ekterya.com

बीटल की पहचान कैसे करें

चार लाख से अधिक विभिन्न प्रजातियों के साथ, बीटल्स सभी कीट प्रजातियों में से 40% तक जीवित हैं और दुनिया के 25% जीवित रूपों को बनाते हैं। असंख्य प्रकार के कोलेप्टेरा के बीच अंतर करना कठिन है, लेकिन बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि कई प्रजातियां कीटें हैं जो फसलों और पेड़ों को नष्ट करती हैं, जबकि अन्य पारिस्थितिक तंत्र में महत्वपूर्ण काम करते हैं। यदि आप बीटल की पहचान करने के बारे में जानना चाहते हैं, तो निम्न युक्तियों का पालन करें

चरणों

पहचानें बीटल स्टेप 1 नामक छवि
1
छः पैर और निकायों को 3 वर्गों, सिर, छाती और पेट में विभाजित करें।
  • पहचानें बीटल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    Exoskeleton के लिए खोजें यह उनके अधिकांश निकायों की सुरक्षा करता है जबकि इसका मुख्य कार्य रक्षा करना है, बेंत की विभिन्न प्रजातियों की पहचान करने के लिए exoskeleton भी बहुत उपयोगी होता है।
  • पहचानें बीटल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    विभिन्न रंगों के exoskeletons के लिए देखो। अधिकांश वयस्क बीटल में एक काले या भूरे रंग का रंग होता है, लेकिन कुछ में चमकीले रंग होते हैं। प्रतिभाशाली में से एक गहना बीटल है इसकी exoskeleton की जटिल सेलुलर संरचना अलग तरंग दैर्ध्य पर प्रकाश को दर्शाता है, जो कोण के आधार पर, बीटल को लाल, पीले या हरे रंग में प्रकट करने की अनुमति देता है। कई अन्य प्रजातियां अद्वितीय और उज्ज्वल रंग के हैं, जिनमें नीले से नारंगी तक हैं। दूसरों की तरह, आग के रंग का बीटल, गर्दन पर लाल का एक विशिष्ट स्पर्श होता है।
  • चित्र पहचानें बीटल स्टेप 4
    4
    बीटल की जांच करें और देखें कि क्या इसका पता लगाने में सहायता के लिए कोई निशान है। बीटल की कई प्रजातियों में उनके एक्सोस्केलेटन पर पैटर्न होते हैं जो उनकी पहचान में मदद करते हैं। हालांकि, कुछ अन्य प्रजातियों के समान हैं। उदाहरण के लिए, लेडीबग में काले डॉट्स के साथ एक नारंगी कारपेट है। कुछ बीटलों में उनके एक्सोस्केलेटन में समान पैटर्न है। दोनों प्राणियों को अन्य विशेषताओं द्वारा एक दूसरे से अलग किया जा सकता है, उनके आकार और सिर की रंजकता।
  • छवि पहचानें बीटल्स चरण 5



    5
    Elytra नामक छोटे कवर के लिए देखें वे उड़ने के लिए तैयार करते समय बीटल के खोल से मोड़ देते हैं ये उड़ने में सक्षम पंखों के लिए एक दूसरे को प्रकट करते हैं।
  • छवि पहचानें बीटल्स चरण 6 पहचानें

    Video: बकरी की टॉप नस्ल बीटल कैसे पहचाने|Beetal Goat Farming- characteristics, Milk, Sale Price

    6
    जमीन के पास उड़ने वाले एक शोर कीट को सुनकर सुनें। ध्वनि जो बीटल फेंकती है वह मक्खियों जैसे अन्य कीड़ों से अलग है। उड़ने पर बीटल एक ज़ोर से शोर करते हैं, जमीन के करीब रहते हैं और दिशा में समस्याएं हैं।
  • Video: असली सिरोही बकरी की पहचान कैसे करे ??

