ekterya.com

कैसे बिल्लियों में लार्वा की पहचान और इलाज

"लार्वा" एक मक्खी लार्वा को संदर्भित करने के लिए सरलीकृत शब्द है (जीनस का Cuterebra)। ये छोटे, कीड़े की तरह लार्वा जमीन में बुरे में रहते हैं और नाक, मुंह या गुदा के माध्यम से बिल्ली के शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। एक बार अंदर, परजीवी त्वचा में आ जाती है, जहां यह जानवर के अंदर बढ़ता और परिपक्व होने के लिए साँस लेने के लिए एक छोटा छेद बनाता है। इस प्रक्रिया से आपके पालतू जानवरों को खुजली और असुविधा हो सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि एक पशुचिकित्सा लार्वा को हटा देता है, इसलिए यदि आपको यह संदेह है कि यह आपकी बिल्ली के मामले में है, तो जल्द से जल्द एक नियुक्ति करना सुनिश्चित करें।

चरणों

भाग 1
अपनी बिल्ली में लार्वा को पहचानें

बिल्लियों में चरण 1 के बारे में जानें
1
देखो अगर आप त्वचा के नीचे किसी भी सूजन को देखते या महसूस करते हैं। जबकि लार्वा की उपस्थिति जानवर के शरीर में प्रवेश करने के तुरंत बाद स्पष्ट नहीं होती है, वे त्वचा के नीचे एक उथले गाड़ी बनाते समय उन्हें देखा और महसूस किया जा सकता है। पहली नज़र में, वे छोटी ढक्कन की तरह दिखते हैं इसके अलावा, आप स्पर्श कर सकते हैं: यदि आप एक बिल्ली को पालतू करते हैं और त्वचा के नीचे एक छोटी मुंह महसूस करते हैं, तो शायद आपको लार्वा मिला हो।
  • लार्वा की कई प्रजातियां हैं उत्तरी अमेरिका में प्यारेरेबरा मुख्य रूप से, वे दक्षिणी कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में पाए जाते हैं, लेकिन वे भी मेक्सिको और मध्य अमेरिका के अन्य उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जा सकते हैं।
  • यदि आप उल्लेख क्षेत्रों में नहीं रहते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आपकी बिल्ली में लार्वा है
  • Video: 15 important facts about dengue mosquito and fever-Doctors Hostel

    बिल्लियों के चरण 2 में पहनावाओं को पहचानें और उपचार करें
    2
    यह देखने के लिए पैकेज का निरीक्षण करें कि क्या साँस लेने के लिए एक छेद है। एक बार लार्वा बिल्ली की त्वचा के नीचे एक छोटी सी गाड़ी बनाता है, यह एक छेद साँस लेता है। यदि आप पर्याप्त पास हो तो आप उसे देख सकते हैं। यह बंडल के केंद्र में एक छोटा छेद है इसके अलावा, यदि लार्वा पहले से ही आपके पालतू जानवरों के भीतर हो चुका है, तो छेद का आकार भी बढ़ेगा।
  • बिल्ली के सिर और गर्दन के पास लार्वा को देखो हालांकि ये शरीर के अन्य भागों में अपने बिल को बना सकते हैं, वे आमतौर पर इस क्षेत्र के पक्ष में हैं।
  • बिल्लियों में चरण 3 के पहलुओं को पहचाना और व्यवहार करें

    Video: आपके घर में भी भूत हो सकते हैं ? जानिए संकेत - Ghost Hone ke Sanket

    3
    देखें कि क्या बिल्ली की त्वचा में कोई खाली पुटी है अगर आपको पता नहीं था कि आपकी त्वचा के नीचे बढ़ते समय एक लार्वा था, तो शायद अगर आपको खाली सिस्ट मिल जाए तो परजीवी अपने आप ही बाहर आ जाए। ये घाव आसानी से संक्रमित हो सकते हैं, खासकर यदि आपका पालतू प्रभावित क्षेत्र को खरोंच, चाट या काट रहा था। यह त्वचा की सतह पर एक गले या खुले फोड़ा भी छोड़ सकता है
  • एक पुटीय मूल रूप से एक छोटे खुले घाव है। लेकिन ऐसा नहीं लगता है कि लार्वा अपने पालतू जानवरों के शरीर को छोड़ने के बाद समस्या "हल हो जाती है" आपको अभी भी उसे पुश को साफ करने और एंटीबायोटिक दवाइयां देने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।
  • भाग 2
    लार्वा का इलाज करें

