ekterya.com

समुद्री मछलीघर कैसे स्थापित करें

एक चट्टान समुद्री मछलीघर स्थापित करना एक जटिल कार्य जैसा दिखता है, लेकिन यह आपके विचार से आसान है, बस इन चरणों का पालन करें

चरणों

Video: SHOULD YOU VLOG AT CHURCH?!?! | We Are The Davises

का चयन करें स्थल के लिए अपने-मछलीघर-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
शीर्षक वाला चित्र अपने मछलीघर के लिए स्पॉट का चयन करें चरण 1
1
चुनें कि आप कहां होंगे एक जगह रसोई प्रकाश के रूप में जहां कोई परेशानी नहीं है, शायद रेडिएटर के पास या एक खिड़की प्रत्यक्ष या जहां तापमान में उतार-चढ़ाव, का चयन करें। बहुत गर्म या बहुत ठंडे इलाकों से बचें, इसे संतृप्त क्षेत्र में मत डालें जहां आप इसका आनंद नहीं ले सकते।
  • 2

    Video: घर में कछुआ रखने के क्या हैं लाभ : Tortoise for Wealth

    मछलीघर चुनें:
  • मछलीघर के आकार का चयन करें सबसे बड़ा एक्वैरियम खरीदें जो आपके स्थान या बजट को फिट करता है बड़े एक्वैरियम तापमान, और यहां तक ​​कि लवणता के साथ अधिक स्थिर होते हैं, क्योंकि गर्मी बेहतर ढंग से नष्ट होती है।
    खरीदें-सबसे बड़ी-मछलीघर-कि-इच्छा फिट में अपने अंतरिक्ष और अपने बजट कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: भूल कर भी इस स्थान पर न रखे एक्वेरियम हो जाएंगे कंगाल

