालिकों के साथ अक्सर संवाद किया। घोड़ों के संचार के अधिकांश भाग में स्वर और शरीर की भाषा शामिल होती है, ध्वनि बनाने से ज्यादा कुछ। अपने घोड़े से बात करने के लिए, आप सुनिश्चित करें कि आपके शब्द सबसे ज्यादा प्रभाव हो यह शारीरिक भाषा को समझना होगा। हो सकता है कि घोड़े मानव भाषण को समझ सकें, लेकिन आप शब्दों और कार्यों के मिश्रण से प्रभावी रूप से एक के साथ संवाद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने घोड़े की तलाश करें

Video: लड़की से फोन पे बात karne ke tarike || फोन पे ऐसे पटाये लड़कियाँ || प्यार रत्न

टॉक टू थोर हॉर्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
योजना क्या आप कहने जा रहे हैं घोड़े के साथ संवाद करते समय, शांत रहने के लिए महत्वपूर्ण है अगर आपको नहीं पता कि आप क्या कहना चाहते हैं, तो आपको शायद भावनाओं और प्रवृत्तियों का सहारा लेना होगा। यह आपको शांत और नियंत्रण में रहने के बजाए घोड़ों के कार्यों के लिए डराने या उससे अधिक प्रतिक्रिया देने की संभावना देगा।
  • टॉक टू अमेरी हार्स चरण 2 नामक छवि
    2
    यदि आपके पास एक आरामदायक शरीर की स्थिति है तो देखें जब आप घोड़े के पास जाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह आपके साथ बात करने को तैयार हैं। यदि घोड़ा आप से बात करना चाहता है, तो वह उसके सिर या उसके सामने आपसे बदल देगा, उसके होंठ चाटना और उसकी आंखों को आराम दें जब आप इन संकेतों को प्राप्त करते हैं, तो आप धीरे धीरे घोड़े से संपर्क कर सकते हैं और संचार शुरू कर सकते हैं।
  • घोड़ा विपरीत कर सकता है, इसके सिर को दूसरी तरफ मुड़ सकता है, आगे बढ़ सकता है या आपको अनदेखा भी कर सकता है यदि घोड़े को आप करीब पहुंचाने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो आप जो कहते हैं उसका जवाब नहीं देगा।
  • टॉक टू होर हॉर्स चरण 3 नामक छवि
    3
    मोर्चे से घोड़े की तलाश करें घोड़े के पास एक मोनोकुलर दृष्टि होती है, जिसका अर्थ है कि वे अपने नाक के सामने सीधे नहीं देख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पक्ष द्वारा एक घोड़े पर चलते हैं ताकि आप अपने आप को स्पष्ट रूप से देख सकें कभी पीछे से एक घोड़े पर न जाएं घोड़े उस दिशा में नहीं देख सकते हैं और अगर आपको डर लगता है तो आप को मारने का जोखिम चलाते हैं।
  • टॉक टू होर हॉर्स चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: घोड़े को नाचना ऐसे सिखाए:

    नेता बनें सुनिश्चित करें कि घोड़े को पहचानता है कि आप अपने पैक के नेता हैं यदि आप इस तरह खुद को पहचान नहीं पाते हैं, तो आप जो कहते हैं, वह नहीं सुनेंगे। यदि घोड़ा उचित सम्मान नहीं दिखता है, तो उसे अपने पैरों को स्थानांतरित कर दें अपने कंधों या अपने सवारों को धक्का देने पर ज्यादातर समय काम करना चाहिए। यदि आपको थोड़ी अधिक शक्ति चाहिए, तो आप इसे एक सचेतक के साथ रख सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आप एक ही जगह में खड़े हैं जब आप इसे करते हैं और अपने पैरों को नहीं खींचते हैं
  • एक घोड़ा जो आप का सम्मान नहीं करता है, वह आप पर अपना सिर रगड़ देगा, आपका ध्यान पाने के लिए वह आप पर बोलेगा या जब आप इसे निर्देशित करने का प्रयास करेंगे तो वह आपके सामने आगे बढ़ेगा। ये व्यवहार नहीं है कि आपको अपने पैक के प्रमुख नेता को दिखाना चाहिए।
  • टॉक टू अमेरी हार्स चरण शीर्षक वाली छवि
    5
    घोड़े को शांतिपूर्ण रूप से देखें घोड़े शिकार जानवर हैं, जिसका अर्थ है कि अन्य जानवर जंगली में शिकार करते हैं। इसलिए, आपका घोड़ा आपको एक शिकारी मानता है इसका अर्थ है कि आप किसी भी घुसपैठिए को भी खतरा मानेंगे, जिसमें आप शामिल होंगे। चुपचाप घोड़े के पास जाने के लिए सीखें ताकि वह आपको झुंड का हिस्सा समझें और संभावित शिकारकर्ता न हो।
  • भाग 2
    बुनियादी आदेश दें

