ekterya.com

कैसे पहचानने के लिए कि आपकी बिल्ली को स्ट्रोक का सामना करना पड़ा है

बिल्लियों में स्ट्रोक, जिन्हें संवहनी दुर्घटनाओं के रूप में भी जाना जाता है, मस्तिष्क में रक्त के संचलन की कमी या मस्तिष्क के अंदर एक रक्तस्राव के कारण होता है। स्ट्रोक और अन्य असामान्य न्यूरोलॉजिकल घटनाओं में शेष कार्यों, हाथों, दृश्य और चेतना के नियंत्रण जैसे कुछ कार्यों का नुकसान होता है। स्ट्रोक के साथ जुड़े पहले लक्षण भी एक vestibular रोग, दौरे या किसी अन्य बीमारी का संकेत कर सकते हैं मुख्य कारण के बावजूद, जब आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली में स्ट्रोक के लक्षण हैं, तो आपको उचित देखभाल प्राप्त करने के लिए तुरंत इसे पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
बिल्लियों में एक स्ट्रोक के लक्षणों की पहचान करें

छवि का शीर्षक पहचानें यदि आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 1 है
1
बिल्ली की सामान्य स्थिति की जांच करें यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली सामान्य से काम कर रही है, तो आपको उसकी सामान्य स्वास्थ्य स्थिति की जांच करनी चाहिए। अगर बिल्ली ने चेतना खो दी है, तो देखें कि क्या वह सामान्य रूप से साँस लेती है जांचें कि क्या बिल्ली आपकी आवाज की आवाज का जवाब देती है। देखें कि क्या आपके पास कोई झड़प या ऐंठन है।
  • चित्र पहचानें अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 2 है I
    2
    अवसाद के लक्षणों के लिए देखो एक बिल्ली जिसकी स्ट्रोक होती है, उसके लक्षण मनुष्यों में अवसाद के समान हो सकते हैं। यह संभावना है कि बिल्ली असामान्य रूप से शांत हो जाती है और सामान्य तरीके से प्रतिक्रिया देना बंद कर देती है।
  • बिल्ली इस व्यवहार को शायद इसलिए पेश कर सकती है क्योंकि वह अव्यवस्थित, चक्कर, उल्टी या बहुत तेज सिरदर्द महसूस करता है।
  • छवि को पहचानें अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 3 है I
    3
    देखें कि आपका सिर असामान्य रूप से झुका हुआ है या नहीं। आप शायद यह ध्यान देंगे कि आपके बिल्ली के सिर को एक अजीब कोण पर झुकाया जाता है, जिसमें एक कान दूसरे से भी कम होता है। यह लक्षण सिर के झुकाव, मोड़ या मोड़ के रूप में पेश कर सकता है। यदि यह लक्षण स्ट्रोक के कारण होता है, तो इसका आम तौर पर मतलब होता है कि मस्तिष्क के एक विशिष्ट भाग में कुछ दबाव होता है।
  • यह लक्षण एक अन्य समस्या के कारण भी हो सकता है जैसे वेस्टेबुलर रोग, जो बिल्ली के भीतर के कान में वेस्टिबुलर उपकरण को नुकसान पहुंचाता है वास्टिबुलर रोग एक स्ट्रोक के लक्षणों के समान ही तरीके से बिल्ली के संतुलन और अभिविन्यास की भावना को प्रभावित करता है। यह लक्षण चिंता का कारण है और आपको बिल्ली को तत्काल पशुचिकित्सक को ले जाना चाहिए, भले ही इसका कारण स्ट्रोक या वास्टिबुलर रोग है।
  • पहचानें अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 4 है I
    4
    ध्यान दें कि यदि आप बिना किसी कारण या मंडलियों में चलते हैं संभवतः आप ध्यान दें कि आपकी बिल्ली एक सीधी रेखा में नहीं चल सकती बिल्ली नशे में पड़ी हो सकती है, पक्ष की ओर आती है या सर्कल में चलती है। इसी तरह, जब कारण स्ट्रोक होता है, यह लक्षण आमतौर पर मस्तिष्क के एक हिस्से में दबाव के कारण होता है।