    सबसे बड़ा एक्वैरियम खरीदें जिसका शीर्षक आपके चित्र और आपके बजट में फिट होगा चरण 2
  • यदि आप आसानी से नीचे तक पहुंचना चाहते हैं, तो इसे 33 से 48 सेंटीमीटर गहराई से देखें
  • बेहतर गहरे दृश्य और अधिक प्रबुद्ध क्षेत्र बनाने के लिए, इसे विस्तृत चुनें
  • एक्वैरियम सामग्री का चयन करें, ऐक्रेलिक या ग्लास या तो। एक्रिलिक आसानी से खरोंच है, लेकिन यह अधिक लचीला और लाइटर है। आप एक मछलीघर ऊब खरीद सकते हैं, या यदि आप का अवसर और क्षमता क्यों नहीं है, यह अपने आप करते हैं! छेद बनाने के लिए, एक हीरे से चिपके ड्रिल बिट का उपयोग करें। कुछ एक्वैरियम और कांच की दुकानें आपको सेवा प्रदान करते हैं।
  • एक मछलीघर के साथ "आंतरिक प्रवाह"यह एक महान प्लस है वे के रूप में बेच रहे हैं "चट्टान तैयार"।
  • वैकल्पिक रूप से, आप जो तैयार करते हैं, उसके नीचे एक दूसरे छोटे मछलीघर को रख सकते हैं, इसमें आवश्यक उपकरण स्थापित कर सकते हैं। एक कवर आवश्यक नहीं होगा, लेकिन इसे छुपा बेहतर होगा।
    500px-चयन-बीच-एक्रिलिक या कांच-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">500px शीर्षक वाली छवि ऐक्रेलिक या ग्लास के बीच चुनें चरण 3. पीजीएन
  • 3
    प्रकाश चुनें:
  • हलोजन लैंप हलोजन लैंप सभी ज्ञात कोरलों के लिए सर्वोत्तम प्रकाश प्रदान करते हैं, अन्य लैंप में निम्न प्रकाश स्तर होते हैं।
    शीर्षक वाला इमेज चुनें अपने प्रकाश चरण 4 चुनें
  • फोकी। 250 वाट बल्ब गहरी एक्वैरियम, जहां 400 वाट के बल्ब की जरूरत के अलावा, एक और विकल्प है।
  • केल्विन डिग्री में इन द्वारा उत्पन्न गर्मी द्वारा व्यक्त रंगों की श्रेणी, एक प्रासंगिक मुद्दा है। 10,000 केल्विन और 20,000 केल्विन के बीच फॉस सबसे आम हैं उच्च केल्विंस, अधिक `नीले रंग` रंग कुछ कोरल प्रजातियों का विकास रंग से प्रभावित होता है, हालांकि, `स्पेक्ट्रम` के दोनों छोर पर सबसे ज्यादा अच्छी तरह से बढ़ता है।
  • प्रति 80 सेमी प्रति एक हलोजन बल्ब की सिफारिश की जाती है।
  • फ्लोरोसेंट लैंप एक अन्य प्रकार की उच्च अनुशंसित प्रकाश फ्लोरोसेंट, विशेष रूप से उच्च तीव्रता है इसमें दो प्रकार के शक्तिशाली लैंप, टी 5, या टी 5 एचओ हैं। दोनों में T5 प्रकाश व्यवस्था है वे हार्डवेयर स्टोर में पाए जाते हैं, वे हलोजन बल्ब की तुलना में सस्ता हैं और कम गर्मी का उत्पादन करते हैं।
  • एक सामान्य विकल्प, दोनों हलोजन और फ्लोरोसेंट दोनों को चुनना है
  • रोशनी की व्यवस्था ध्यान रखें कि आपके द्वारा चुने जाने वाले दीपक टी 5 ट्यूबों के लिए स्वतंत्र रिफ्लेक्टर हैं, क्योंकि अलग-अलग रिफ्लेक्टर के कारण प्रकाश इतना चमकीला नहीं है।
  • अधिकांश एक ही रंग हलोजन प्रकाश का उपयोग करने, आम तौर पर 10,000 से थोड़ा नीले फ्लोरोसेंट ट्यूब (या सुर्य) के साथ संयोजन के रूप में एक और अधिक सुखद रंग प्राप्त करने के लिए चुनें।
    छवि के शीर्षक वाले अन्य प्रकार के रोशनी का विचार फ्लोरोसेंट प्रकाश चरण 5 है
  • छानने का यंत्र सेट करें छवि चरण 6
    4
