ekterya.com

कैसे अपने कुत्ते को अपनी दवा लेने के लिए

क्या आपके पास एक कुत्ता है जो आपकी दवा लेने का समय होने पर संपर्क नहीं करना चाहता है? कई कुत्तों को पता है कि जब वे अपनी दवाएं पहले प्राप्त कर रहे हैं तो क्या आ रहा है, इसलिए आपको उन्हें अपनी दवा देने के लिए थोड़ा स्वादिष्ट तरीके से आवेदन करना पड़ सकता है। इसे संचालित करने वाली तकनीक दवा के प्रकार (उदाहरण के लिए, गोलियां या सिरप) पर निर्भर करती है।

चरणों

विधि 1
एक पूरी गोली का प्रबंधन करें

छवि को अपना कुत्ता ले लो, उसकी दवा ले लो चरण 1
1
अपने कुत्ते को नीचे बैठने का आदेश दें यदि कुत्ते छोटा है, तो एक ऊंचाई पर खड़े रहें जो कुत्ते को एक मेज पर रखकर आपके लिए सहज है। एक मेज़पोश या तौलिया रखें ताकि कुत्ते को अधिक सुरक्षित महसूस हो। जब यह मध्यम या बड़े आकार के कुत्तों की बात आती है, तो कुत्ते को फर्श पर डाल देना बेहतर होता है, लेकिन एक कमरे के कोने में इतना है कि यह आप से बच नहीं सकता है
  • यदि आप कर सकते हैं, तो कंधे से कुत्ते को पकड़ने के लिए एक परिवार के सदस्य या दोस्त को बताएं
  • Video: पालतू जानवरों की देखभाल - कुत्तों में स्वच्छ - भोला शोला

    छवि को अपने चिकित्सक को ले लो अपने कुत्ते को लेने के लिए चरण 2
    2
    अपने कुत्ते के मुंह को खोलने के लिए गैर प्रमुख हाथ का उपयोग करें इस हाथ से, एक का निर्माण करें "यू" अपनी तर्जनी और अंगूठे के साथ उल्टे। अंगूठे की नोक के साथ अपने कुत्ते की नाक के पुल पर इस धनुष का आकार रखें और ऊपरी होंठ के बाहरी भाग पर आराम करने वाली सूचक उंगली जहां गाल कवर के दाँतों को कवर करें। अब धीरे-धीरे दबाएं और नीचे दबाएं जैसे कि आप अपनी तर्जनी और अंगूठे को इस स्थिति से अपने मुंह में स्लाइड करना चाहते हैं।
  • इससे होंठ गाल के दांतों के विरुद्ध संकुचित हो जाते हैं जिसके कारण कुत्ते अपने मुंह को खोलने के लिए इसे अपने होंठ काटने से रोक देता है।
  • छवि का शीर्षक अपने कुत्ते को ले लो उसकी चिकित्सा ले लो 3 कदम
    3
    अपने प्रमुख हाथ से गोली पकड़ो प्रमुख हाथ से, अपनी तर्जनी और अंगूठे की युक्तियों के बीच गोली ले लीजिए। अपने बीच की उंगली को अपने कुत्ते के निचले जबड़े के बीच, कुत्तों (जैसे फ़ेंक) के बीच में आराम करें, जिसे देखा जा सकता है क्योंकि मुंह आंशिक रूप से खुली है। मध्य उंगली के साथ दबाव डालें, जो लीवर का कारण होगा और मुंह थोड़ा खुल जाएगा।
  • एक ही समय में, अपने गैर-प्रबल हाथ से थोड़ा पीछे हटें, ताकि कुत्ते का सिर छत की ओर थोड़ा सा झुका जाए।
  • छवि को अपने चिकित्सक को ले लो अपने कुत्ते का शीर्षक चरण 4
    4