  • ये लक्षण शरीर के एक तरफ कमजोरी या आसन में कुछ दोषों के कारण भी हो सकते हैं। बिल्ली खराब कदम उठा सकती है या सभी पैरों में कमजोरी के संकेत भी दिखा सकती है।
  • बिल्ली के मस्तिष्क में दबाव के कारण अन्य लक्षणों के साथ, अस्थिर या मंडल में घूमना वेस्टिबुलर रोग के लक्षण भी हो सकते हैं।
  • अगर बिल्ली में झटके लगते हैं या उसके पैरों को हिंसक और तालबद्ध रूप से स्थानांतरित करते हैं, तो शायद यह जब्ती हो। कुछ मामलों में, बरामदगी सटीक पल वे होते हैं पर नहीं देखा जा सकता है। जब्ती होने के बाद आपको भ्रमित होने वाली बिल्ली को खोजने की संभावना है। यह एक जब्ती के तथाकथित पोस्टिक्टेल चरण है और कुछ मिनटों से कुछ घंटों तक रह सकता है। यहां तक ​​कि अगर किसी भी जब्ती को तत्काल चिंता का एक प्रमुख कारण नहीं है, तो भी आप जल्द से जल्द पशुचिकित्सा के लिए बिल्ली ले जाना चाहिए।
  • पहचानें नामक छवि अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 5 है
    5
    बिल्ली की आंखों की जांच करें अपने बिल्ली की आँखों पर बारीकी से देखें यदि आपके पास स्ट्रोक है, तो आपके विद्यार्थियों के आकार में भिन्न हो सकते हैं या आपकी आंखें एक तरफ से दूसरी ओर बढ़ सकती हैं इसे नास्टागमिस के रूप में जाना जाता है और नसों के आंदोलन को नियंत्रित करने वाली नसों को रक्त की आपूर्ति की कमी के कारण होता है।
  • यदि बिल्ली के विद्यार्थियों के आकार में अलग-अलग हैं, तो तीसरी पलकें प्रमुख हैं और सिर झुका हुआ है, तो यह एक स्ट्रोक की बजाय vestibular रोग का संकेत होने की संभावना है।
  • Nystagmus के पक्ष प्रभाव के रूप में, बिल्ली आँखों के आंदोलन से मतवाला या चक्कर महसूस कर सकता है
  • पहचानें अगर आपकी बिल्ली में एक स्ट्रोक चरण 6 है I
    6
    जांचें कि क्या आपकी बिल्ली अंधी है यद्यपि यह बिल्लियों में अन्य आंख से संबंधित लक्षणों की तुलना में कम आम है, हालांकि, स्ट्रोक के कारण कुछ बिल्लियों को भी अंधा हो सकता है। यहां तक ​​कि ऐसे मामलों में जहां अंधापन एक स्ट्रोक के कारण नहीं है, यह लक्षण बिल्लियों में उच्च रक्तचाप का संकेत है, जो आमतौर पर एक स्ट्रोक से पहले होता है।
  • Video: Our Miss Brooks: Deacon Jones / Bye Bye / Planning a Trip to Europe / Non-Fraternization Policy

    पहचानें अगर आपका बिल्ली एक स्ट्रोक चरण 7 है
    7
    बिल्ली की जीभ को देखें यह गुलाबी होना चाहिए यदि भाषा नीली, बैंगनी या सफेद है, तो आपके पास क्या कुछ गंभीर है यदि यह मामला है, तो आपको तुरंत पशु चिकित्सक को बिल्ली लेनी चाहिए।
  • पहचानें अगर आपका बिल्ली एक स्ट्रोक चरण 8 है
    8
    मनुष्यों में स्ट्रोक के लक्षणों में भी मार्गदर्शन न करें। मनुष्यों में एक स्ट्रोक के सबसे आम लक्षणों में आंशिक पक्षाघात होता है और चेहरे के एक तरफ से गिरना होता है। बिल्लियों को उसी तरह से स्ट्रोक नहीं होता है जो मनुष्य करते हैं ये लक्षण आमतौर पर बिल्लियां नहीं होते हैं जिनमें स्ट्रोक होती है
  • छवि का शीर्षक पहचानें यदि आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 9 है
    9