    टॉक टू अरा हार्स चरण 6
    1
    छोटे शब्दों का प्रयोग करें जब आप ऑर्डर देते हैं, तो तीन शब्दों से कम शब्दों के साथ स्पष्ट शब्दों का उपयोग करें। घोड़े स्पेनिश बोलते नहीं हैं, इसलिए जब आप अधिक से अधिक जटिल शब्दों का प्रयोग करते हैं तो आप उन्हें भ्रमित करते हैं। "टोटो" या "एस्पेरा" जैसे छोटे और सरल शब्द याद रखने में आसान होते हैं और एक घोड़े के कान के लिए अधिक पहचानने योग्य होते हैं। कम आदेश आपको बात करते समय सुसंगत रहेंगे।
  • टॉक टू अरा हॉर्स चरण 7 नामक छवि
    2
    स्थिर रहें जब आप बोलते हैं और आदेश देते हैं, तो उसी शब्द को अक्सर दोहराएं। अन्यथा, घोड़े आप क्या कहते हैं और आप इसे क्या करना चाहते हैं के बारे में भ्रमित हो जाएगा।
  • यहां तक ​​कि एक छोटा-सा बदलाव, जैसे घोड़े के नाम को क्रम में जोड़ना, घोड़े को सुनता है जो सुनता है। "रुको" और "रुको, रजत" घोड़े की कान के लिए दो अलग बातें हैं, इसलिए नाम से घोड़े पर जाने के लिए जब आप एक आदेश देने के प्रलोभन का विरोध।
  • टॉक टू होर हॉर्स चरण 8 नामक छवि

    Video: लड़की ने घोड़े को प्यार करते हुए जैसे ही उस पर हाथ रखा वैसे ही घोड़ा भी लड़की के साथ…