    बिल्लियों में चरण 4 में पहचानें और उपचार करें
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपनी बिल्ली ले लो। अपने आप से लार्वा से छुटकारा पाने की कोशिश करने के बजाय, एक पशुचिकित्सा के साथ जितनी जल्दी हो सके एक नियुक्ति के लिए पूछें। विशेषज्ञ निदान की पुष्टि कर सकता है और परजीवी को खत्म करने और घावों को साफ करने के लिए आवश्यक कदमों का पालन कर सकता है, इसलिए संक्रमण का कोई खतरा नहीं है।
    • यह ध्यान रखें कि लार्वा की बिल्ली के स्वास्थ्य (गंभीर संक्रमण के मामले में मौत सहित) के गंभीर परिणाम हो सकते हैं, उनकी मौजूदगी एक आपातकालीन स्थिति का गठन नहीं करती है।
  • बिल्लियों में चरण 5 में पहचानें और व्यवहार करें वॉर्बल नामक छवि
    2
    एनेस्थेसिया के तहत बिल्ली रखें लार्वा की गहराई के आधार पर, एक संभावना है कि पशुचिकित्सा को अपने पालतू या सोए जाने चाहिए। फिर, उस पर पहुंचने के लिए परजीवी की सांस लेने के लिए छेद को बढ़ाना आगे बढ़ें। चूंकि यह एक सर्जरी है, इस प्रक्रिया को एक बाँझ वातावरण में किया जाना चाहिए, ताकि आप उपस्थित न हों।
  • दूसरी ओर, यदि बिल्ली नरम है और लार्वा त्वचा की सतह के पास है, तो उसे पूरी तरह से सोया या बेहोश करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है शायद पशुचिकित्सा प्रभावित क्षेत्र को सुन्न करने के लिए बस स्थानीय संवेदनाहारी के एक प्रकार का उपयोग कर सकते हैं
  • बिल्लियों में चरण 6 के बारे में जानें
    3



    लार्वा को क्लैम्प से निकाला जाना चाहिए। एक बार श्वास छेद काफी बड़ा होता है, पशुचिकित्सा छेद तक पहुंचने के लिए एक बाँझ क्लिप का उपयोग करेगा और लार्वा पूरी तरह से निकाल देगा। सौभाग्य से, बिल्ली इस प्रक्रिया में किसी भी दर्द को महसूस नहीं करेगी, क्योंकि इसे बेहोश किया जाएगा या स्थानीय संज्ञाहरण को लागू किया जाएगा।
  • यह महत्वपूर्ण है कि पशुचिकित्सा बिल्ली की त्वचा से पूरे लार्वा को हटा दें यदि यह आधा और पत्तियों के अवशेषों में टूट जाता है, तो एक गंभीर संक्रमण या एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • इसके अलावा, यह संभव है कि विशेषज्ञ को कैपस्टार जैसे दवा लेने से पहले परजीवी को मारने के लिए उसे पेश किया जाएगा।
  • बिल्लियों में चरण 7 में पहचानें और व्यवहार करें वॉर्बल शीर्षक
    4
    पुटी साफ या कुल्ला एक बार पशु चिकित्सक ने लार्वा को हटा दिया, बिल्ली की त्वचा पर एक खुले पुटी होगा। इसके बाद, विशेषज्ञ को घाव को खारा समाधान या एंटीसेप्टिक जैसे पतला क्लोरहेक्सिडीन के साथ कुल्ला या साफ करना होगा। इस तरह आप संभावित संक्रमण से बचने और गंदगी या जीवाणुओं को साफ कर सकते हैं जो जानवर की त्वचा पर बने रह सकते हैं।
  • एक बार घाव साफ हो जाने पर, पशु चिकित्सक सबसे अधिक संभावना को छोड़ देगा ताकि इसे ठीक किया जा सके और उबाल न हो।
  • दूसरी ओर, यदि पुटी काफी बड़ा या गहरा है, तो संभवतः पशुचिकित्सक घाव की पट्टी को पसंद करेंगे या कुछ टांके के साथ इसे बंद कर देंगे।
  • बिल्लियों में चरण 8 के बारे में जानें
    5

    Video: अनेक शब्द के एक शब्द

    एंटीबायोटिक दवाओं के प्रयोग पर उनकी राय के लिए पशुचिकित्सा से पूछें। लार्वा हटाने और पुटी को साफ करने के बाद भी, एक संभावना है कि संक्रमण का विकास होगा। इसके बारे में विशेषज्ञ से बात करें और उससे पूछें कि क्या वह आपकी बिल्ली का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग की सिफारिश करता है संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए आपको कुछ गोलियां निर्धारित की जा सकती हैं।
  • इसके अलावा, पूछें कि क्या बाद की देखभाल के रूप में पुटी को धोने या कुल्ला करने के लिए आवश्यक है।
  • भाग 3
    लार्वा को संक्रमित करने से अपनी बिल्ली को रोकें