    देखें कि लक्षण कितनी जल्दी दिखाई देते हैं चूंकि मस्तिष्क के एक हिस्से में रक्त की आपूर्ति की कमी जल्दी होती है, स्ट्रोक के प्रभाव अचानक भी होते हैं यदि बिल्ली कई समस्याओं के लिए कई हफ्तों के लिए खराब हो जाती है, उदाहरण के लिए, तो यह स्ट्रोक के कारण होने की संभावना नहीं है। हालांकि, अगर आपको ऐसे लक्षण हैं जो खराब हो रहे हैं या फिर आवर्ती हो रहे हैं, तो आपको अब भी पशु चिकित्सक को बिल्ली लेना चाहिए।
  • पहचानें अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 10 है
    10
    लंबे समय तक लक्षणों का ध्यान रखें बिल्लियों में एक स्ट्रोक के लक्षण आमतौर पर कम से कम 24 घंटों तक रहता है। जैसे ही आप लक्षणों को देखते हैं, आपको इसे पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए, हालांकि यह हमेशा संभव नहीं है। मनुष्य की तरह, बिल्लियों में एक छोटा स्ट्रोक या एक क्षणिक इस्कीमिक हमला (टीआईए) हो सकता है। इसका मतलब यह है कि एक दिन के बाद लक्षण गायब हो सकते हैं। हालांकि, आपको अभी भी बिल्ली को पशुचिकित्सक के पास ले जाना चाहिए, भले ही लक्षण कम गंभीर हो।
  • ये अस्थायी लक्षण एक मजबूत संकेत हैं कि बिल्ली को एक समस्या है जिससे उसे निकट भविष्य में एक उन्नत स्ट्रोक होने से रोकने के लिए और चिकित्सा अनुसंधान की आवश्यकता होती है।
  • आपकी बिल्ली के पास एक स्ट्रोक चरण 11 है, तो पहचानें शीर्षक वाली छवि
    11



    बिल्ली के चिकित्सा इतिहास की जांच करें यद्यपि कोई तत्काल और निरीक्षण योग्य लक्षण नहीं होते हैं, बिल्लियों की अधिकता होने पर उन्हें स्ट्रोक होने की संभावना होती है, जब वे अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं के होते हैं। अगर आप अपनी बिल्ली को डॉक्टर के पास ले लेते हैं, तो उसके मेडिकल इतिहास की जांच करें। अगर पशुचिकित्सा ने पहले ही थाइड्रॉइड ग्रंथि की गुर्दा की बीमारी, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप या हाइपरएक्टिविटी वाली बिल्ली का निदान किया है, तो स्ट्रोक की संभावना बहुत अधिक है।
  • भाग 2
    एक बिल्ली के लिए देखभाल जो एक स्ट्रोक का सामना करना पड़ा है

    पहचानें नामक छवि अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 12 है
    1
    बिल्ली को डॉक्टर के पास ले जाएं तेजी से आप उसे पशु चिकित्सक के पास ले लेते हैं, वह बेहतर देखभाल करेगा, जिसका अर्थ है कि उसके पुनरुत्थान के अधिक अवसर होंगे। बिल्लियों में स्ट्रोक हमेशा विनाशकारी नहीं होते क्योंकि वे सामान्यतः मनुष्यों के लिए होते हैं हालांकि, यह गंभीर रहता है और तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है
    • यह अनुशंसा की जाती है कि आप पशुचिकित्सा को अग्रिम में कहते हैं, जब आप बिल्ली को परिवहन के लिए तैयार कर रहे हैं ताकि आप उन्हें बताए गए सभी लक्षण बता सकें।
    • यदि रात है, तो आपको इसे एक पशुचिकित्सा में ले जाना होगा जो आपातकालीन स्थिति का प्रबंधन करता है।
  • चित्र पहचानें अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 13 है I
    2