    निस्पंदन सिस्टम रखें: एक छोटा सा मछलीघर (150 लीटर से कम) में प्रतिदिन और पानी की बनावट में परिवर्तन हर हफ्ते देखा जा सकता है, ताकि आप एक शोधक का उपयोग कर सकें। प्रोटीन के साथ एक शोधक महत्वपूर्ण है। एक खरीद लें और इसे निस्पंदन मछलीघर में रखें, इन purifiers को एक्सीरियम के आकार के अनुसार खरीदा जाता है जो काम करेगा। लेकिन उदाहरण के लिए, 200 लीटर मछलीघर के लिए, जिसमें कई मछली और कोरल होते हैं, आपको 400 लीटर को फ़िल्टर करने की क्षमता के साथ एक शुद्धिकरण की आवश्यकता होगी। यही है, शुद्धिकरण मछलीघर की क्षमता से अधिक है, यह अनुशंसित नहीं है कि मछलीघर शुद्ध की क्षमता से अधिक है। एक राउंड शोधक एक अच्छा विकल्प है और आकार / लागत बिंदु से बहुत प्रभावी है। `वुटुरी` प्यूरीफियर का चयन न करें, जब तक कि उनमें शक्तिशाली पंप न हो। आम तौर पर ताजे पानी में उपयोग किए गए फिल्टर `कनस्तर` का चयन न करें, न केवल वे नमक पानी में लागू होते हैं, इसमें नाइट्रेट होते हैं जो आपके एक्वैरियम के जलीय जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। कनस्तर फ़िल्टर सक्रिय कार्बन और अन्य रसायनों के साथ प्रयोग किया जाता है और एक मानक सीमा तक सफाई प्रदान करता है।
  • पानी के परिवर्तन के बाद शुद्ध करने की आवश्यकता होती है।
  • यदि मछलीघर बहुत बड़ा नहीं है और नाजुक (महंगी) मछली नहीं है, तो समय नियंत्रक के साथ शुद्धिकारक के उपयोग को विनियमित करने की कोशिश करें- आप दिन के दौरान हवा के पंपों को संचालित कर सकते हैं और रात में शुद्ध कर सकते हैं।
  • समायोजित-प्रवाह-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक शीर्षक चरण 7 समायोजित करें
    5
    प्रवाह समायोजित करें: तुम्हें पता है, के रूप में कुछ कोरल धाराओं को खिलाने के लिए की जरूरत है, मछलीघर के अंदर तालाब रोपण बम अतिरिक्त प्रवाह भूल के बिना जल शोधक के प्रवाह को विनियमित करना चाहिए इन पंपों जलाया दिन और रात रहना चाहिए।
  • प्ले-ए-हीटर (इन) -स-अपने-सिंप, -स-रियर-चैम्बर्स-ऑफ़-आपकी टैंक-स्टेप-8. जेपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने नलिका में एक हीटर रखें, या आपके टैंक के पीछे के कक्ष चरण 8
    6
    निस्पंदन टैंक में कुछ हीटर रखो।
  • पर विचार करें-का उपयोग कर-एक-मछलीघर-चिलर-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक एक्वैरियम चिलर चरण 9 का प्रयोग करने पर विचार करें
    7
    एक एक्वैरियम कूलर का उपयोग करने पर विचार करें। तीव्र प्रकाश आप अपने मछलीघर में उपयोग करते हैं, पर्याप्त जगह गर्मी मछलीघर उलझी बनी हुई है `कूल`। यह कनाडा, में एक समस्या नहीं होगी, जहां मौसम हमेशा ठंडा है, तथ्य यह है कि पानी का तापमान, अपरिवर्तित रहना चाहिए कम परिवर्तन क्योंकि, अधिक से अधिक समुद्री जीवन की स्थिरता।
  • भरें-टैंक-साथ-टैप-पानी आंशिक रूप से करने के लिए परीक्षण के लिए लीक-चरणीय-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    लीक के लिए परीक्षण करने के लिए आंशिक रूप से टैप पानी के साथ टैंक को भरने वाला चित्र शीर्षक 10
    8
    जाँच करें कि मछलीघर लीक नहीं करता है, इसे आधा में भरें पंप शुरू करें, यह देखने के लिए निकालें पंप को चालू करें कि कितना पानी बहता है। सीमा को चिह्नित करें "अधिकतम" एक रिबन के साथ भरें, आप न्यूनतम भरने की सीमा भी चिह्नित कर सकते हैं। अगर कोई रिसाव, न्यूनतम और अधिकतम स्तर के बीच मछलीघर भरने है। उन जगहों में से एक, जहां आप वाष्पीकरण द्वारा जल स्तर की हानि देखेंगे, पंप के मामले में हैं, हालांकि आप शुद्ध पानी से लापता को क्लोरीनयुक्त नहीं (नमक के बिना) भर सकते हैं और आप जो स्तर चाहते हैं, उसमें भर सकते हैं, बस याद रखें शुद्ध गैर-क्लोरीनेटेड पानी हो (अधिमानतः आरओ / डीआई)
  • तैयार-काफी-कृत्रिम-समुद्री जल के लिए मात्रा जरूरी और एड-रेत-चरणीय-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    शीर्षक वाली छवि आवश्यक मात्रा के लिए पर्याप्त कृत्रिम समुद्री जल तैयार करें और रेत जोड़ें चरण 11
    9