    3
    अपने शरीर की भाषा के साथ संवाद करें घोड़े दृश्य जानवर हैं और मौखिक रूप से शरीर की भाषा के माध्यम से बहुत अधिक संवाद करते हैं। यदि आप बोलते समय सही संकेत भेजते हैं, तो आप बोलते समय अपना घोड़ा बेहतर सुन सकते हैं।
  • जब आप ऑर्डर देते हैं तो सक्रिय बॉडी लैंग्वेज का उपयोग करने के लिए यह बेहतर और अधिक मुखर है घोड़े के समान स्तर पर अपने कंधों को रखें और आंखों पर सीधे देखो। यदि आप कुछ करने की ज़रूरत को ज़्यादा ज़ोर देना चाहते हैं, तो गंभीर रूप से घोड़े की ओर झुकाएं। यह एक अधिक मुखर स्थिति है, जो घोड़े को अपने पैरों को स्थानांतरित करने के लिए कहता है।
  • जब आप घोड़े को आराम करना चाहते हैं, तो अपने शरीर की भाषा को अधिक निष्क्रिय रखें। घोड़े के स्तर पर अपना कंधे न रखें या उसकी आंखों में नज़र डालें। इसके बजाय, पुरुषों को आराम करो और यहां तक ​​कि अपने पैरों में से एक को मोड़ दें। यह आपके लिए एक अधिक सुस्पष्ट मुद्रा है और घोड़े को यह बताता है कि जब आप उसे शांत करने के लिए कहें तो आप आराम कर सकते हैं।
  • टॉक टू थोर हार्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपना टोन देखें अपनी आवाज़ शांत और फर्म रखें, और इसे अपने शरीर की भाषा को मजबूत करने के लिए उपयोग करें आपको इस प्रकार की भाषा का इस्तेमाल अपने आप को याद दिलाने के लिए करना चाहिए कि आपको घोड़े से बात करते समय शांत और नियंत्रित रहने की आवश्यकता हो।
  • सुनिश्चित करें कि आप सामान्य रूप से बोलते हैं जब आप घोड़े के साथ होते हैं और फुसफुसाहट से बचते हैं केवल एक चीज होगी जो आपकी नियमित आवाज (या कोई अन्य आवाज) घोड़े को खतरे में डालती है और डर के साथ प्रतिक्रिया करती है
  • टॉक टू थोर हॉर्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    जितना संभव हो उतना कम बोलें आप चाहते हैं कि आपका घोड़ा अपनी आवाज ऑर्डर के साथ जुड़ा। अगर आप निरंतर और घोड़े के पास बात करते हैं, तो आप विशेष रूप से अपनी आवाज को किसी भी चीज़ से संबद्ध नहीं सीखेंगे और आप पर ध्यान देना बंद कर देंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपने संचार को आवश्यक बिंदुओं तक सीमित करते हैं और यह कि आपके घोड़े उन आदेशों का पालन करते हैं
  • टॉक टू होर हॉर्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने घोड़े को जवाब देने का अवसर दो। जब आप घोड़े को एक आदेश देते हैं, तो वह तुरंत उसका पालन नहीं कर सकता है तत्काल प्रतिक्रिया न करने के लिए उसे दंडित करने के बजाय, कुछ सेकंड प्रतीक्षा करने के लिए देखें कि वह क्या मानता है। यदि वह ऐसा नहीं करता है, तो उसे फिर से आदेश दें, लेकिन इस बार अधिक बल (लात या पुश के साथ)
  • भाग 3
    घोड़े को सुनें