    पशुचिकित्सा के साथ सहयोग करें पशुचिकित्सा कार्रवाई के एक कोर्स का निर्धारण करने में मदद करने के लिए आपको कुछ प्रश्न पूछेंगे यह आपको कई चीजों के बारे में पूछेगी जो बिल्ली के व्यवहार को शामिल करते हैं, इसलिए बिल्ली को करीब ध्यान देना सुनिश्चित करें यह आपको पूछता है कि क्या आपकी बिल्ली कुछ ऐसे पौधे, दवा या विषैले पदार्थ की तरह खा सकती थी जिससे लक्षणों का कारण हो। मैं भी आपको पूछ सकता हूं कि लक्षणों के होने से पहले क्या आपको कुछ आघात का सामना करना पड़ा है। वह आपको अपने भोजन या पानी के सेवन में किसी भी बदलाव के बारे में पूछेंगे। आप भी पूछ सकते हैं कि क्या आपके पास उल्टी, दस्त या एक सामान्य सुस्ती है।
  • इसके अलावा, आपको पता होना चाहिए कि आपकी बिल्ली को हाल ही में रेबीज से टीका लगाया गया है
  • पहचानें नामक छवि अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 14 है
    3
    चिकित्सा परीक्षाएं करें पशुचिकित्सा रक्त परीक्षण, मूत्राशय, एक्स-रे या अल्ट्रासाउंड का आदेश दे सकता है। ये परीक्षण एक स्ट्रोक या अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का निदान करने में सहायता करेंगे जो प्रायः बिल्लियों में एक स्ट्रोक के साथ (भाग 1 में चर्चा की गई)। यदि पशुचिकित्सक का मानना ​​है कि एक गंभीर न्यूरोलॉजिकल समस्या हो सकती है, तो न्यूरोलॉजी में विशेषज्ञता वाले एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना आवश्यक हो सकता है। विशेषज्ञ अन्य परीक्षणों का आदेश दे सकता है, जैसे कि एमआरआई स्कैन या सीटी स्कैन, जो मस्तिष्क में खून का थक्का या क्षतिग्रस्त क्षेत्र की पहचान कर सकता है।
  • इन परीक्षणों को जानवरों के लिए इसी तरीके से किया जाता है जैसे वे इंसानों के लिए किया जाता है
  • छवि को पहचानें अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 15 है
    4
    अपनी बिल्ली का ख्याल रखना कई मामलों में, घर के निविदा और प्यार की देखभाल के कुछ दिनों के बाद बिल्ली का लक्षण गायब हो सकता है अन्य मामलों में, बिल्ली को पशुचिकित्सा के साथ अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है निदान संबंधी रोगों को निदान करना बहुत मुश्किल हो सकता है आप और पशुचिकित्सक को पता होना चाहिए कि बिल्ली किस प्रकार के रोगों या लंबी अवधि के प्रभावों को ठीक कर सकती हैं।
  • यदि आपकी बिल्ली में गति बीमारी (आंदोलन के कारण विकार) एक लक्षण के रूप में है, तो आप उस समस्या को मारोपिटेंट (सीरेनिया) जैसे दवा के साथ इलाज कर सकते हैं
  • यदि मां की भूख कम हो गई है, तो ऐसी कुछ दवाएं हैं जो आपकी भूख बढ़ाने में मदद करेंगी जैसे कि मर्टाज़ापिन
  • अगर बिल्ली में आक्षेप है, तो यह संभव है कि पशुचिकित्सा एंटीकॉन्वेल्सेंट दवाओं जैसे कि फेनोबार्बिटल के साथ चिकित्सा उपचार पर विचार करेगा।
  • पहचानें शीर्षक में छवि अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 16 है
    5
    संभावित परिणामों की जांच करें यदि लक्षण वास्तव में एक vestibular रोग थे, तो बिल्ली कुछ दिनों में स्वस्थ रूप से ठीक हो सकती है। अन्य स्थितियों में, बिल्ली का सिर लंबे समय तक झुका हुआ हो सकता है यह एकमात्र स्थायी प्रभाव हो सकता है, जबकि अन्यथा सब कुछ ठीक है। यह संभव है कि अन्य बिल्लियों की अभी भी कुछ संतुलन समस्याएं हैं क्योंकि मस्तिष्क के इलाज के लिए जटिल है, एक तंत्रिका संबंधी समस्या का निदान पूरी तरह से भविष्यवाणी नहीं किया जा सकता है।