    आवश्यक मात्रा को कवर करने के लिए पर्याप्त समुद्री जल तैयार करें। गुणवत्ता वाले मछलीघर के लिए समुद्री नमक का उपयोग आरओ विरूद्ध आरओ उलटा असमस प्रक्रिया के साथ शुद्ध पानी के साथ करें। एक अन्य विकल्प आरओ / डीआई पानी से भरना है और फिर नमक जोड़ें। आरओ / डीआई प्रणाली के महत्व को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। चल रहे पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन समुद्री वातावरण में किसी भी रासायनिक गिरावट के परिणाम भुगतने होंगे। एक अच्छा आरओ / डीआई प्रणाली महंगा नहीं है और आवश्यक है प्रति दिन 400 लीटर का एक मॉडल एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि आप पानी को शुद्ध करने में देरी नहीं करना चाहते हैं यदि यह सुविधाजनक है यदि आपका एक्वैरियम छोटा है, तो आप दुकान में आरओ पानी की जांघ खरीद सकते हैं। यह आसुत जल का उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि यह तांबे के पाइप के माध्यम से गुजरता है और तांबा सभी कोरल और चिंराट सहित सभी अपूर्व स्तरों के लिए विषाक्त है।
  • चलो-पानी-% 27rest% 27-के-एक-दिन-चरण-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    पानी का नाम दें`rest` for a day Step 12
    10