    Video: कुत्तों के दस महत्वपूर्ण घरेलु भोजन

    अपने कुत्ते के मुँह में गोली मारो अपने प्रमुख हाथ से, कुत्ते के मुंह के अंदर गोली डाल दीजिए। जितना अधिक आप अपने हाथ में डाल दिया, बेहतर आपका लक्ष्य कुत्ते की जीभ के पीछे की गोली रखना है और फिर उसे छोड़ना है। यदि यह पहले से ही जीभ के पीछे है, तो यह आपके कुत्ते के लिए थूकना मुश्किल होगा। वह कुछ भी महसूस नहीं करेगा, क्योंकि उस क्षेत्र में कोई स्वाद नहीं है।
  • छवि का शीर्षक, अपने कुत्ते को अपना चिकित्सा लेने के लिए कदम 5
    5
    गोली ड्रॉप और अपना हाथ बाहर ले लो। जब आप अपने कुत्ते के मुंह के पीछे गोली जारी कर लेते हैं, तो उसके मुंह से अपना हाथ हटा दें और इसे अपने मुंह के आसपास हल्के ढंग से लपेटें और इसे बंद रखने के लिए जबड़े खोलें। अपने गले को देखो ताकि आप देख सकें कि यह कब गुजरता है, और एक बार जब आप इसे निगल लेते हैं, तो घेघा के माध्यम से पूरी तरह से गोल उतरते हैं, अपना मुंह छोड़ दो।
  • चित्रित करें अपने कुत्ते को अपने चिकित्सा ले लो चरण 6
    6
    अपने कुत्ते को पुरस्कृत करें अगली बार गोली लेने के लिए खुश और अधिक इच्छुक होने के लिए, उसे बहुत बधाई दीजिए और उसे बताओ कि वह एक अच्छा लड़का है, वह है। आप इसे भी प्रसन्न कर सकते हैं और उसके कानों को खरोंच कर सकते हैं - जो कुछ आप सही तरह से करने के लिए * इनाम * जैसा करते हैं या आप उसे एक सैंडविच दे सकते हैं, जो निगल लिया जाता है, गारंटी देगा कि गोली बीत चुकी है
  • सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते की थाली ताजा, साफ पानी से भर गई है गोली लेने के बाद अपने कुत्ते को पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करना एक अच्छा विचार है इस तरह आप यह सुनिश्चित करेंगे कि टैबलेट आपके पेट में उतर गया है और आपके गले में नहीं गया है (अन्नप्रणाली)।
  • अपने चिकित्सक को अपने चिकित्सक को ले लो चित्र 7
    7
    एक गोली प्रबंधक के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें यदि आप अपने कुत्ते के मुंह में अपना हाथ डालने के बारे में चिंतित हैं, तो गोली प्रबंधन के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें। ये डिवाइस हैं जो कि गोली को पकड़ते हैं ताकि आप इसे कुत्ते के मुंह में डाल सकते हैं, लेकिन अपनी उंगलियों से बाहर की स्थिति में सुरक्षित स्थिति में। जब गोली मशीन आपके कुत्ते के मुंह के अंदर पर्याप्त है, तो एक सवार को दबाएं जो उसके माउंट के बाहर की गोली को धक्का दे और उसे कुत्ते के गले को निर्देशित करता है।



  • विधि 2
    कोटिंग या एक पीस पीस

    छवि का शीर्षक अपने कुत्ते को अपनी चिकित्सा लेने के लिए चरण 8
    1
    गोली कवर करें यदि आपका कुत्ते पूरी गोली पार नहीं करना चाहता है, तो आप इसे स्वादिष्ट कुछ चीज़ के साथ गोल करके कवर कर सकते हैं। मूंगफली का मक्खन एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें चिपचिपा होने का लाभ होता है। कुत्ते को मूंगफली के मक्खन का काटने की पेशकश करें और वह निश्चित रूप से इसे चबायेगा और यह नहीं पता चलता है कि अंदर एक गोली है।
    • ध्यान दें कि यह युक्ति केवल तभी काम करती है जब टेबलेट में कड़वा केंद्र नहीं होता है, जो कुत्ते को काटते समय महसूस कर सकता है।
    • चीज के एक टुकड़े पर गोली लाना काम कर सकता है। इसके अलावा, आप अपने डिब्बा बंद भोजन में गोली मार सकते हैं यदि वह खाती है
    • मूंगफली का मक्खन के लिए एक विकल्प "गोलियों की जेब" है, जिसे आप अधिकतर पालतू पशुओं के स्टोर में खरीद सकते हैं। वे नरम और नरम सैंडविच हैं जो केंद्र में खोखले होते हैं। गोली की जेब में गोली छिपाएं और फिर अपने कुत्ते को सैंडविच दें।
  • छवि का शीर्षक, अपने कुत्ते को अपने औषधि ले लो 9
    2
    पता लगाएँ कि क्या आप टेबलेट को क्रश कर सकते हैं कुछ गोलियां उन्हें पूरी तरह निगलने के लिए डिज़ाइन की गई हैं यह इसलिए है क्योंकि चबाया जाने या दवा को समय के साथ धीरे-धीरे जारी करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, क्योंकि दवा खराब है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि टेबलेट को पूरी तरह से नियंत्रित किया जाना चाहिए, तो उत्पाद के लिए निर्देश पढ़ें। ज्यादातर मामलों में, आपको निर्देश नहीं मिलेगा जैसे कि "फंदा मत" या "संपूर्ण प्रबंधन करें"। यदि आप अभी भी निश्चित नहीं हैं, तो अपने पशुचिकित्सक से संपर्क करें, जिनके बारे में पता होना चाहिए कि क्या गोली को कुचल दिया जा सकता है या नहीं यदि टैबलेट को कुचल दिया जा सकता है, तो चरण 9 तक जायें
  • टेबलेट को कुचल या चबाया नहीं जाना चाहिए यह संकेत है कि टेबलेट के बाहर एक चमकदार चीनी कोटिंग है यह बाहरी परत खराब स्वाद को छिपाने के लिए है। यदि आप गोली क्रश करते हैं, तो वह खराब स्वाद को छोड़ देगी और यह संभावना है कि कुत्ते को गंध से पता चल जाएगा कि आपका भोजन मिलावटी है। अन्यथा, वह खाना खाएगा और फिर कुछ अप्रिय के साथ काटने महसूस करेगा।
  • चित्रित करें अपने कुत्ते को अपने औषधि ले लो 10 कदम
    3
    यदि संभव हो तो गोलियां क्रश करें यदि आप संपूर्ण टैबलेट नहीं देना चाहते हैं और इसे कुचल दिया जा सकता है, तो इस पद्धति का प्रयास करें। एक कप या ग्लास में टैबलेट रखें और धातु चम्मच के पीछे का उपयोग करें जब तक यह धूल भरे न हो जाए। कुत्ते के नियमित भोजन या विशेष सैंडविच (जैसे मूंगफली का मक्खन) के लिए पाउडर टैबलेट जोड़ें। यह कुत्ते को भूख लगी है जब वह गोली लेता है। इस तरह से एक बड़ा मौका है कि वह इसे पहले खाएंगे और फिर पूछताछ करेंगे।
  • आप "गोल की चक्की" नामक एक वाणिज्यिक डिवाइस भी खरीद सकते हैं जो कि लघु मोर्टार की तरह काम करता है आपको बस डिस्पोजेनर के गिलास के हिस्से के अंदर टैबलेट डाल दिया है, शीर्ष कवर को रखें, जो ग्लास में फिट बैठता है, और जब तक गोली चूर्ण नहीं हो जाती तब तक इसे मजबूत कर देती है।
  • विधि 3
    एक तरल दवा प्रशासन

