ekterya.com

दीमक के लार्वा की पहचान कैसे करें

दीमक अपने घर की संरचना और नींव के लिए एक गंभीर खतरा उत्पन्न करते हैं। विशेष रूप से, दीमक लार्वा की उपस्थिति निर्धारित कर सकती है कि कोई संपत्ति प्रभावित है या नहीं। आप उनके आकार, रंग और आकार के द्वारा उन्हें पहचान सकते हैं आम तौर पर, दीमक कालोनियों के गहरे हिस्से में मजदूर दीवाने ढूंढना संभव है। हालांकि, उन्हें आसानी से अन्य कीड़ों द्वारा भ्रमित किया जा सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इस विशिष्ट कीट के गुणों और गुणों को समझते हैं।

चरणों

विधि 1
दीमक की जांच करें

छवि का नाम पहचानें दीमित्र लार्वा चरण 1 को पहचानें
1
इसके रूप का निरीक्षण करें लार्वा एक कठिन बाहरी शेल के बजाय नरम शरीर हैं। उनका सिर उसके बाकी हिस्सों से अलग है और उनके पास छह पैर हैं। इसके अलावा, उनके एंटेना सीधे हैं
  • दीमक लार्वा आम तौर पर उनके आकार के अलावा कार्यकर्ता दीमक और अप्सरा के दीमक के समान दिखते हैं लार्वा कार्यकर्ता दीमक और अप्सराय दीमक से बहुत कम हैं।
  • दीमक चींटियों के समान दिख सकते हैं हालांकि, चींटियों का शरीर बहुत संकीर्ण कमर है, जबकि दीमक का यह भी और सीधे है इसके अलावा, दीमक सीधे ऐन्टेना होते हैं, जबकि चींटियों के मुंह मोड़ जाते हैं।
  • इमेज नाम का नाम दी दीमेट लार्वा स्टेप 2
    2
    उसका रंग जांचें दीमक के लार्वा सफेद और लगभग पारभासी होते हैं। ध्यान रखें कि कार्यकर्ता दीमक और पुराने नमक दीमक का भी एक समान रंग का रंग है। इसलिए, अकेले रंग यह निर्धारित नहीं कर सकता कि यह लार्वा है या नहीं।
  • यदि शरीर कीड़े सफेद पीले हैं और उनके सिर गहरे हैं, तो वे दीमक सैनिक हो सकते हैं ये वयस्क दीमक हैं
  • यदि कीड़े गहरे रंग के होते हैं, जैसे कि भूरा या काली, तो वे पुस्तक जूँ या चींटियां हो सकती हैं यदि उनके पास पंख हैं, तो यह संभव है कि वे दीमक प्रजनन कर रहे हैं।
  • छवि को पहचानें दीमाती लार्वा चरण 3 पहचानें
    3
    उन्हें मापन करें सबसे दीमक लार्वा के मुकाबले, जो 3 मिमी से कम (एक इंच के 1/10) लंबे होते हैं, एक वयस्क कर्मचारी दीम आम तौर पर लगभग 6 मिमी (1/4 इंच) लंबा है कुछ प्रजनन दीमक, पंख वाले दीमक के रूप में जाना जाता है, 13 मिमी (½ इंच) तक बढ़ सकता है, लेकिन अगर कीट बड़ी हो, तो यह एक दीमक नहीं हो सकता है
  • दीमक लार्वा लगभग उसी आकार के होते हैं जो अंडे से निकलते हैं, जो बहुत छोटे और सफेद होते हैं संभव है कि उन्हें खोजने में मुश्किल हो, क्योंकि वे कॉलोनी के गहरे हिस्से में स्थित हैं। हालांकि, यदि आप अंडे के ढेर के पास कुछ दीमक मिलते हैं, तो आप उनका आकार खरीद सकते हैं। यदि वे एक ही आकार के बारे में हैं, तो आपको लार्वा मिलेगा।
  • Video: मेरे कमरे और दीमक (दीमक) - दीमक उपचार इसे खुद / दीमक का ट्रीटमेंट कैसे करे घर पर

