ekterya.com

जानवरों में सहानुभूति की पहचान कैसे करें

सहानुभूति यह समझने की क्षमता है कि किसी अन्य व्यक्ति को कैसे महसूस होता है और किसी अन्य व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य में खुद को लगाया जाता है। मनुष्य सहानुभूति से ग्रस्त हैं, और सहानुभूति की कमी मानसिक विकारों का संकेत हो सकती है, जैसे कि शराबी व्यक्तित्व और समाजशास्त्रीय प्रवृत्तियों। जबकि बिल्लियों या कुत्तों जैसे जानवर अच्छे पालतू हो सकते हैं और लोगों को किसी अन्य जीवित रहने के लिए सहानुभूति महसूस करने में मदद मिलती है, फिर भी कोई निश्चित सबूत नहीं है कि सभी जानवरों को सहानुभूति महसूस करने की क्षमता होती है। यह ज्ञात है कि कुत्ते, सूअर और हाथियों जैसे कुछ जानवरों, अपनी प्रजातियों और मनुष्यों के लिए सहानुभूति दिखाते हैं।

चरणों

विधि 1
पशुओं को उनके पर्यावरण में देखें

इमेटीथी इम्प्थी इन एनिमल स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
देखें कि क्या जानवर किसी अन्य जानवर को प्रतिक्रिया देता है जब यह बल दिया जाता है या खतरे में। सूअरों में सहानुभूति के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने देखा कि सूअरों पर प्रतिक्रिया कैसे हुई जब उनके साझेदारों को तनावपूर्ण या संभावित हानिकारक स्थितियों में रखा गया। जब सूअर का एक समूह खतरे में था या खतरे का सामना करना पड़ रहा था, तो दूसरे समूह ने तनाव के लक्षणों पर प्रतिक्रिया दी, जैसे कि कान वापस डालना और अधिक सतर्क हो जाना इससे पता चलता है कि सूअरों को भावुक संवेदना दिखाने की क्षमता होती है, जहां वे एक अन्य सुअर की भावनात्मक प्रतिक्रिया साझा करते हैं, जो सहानुभूति के लिए क्षमता का एक मौलिक हिस्सा है।
  • यद्यपि आप किसी पशु परीक्षण को नहीं करना चाहते हैं, तो आप देख सकते हैं कि जब कोई जानवर खतरे में पड़ता है या उस पर बल दिया जाता है तो पशु प्रतिक्रिया करता है। पशु शोर या कार्यों से संबंधित तनाव के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है, जैसे कि अधिक चेतावनी या कठोर शरीर आंदोलनों को पेश करना, रोना या चिंतन करना और तनावग्रस्त जानवरों की ओर बढ़ना।
  • इमेटीथी इम्पीथी इन एनिमल स्टेप 2 नामक इमेज
    2
    देखें कि क्या पशु इस क्षेत्र में चोट या मृत जानवरों के प्रति प्रतिक्रिया करता है। जानवरों में सहानुभूति के एक अध्ययन में, एक शोधकर्ता ने एक माँ के हाथी को मनाया, जिसने एक बच्चा पैदा हुआ जन्म दिया। फिर, माँ ने उसे 2 दिन तक देखा और उसे फिर से जीवित करने के लिए कई बार कोशिश की। जब शोधकर्ता ने हाथी मां को पानी की पेशकश की, तो उसने इसे ले लिया और उसके छाती को तो जैसे शोक में छुआ था।
  • यद्यपि सहानुभूति के संदर्भ में हाथियों का सबसे अधिक अध्ययन किया जानवरों में से एक है, एक जानवर एक शिकारी द्वारा घायल जानवर की रक्षा करने के लिए सहानुभूति दिखा सकता है। पशु एक मृत जानवर को अपने शरीर के सामने या दूसरों के सामने शोक के लक्षण दिखा सकता है, जैसे कि उसकी छाती को छुआ माता हाथी।
  • इमेटीथी इम्प्थी इन एनिमल स्टेप 3 नामक इमेज