  • बिल्ली की निगरानी करना बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए वह वहां पर यात्रा नहीं करता है। चिंता मत करो क्योंकि यह संभवतः चोट नहीं करता है।
  • छवि का शीर्षक पहचानें अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 17 है
    6
    बिल्ली को सुरक्षित रखें किसी भी बिल्ली को न्यूरोलॉजिकल समस्याओं से पीड़ित होना चाहिए, उसकी सुरक्षा के लिए घर के भीतर रखा जाना चाहिए। पशु चिकित्सक से आने के बाद आपको एक कमरे में बिल्ली को एक निश्चित समय के लिए लॉक करना होगा। यह बिल्ली की सुरक्षा के लिए है, खासकर यदि आपके घर में अन्य पालतू जानवर हैं, जो बिल्ली पर हमला करने के लिए असामान्य रूप से व्यवहार कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक पहचानें अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 18 है
    7
    उसे खाने और अन्य कार्य करने में मदद करें यदि आवश्यक हो। जब आप ठीक हो रहे हैं, तो आपको बिल्ली को खाने, पीने या कूड़े के बक्से में जाने में मदद करना होगा। यह आपकी समस्या की गंभीरता पर निर्भर करेगा आपको उसे ऊपर उठाना होगा और उसे अपने भोजन के कटोरे में ले जाना होगा, पानी के कंटेनर या आपके सैंडबॉक्स पर। आपको उसे देखने के लिए देखना चाहिए कि क्या वह भूखे होने के लक्षण दिखाता है या उसे सैंडबॉक्स में जाना चाहिए, कैसे माया देना या सामान्य असंतोष दिखाने के लिए।
  • यह जानने के लिए समय लगेगा कि क्या बिल्ली को अस्थायी या स्थायी रूप से इस तरह की देखभाल की आवश्यकता होगी
  • छवि को पहचानें अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 1 है I
    8
    बिल्ली के आसपास के बच्चों के साथ सावधान रहें जब आप बिल्ली की निगरानी कर रहे हैं और लक्षणों को देख रहे हैं, तो आपको किसी भी बच्चे से सावधान रहना चाहिए जो कि बिल्ली के पास आती है यदि आपकी बिल्ली उलझन में है, भ्रमग्रस्त है या बरामदगी है, तो यह लोगों को अनायास से काटने या खरोंचने की संभावना है बच्चों को दूर रखने से संभव नुकसान से बचने का सबसे अच्छा तरीका है
  • पहचानें नामक छवि अगर आपकी बिल्ली में स्ट्रोक चरण 20 है
    9
    धीरज रखो उचित देखभाल और ध्यान के साथ, कुछ बिल्लियों बहुत अच्छी तरह से ठीक हो सकती है। यहां तक ​​कि इन स्थितियों में, वसूली 2 से 4 महीने तक रह सकती है। वसूली प्रक्रिया के दौरान धैर्य रखें और याद रखें कि जब आप ठीक हो जाएंगे तो आपकी बिल्ली को आपकी कितनी जरूरत होगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको नहीं पता कि आपकी बिल्ली क्या करती है, तो आपको पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए
    • हालांकि सब कुछ एक स्ट्रोक शामिल नहीं है, आप अगर निम्न लक्षणों में से कोई भी पशु चिकित्सक के पास बिल्ली ले लेना चाहिए: चेतना, दौरे की हानि, हलकों में घूमना, असमर्थ अपने पिछले पैरों अचानक उपयोग करने के लिए, सिर में झुकाव, जल्दी से अपनी आँखें, संतुलन की कमी, अक्षमता चलती खड़े या गिरने के बिना चलने में, एक बेबुनियाद ढंग से घूमना, अचानक अंधापन, अचानक बहरापन, दूरी भ्रांतिपूर्वक को देखो, एक ही स्थान पर खड़े और दीवारों को देखो, या प्रेस एक पंक्ति में कई मिनट के लिए एक सतह के खिलाफ सिर।

    संबंधित wikiHow

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com