    Video: ВЫ БУДЕТЕ В ШОКЕ, когда увидите РЫБУ, которая ЕЛА ДИНОЗАВРОВ

    एक बार जब आप लवण को मिलाएं और मछलीघर भरें, पंपों को चालू करें और एक दिन के लिए पानी को `स्थिर` करने दें। इसमें नमक को भंग करने और पानी में रसायनों को स्थिर करने और पंप को अतिरिक्त कार्बन डाइऑक्साइड (जो शुरू में कम पीएच होता है) को हटाने के लिए समय लगता है। यदि आप चाहें, तो इससे पहले (यदि यह बेजान कोटिंग नहीं है) या बाद में, यदि आपके पास है, तो आप रेत जोड़ सकते हैं "जीवन"। जब तक पानी स्थिर न हो जाए, शुद्धिकरण न करें। किसी जैविक प्रक्रिया के लिए 10 से 12 सेमी के बीच एक रेत स्तर की सिफारिश की जाती है (इस गहराई के साथ कुछ जीवन बढ़ सकता है) रेत की तरह बहुत से लोग, लेकिन वे नफरत करते हैं " पुरानी मछलीघर सिंड्रोम", जो गहरी रेत बेड से निकलती है (यह सिंड्रोम पेट्रिकेशन के संचय के कारण होता है, जो नियंत्रित नहीं होता है, जिससे "मछलीघर का टूटना"H2S के कुछ बैग बिस्तर इस सिंड्रोम को नियंत्रित करने पर रखा जा सकता है।) एक रेत बिस्तर 3 से 5 सेमी आसान सामान्य परिस्थितियों में संभाला जा सकता है (शुरुआती के लिए पर्याप्त गहराई)।
  • एक और तरह से करने के लिए जाना-है-नहीं-टू-एड-रेत-एट-सब-चरणीय-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    शीर्षक वाला छवि, सभी चरण 13 पर रेत जोड़ने के लिए एक और रास्ता नहीं है
    11
    दूसरी तरफ रेत को शामिल करना नहीं है इसे के रूप में जाना जाता है "नंगे फर्श"। जिसके साथ टैंक अधिक आसानी से रखा जाता है और इसलिए आप कचरे को निकाल सकते हैं। यह आंखों से प्रसन्न कुछ नहीं है, लेकिन नीचे की सफाई के तथ्य आसान है, यह सुविधाजनक बनाता है
  • ऐड-% 27 लाइव्ह-रॉक% 27-स्टेप -14। जीपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि जोड़ें शीर्षक जोड़ें`live rock` Step 14
    12
    `जीवित चट्टानों` को शामिल करें और अपने मछलीघर की व्यवस्था करें, लगभग 20% मात्रा में पत्थर को अरागनी रेत में रखा जा सकता है या आप इसे रेत से पहले रख सकते हैं लाइव पत्थर अन्य लोगों के साथ ऑनलाइन खरीदा जा सकता है जिनके पास एक्वैरियम हैं या आपके पालतू जानवरों की दुकान में।
  • चलो-टैंक-चक्र-चरणीय-15.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    टैंक स्क्वायर चरण 15 के नाम से चित्रित करें
    13
    टैंक जाने दो "cicle": पानी में अमोनियम और नाइट्राइट टेस्ट की प्रतीक्षा करने के लिए आपको ऋणात्मक जाने के लिए इंतजार करना पड़ता है, अगर आप रेत में जमी हुई मछलियों की चपटे छोड़ देते हैं, तो चक्र तेज होता है। (यह अनावश्यक यदि आप एक जीवित पत्थर है, जो कई क्रसटेशियन की बनी हुई है शामिल है।) यह एक और छह सप्ताह के बीच लग सकता है। शैवाल की अति चक्र का हिस्सा हो सकता है, यह सत्यापित करता है कि लवणता 1026 और 1.023 अप करने के लिए स्थिर है। यह मतलब नहीं है कि एक दिन 1.023 और अगले 1,026, लेकिन लवणता स्तर इन सीमाओं के बीच हो सकता है और स्थिर रहना चाहिए। सामान्य रूप से कोरल और अकशेरुकीय पक्ष के लिए इष्टतम स्तर 1,025-1,026 है। आरओ / डीआई पानी के साथ वाष्पीकृत पानी की भरपाई करता है तापमान, कैल्शियम और क्षारीयता स्थिर रखें। उपयोग न करें "की आपूर्ति करता है" वाणिज्यिक जब तक आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं मछलीघर के पहले 6 महीनों में शैवाल की उपस्थिति सामान्य है। बस इसे साफ रखें और हर सप्ताह 10% पानी बदल दें। जैसा कि यह साफ रहता है, आप पानी में परिवर्तन को अधिक हटा सकते हैं मछलीघर में डालने से पहले पानी को तैयार करने और उसे समायोजित करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • ऐड-सफाई-प्राणियों और मछलियों-चरणीय-16.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक शीर्षक से सफाई प्राणियों और मछलियों को शामिल करें चरण 16
    14
    घोंघे और क्रस्टेशियंस जैसे लाइव क्लीनर्स का परिचय दें और अंत में, मछली
  • यदि यह आपका पहला मछलीघर है, तो तीन से ज्यादा सस्ता मछली खरीद लें जो संगत हो जो अन्य प्रजातियों के साथ संगत हो, जिन्हें आप बाद में खरीदना चाहते हैं, सस्ते मछली न केवल नुकसान पहुंचाते हैं यदि वे मर जाते हैं, लेकिन वे मजबूत होते हैं और अधिक पकड़ते हैं कुछ (और छोटी उन्हें सस्ता बनाते हैं) मछली का मतलब है कि वे आपके मछलीघर की फ़िल्टरिंग सिस्टम को अलग नहीं करेंगे, इससे आपको समय सीखना होगा।
  • मूंगों और एनीमोन-होगा-जा वर्धित-जब तक-टैंक-है एक कुछ महीने की उम्र में कदम-17.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कोरल और एनेमोन्स नाम वाली छवि को जोड़ा जाएगा जब तक टंकी कुछ महीने पुरानी है, चरण 17
    15
    एक्वैरिस्ट एनीमोन या कोरल को शुरू करने की सिफारिश नहीं करते हैं जब तक कि मछलीघर को स्थिर नहीं किया जाता है और कई महीनों तक रखा जाता है, तो इसकी सिफारिश की जाती है। एक अच्छा संकेत रहने वाले पत्थर का पालन करना है अगर वायलेट स्पॉल्स आपके रॉक या क्रिस्टल पर विकसित होते हैं, तो इसका मतलब है कि वे प्रवाल शैवाल की क्रांति हैं और इन शर्तों को कोरल के लिए इष्टतम हैं आप नए incrustations जैसे क्लस्टर या कलियों को देख सकते हैं, मान लें कि अमोनियम और नाइट्रेट सांद्रता कम है और इसलिए, आप कोरल परिचय कर सकते हैं
  • शामिल हों एक खारे पानी-मछलीघर-समुदाय-चरणीय-18.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक खनिज मछलीघर समुदाय चरण 18 में शामिल होने का शीर्षक चित्र
    16
    जैसे विशेषज्ञों के एक समुदाय में शामिल हों REEF2REEF और जो कुछ भी तुम चाहते हो उससे पूछो, लेकिन पढ़ें, पढ़ो, पढ़ो!
  • एक मरीन रीफ एक्वैरियम पहचान स्थापित करने वाला शीर्षक
    17
    समाप्त हो गया।
  • युक्तियाँ

    • किताबें पढ़ें, ऑनलाइन संवाद करें और वकील से पूछें रिफेक्ट्रोमीटर खरीदें और गुणवत्ता परीक्षण उपकरण एक अच्छा और आवश्यक निवेश है
    • लवणता मीटर (रीफैक्टोमीटर) में निवेश करता है यह सस्ता है, $ 30.00 से अधिक नहीं है और यह रासायनिक परीक्षण या पुराने स्कूल हाइड्रॉमीटर से संचालित और अधिक सटीक है।
    • पम्पिंग का स्तर जल स्तर (ऊर्ध्वाधर दूरी) पर निर्भर करता है। पम्पिंग सिस्टम स्तर की क्षमता और दबावों (पानी के स्तंभ) की जांच करें, अगर यह पंपिंग सिस्टम स्तर है, तो यह कोई शोर नहीं करता है, जब तक कि यह एक दूसरे से 3 मीटर से अधिक से अलग नहीं हो।

    चेतावनी

    • एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। कुछ मछलियां 20 साल से अधिक अच्छी तरह से रहते हैं, कुछ कोरल अपने मालिकों से अधिक समय तक रहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com