    विधि 2
    दीमक लार्वा के लिए क्षेत्र की जांच करें

    इमेज नामक दीमाइट लार्वा चरण 4 की पहचान करें
    1
    वयस्क दीमक पहचानें यदि आप परिपक्व दीमक मिलते हैं, तो यह संभव है कि कॉलोनी में कहीं लार्वा हो। यद्यपि विभिन्न प्रकार के वयस्क दीमक हैं, तो आप आमतौर पर उनके पीले और नरम शरीर द्वारा उन्हें पहचान सकते हैं। कार्यकर्ता दीमक और अप्सरा दीमक लार्वा के बड़े संस्करणों की तरह दिखते हैं, जबकि वेल्डेड दीमकों में गहरा, कठिन सिर होते हैं। केवल प्रजनन दीमक हैं जो अंडे रखने में पंख हैं
  • पहचानें दीमित्र लार्वा चरण 5 पहचानें
    2
    उन स्थानों का निरीक्षण करें जहां दीमियों का जीना होता है यद्यपि आपको शायद सबसे अधिक दीमक मिलाने के लिए पेशेवर पेशेवरों की आवश्यकता है, आप infestation के किसी भी संकेत को निर्धारित करने के लिए एक बुनियादी निरीक्षण कर सकते हैं। सैल्स और खिड़कियों और दरवाजों के फ्रेम, समर्थन बीम और स्थानों पर जहां ठोस संरचनाएं लकड़ी के ढांचे के साथ मिलती हैं, उनका निरीक्षण करके शुरू करें। पोर्च के नीचे आपको तहखाने, मेजेनाइन और क्षेत्र भी देखना चाहिए दरारें और अंधेरे स्थानों को देखने के लिए टॉर्चलाइट का उपयोग करें
  • ध्यान रखें कि दीमक अक्सर दीवारों के गहरे हिस्से में रहते हैं और न देखा जाये बिना कई वर्षों तक एक घर में रह सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि दीमक के कोई बाहरी लक्षण नहीं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास ये नहीं है।
  • पहचानें दीमाती लार्वा चरण 6 नामक छवि
    3
    दीवारों को सुनें लकड़ी या दीवार की सतह को हल्के ढंग से टैप करने के लिए एक पेचकश का उपयोग करें। लकड़ी के अंदर से किसी भी खोखले या तीखी आवाज के लिए सुनो। इससे संकेत मिलता है कि इसके अंदर कुछ जीवित है।



  • छवि का नाम पहचानें दीर्घा लार्वा चरण 7 को पहचानें
    4
    मिट्टी के ट्यूबों को तोड़ें दीमक उनकी कॉलोनी के क्षेत्रों के बीच यात्रा करने के लिए मिट्टी की नलियों का निर्माण कर सकते हैं। ये ट्यूब शाखाओं या मिट्टी की पंक्तियों की तरह लग सकती हैं जो दीवार या नींव के ऊपर स्थित होती हैं। आप एक मिट्टी की ट्यूब तोड़ सकते हैं, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि क्या आतंकियों के अंदर है। ध्यान रखें कि यदि एक ट्यूब रिक्त है, तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि संपत्ति में अन्य जगह दीमक हैं
  • छवि को पहचानें दीमाती लार्वा चरण 8 पहचानें
    5
    एक बलात्कारी किराया दीमक एक संरचना के गहरे हिस्से में रह सकते हैं और अक्सर अपने लार्वा को अपने घोंसले के सबसे सुरक्षित भागों में रख सकते हैं। समस्या की सीमा को मापने के लिए, आपको एक पेशेवर कीट नियंत्रण कंपनी से परामर्श करना चाहिए। ये कंपनियां आपको बता सकती हैं अगर आपके पास दीमक या किसी प्रकार की प्लेग है वे आपके लिए लार्वा की भी पहचान कर सकते हैं।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने घर को पीटने वाले लार्वा या कीट के प्रकार को निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका एक गिलास जार के अंदर कुछ नमूनों को रखना है। फिर, उन्हें एक विनाशकारी या स्थानीय कीट विशेषज्ञ को दिखाएं।
  • विधि 3
    दीमक लार्वा और अन्य कीड़ों के बीच अंतर