    छवि का शीर्षक अपने कुत्ते को अपनी चिकित्सा लेना चरण 11
    1
    जांच लें कि क्या दवा है "अच्छा"। जब एक तरल दवा दी जाती है, यह देखने के लिए बॉक्स को जांचें कि क्या यह कहता है "अच्छा"। इसका मतलब यह है कि यह स्वाद के लिए संतोषजनक या सुखद है। यदि दवा कहते हैं, तो अपने कुत्ते के नियमित भोजन में दवा (अपने पशु चिकित्सक और निर्देशों के अनुसार आपके आवश्यक खुराक में) जोड़ें। चूंकि दवा स्वादिष्ट होने के लिए डिज़ाइन की गई है, मुझे यकीन है कि कुत्ते अपने भोजन को खुशहाल खाएंगे और यह महसूस नहीं होगा कि उन्होंने कुछ जोड़ा है।
  • चित्रित करें अपने कुत्ते को अपने चिकित्सा ले लो 12 कदम
    2
    एक सिरिंज का उपयोग करें यदि दवा नहीं कहती है "अच्छा," तो मुंह में सीधे इसे इंजेक्षन। ऐसा करने के लिए, सिरिंज या विंदुक में दवा को हटा दें। अपने कुत्ते के मुंह को बंद रखने के लिए अपने गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करें
  • प्रमुख हाथ के साथ खुराक सिरिंज पकड़ो, और ऊपरी कनन दांतों (फेन) के पीछे नोजल भाग को हिलाएं। एक छोटी सी जगह है जिसके माध्यम से आप कुत्ते के मुंह खोलने की आवश्यकता के बिना दवा को इंजेक्षन कर सकते हैं।
  • अन्यथा, आप कुत्ते के मुंह को खोलने के लिए लोभी विधि का उपयोग कर सकते हैं और उसे भाग 1 में वर्णित एक गोली दे सकते हैं और जीभ पर सीधे दवा को इंजेक्षन कर सकते हैं।
  • दवा को जल्दी से स्प्रे नहीं करें यदि आपका कुत्ता द्रव को पार नहीं कर सकता, तो दवा फेफड़ों में जा सकती है और एक गंभीर छाती संक्रमण का कारण बन सकती है। यदि आपको संदेह है, एक समय में आधे घन सेंटीमीटर (सीसी) को दबाएं, तो रोकें और कुत्ते को प्रत्येक ड्रिप के बीच दवा पास करने का विकल्प दें और फिर प्रक्रिया को दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक अपने कुत्ते को अपनी चिकित्सा लेना चरण 13
    3
    भोजन के साथ तरल दवा को मिलाएं आप दवा की खुराक (उदाहरण के लिए, अधिक दवा, अधिक पनीर और इसके विपरीत) के आधार पर कुछ पनीर पिघल सकते हैं, और पनीर के साथ तरल चिकित्सा को कुत्ते के स्वाद के लिए और अधिक सुखद बनाने के लिए मिलाएं।
  • यदि आप एक तेज प्रक्रिया चाहते हैं, तरल दवा थोड़ा सा सेब सॉस या मूंगफली का मक्खन के साथ मिलाएं।
  • Video: दो रोटी कुत्ते को खिलाये और 30 मिनट में करे वशीकरण । कैसे करे 30 मिनट में वशीकरण

    युक्तियाँ

    • जब भी आप कर सकते हैं, chewable दवाएं खरीदते हैं। इन्हें चबाया और सैंडविच का स्वाद प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि उन्हें कंसोल के लिए और अधिक सुखद बनाया जा सके।
    • यदि आप अपने कुत्ते को दवा का प्रबंध नहीं कर सकते, तो किसी दोस्त या आपके पशुचिकित्सा से सहायता मांगें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com