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    3
    देखें कि क्या जानवर अन्य जानवरों के साथ मिलकर काम करता है। सामान्य तौर पर, एक ही प्रजाति के जानवर एक-दूसरे की रक्षा करेंगे और उनके झुंड या झुंड की जरूरतों का जवाब देंगे। आप देख सकते हैं कि जानवरों ने एक आवास का निर्माण करने के लिए मिलकर काम किया है, जैसे डेन की तरह, या आप देख सकते हैं कि जानवरों ने शिकार पर कब्जा करने या शिकारी से बचने के लिए टीमों में काम किया है। समूहों से संबंधित ये गतिविधियां जानवरों के बीच सहानुभूति का संकेत हो सकती हैं, क्योंकि उन्हें ध्यान देना चाहिए कि उनके जानवरों के साथी किस तरह सोचते हैं, महसूस करते हैं और प्रतिक्रिया करते हैं।
  • विधि 2
    जानवरों के साथ बातचीत करें

    इमेटीथी इम्पीथी इन द एनिमन्स स्टेप 4 नामक छवि
    1
    देखें कि क्या जंभाई जाने पर जानवर जंपता है कुत्तों में सहानुभूति पर एक नया अध्ययन पाया गया कि कुत्तों को भावनात्मक रूप से किसी के साथ भावनात्मक रूप से संलग्न महसूस करने के लिए भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने के तरीके के रूप में जंभा सकता है, जैसे उनके मालिक शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि कुत्तों को अपने मालिक से एक वास्तविक जवान के जवाब में जंभाएगा और अपने कार्यों के साथ पहचानने और सहानुभूति व्यक्त करेंगे।
    • अपने कुत्ते को अपने सामने बैठकर और सहानुभूति महसूस करने की क्षमता का परीक्षण करें और वास्तव में जंभाई। यदि आप भी जंभाते हैं, तो यह सहानुभूति का संकेत हो सकता है।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    इमेटीथी इम्प्थी इन एनिमल स्टैंप्ल नामक इमेज



    2
    देखें कि जब आप परेशान या पीड़ित हैं, तो जानवर आपको आराम कर रहे हैं। अगली बार जब आप परेशान, तनावग्रस्त या परेशान होते हैं, तो देखें कि आपका पालतू कैसे प्रतिक्रिया करता है। आपका कुत्ता आपसे संपर्क कर सकता है और आपको चाटना चाहता है या सहानुभूति के संकेत के रूप में आपके पास आ सकता है, या आपकी बिल्ली आपकी गोद में बैठने का प्रयास कर सकती है या आपको यह दिखाने के लिए रगड़ सकता है कि आप अपनी पीड़ा से अवगत हैं ये क्रियाएं संकेतक हैं जो पशु आपके भावनात्मक स्थिति की पहचान कर सकते हैं और प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  • Video: Top 10 des infos de la Nasa Novembre 2017 (All Subtitles Languages)

    इमेटीथी इम्प्थी इन एनिमन्स चरण 6
    3
    दर्पण के साथ पशु की सहानुभूति और आत्म-जागरूकता का परीक्षण करें। सहानुभूति का एक और मौलिक तत्व आत्म-जागरूकता रखने की क्षमता है, और शोधकर्ता वर्तमान में पशुओं में आत्म-जागरूकता की क्षमता का परीक्षण कर रहे हैं। आप अपने पालतू को एक बिल्ली या कुत्ते की तरह रखकर दर्पण के सामने कर सकते हैं और देखें कि वे कैसे दर्पण पर प्रतिक्रिया करते हैं। यदि आपकी बिल्ली या कुत्ते अपने प्रतिबिंब को दबाने या झुकने की कोशिश करता है, तो आपको पता नहीं है कि आप अपने आप को दर्पण में देख रहे हैं और आपको लगता है कि आप एक और बिल्ली या कुत्ते को देख सकते हैं।
  • आप एक जानवर की क्षमता की जांच कर सकते हैं, यह देखने के लिए कि क्या यह जानवर के चेहरे पर धुँधले जाने वाला एक छोटा निशान लगाने से स्वयं-सचेत है। फिर, आप देख सकते हैं कि क्या जानवर उस चिह्न को हटाने की कोशिश करता है जब वह आईने में दिखता है या इसे पूरी तरह से अनदेखा करता है यदि आप इसे पूरी तरह से अनदेखा करते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप आत्म-सचेत नहीं हैं और अपने प्रतिबिंब के प्रति प्रतिक्रिया नहीं कर सकते।
  • विधि 3
    सहानुभूति के महत्व को समझें