    छवि पहचानें बीटल्स चरण 7 को पहचानें
    7
    विशिष्ट मुखपत्रों के साथ बड़े सिर की तलाश करें। बीटल्स में अक्सर नग्न आंखों में दिखाई देने वाले जबड़े के साथ बड़े सिर होते हैं। उनके जबड़े मजबूत होते हैं और शिकारियों को शिकार करने या आंसू करने के लिए उपयोग किया जाता है कुछ, उड़ान हिरण की तरह, उनके जबड़े की विशेषता के आकार के लिए नामित किया गया है। (उनके पंजे एक हिरण के सींग की तरह दिखते हैं)। बीटल के जबड़े के अंदर उसके मुंह के छोटे हिस्से होते हैं जहां वे वास्तव में भोजन खाते हैं।
  • पहचानें बीटल स्टेप 8 नामक छवि
    8
    कीड़े के समान छोटे लार्वा की तलाश करें। ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि बीटल बड़े, उज्ज्वल कीड़े हैं जो गर्मियों के महीनों के दौरान भोजन की खोज में अक्सर होते हैं लेकिन बीटल विकास के लार्वा चरण में अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बिताते हैं। वयस्क के रूप में, लार्वा बीटल की एक प्रजाति से दूसरे तक दिखाई देने में अलग होते हैं। पहली नज़र में, बीटल लार्वा शायद बीटल्स की विशिष्ट अवधारणा की तुलना में कीड़े की तरह अधिक दिखते हैं। लेकिन एक गहरी परीक्षा में, आप बीटल लार्वा की विशिष्ट विशेषताओं का पालन कर सकते हैं, जिनमें उनके कठिन सिर मुंह के हिस्सों के साथ विकसित होते हैं, पेट में विशिष्ट छाती और सेगमेंट। आम बीटल के लार्वा की अन्य विशेषताओं में शामिल हैं:
  • लार्वा: लार्वा, जिसे कभी-कभी कैप्टिव कीर्म कहा जाता है, में सफेद, मांसल सिर और शरीर होते हैं। वे सड़े हुए लकड़ी और घास में पाए जाते हैं, जहां वे खासतौर से भोजन करते हैं। अपने जीवन चक्र में पिल्ले चरण में जाने के बाद, जिसमें वे भोजन नहीं लेते या प्राप्त नहीं करते, लार्वा वयस्क बीटल के रूप में उभरते हैं।
  • वायरवर्म्स और मीनूवर्म: ये बीटल लार्वा हल्के भूरे, संकीर्ण और खंड वाले होते हैं। वायरवर्म्स जड़ों पर फ़ीड और बीटल बनते हैं, जेनवुड स्ट्रॉ फसल पर बढ़ते हैं और काले बीटल में बदलते हैं।
  • लकड़ी के बोरर: इस प्रकार के बीटल के लार्वा एक पेड़ की ढीले छाल के नीचे पाए जाते हैं। पैरों के बिना लार्वा बड़े होते हैं और वे शरीर होते हैं जो मोटा या सपाट होते हैं एक गोल सिर के साथ, लार्वा अंततः लांगेकॉर्न बीटल बन जाते हैं।
  • पत्ता बीटल लार्वा: इस प्रकार के बीटल का नाम मेजबान पौधे के नाम पर रखा गया है, जहां से वे भोजन करते हैं। (उदाहरण के लिए, एल्म का पत्ता बीटल, आलू बीटल, मैक्सिकन बीटल बीन)। वे मांसल होते हैं और नरम शरीर होते हैं सभी बीटल लार्वा की तरह, वे अपने जीवन चक्र में पोटात्मक चरण के दौरान पोषक तत्वों को स्टोर करने के लिए लगातार फ़ीड करते हैं, जो कि वयस्कता में विकास में महत्वपूर्ण चरण है। ये कीट कृषि उद्योग के लिए अत्यधिक चिंता का विषय हैं, क्योंकि वे हर साल बड़ी मात्रा में फसलों को नष्ट करते हैं
  • पहचानें बीटल स्टेप 9 नामक छवि
    9