    टॉक टू होर हार्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    घोड़े की शारीरिक भाषा पढ़ें घोड़े ज्यादातर शरीर भाषा का उपयोग करते हुए संवाद करते हैं घोड़ों की गतिविधि और स्थिति को समझने से आपको यह बहुत कुछ पता चल जाएगा कि यह कैसा लगता है और यह आपकी आवाज को कैसे स्वीकार करता है। जिस तरह से घोड़े अपनी पूंछ और उसके पैरों का उपयोग करता है, जिस पर ध्यान देना आसान है, यहां तक ​​कि दूरी पर ध्यान दें।
    • घोड़े अपनी पूंछ को उच्च रखेगा यदि यह सतर्क या उत्साहित हो, या इसे थका हुआ, भयभीत या गले में महसूस होने पर इसे कम रखें। सावधान रहें यदि आप अपनी पूंछ झंडी मारते हैं, क्योंकि यह एक संकेत है कि घोड़ा चिंतित है और संभवत: यह आपकी आवाज को स्वीकार नहीं करेगा।
    • यदि घोड़े अपने पैरों को हटा लेते हैं, तो यह हताशा या डर का संकेत है। फर्श को लात मारने से थोड़ा सा खतरा हो सकता है इसके अलावा, यदि आप अपने पैरों पर चबाएं तो आप मक्खियों को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • घोड़े के पूरे शरीर को कुछ ध्यान देना चाहिए। घबराए हुए घोड़े बहुत तंग और कठोर होंगे, या कंपकंपी होंगे। यदि आप उस तरह घोड़े देखते हैं, तो उसे शांत करने का मौका देने के लिए कुछ मिनटों के लिए दूर रहें।
  • टॉक टू अमेरी हार्स चरण 13
    2
    घोड़े के चेहरे के भावों को देखो घोड़ों ने भी अपने सिर और उनके चेहरे का उपयोग संवाद करने के लिए किया है। जिस तरह घोड़े अपने सिर, उसकी आंखों और कानों को अपने दिमाग को निर्धारित करने के लिए कदम उठाते हैं
  • एक घोड़े के अच्छे चेहरे का भाव में कान को आगे या आराम दिया जाता है, आँखें खुली और उज्ज्वल होती हैं, और सिर को उच्च स्तर पर रखा जाता है
  • कुछ नकारात्मक चेहरे की अभिव्यक्तियों में कानों को वापस ओर इशारा करते हुए और आंखों का सफेद भाग दिखाते हैं।
  • सावधान रहें कि घोड़े के दांतों के साथ जबड़े खुले होते हैं, क्योंकि यह भी आक्रामकता का संकेत है।
  • टॉक टू होर हॉर्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    घोड़े की आवाज़ सुनो शोर बनाने के तरीकों में से एक घोड़ा संचार करता है। आपको इन ध्वनियों की नकल करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए - हालांकि, वे घोड़े के मूड को निर्धारित करने में उपयोगी हो सकते हैं।
  • चिंतन करना, गहराई से श्वास करना और धीरे-धीरे उछलने से राहत या ऊब के लक्षण हो सकते हैं। यदि ऐसा होता है, जब आप इसे तैयार करते हैं या मालिश करते हैं, तो यह एक संकेत है कि यह अच्छा लगता है। यदि आप व्यायाम करते समय ऐसा होता है, तो यह ऊब के लक्षण है और घोड़े की दिलचस्पी रखने के लिए आपको कुछ अलग करने पर विचार करना पड़ सकता है
  • कराह रही दर्द का संकेत हो सकता है, या तो सवार या किसी गतिविधि से या कुछ आंतरिक तनाव से भी हो सकता है। जब तक घोड़े कूदते समय केवल मुंह उड़ाते हैं, एक खिलाड़ी के रूप में एक खेल के दौरान उगता है, यह जांचने के लिए जांचें कि उसे चोट या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं या नहीं।
  • Relinchar, यदि यह आपके मुंह बंद के साथ बनाया एक नरम ध्वनि है, आमतौर पर खुशी या उम्मीद का संकेत है। यह एक सामान्य शोर है जो घोड़ों ने स्वयं के बीच में किया है हालांकि, यदि भयभीत शरीर की भाषा के साथ, जैसे कि किनारे से घूमते हुए, कान घूमते हुए और फुसलाते हुए, तो इसका अर्थ है कि घोड़े को धमकी दी जाती है।
  • उड़ा या झोंका जाना उत्तेजना की आवाज है। सामान्य तौर पर, यह एक अच्छी आवाज है - हालांकि, यदि आप घोड़े के साथ व्यायाम करना शुरू करते हैं, तो उसे शांत करना चाहिए। यदि आप पफिंग रखते हैं, तो तैयार रहें क्योंकि आप अचानक आंदोलनों की कोशिश कर सकते हैं। इसे अचानक और अन्य लक्षणों के साथ घोषित करने की कोशिश करें जिससे आप नियंत्रण में हो।
  • रिलाइन्चर एक अलग आवाज हो सकती है, ताकि जब घोड़ा करता है तो आपको यह भी जानना होगा कि वह क्या सोच रहा है, उसके शरीर को सावधानी से देखना होगा। एक भरोसेमंद घोड़ा एक बग़ल की आवाज देगा, आगे कान होगा, आगे देखेगा और पूंछ को थोड़ा उठाया होगा। एक घबराए घोड़े के जोर से झुकाव तेज हो जाएगा और सामान्य रूप से, यह भी एक तरफ से चलना शुरू हो जाएगा, पसीने के लिए, कानों को हिलाकर पूंछ बढ़ाने के लिए
  • युक्तियाँ

    • मैदान में एक दूसरे के साथ घोड़ों के साथ बातचीत करना देखें यह एक दूसरे के साथ संवाद करने और झुंड की सामाजिक पदानुक्रम के बारे में कुछ जानने के लिए यह एक अच्छा तरीका है।

    चेतावनी

    • हमेशा घोड़ों के साथ सावधान रहें, खासकर अगर वे परेशान या चिंतित हैं सुनिश्चित करें कि आप घोड़ों की रेंज के अंदर रहें ताकि आपको आश्चर्यचकित न हों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com