    छवि का शीर्षक पहचान लें दीर्घा लार्वा चरण 9
    1
    दीमक लार्वा के साथ चींटियों की तुलना करें। दीर्घाओं और चींटियों को जब वे बड़े होते हैं भ्रमित करना आसान होता है हालांकि, दो प्रजातियों के लार्वा बहुत अलग हैं। यदि आपको नहीं पता कि यह दीमक या चींटियों है, तो उन्हें लार्वा का निरीक्षण करने का प्रयास करें यदि आप उन्हें पा सकते हैं
    • दीमक लार्वा वयस्क श्रमिक दीमक और नैम्फ दीमक के एक छोटे संस्करण की तरह दिखते हैं। उनके पास एक अलग और खंडित सिर, पैर और एंटीना है
    • चींटियों की लार्वा कीड़े की तरह दिखती हैं उनके पैर, आँखें, या एक अलग और खंडित सिर नहीं है इसके अलावा, वे छोटे बाल के साथ कवर किए गए हैं।
  • पहचानें दीमित्र लार्वा चरण 10 पहचानें
    2
    किताबों से पीसोकॉटेरा या जूँ की पहचान करना सीखें दीमक के लार्वा की तरह, पीडोकोटेरा (पुस्तक जूँ के रूप में भी जाना जाता है) छोटे और सफेद होते हैं। हालांकि, पुस्तक जूँ केवल 2 से 3 मिमी (1/2 और 1/8 इंच के इंच) के बीच बढ़ते हैं वे लकड़ी पर फ़ीड नहीं करते हैं, लेकिन मशरूम खाने पर लकड़ी, किताबें और अन्य वस्तुओं पर बढ़ते हैं जो कि नम वातावरण में स्टार्च होते हैं।
  • यदि लकड़ी क्षतिग्रस्त नहीं होती है या आप दीमक के अन्य लक्षणों का पालन करते हैं, तो शायद आपको दीमक लार्वा के स्थान पर psocoptera मिला हो। सुरक्षित होने के लिए, अपने स्थानीय कीट नियंत्रण केंद्र में कुछ कीड़े ले लो।
  • ऐसी जगहें हैं जहां आप psocoptera पा सकते हैं किताबें, समाचार पत्र, भोजन और ढीले अनाज, पुराने वॉलपेपर, गत्ता बक्से और कागज के बने अन्य उत्पादों। इन कीड़ों के विपरीत, दीमक आमतौर पर दीवारों, लकड़ी के बवासीर, चड्डी, मेज़ैनीन और लकड़ी के अन्य क्षेत्रों पर पाए जाते हैं।
  • पहचानें दीमित्र लार्वा चरण 11 पहचानें

    Video: खेत से दीमक ऐसे हटाएँ। khet se deemak hatayen. Remove such termites from the farm.

    3
    निर्धारित करें कि लकड़ी की क्षति बीटल के कारण हुई थी। दीमक ही कीड़े नहीं हैं जो लकड़ी पर फ़ीड करते हैं लकड़ी स्प्रे बीटल दीमक से बहुत अलग दिखते हैं। उनके पास गहरा, कठिन शरीर है और कुछ को ठीक बालों के साथ कवर किया जा सकता है इसके अलावा, उनके लार्वा सफेद और सी-आकार होते हैं। उनके पीठों के साथ छोटे कण होते हैं।
  • पता करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके पास लकड़ी के स्कैबैस या दीमक हैं तो एक विनाशकारी किराया है। यह पेशेवर क्षतिग्रस्त क्षति के पैटर्न के अनुसार प्लेग की पहचान करने में सक्षम होगा।
  • पहचानें दीमाती लार्वा चरण 12 पहचानें
    4
    सुनिश्चित करें कि वे crested नहीं हैं Crests एक प्रकार का लार्वा है, लेकिन वे मक्खियों के बजाय दीमक में विकसित होते हैं। दीमक की तरह, उनके शरीर सफेद और नरम होते हैं। हालांकि, दीमक लार्वा के विपरीत, crests के शरीर से अलग सिर नहीं है या अगर यह है, यह दिखाई नहीं दे रहा है। उनके पैर हो सकते हैं, हालांकि उनके शरीर के बाकी हिस्सों में एक ट्यूब का आकार होता है।
  • क्रेस्ट्स अक्सर क्षय के मामले में पाए जाते हैं, जैसे कि बासी भोजन या क्षयकारी पौधों।
  • युक्तियाँ

    • दीमक लार्वा भूखे रहेंगे यदि श्रमिक उन्हें मरते हैं। आपके स्थानीय कीट नियंत्रण केंद्र आपको कॉलोनी को नष्ट करके लार्वा से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।
    • नेमाटोड मानव के लिए हानिरहित परजीवी हैं, हालांकि वे दीमक लार्वा पर फ़ीड करते हैं। आप प्रभावित क्षेत्रों पर नेमाटोड छिड़का कर लार्वा से छुटकारा पा सकते हैं।
    • यदि आप वयस्क दीमक मिलते हैं, तो संभवतः कॉलोनी या इसकी संरचना की गहराई में कहीं लार्वा होते हैं
    • यदि आपको दीमक लार्वा मिल गया है, तो आपको इसके लिए उपाय करना चाहिए कॉलोनी का विनाश करना मदद के लिए पूछने के लिए एक विनाशक कॉल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com