    बिल्लियों में चरण 9 के बारे में जानें
    1
    अपनी बिल्ली को छोड़ने से रोकें यह समस्या का सरल समाधान है: यदि आपका पालतू घर कभी नहीं छोड़ता है, तो यह पहली जगह में लार्वा से कभी नहीं उजागर होगा। उस जगह के दरवाजे और खिड़कियां रखें जहां आप बंद रहते हैं और बच्चों के लिए या आपके पैर और शरीर के लिए एक गिल का उपयोग करें ताकि आप अपनी बिल्ली को सामने के दरवाज़े खोलने से बाहर जाने से रोक सकें।
    • आपके मामले को घर पर रखने का एक अच्छा विचार क्यों है इसके कई अन्य कारण हैं उदाहरण के लिए, इस तरह आप जंगली जानवरों या एक आक्रामक कुत्ते द्वारा हमला किए जाने के जोखिम को नहीं मारेंगे। न तो कार द्वारा चलाया जा सकता है और कोई भी चोरी नहीं करेगा या खो जाएगा।
  • बिल्लियों में चरण 10 के बारे में जानें
    2
    बिल्लियों के लिए सुरक्षित परजीवी को खत्म करने के लिए उसे दवा दें एक एंटीपारैसिटिक या पैरासिटिसाइड एक विशिष्ट प्रकार की कीटनाशक होता है जो कि परजीवी हमलों और मारता है, जैसे फ्लाई लार्वा। आम तौर पर, वे जानवर की गर्दन के पीछे लागू होते हैं यदि आप अपने पालतू जानवर को सड़क पर बाहर जाने का फैसला करते हैं, पशु उत्पादक से उस उत्पाद के बारे में बात करें जो आपके विशेष मामले के लिए प्रभावी है।
  • घटकों और दवाओं के कुछ उदाहरण हैं: Fipronil (सीमावर्ती वर्तमान), Ivermectin (Heartgard वर्तमान), selamectin (क्रांति से अब तक) और imidacloprid (लाभ में से अब तक)।
  • बिल्लियों में चरण 11 में पहचानें और उपचार करें
    3
    कृन्तकों को दूर करने का प्रयास करें तकनीकी तौर पर, बिल्लियों लार्वा "त्रुटि" मक्खियों (जैसे चूहे, चूहे, voles या voles, खरगोश, आदि) छोटे कृन्तकों बिल के लिए प्रवेश द्वार के पास अंडे देना मिलता है ऐसा है कि लार्वा को संक्रमित कर सकते इन जानवरों के लिए एक बिल्ली इन क्षेत्रों में ताक-झांक जाता है, यह इन परजीवी से संक्रमित करने के लिए आसान है। इसलिए, यदि आप अपने घर या अपार्टमेंट के पास कृंतक जनसंख्या कम कर सकते हैं, वहाँ कम मौका होगा लार्वा हो रहा से अपनी बिल्ली कि।
  • आप मूसरेपस या चूहों को उन बिरुओं के प्रवेश द्वार के आसपास रख सकते हैं जहां आप रहते हैं, या आप विनाशकारी कहते हैं।
  • हालांकि यह संभव नहीं है कि एक संहारक अपने घर से 1 किमी (1/2 मील) के त्रिज्या के भीतर सभी कृन्तकों को खत्म कर देगा, कम से कम मैं आपको कुछ सलाह दे सकता हूं जहां आपको सबसे ज्यादा बुर मिल जाए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पुष्टि करते हैं कि आपकी बिल्ली में लार्वा है, तो उसे प्रभावित क्षेत्र पर खरोंच या कुतरने की अनुमति नहीं दें। विचार करें कि यह सूखा या चोट हो सकता है, जो आपको केवल अधिक खुजली और परेशान महसूस कर देगा। इसके अलावा, छोटे छेद में एक संक्रमण के विकास का खतरा होता है जहां लार्वा होता है।
    • यदि आप अपनी बिल्ली में लार्वा छोड़ देते हैं, तो यह आपके शरीर में लगभग एक महीने तक रहेगा और फिर अकेले छोड़कर फर्श पर एक पिल्ला बन जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com