    आम बीटल की पहचान करें और पारिस्थितिक तंत्र में उनकी भूमिका को समझें। बीटल की विशेषताओं के बारे में बुनियादी जानकारी विकसित करके, आप अपने क्षेत्र में विकसित होने वाले बीटल के प्रकार की पहचान करना सीख सकते हैं। कुछ परजीवी हैं जो मुख्य आर्थिक खतरों का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन कई अन्य पारिस्थितिक तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उत्तर अमेरिका में कुछ सबसे आम बीटल हैं:
  • लेडीबग्स: उत्तरी अमेरिका के अधिकांश में प्रचुर मात्रा में, लेडीबग्स शायद सबसे लोकप्रिय बीटल और सबसे ज्यादा लाभकारी में से एक हैं। काले धब्बों के साथ उज्ज्वल नारंगी लेडीबग्स उन मादाओं के बागानों में स्वागत करते हैं जो पौधों को नष्ट कर देते हैं, जो कि मादक और किसानों के बागानों में स्वागत करते हैं। कभी-कभी ये लाल बीटल से भ्रमित होते हैं, जिनमें नारंगी एक्सोस्केलेटन और चार ब्लैक डॉट्स होते हैं। समानताएं वहां समाप्त होती हैं लाल बीटल में एक लंबा, बेलनाकार आकार होता है और, लेडीबग्स के विपरीत, एक नारंगी सिर होता है
  • बीटल बीटल: इन बीटल जानवरों के मल से अपवित्र सामग्री को खिलाकर और मिट्टी में यौगिकों के पुनर्मिलन द्वारा एक महत्वपूर्ण पारिस्थितिकीय कार्य करते हैं। वे अक्सर रंगे होते हैं, तांबा से लेकर धातु के हरे तक। कुछ प्रजातियां खाद के अंदर रहती हैं, बायोडेग्रेडेबिलिटी के लिए पदार्थ को तोड़ते हैं। दूसरों को खाद के ढेर के नीचे लुढ़का या खोदा जाता है और पदार्थ से पौष्टिक नमी चूसते हैं।
  • अड़चन: दुनिया में करीब साठ हजार प्रजातियां हैं, ये दुनिया के कुछ सबसे विनाशकारी बीटल हैं। गेहूं भुड़ियों क्षेत्र और भंडारण सुविधाओं में अनाज भस्म। कपास के अंडे कपास के फूलों में निहित हैं उनकी विनाशकारी क्षमताओं के कारण, वैज्ञानिक अपने विकास के सभी चरणों को समझने का प्रयास करते हैं ताकि उन्हें नियंत्रित किया जा सके। प्रजातियों की संख्या को देखते हुए, उनकी शारीरिक विशेषताओं में व्यापक रूप से भिन्नता है, लेकिन सभी विशिष्ट स्काउट्स हैं जो उन्हें पौधे के पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति देते हैं। भुजाओं का एक अनूठा ढांचागत डिजाइन है, जिसमें पूरे परिवार को शामिल किया गया है। Entomologists ने पता लगाया है कि weevils उनके पैरों पर एक स्क्रू डिजाइन है कि उन्हें और अधिक प्रभावी रूप से पौधों का पालन और पालन करने की अनुमति देते हैं वे अपने समकक्षों के मुकाबले छोटे हैं, आमतौर पर केवल सात मिलीमीटर या एक इंच के एक सोलहवीं की लंबाई तक पहुंचते हैं।
  • आम जमीन का काला बीटल: शायद सबसे प्रचुर मात्रा में बीटल, आम काली जमीन बीटल, शिकार की तलाश में विभिन्न प्रकार के स्थानों में निवास करता है। आम तौर पर, वे आधे इंच के कुछ सेंटीमीटर या लंबाई के तीन चौथाई होते हैं। वे नरम शरीर जीवों, जैसे कीड़े और लार्वा पर फ़ीड करते हैं, इसलिए उन्हें कीट नियंत्रण में एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। बीटल के इस प्रकार की एक उल्लेखनीय विशेषता यह है कि यह उड़ नहीं करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com