    इमेटीथी इम्प्थी इन एनिमल स्टेप 7 नामक इमेज
    1
    याद रखें कि सहानुभूति एक संज्ञानात्मक और भावनात्मक क्षमता है सहानुभूति एक संज्ञानात्मक और भावनात्मक प्रतिक्रिया माना जाता है इसका मतलब यह है कि जब आप किसी के प्रति सहानुभूति महसूस करते हैं, तो आप किसी विशेष परिस्थिति में अन्य व्यक्ति की भावनाओं को व्यक्त करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन करते हैं। आप किसी अन्य व्यक्ति की कठिन परिस्थितियों और नकारात्मक भावनाओं पर नकारात्मक प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं। इसलिए, सहानुभूति महसूस करने के लिए, आपको किसी अन्य व्यक्ति की परिस्थितियों और किसी अन्य व्यक्ति की परिस्थितियों का अनुभव करने की आपकी क्षमता पर कार्रवाई करने की आपकी क्षमता का प्रयोग करना चाहिए।
    • मनुष्यों की दुनिया में, सहानुभूति को सामाजिक क्षमता का प्रदर्शन करने का एक तरीका माना जाता है। यह उन लोगों में अत्यधिक मूल्यवान क्षमता भी है जिन्हें नेता और भूमिका मॉडल माना जाता है। जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के प्रति सहानुभूति महसूस करते हैं, तो आप अपनी प्रतिक्रियाओं और प्रतिक्रियाओं के आत्म-जागरूकता के लिए अपनी क्षमता भी दिखाते हैं। इससे आपकी भावनात्मक विचारों और भावनाओं को बेहतर ढंग से संसाधित करने में आपकी मदद मिल सकती है।
  • Video: Best Speech You Will Ever Hear - Gary Yourofsky

    इमेटीथी इम्पीथी इन एनिमल स्टेपल स्टेप 8 नामक छवि
    2
    मनुष्यों और जानवरों में सहानुभूति के अंतर को समझें। यद्यपि सभी जानवरों में सहानुभूति की मौजूदगी के बारे में बहस चल रही है, फिर भी कई शोधकर्ताओं का कहना है कि मनुष्यों में सहानुभूति जानवरों की सहानुभूति से अलग तरीके से चल रही है। मानव सहानुभूति के आधार पर अधिक नैतिक निर्णय लेते हैं, जो जानवरों के फैसले से अलग है, जो अक्सर उनके अस्तित्व बल और मानसिकता पर आधारित होते हैं। "यदि आप मेरी सहायता करते हैं, तो मैं आपकी मदद करता हूँ।" मनुष्य जानवरों की तुलना में एक अलग तरीके से सहानुभूति का भी उपयोग करते हैं, क्योंकि ये दूसरों को प्रतिक्रिया देने के लिए सामाजिक कोड द्वारा वातानुकूलित हैं। इसका मतलब यह है कि जानवरों और मनुष्यों को उसी तरह सहानुभूति नहीं दिखाई देगी या उसी तरह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इमेटीथी इम्प्थी इन एनिमन्स स्टेप 9 नामक छवि
    3
    जानवरों को सहानुभूति के कोई संकेत नहीं दिखाई दे, तो चिंतित न हो। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जानवरों में सहानुभूति पर अध्ययन प्रक्रिया में हैं और इस विषय पर कोई निर्णायक अध्ययन नहीं है। यदि आप किसी जानवर का पालन करते हैं और इसके साथ बातचीत करते हैं, लेकिन किसी भी संकेत या सहानुभूति का पालन नहीं करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं हो सकता कि जानवर को सहानुभूति महसूस करने की क्षमता नहीं है। हो सकता है कि आप केवल यह कहना चाहें कि आपकी सहानुभूति ठीक से सक्रिय नहीं हुई है या आप सोचते हैं कि आप स्थिति को अलग तरीके से संसाधित कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com